खेल

लकमल के तूफान में उड़े राहुल, धवन और विराट
कोलकाता बारिश और खराब रोशनी के कारण भारत और श्रीलंका के बीच गुरुवार से शुरू हुए पहले टेस्ट के पहले दिन का खेल समय से पहले ही समाप्त करना पड़ा। पहले दिन बारिश के कारण ईडन गार्डंस पर केवल 11.5 ओवर ही हो पाये। खेल खत्म घोषित किए जाते समय चेतेश्‍वर पुजारा 8 और अजिंक्‍य रहाणे बिना कोई रन बनाए खेल रहे थे।
 
चेन्नै सुपर किंग्स में धोनी की वापसी तय
चेन्नै चेन्नै सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स अगले सत्र से वापसी कर रही हैं। पिछले दो साल प्रतिबंध के कारण यह बाहर थी। वहीं अब आईपीएल के 11वें सीजन में गुजरात लायंस और राइजिंग पुणे सुपर जाइंट खेलती नजर नहीं आएगी। ऐसे में सीएसके और राजस्थान की टीम गुजरात और पुणे के खिलाडिय़ों को अपनी टीम में शामिल कर सकती है। इसके अलावा वर्ष 2017 में आइपीएल में खेलने वाली टीम अपने तीन खिलाडिय़ों को रिटेन कर सकती है।
 
भारत-श्रीलंका पहला टेस्ट आज से
कोलकाता भारत और श्रीलंका के बीच तीन क्रिकेट टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला गुरुवार से शुरु होगा। इसमें जहां विराट कोहली की टीम इंडिय अपनी जीत की लय बरकारार रखने उतरेगी वहीं दूसरी और मेहमान श्रीलंकाई टीम भी पिछला हिसाब बारबार करना चाहेगी।
 
‘डी स्पोर्ट’ को ‘न्यू जापान प्रो रेसलिंग’ के प्रसारण अधिकार
नई दिल्ली डिस्कवरी कम्युनिकेशंस इंडिया द्वारा एक प्रीमियम स्पोर्ट टीवी चैनल, डी स्पोर्ट , ने आज जापान की सबसे बड़ी पेशेवर कुश्ती पदोन्नति और दुनिया में दूसरी सबसे बड़ी कुश्ती पदोन्नति - न्यू जापान प्रो रेसलिंग लीग (एन जे पी डब्ल्यू) के प्रसारण के अधिकार प्राप्त करने की घोषणा की ।- अमेरिकी रिंग ऑफ ऑनर , लुचा अंडरग्राउंड और एन जे पी डब्ल्यू के प्रसारण के अधिकारों के साथ डसपोर्ट ने अपना रेसलिंग पोर्टफोलियो और सशक्त किया । अधिकार जापानी उत्पादक और प्रसारक टीवी असाही ष्शह्म्श्चशह्म्ड्डह्लद्बशठ्ठ से प्राप्त किए गए हैं ।
 
बाल दिवस पर ‘‘बच्चों की दौड़’’
नई दिल्ली राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने आज बाल दिवस के मौके पर प्रमुख स्वयंसेवी संगठन प्रयास जुवेनाइल एड सेंटर सोसायटी के तत्वाधान में उनसे मिलने आये समाज के कमजोर वर्गों के 10 बच्चों से कड़ी मेहनत करने का आह्वान किया ताकि भविश्य में राश्ट्र निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकें।
 
श्रीलंका के खिलाफ उछाल वाली तेज पिच चाहता है भारत
टीम डंडिया श्रीलंका के खिलाफ गुरुवार से शुरू हो रही टेस्ट श्रृंखला के पहले टेस्ट मैच में उछाल वाली तेज पिच चाहती है। ताकि तीन तेज गेंदबाजों के साथ उतर सकती है। भारतीय टीम तीनों टेस्ट मैचों के लिये ठोस और उछाल वाली विकेट (पिच) चाहती है जिस पर ज्यादा घास न हो।
 
अखिल भारतीय दिग्विजय सिंह स्मृति निशानेबाजी चैंपियनशिप शुरू
नोएडा भारत के स्टार निशानेबाज राजीव गांधी खेल रत्न और पद्मश्री से सम्मानित ओलंपियन गगन नारंग ने नोएडा स्थित बिलबोंग हाई इंटरनेशनल स्कूल नोएडा में तीसरी भारतीय दिज्विजय सिंह स्मृति निशानेबाजी प्रतियोगिता का उद्घाटन किया। चैंपियनशिप में एयर राइफल और एयर पिस्टल मुकाबले खेले जाएंगे।
 
जिन पर भरोसा नहीं उनका प्रचार नहीं करुंगा : विराट
टीम इंडिया के कप्तान विरोट कोहली ने कहा है कि वह उन ब्रैंड्स के विज्ञापन फिर नहीं करेंगे, जिन पर उन्हें भरोसा नहीं है। विराट ने हाल में शीतल पेय कंपनी पेह्रिश्वसको के साथ अपना करार आगे नहीं बढ़ाया था। कोहली ने कहा, मैं अब उन ब्रैंड्स के साथ करार नहीं करता, जिनका उपयोग मैं स्वयं नहीं करता।
 
पंकज आडवाणी ने जीता 17वां विश्व खिताब
दोहा। भारत के दिग्गज क्यूइस्ट पंकज आडवाणी ने आईएसएसएफ विश्व बिलियर्ड्‍स चैंपियनशिप में इंग्लैंड के अपने चिर प्रतिद्वंद्वी माइक रसेल को हराकर अपने करियर का 17वां विश्व खिताब जीता। आडवाणी ने रसेल को 6-2 (0-155, 150-128, 92-151, 151-0, 151-6, 151-0, 150-58, 150-21) से हराया और इस तरह से 150-से अधिक फ्रेम में अपना खिताब बचाए रखा। उन्होंने पिछले साल बेंगलुरू में भी खिताब जीता था। भारतीय खिलाड़ी की बेस्ट ऑफ 11 प्रारूप में शुरुआत अच्छी नहीं रही तथा रसेल ने 155 के शानदार ब्रेक के साथ शुरू में बढ़त बनाई। आडवाणी ने अगला फ्रेम जीतकर बराबरी की लेकिन अंग्रेज खिलाड़ी ने 84 और 67 के ब्रेक से फिर से बढ़त बना दी। इसके बाद तो आडवाणी ने पीछे मुडक़र नहीं देखा और लगातार पांच फ्रेम जीतकर खिताब अपने नाम किया। किसी भी खेल में सर्वाधिक विश्व खिताब जीतने वाले भारतीय आडवाणी ने इससे पहले सेमीफाइनल में हमवतन रूपेश शाह को 5-2 से जबकि रसेल ने सिंगापुर के पीटर गिलक्रिस्ट को 5-1 से हराया था।
 
जागरूकता फैलाने के लिए साइकिल रैली
पंचकूला पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय द्वारा पर्यावरण सरंक्षण, तेल बचत एवं शारीरिक फि़ट्नेस के बारे में जनता के बीच जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से एक साइकिल रैली का आयोजन किया गया। जिसका शुभारंभ सांसद रतनलाल कटारिया ने झंडी दिखाकर किया एवं साइकिल रैली को ताऊ देवीलाल खेल से रवाना किया।
 
रवि शास्त्री ने पूर्व कप्तान धोनी की तारीफ कहा-विश्वकप तक जरूर खेले
कोलकाता भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच रवि शास्त्री ने पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की जमकर तारीफ करते हुए उन्हें एक टीम मैन बताया है। शास्त्री ने कहा कि कुछ ईष्यालु लोग चाहते हैं कि धोनी खराब खेंले जिससे उनका अंतरराष्ट्रीय करियर समाप्त हो जाये। शास्त्री ने कहा कि धोनी टीम का अभिन्न हिस्सा है और कम से कम आनेवाले विश्व कप तक तो रहना चाहिये।
 
डोप टेस्ट कराने से साफ इनकार
नई दिल्ली पिछले कई दिनों से नाडा और बीसीसीआई के भारतीय खिलाडिय़ों के डोप टेस्ट की वजह से ठनी हुई है। इसी बीच नेशनल ऐंटी-डोपिंग एजेंसी (नाडा) की क्रिकेट खिलाडिय़ों के डोप टेस्ट की मांग बीसीसीआई ने यह कहते हुए खारिज कर दी है कि इस सरकारी संस्था के अधिकार क्षेत्र में क्रिकेटरों का डोप टेस्ट करना नहीं है।
 
वेस्टइंडीज ने किया पाकिस्तान दौरा स्थगित
लाहौर वेस्टइंडीज ने तीन टी20 मैचों की सीरीज के लिए अपना पाकिस्तान दौरा स्‍थगित कर दिया है। सूत्रों के अनुसार शीर्ष इंडीज खिलाड़‍ियों की ओर से सुरक्षा व्यवस्‍था को लेकर चिंता जताने के कारण यह फैसला लिया गया है। पाक क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के सूत्रों ने कहा कि इस दौरे को अब अगले साल आयोजित किया जाएगा हालांकि दौरे के भविष्‍य को लेकर पाक क्रिकेट बोर्ड की ओर से अधिकारिक तौर पर कोई बयान जारी नहीं दिया गया है।
 
विराट को इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट के मिलते हैं 3.2 करोड़
नई दिल्ली टीम इंडिया के क्रिकेट कप्तान विराट कोहली को सोशल मीडिया साइट इंस्टाग्राम पर एक एक पोस्ट के 3.2 करोड़ रुपये मिलते हैं। सोशल मीडिया के जरिए प्रशंसक अपने पसंदीदा खेल और खिलाड़ी के करीब पहुंच जाते हैं। जहां इससे खिलाडिय़ों की फैन फॉलोइंग बढ़ती है वहीं उन्हें मोटी कमाई भी होती है।
 
लारा दत्ता और महेश भूपति बने रीमैक्स के ब्रांड एंबेसडर
नई दिल्ली > भारत के शीर्ष रियल एस्टेट नेटवर्क रीमैक्स ने अभिनेत्री और निर्माता लारा दत्ता और उनके पति विश्व स्तर पर जानेमाने टेनिस खिलाड़ी महेश भूपति को ब्रांड एंबेसडर के रूप में नियुक्त किया है। रीमैक्स कई देशों में एक विश्वव्यापी सफलता है और दुनिया भर में असंगठित बाजार को आकार देने में रीमैक्स अग्रणी भूमिका निभाई है। रीमैक अधिकतम कमीशन और सर्वोतम समर्थन सेवाओं के साथ अदवित्तीय अवधारणा प्रदान करता है। और अचल संपति के व्यवसाय में लगातार नए प्रवेशकों की संख्या में वृद्धि कर रहा है। लारा और महेश भूपति ने कहा कि हमें रीमेंक्स से जुडऩे पर गर्व महसूस हो रहा है। सीईओ यतीन शर्मा न े कहा दोनो ं उन सभी गुणों उपलब्धियों और उन पुरस्कारों के माध्यम से जुड़ते हैं जो उनके देश से जुड़ते हैं।
 
पेस और राजा क्र्वाटर फाइनल में पहुंचे
नई दिल्ली > भारत के लिएंडर पेस और पूरव राजा नोक्सविले चैलेंजर टेनिस टूर्नामेंट के क्वार्टरफाइनल में पहुंच गये हैं। वहीं दिविज शरण बाहर हो गए हैं। पेस और राजा ने अमेरिका के केविन किंग और ब्रैडले क्लान की जोड़ी को केवल 55 मिनट में 6-2, 6-4 से हरा कर अगले दौर में प्रवेश किया। अब क्वार्टरफाइनल में इनकी टक्कर लियाम ब्रॉडी और मार्कस विलिस की ब्रिटिश जोड़ी से होगी जिन्होंने डारियान किंग और माइकल ममोह के मुकाबले के दौरान रिटायर होने से अगले दौर में प्रवेश किया है। शरण और उनके रूसी जोड़ीदार मिखाइल एलगिन को सैंडर अरेंड्स और एंटोनियो सानसिच की जोड़ी ने 4-7 7-6 4-10 से हराया जिससे वे 75000 डॉलर ईनामी राशि के टूर्नामेंट से बाहर हो गए हैं।
 
बेटी के पिता बने स्टार टेनिस खिलाड़ी एंडी मरे
लंदन > ब्रिटेन के स्टार टेनिस खिलाड़ी एंडी मरे और उनकी पत्नी किम को कन्या रत्न की प्राप्ति हुई है। यह मरे और किम की दूसरी संतान है। उनकी पहली बेटी का नाम सोफिया है, जो 2016 में पैदा हुई थी। मरे और किम ने 2015 में विवाह किया था। मरे ने जुलाई में अपनी पत्नी के गर्भवती होने की जानकारी सार्वजनिक की थी। कूल्हे में चोट की वजह से मरे इन दिनों कोर्ट के बाहर हैं। इस चोट की वजह से मरे को अपनी नंबर वन रैंकिंग भी गंवानी पड़ी है। स्‍पेन के राफेल नडाल इस समय दुनिया के नंबर वन टेनिस खिलाड़ी बन गए हैं।
 
भारत की जीत से पाक बना टी-20 आईसीसी रैंकिंग में नंबर वन
दुबई > भारत के न्यूजीलैंड से सीरीज जीतते ही पाकिस्तान की टीम आईसीसी टी-20 रैंकिंग में नंबर एक पर पहुंच गया है। भारत से सीरीज में मिली हार के बाद न्यूजीलैंड को पहले स्थान से नीचे आ गयी है। पाक के अब 124 अंक हो गए हैं, वहीं न्यूजीलैंड टीम 125 से 120 अंकों पर आ गई है। भारत को तीन अंकों का फायदा हुआ है। उसके अब 119 अकं हो गए ह ंै और वह पाचं व ें स्थान पर बरकरार ह।ै वही ं इग्ं लडंै चौथ े स्थान पर है। गेंदबाजों की रैंकिंग की बात करें तो कीवी स्पिनर ईश सोढ़ी और ट्रेंट बाउल्ट ऊपर आये हैं। सोढ़ी अपने करियर में पहली बार शीर्ष-10 में आ गए हैं, बाउल्ट 14 स्थानों की छलांग लगाते हुए अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग 16वें स्थान पर पहुंच गए हैं। भारत के भुवनेश्वर कुमार दो स्थान के फायदे के साथ 26वें स्थान पर आ गए हैं। लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल 22 स्थान की छलांग के साथ 30वें नंबर पर आ गए हैं। अक्षर पटेल 62वें स्थान पर हैं। वहीं बल्लेबाजी में भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली पहल े स्थान पर कायम हैं। सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा 21वें और शिखर धवन 45वें स्थान पर आ गए हैं।
 
सौ मीटर दौड़ में पूनम मनाना, मटका दौड़ में संतोश पट्टीकल्याणा विनर
समालखात्न भापरा के खेल स्टेडियम में गुरुवार को महिला एवं बाल विकास विभाग की तरफ से खंड स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस प्रतियोगिता में सौ, 300, 400 मीटर की दौड़ व मटका, आलू चम्मच, साइकिल दौड़ प्रतियोगिताएं कराई गई। इनमें प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान पर आने वाले प्रतिभागी को 2100, 1100, 750 रुपए का चेक वितरित किये गए। प्रतियोगिता को लेकर विभाग की तरफ से किसी तरह की तैयारी नहीं की गई। आधी अधूरी तैयारी में खेल करवाए गए। मात्र तीन फीट के ट्रेक में 8 से 10 महिलाओं व 6 साइकिल की एक साथ दौड़ होने से प्रतिभागी आपस में टकराने से चोटिल हो गए। चोटिल प्रतिभागियों के लिए प्राथिमक उपचार तक का प्रबंध नहीं किया गया। जिसके चलते खिलाडिय़ों को मायूस होना पड़ा। इससे पहले खंड स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता का शुभारंभ मुख्यातिथि तहसीलदार मनोज अहलावत, विशिष्ट अतिथि नायब तहसीलदार अनिल कौशिक ने हरी झंडी दिखाकर किया। यहां पहुंचने पर सीडीपीओ कमला शर्मा ने उनका बूके देकर स्वागत किया।
 
दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाज मॉरिस वापसी के प्रयासों में लगे
जोहांसबर्ग > दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज क्रिस मॉरिस चार महीने मैदान से बाहर रहने के बाद वापसी के प्रयास कर रहे हैं। मॉरिस को पीठ के निचले हिस्से में खिंचाव के बाद मेनचेस्टर में खेले गए चौथे टेस्ट मैच से बाहर हो गए थे। अब राष्ट्रीय टीम के नए कोच ओटिस गिब्सन के मार्गदर्शन में अपने एक्शन में मामूली बदलाव के बाद मॉरिस घरेलू टूर्नामेंट रैम स्लैम में टाइटंस की ओर से खेलते हुए नजर आयेंगे। मॉरिस ने कहा, मेरे गेंदबाजी एक्शन में ओटिस ने कुछ बदलाव किए हैं। मुझे उन पर काम कर और बेहतर करना है क्योंकि यह काफी नहीं हैं। मॉरिस ने कहा, अगर मैं चोटिल नहीं होता तो भी मैं अपने एक्शन में बदलाव करता। गेंदबाजी में आपको एक लाइन में काम करना होता है, जबकि मैं गलत लाइन में काम कर रहा था। इसी कारण चोट लगी। मॉरिस ने इंग्लैंड में ट्रेंट ब्रिज टेस्ट में शानदार प्रदर्शन किया था और अपनी तेजी से इंग्लैंड के बल्लेबाजों खासकर कप्तान जोए रूट और एलिस्टर कुक को खासा परेशान किया था। टीम इंडिया के खिलाफ दक्षिण अफ्रीका को इसी साल टेस्ट सीरीज खेलनी है जिसमें मॉरिस अहम भूमिका निभा सकते हैं।