न्यूजीलैंड ने चौथे एकदिवसीय में भारत को आठ विकेट से हराया
हैम्लिटन टेंट बोल्ट और न्यूजीलैंड के गेंदबाजों ने घातक गेंदबाजी करते हुए चौथे एकदिवसीय क्रिकेट मैच में भारतीय टीम को आठ विकेट से हरा दिया। इसी के साथ मेजबान टीम न्यूजीलैंड ने पांच मैचों की सीरीज को 3-1 करने में सफलता हासिल की है। रोहत शर्मा की कप्तानी में उतरी भारतीय टीम इस मैच में कीवी गेंदबाजों के सामने टिक नहीं पायी और पूरी टीम 30.5 ओवर में ही 92 रनों पर ही सिमट गई। इसके बाद मेजबान कीवी टीम ने 14.4 ओवर में ही दो विकेट पर 93 रन के छोटे से लक्ष्य को आसानी से हासिल कर मैच जीत लिया।
 
नेहरू स्टेडियम में मण्डल स्तरीय श्रमिक खेलकूद प्रतियोगिता
गुरुग्राम हरियाणा श्रम कल्याण बोर्ड द्वारा मण्डल स्तरीय श्रमिक खेलकूद प्रतियोगिता 2018-19 का आयोजन गुरूग्राम के नेहरू स्टेडियम में किया जा रहा है। इस दो दिवसीय खेल प्रतियोगिता का शुभारंभ उपायुक्त विनय प्रताप सिंह ने दीप प्रज्जवलित करके किया। सिंह ने खिलाडिय़ों का हौसला बढ़ाते हुए प्रतियोगिता के विधिवत् शुभारंभ की घोषणा की।
 
भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने न्यूजीलैंड को ८ विकेट से हराया
माउंट माउंगानुई भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने यहां दूसरे एकदिवसीय मुकाबले में मेजबान न्यूजीलैंड को आठ विकेट से हराने के साथ ही तीन मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली है। इस मैच में भारतीय टीम ने टॉस जीतकर मेजबान न्यूजीलैंड को 44.2 ओवरों में ही 161 रनों पर आउट करने के बाद जीत के लिए मिले 162 रनों के लक्ष्य को 35.2 ओवर में ही 2 विकेट खोकर 166 रन बनाकर हासिल कर लिया।
 
राष्ट्रीय स्कूल खेल : कांस्य पदक जीतने वाली हैंडबॉल टीम शिक्षा मंत्री से मिली
चंडीगढ़त्नराष्ट्रीय स्कूल खेल अंडर-17 में हैंडबॉल मुकाबलों में तीसरे स्थान पर रहने वाली पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड की टीम ने आज शिक्षा मंत्री पंजाब ओम प्रकाश सोनी के साथ मुलाकात की। शिक्षा मंत्री ने विजेता टीम के सदस्यों को बधाई दी और आशा व्यक्त की कि भविष्य में पंजाब के विद्यार्थी राष्ट्रीय स्तर पर होने वाली खेल में बाजी मारेंगे और अपने राज्य का नाम रौशन करेंगे। उन्होंने कहा कि राज्य के स्कूलों में खेल को प्रफु ल्लित करने के लिए राज्य सरकार की तरफ से सार्थक यत्न किये जा रहे हैं जिससे बढिय़ा खिलाड़ी पैदा किये जा सकें। इस मौके पर टीम के प्रशिक्षक रमनदीप सिंह, प्रशिक्षक हरजिन्दर सिंह, प्रशिक्षक कुलविन्दर सिंह और टीम कप्तान मोनू समेत समूह टीम मैंबर उपस्थित थे। बताने योग्य है कि 64वें राष्ट्रीय स्कूल खेल तेलंगाना राज्य के सिद्धिपेट जिले में 12 से 16 जनवरी 2019 तक हुए थे।
 
पीडब्लूएल-4 : एलेक्जेंडर ने हरियाणा हैमर्स के दिलाई तीसरी जीत
लुधियाना उक्रेन के एलेक्जेंडर खोत्सिनिवस्की ने मंगलवार को सतेंदर मलिक के खिलाफ सुपर हैवीवेट (125 किलो) का मुकाबला 7-0 से जीतकर म्यूनिसिपल कॉर्पोरेशन इंडोर स्टेडियम में चल रही प्रो रेस्लिंग लीग (पीडब्लूएल) के चौथे सत्र में हरियाणा हैमर्स को लगातार तीसरी जीत दिलाई। हैमर्स के हाथों 4-3 की हार से दिल्ली सुल्तांस की सेमीफाइनल में पहुंचने की संभावनाओं को झटका लगा।
 
भारत ने पहली बार ऑस्ट्रेलियाई धरती पर द्विपक्षीय एकदिवसीय सीरीज जीती आस्टे्रलिया को ७ विकेट से हरा, सीरीज पर कब्जा
मेलबर्न महेंद्र सिंह धोनी 87 और केदार जाघव 61 की शानदार बल्लेबाजी से भारत ने यहां मेजबान ऑस्ट्रेलियाई टीम को तीसरे एकदिवसीय क्रिकेट मुकाबले में 7 विकेट से हराकर 3 एकदिवसीय मैचों की सीरीज 2 -1 से जीत ली है।
 
अपनी कटेगरी में आर्षवंत ने यूएस किड्स गोल्फ इंडिया टूर में जीता तीसरा खिताब
गुरुग्राम घने कोहरे के बीच क्लासिक गोल्फ एंड कंट्री क्लब में यूएस गोल्फ किड्स इंडिया टूर 2018-19 के पांचवें लेग का सफल आयोजन हुआ। इस लेग में बड़ी संख्या में युवा गोल्फरों ने हिस्सा लिया। गुरुग्राम पहुंचने वाले युवा उत्साही गोल्फरों तीन भारतीय विदेशी भी थे।
 
धुंध और कडक़ड़ाती ठंड में ड्राइव सेफ मैराथन रन फॉर रोड का आयोजन मुख्यमंत्री के साथ हजारों लोगों ने यमुनानगर में लगाई दौड
चंडीगढ़ यमुनानगर में धुंध और कडक़ड़ाती ठंड की भी परवाह न करते हुए आज यमुनानगर ड्राइव सेफ मैराथन रन फॉर रोड सेफ्टी 2019 के आयोजन को अनेक खेलों के खिलाडिय़ों, ब्राण्ड एम्बेस्डरों, विभिन्न स्कूल व कालेजों के विद्यार्थियों, समाज के अनेकों संगठनों, पंचायतों सहित पूरे यमुनानगर के लोगों ने सफल बना कर एक नया कृतिमान स्थापित किया है।
 
लहरों से डरकर नौका पार नहीं होती
इन्द्री/करनाल कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती ,लहरों से डरकर नौका पार नहीं होती। हरिवंश राय बच्चन द्वारा दिए विचार को जमीन पर मूर्त रूप देते हुए करनाल से लगभग 35 किलोमीटर दूर भादसो लाडवा रोड पर रायतखाना की राजकीय प्राथमिक पाठशाला गांव के सभी लोगों के लिए आकर्षण का केन्द्र बन गयी है।
 
बुमराह को ऑस्ट्रेलियाई वनडे और कीवी दौरे से विश्राम
मुंबई ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज और न्यूजीलैंड के साथ टी-20 सीरीज के लिए भारतीय गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को आराम दिया गया है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने इसकी जानकारी देते हुए कहा कि इन दोनों सीरीज के लिए बुमराह के साथ वनडे सीरीज के लिए मोहम्मद सिराज को भारतीय टीम में शामिल किया गया है।
 
ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज जीतने पर इमरान ने भारतीय टीम को दी बधाई
इस्लामाबाद > पाकिस्तान के प्रधानमंत्री और पूर्व क्रिकेटर इमरान खान ने भारतीय क्रिकेट टीम को ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज जीतने पर बधाई दी है. इमरान खान ने ट्वीट किया, ‘‘ ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज में जीत दर्ज करने वाली उपमहाद्वीप की पहली टीम बनने पर विराट कोहली और भारतीय क्रिकेट टीम को बधाई। भारतीय टीम ने चार मैचों की सीरीज को 2-1 से अपने नाम किया। बारिश के कारण सिडनी टेस्ट सोमवार को ड्रा पर समाप्त हुआ। दोनों देशों के क्रिकेट के 71 साल के इतिहास में भारत ने पहली बार ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर टेस्ट श्रृंखला में जीत दर्ज की. प्रेरक कप्तान माने जाने वाले इमरान खान के नेतृत्व में पाकिस्तान ने 1992 में अपना इकलौता विश्व कप जीता था. इमरान खान ने अपने शानदार करियर में 88 टेस्ट और 175 एकदिवसीय मैच खेले हैं।
 
स्वच्छ, हरित ऊर्जा’ पर लेखन प्रतियोगिता
नई दिल्ली ऊर्जा के महत्व के बारे में जागरूकता पैदा करने और परमाणु ऊर्जा से संबंधित गलत धारणाओं को दूर करने के लिए एक राष्ट्रव्यापी अभियान के भाग के रूप में पराग भारती मॉडल स्कूल, वीणा एन्क्लेव, नंग्लोई, दिल्ली में बच्चों के लिए लेख लेखन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता का विषय था ‘स्वच्छ ऊर्जा, हरित ऊर्जा’ और यह भारत के परमाणु ऊर्जा निगम (एनपीसीआईएल), भारत सरकार के उपक्रम के लिए आयोजित किया गया था।
 
ऑस्ट्रेलिया में सीरीज जीतने वाला भारत दुनिया का 5वां देश
सिडनी भारत 71 साल में ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज जीतने वाला पहला एशियाई देश बन गया। चार मैचों की सीरीज का आखिरी टेस्ट बारिश के कारण सोमवार को ड्रॉ घोषित किया गया। इसके साथ ही भारत ने 2-1 से सीरीज अपने नाम कर ली। भारत से पहले ऑस्ट्रेलिया में वेस्टइंडीज, दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड और न्यूजीलैंड ही टेस्ट सीरीज जीत पाए थे। भारत ने 1947-48 में ऑस्ट्रेलिया में पहली टेस्ट सीरीज खेली थी। विदेश में भारत को दो साल बाद टेस्ट सीरीज में जीत हासिल हुई है। वहीं, टेस्ट में विराट कोहली की कप्तानी में भारत ने विदेश में चौथी और कुल 11वीं सीरीज जीती है।
 
इंटर कॉलेज बॉक्सिंग पुरुष प्रतियोगिता में आर्य कॉलेज ने जीता गोल्ड
पानीपतत्न इंटर कॉलेज बॉक्सिंग पुरुष प्रतियोगिता में आर्य कॉलेज के नवजीत सिंह ने गोल्ड मेडल जीतकर कॉलेज का नाम रोशन किया है। कॅालेज प्राचार्य डॉ.जगदीश गुप्ता ने विजेता खिलाड़ी का कॉलेज प्रांगण में पहुंचने पर स्वागत किया व उसके उज्ज्वल भविष्य की कामना की।
 
अनिल विज ने टवीट् कर दी मनु भाकर को नसीहत
हरियाणा से संबंधित अंतरराष्ट्रीय पदक विजेता मनु भाकर द्वारा ईनाम की राशि न दिए जाने पर किए गए एक टवीट् से प्रदेश की राजनीति गरमा गई है। आज दिन भर सचिवालय में मनु भाकर के टवीट् की चर्चा होती रही।
 
ब्लाईन्ड स्कूल की छात्रा सोनिया को जीत पर 21 हजार रुपए
गुरुग्रामत्नगत दिनो ताउ देवी लाल स्टेडियम में ब्लाईन्ड स्कूल की छात्रा कु. सोनिया के गीत पर खुश होकर माननीय मुख्यमंत्री हरियाणा द्वारा की गई घोषणा के अन्र्तगत जिला उपायुक्त विनय प्रताप सिंह के निर्देश पर 21000/-रुप का चैक कु. सोनिया को जो कि देख नही सकती को बहरामपुर उनके स्कूल में जाकर रेडक्रास के सचिव श्याम सुन्दर ने रेडक्रास सोसायटी के आजीवन सदस्यों के साथ मिलकर 21000/-रुपए का चैक उनकी पढ़ाई एंव अन्य कार्यों के लिए भेट किया। उल्लेखनीय है कि कु. सोनिया गीत और संगीत से जुडी है जिन्होंने गम्य गुरूग्राम कार्यक्रम में गीत के माध्यम से मुख्यमंत्री हरियाणा का मन भी मोह लिया। जिसपर मुख्यमंत्री हरियाणा ने जिला उपायुक्त को प्रशासन की ओर से 21000/-रूपये के ईनाम देने के निर्देश दिए थे। जिला उपायुक्त के आदेशो की पालना में सचिव रेडक्रास सोसायटी द्वारा स्वंम स्कूल में जाकर आर्थिक मदद सम्मान स्वरूप भेट की।
 
अलविदा २०१८ खेलों में हमारे प्रदेश के खिलाडिय़ों की रही धमक पदक दिलाने में चैंपियन रहा हरियाणा
यह सही है कि भारत में क्रिकेट एक धर्म की तरह है. लोग इस खेल को लेकर दिवाने हैं. पागलपन की कोई हद ही नहीं. लेकिन सबसे बड़ा सवाल है कि क्या क्रिकेट ओलंपिक या एशियाई खेलों से भी बड़ा है! कुछ साल पहले की बात है. हॉकी के दिग्गज धनराज पिल्लै से एक इंटरव्यू के दौरान सचिन तेंदुलकर को लेकर सवाल किया गया. धनराज तो धनराज हैं.
 
27 घंटे लगातार बॉलिंग करना अजूबे से कम नहीं : तायल
पानीपत पाईट संस्कृति सीनियर सैकेंडरी स्कूल एनएफएल में क्रिकेट बॉलिंग मैराथन का आयोजन किया गया। जिसमे बंकिम सूद द्वारा 27 घंटे बॉलिंग का रिकॉर्ड बनाने के लिए प्रात: काल 10:30 शरुआत की गई। आज की बॉलिंग रिकॉर्ड की ओपनिंग सेरेमनी मुख्य अतिथि सुनील अरोड़ा सीजीएम,एनएफएल के कर कमलों से किया गया।
 
उपराष्ट्रपति ने पुरुषोत्तम अग्रवाल को किया ‘चैंपियंस ऑफ चेंज 2018’ पुरस्कार से सम्मानित
नई दिल्ली उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने प्रतिष्ठित उद्योगपति, परोपकारी और समाज सुधारक पुरुषोत्तम अग्रवाल को प्रतिष्ठित ‘चैंपियंस ऑफ चेंज 201’ पुरस्कार से सम्मानित किया। यह पुरस्कार भारत रत्न, स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी की स्मृति में स्थापित किया गया है। अग्रवाल को महाराष्ट्र के वाशिम जिले में समता फ ाउंडेशन के उल्लेखनीय कार्य के लिए सम्मानित किया गया है, जिसे उन्होंने 2012 में स्थापित किया था।
 
27 घंटे तक बॉलिंग कर विश्व रिकॉर्ड बनाएंगे बंकिम सूद
पानीपत स्थानीय पाईट संस्कृ ति स्कूल सेक्टर 25 में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया गया। संस्थान के सचिव राकेश तायल ने बताया कि 29 दिसंबर को पानीपत के ही निवासी बंकिम सूद जो पेशे से फार्मासिस्ट हैं वह एक नया कीर्तिमान स्थापित करने जा रहे हैं उन्होंने बताया कि लगातार 27 घंटे तक बॉलिंग कर विश्व रिकॉर्ड बनाने जा रहे हैं।