खेल

भारत ने फिर पाक को धूल चटाइ
रमनदीप सिंह और मनदीप सिंह के शानदार दो-दो गोलों की मदद से भारत ने चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को एफआईएच वर्ल्ड हॉकी लीग सेमीफाइनल में शनिवार को 6-1 के बड़े अंतर से रौंद दिया, इस जीत के बाद भारतीय टीम अब पांचवें -छठे स्थान के लिये कनाडा से खेलेगी। भारत ने पांचवें से आठवें स्थान के स्थान निर्धारण मैच में पाकिस्तान को एकतरफा अंदाज में फिर पीट दिया। भारत ने ग्रुप मैच में पाकिस्तान को 7-1 के बड़े अंतर से हराया था लेकिन क्वार्टरफाइनल में मलेशिया से 2-3 से हारने के बाद भारत को स्थान निर्धारण मैच में उतरना पड़ा। भारत के सामने अब पांचवें से छठे स्थान के लिये कनाडा की चुनौती रहेगी जिसने एक अन्य मैच में चीन को 7-3 से धो डाला। भारत और कनाडा के बीच ग्रुप चरण में मुकाबला हुआ था और तब भारत ने 3-0 से जीत हासिल की थी। खिताबी दौड़ से बाहर हो चुके भारत के लिये एक अच्छा मौका है कि वह रविवार को होने वाले मुकाबले में कनाडा को फिर शिकस्त देकर पांचवां स्थान हासिल करे।
 
देवेंद्रो और अंकुश फाइनल में
उलानबाटरत्न राष्ट्रमंडल खेलों के रजत विजेता एल देवेंद्रो सिंह और युवा मुक्केबाज अंकुश दहिया ने शनिवार को सेमीफाइनल मुकाबले जीतकर उलानबाटर कप टूर्नामेंट के अपने अपने वर्गों के फाइनल में प्रवेश कर लिया। देवेंद्रो ने 52 किग्रा वर्ग में मेजबान मंगोलिया के गंडुलम मुनगुन एर्डेन को एकमत फैसले से पराजित किया। अंकुश ने 60 किग्रा वर्ग में रूस के राडना सिबिकोव को हराया। लेकिन भारत के तीन अन्य मुक्केबाजों के श्याम कुमार को 49 किग्रा, मोहम्मद हुसामुद्दीन को 55 किग्रा और प्रियंका चौधरी को 60 किग्रा के सेमीफाइनल में रजत पदक से संतोष करना पड़ गया।
 
डीआरएस में अब टीमें नहीं गंवाएगी रिव्यू
लंदनत्न अंपायर फैसला समीक्षा प्रणाली(डीआरएस) के तहत अब टीमों के लिये बड़ी राहत की बात है कि अंपायर कॉल फैसले पर अब वे अपने रिव्यू नहीं गंवायेंगी। एक अक्टूबर से यह फैसला लागू हो जाएगा। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद(आईसीसी) के मुख्य कार्यकारियों की समिति ने डीआरएस और अन्य सिफारिशों पर अपनी हरी झंडी दे दी है।
 
पहले वनडे में विराट कोहली के सामने होगी बड़ी चुनौती
चैम्पियंस ट्रॉफी का खिताब बचाने से चूकी भारतीय क्रिकेट टीम शुक्रवार से वेस्टइंडीज के खिलाफ पांच वनडे मैचों की सीरीज की शुरुआत करेगी। भारतीय टीम लगभग सवा साल के बाद अपने मुख्य कोच अनिल कुम्बले के बगैर खेलेगी। त्रिनिदाद के क्वींस पार्क ओवल मैदान पर एक-दूसरे से भिड़ंत के लिए उतरने वाली दोनों टीमों का लक्ष्य एक नई शुरुआत का होगा।
 
मुख्यमंत्री ने दिया खेल किटों के वितरण में जांच का भरोसा
पंजाब के मुख्यमंत्री कैह्रश्वटन अमरिंदर सिंह ने शिरोमणि अकाली दलभाजपा की सत्ता के दौरान युवा कल्बों को वितरित की गई खेल किटों में किसी भी प्रकार की अनियमितता संबंधी संपूर्ण जांच करवाने का भरोसा दिलाया है। मुख्यमंत्री ने यह भरोसा प्रशनकाल के दौरान विधायक रजिंदर बेरी द्वारा उठाये प्रशन के संबंध में विधान सभा में दिलाया।
 
विजेंदर, जुल्पीकार के मैच को डब्ल्यूबीओ ने दी मंजूरी
नई दिल्लीत्न विश्व मुक्केबाजी संगठन (डब्ल्यूबीओ) ने भारतीय पेशेवर मुक्केबाज विजेंदर सिंह और चीनी मुक्केबाज जुल्पीकार माईमाईतियाली के बीच डब्ल्यूबीओ एशिया पेसेफिक सुपर मिडिलवेट खिताब के लिए होने वाली भिडंत को स्वीकृति दे दी है।
 
डब्ल्यूडब्ल्यूई में हिस्सा लेने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान कविता
नई दिल्लीत्न दक्षिण एशियाई खेलों की स्वर्ण पदक विजेता कविता दास को एमएई यंग क्लासिक में स्पर्धा के लिए चुना गया है और वह डब्ल्यूडब्ल्यूई के इस टूर्नामेंट में हिस्सा लेने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान हैं। वल्र्ड रेसलिंग इंटरटेनमेंट (डब्ल्यूडब्ल्यूई) ने गुरुवार को इसकी घोषणा की। इस साल अप्रैल में कविता ने डब्ल्यूडब्ल्यूई दुबई ट्राईआउट में हिस्सा लिया था और अपने मजबूत प्रदर्शन से सभी का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया। कविता अब डब्ल्यूडब्ल्यूई में पहुंचने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान बनकर एक नया इतिहास रचेंगी। वह इस स्पर्धा में 31 शीर्ष प्रतिस्पर्धियों से मुकाबला करेंगी। इस अवसर के बारे में कविता ने कहा, "मैं डब्ल्यूडब्ल्यूई के महिला टूर्नामेंट में पहुंचने वाली पहली भारतीय बनकर गर्व महसूस कर रही हूं। आशा है कि मैं इस मंच का इस्तेमाल अन्य महिलाओं को प्रेरित करने के लिए करूं।"डब्ल्यूडब्ल्यूई के मेई यंग क्लासिक टूर्नामेंट का आयोजन 13-14 जुलाई को फ्लोरीडा के ओरलैंडो के फुल सेल लाइव में होगा।
 
रूस पर पुर्तगाल की जीत
मॉस्कोत्नरियल मेड्रिड के स्टार खिलाड़ी लियोनेल मेसी की ओर से किए गए गोल के दम पर पुर्तगाल ने कन्फेडरेशन्स कप टूर्नामेंट के ग्रुप-ए में खेले गए मैच में मेजबान रूस को मात दी। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, ओटक्रिटिए एरिना में बुधवार रात को खेले गए इस मैच में पुर्तगाल ने रूस को 1-0 से मात दी। इस मैच के पहले हाफ में रोनाल्डो (आठवें मिनट) ने गोल कर पुर्तगाल का खाता खोला था। इस बढ़त को टीम ने अंत तक बनाए रखा और रूस को एक भी गोल का मौका न देते हुए 1-0 से जीत दर्ज की। इसके अलावा, ग्रुप-ए में बुधवार को खेले गए एक अन्य मैच में मेक्सिको ने न्यूजीलैंड को 2-1 से हराया और सूची में शीर्ष स्थान हासिल कर लिया।
 
मोनाको में दौड़ेगे बोल्ट
पेरिसत्न विश्व चैम्पियनशिप की तैयारियों में जुटे आठ बार के ओलम्पिक स्वर्ण पदक फर्राटा धावक जमैका के उसेन बोल्ट ने कहा है कि वह मोनाको में आयोजित होने वाले डायमंड लीग मीट में हिस्सा लेंगे। बोल्ट ने विश्व चैम्पियनशिप के लिए खुद को तैयार करने के मकसद से मोनाको में दौडऩे का फैसला किया है। विश्व चैम्पियनशिप का आयोजन अगस्त में होना है। विश्व के महानतम फर्राटा धावक बोल्ट विश्व चैम्पियनशिप के बाद संन्यास ले लेंगे। इसकी घोषणा उन्होंने रियो ओलम्पिक के बाद कर दी थी। बोल्ट 2011 के बाद पहली सेंट लुइस स्टेडियम में लौटेंगे। उस साल बोल्ट ने 9.88 सेकेंड समय के साथ यहां पहला स्थान हासिल किया था। इस साल की पहली 100 मीटर रेस में बोल्ट ने 10.03 सेकेंड का समय निकाला था। यह रेस जमैका में हुई थी और यह उनकी अपने देश में अंतिम प्रतिस्पर्धा थी। अब बोल्ट को 28 जून को चेक गणराज्य में दौडऩा है।
 
विजय गोयल और अमृतराज ने दिखाई हरी झंडी
केंद्रीय युवा कार्यक्रम और खेल मंत्री विजय गोयल ने अपने मंत्रालय की महत्वाकांक्षी योजना स्लम गोद अभियान के तहत चल रही युवा स्लम दौड़ के द्वितीय चरण को आज यहां हरी झंडी दिखाई। इस अवसर पर उनके साथ अपने जमाने के सुप्रसिद्ध पूर्व टेनिस स्टार भारत के विजय अमृतराज भी थे।
 
कुंबले के समर्थन में उतरे पूर्व क्रिकेटर
नई दिल्लीत्न भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच अनिल कुंबले के अचानक अपने पद से इस्तीफा देने पर चौतरफा प्रतिक्रियाएं सामने आ रही हैं जिसमें कई देसी और विदेशी पूर्व क्रिकेटरों ने कुंबले के इस निर्णय पर असंतोष और नाखुशी प्रकट की है। कई पूर्व क्रिकेटरों ने कुंबले के इस निर्णय को लेकर ट्विटर पर अपनी सोच साझा की।
 
मरे, वावरिंका और राओनिक उलटफेर का शिकार
लंदनत्नमौजूदा विजेता और विश्व की शीर्ष वरीयता प्राप्त टेनिस खिलाड़ी ब्रिटेन के एंडी मरे एगोन चैम्पियनशिप के पहले दौर में आस्ट्रेलिया के जॉर्डन थॉम्पसन से हारकर बाहर हो गए हैं। वहीं स्विट्जरलैंड के स्टान वावरिंका और कनाडा के मिलोस राओनिक को भी उलटफेर का शिकार हो कर टूर्नामेंट से बाहर जाना पड़ा है। समाचार के मुताबिक, मरे को विश्व की 90वीं वरीयता प्राप्त जॉर्डन ने सीधे सेटों में 7-6, 6-2 से हराया। जॉर्डन इस टूर्नामेंट में ब्रिटेन के अल्जाज बेडेने के चोटिल होने के बाद टूर्नामेंट में आए हैं। मरे को टूर्नामेंट से बाहर का रास्ता दिखाने वाले जॉर्डन ने अपने अब तक के करियर में दो ग्रैंड स्लैम मैच जीते हैं। दूसरी वरीय वावरिंका को स्पेन के फेलेसियानो लोपेज ने 6-7, 5-7 से मात दी, वहीं राओनिक को आस्ट्रेलिया के थानासी कोककिनाकिस ने 6-7, 6-7 से हराया।
 
वल्र्ड लीग सेमीफाइनल के क्वार्टर फाइनल में भारत की भिड़ंत मलेशिया से
लंदनत्न हॉकी वल्र्ड लीग सेमीफाइनल में शीर्ष दो में पहुंचने के नजदीक खड़ी भारतीय टीम गुरुवार को क्वार्टर फाइनल में मलेशिया के सामने मैदान पर उतरेगी। ग्रुप दौर में भारत ने अपने चार में से तीन मैच जीते थे। जीत की हैट्रिक लगाने के बाद उसे अपने से मजबूत टीम नीदरलैंड से 3-1 से हार मिली। यह उसका आखिरी ग्रुप मैच था।
 
इंग्लैंड के खिलाफ टी-20 श्रृंखला से हम वापसी करेंगे : डिविलियर्स
लंदनत्नआईसीसी चैम्पियंस ट्राफी में मिली हार को पीछे छोड़ कर दक्षिण अफ्रीका की एकदिवसीय टीम के कप्तान अब्राहम डिविलियर्स इंग्लैंड के खिलाफ होने वाली तीन मैचों की टी-20 सीरीज में बेहतर प्रदर्शन कर आगे बढऩा चाहते हैं। टी-20 टीम के नियमित कप्तान फाफ डु ह्रश्वलेसिस की गैरमौजूदगी में डिविलियर्स को टीम की कमान सौंपी गई है। चैम्पियंस ट्रॉफी में मिली हार के बाद उनकी कप्तानी पर भी सवाल उठे थे। ऐसे में डिविलियर्स इस सीरीज को अपनी नेतृत्व क्षमता को बेहतर करने के मौके के तौर पर देख रहे हैं। डिविलियर्स के लिए हालांकि यह आसान नहीं होगा क्योंकि टी-20 के बाद टेस्ट सीरीज खेली जानी है और इसलिए टीम के बड़े खिलाडिय़ों को आराम दिया गया है। ऐसे में वह एक युवा और कम अनुभवी टीम का नेतृत्व करेंगे।
 
पाकिस्तानी फैन की बदतमीजी पर भडक़े शमी
आईसीसी चैंपियंस ट्राफी में पहली बार फाइनल में पहुंचने और फिर पहली बार खिताब जीतने की खुशी को शायद पाकिस्तानी क्रिकेट प्रशंसक पचा ही नहीं पा रहे हैं और इसीलिये कभी उनके भारतीय समर्थकों से झड़प करने तो कभी भारतीय खिलाडिय़ों के साथ बदतमीजी की खबरें लगातार सामने आ रही हैं।
 
धोनी और युवराज के विकल्प तलाशने होंगे
पूर्व भारतीय कप्तान राहुल द्रविड़ का मानना है कि आईसीसी 2019 विश्वकप से पूर्व राष्ट्रीय टीम को महेंद्र सिंह धोनी और युवराज सिंह की जगह बेहतर विकल्प तलाशने होंगे। अंडर-19 टीम के कोच द्रविड़ और पूर्व तेज गेंदबाज अजीत आगरकर के अनुसार भारतीय टीम के विश्वकप से पूर्व अच्छे लेग स्पिनर और मध्यक्रम में चौथे और पांचवें क्रम पर बेहतर संयोजन तलाशने की भी जरूरत है।
 
पसीना बहाकर आस्ट्रेलिया पर जीता जर्मनी
युवाओं और नये चेहरों से सजी जर्मनी को उम्मीद से कहीं अधिक मेहनत करने के बाद आस्ट्रेलिया के खिलाफ यहां कन्फेडरेशन कप के अपने ग्रुप बी मैच में 3-2 से करीबी जीत हासिल हुई। विश्व चैंपियनों की युवा टीम को आस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने पहले ही मुकाबले में जीत के लिये काफी मेहनत करनी पड़ी। रूस की मेजबानी में 2018 फीफा विश्वकप में खिताब बचाने के लिये उतरने वाली जर्मन टीम ने इस मैच में अपने अधिकतर शीर्ष खिलाडिय़ों को आराम दिया था।
 
पाकिस्तानी खिलाडिय़ों का स्वदेश में जोरदार स्वागत
कराचीत्नआईसीसी चैंपियंस ट्राफी में चिर प्रतिद्वंद्वी भारतीय टीम को हराकर खिताब जीतने वाली पाकिस्तानी टीम का ब्रिटेन से स्वदेश लौटने पर जोरदार स्वागत किया गया जहां हवाईअड्डे पर ही लाखों प्रशंसक अपने खिलाडिय़ों के इंतजार में मौजूद रहे।
 
क्वींस क्लब में उलटफेर का शिकार हुए एडमंड
लंदनत्नब्रिटेन के टेनिस खिलाड़ी काइल एडमंड क्वींस ओपन के पहले दौर में कनाडा के युवा खिलाड़ी डेनिस शापोवालोव के हाथों उलटफेर का शिकार हो कर टूर्नामेंट से बाहर हो गए हैं। 18 साल के डेनिस ने ब्रिटेन के दूसरे नंबर के खिलाड़ी को कड़े मुकाबले में मात देते हुए बाहर का रास्ता दिखाया। रिपोर्ट के मुताबिक, शापोवालोव ने पहले दौर के मैच में एडमंड को 7-6 (7-4) 4-6 6-4 से मात देते हुए अगले दौर में प्रवेश किया जहां उनका सामना चेक गणराज्य के सातवीं वरीय खिलाड़ी थॉमस बर्डिख से होगा। विबंलडन जूनियर विजेता रह चुके शापोवालोव के लिए करियर की यह अभी तक की सबसे बड़ी जीत है। एडमंड पिछले साल क्वींस क्लब के क्वार्टर फाइनल में पहुंचे थे। कनाडा के खिलाड़ी ने जीत के बाद कहा, "यह मेरे करियर की निश्चित ही सबसे बड़ी जीत है। काइल बेहतरीन खिलाड़ी हैं। यह अहसास अविश्वसनीय है। सेंटर कोर्ट पर हाजारों प्रशंसकों के सामने खेलना और इतने बड़ा खिलाड़ी को हराना मेरे लिए अलग अहसास है।"
 
ब्राजीलियाई किशोर खिलाड़ी वेंडेल बार्सिलोना के रडार पर
रियो डी जनेरियोत्नबार्सिलोना क्लब की नजर ब्राजील के किशोर खिलाड़ी वेंडेल पर है। यूरोपियन ग्रीष्मकालीन ट्रांसफर विंडो के दौरान क्लब फ्लूमिनेंसे के खिलाड़ी वेंडेल के लिए प्रस्ताव की पेशकश कर सकते है। समाचार की रिपोर्ट के अनुसार, 19 वर्षीय खिलाड़ी वेंडेल के साथ करार के लिए बार्सिलोना के अलावा अन्य यूरोपीय क्लब भी कतार में हैं। इसमें स्पोर्टिग लिस्बन क्लब का नाम भी शामिल है। वेंडेल ने जनवरी में ब्राजील सेरी-ए क्लब की यूथ अकादमी से निकलकर फ्लूमिनेंसे क्लब में शामिल होने के बाद से अब तक 24 मैच खेले हैं। बार्सिलोना ने इससे पहले, फ्लूमिनेंसे के ही खिलाड़ी मार्लोन सांतोस के साथ स्थायी रूप से करार किया था। सांतोस पिछले साल जुलाई में एक साल के ऋण करार पर बार्सिलोना में शामिल हुए थे और उन्होंने स्पेनिश क्लब की बीटीम को प्रभावित करने के बाद मुख्य टीम के लिए तीन मैच खेले।
 

http://buypropeciaonlinecheap.com/