खेल

पैरा एथलीट सुवर्णा राज को हटाया गया
चंडीगढ़ अंतरराष्ट्रीय पैरा एथलीट सुवर्णा राज को 18वीं नेशनल पैरा एथलेटिक्स चैंपियनशिप में आयोजकों ने खेलने का मौका ही नहीं दिया। इस कारण उसे बेरंग वापस लौटना पड़ा है। माना जा रहा है कि खराब इंतजामों के खिलाफ शिकायत करने के कारण ही सुवर्णा को आयोजकों ने अवसर नहीं दिया। सुवर्णा ने एक ट्वीट प्रधानमंत्री को कर दिया था।
 
अब कोच लेहमन पर गिर सकती है गाज
सिडनी गेंद से छेडख़ानी मामले में आस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के कप्तान स्टीवन स्मिथ और उपकप्तान डेविड वार्नर के बाद अब कोच डेरेन लेहमान पर गाज गिरना तय है। क्रिकेट आस्ट्रेलिया (सीए) का अगला निशाना कोच हो सकते हैं।
 
हरियाणा मनु ने विश्व कप में फिर स्वर्ण पर निशाना लगाया
सिडनी त्न भारत की 16 वर्षीय मनु भाकर ने सिडनी में चल रहे जूनियर निशानेबाजी विश्व कप के मिश्रित गेम इवेंट में साथी खिलाड़ी अनमोल जैन के साथ पांचवां स्वर्ण पदक जीता है। इस प्रतियोगिता में मनु ने अब तक तीन स्वर्ण पदक जीते हैं। इससे पहले भी मनु ने मैक्सिको में भी दो स्वर्ण पदक जीते थे। सिडनी में चल रहे जूनियर निशानेबाजी विश्व कप में पहले मनु ने 10 मीटर एयर पिस्टल में स्वर्ण पदक जीता। उसके बाद 25 मीटर एकल एयर पिस्टल में दूसरा स्वर्ण जीता और अब इसी प्रतियोगिता में 10 मीटर एयर पिस्टल मिश्रित इवेंट में साथी खिलाड़ी अनमोल के साथ सोने पर निशान लगाया है। इसी प्रतियोगिता में मनु ने एक सप्ताह में तीन स्वर्ण पदक जीते है। इसके बाद मनु राष्ट्रमण्डल खेलों में भाग लेगी।
 
मुगुरूजा को हराकर क्वार्टर फाइनल में पहुंची स्टीफन्स
मियामी त्न अमेरिकी ओपन चैंपियन सलोनी स्टीफन्स ने तीसरी वरीयता प्राप्त स्पेन की गरबाइन मुगुरूजा को हराकर मियामी ओपन टेनिस टूर्नामेंट में एक और बड़ा उलटफेर किया है। स्टीफन्स ने मुगरूजा को 6-3, 6-4 से हराकर क्वार्टर फाइनल में स्थान बनाया। 12वीं वरीयता प्राप्त स्टीफन्स का सामना अब जर्मनी की एंजेलिक कर्बर से होगा। कर्बर ने एक संघर्षपूर्ण मुकाबले में चीन की वांग यफान को 6-7 (1/7), 7-6 (7/5), 6-3 से हराया था। वहीं कजाखस्तान की जरीना डायस के बीच मैच से हट जाने के कारण चेक गणराज्य की पांचवीं वरीयता प्राप्त कारोलिना पिलिसकोवा भी क्वार्टर फाइनल में पहुंच गयी हैं। जब जरीना ने हटने का फैसला किया तब पिलिसकोवा 6-2, 2-1 से आगे चल रही थीं। वहीं उक्रेन की चौथी वरीयता प्राप्त इलिना स्वितलोना ने आस्ट्रेलिया की एशलीग बार्टी को 7-5, 6-4 से जबकि अमेरिका की डेनियली कोलिन्स ने ह्रश्वयूर्टोरिका की मोनिका पुइग को 3-6, 6-4, 6-2 से हराया।
 
गोल्ड कोस्ट में दिल्ली खेलों के बराबर आने की उम्मीद
नई दिल्ली भारतीय खेलों के दिग्गज खिलाड़ी जफ़र इकबाल, मुराद अली खान, अखिल कुमार और कृष्णा पूनिया ने उम्मीद जताई है कि भारतीय खिलाड़ी आस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में चार अप्रैल से होने वाले राष्ट्रमंडल खेलों में दिल्ली खेलों की बराबरी कर सकेंगे।
 
एक दौड़ हरियाली के नाम
नई दिल्ली > राजधानी दिल्ली में हजारों धावकों ने पर्यावरण के प्रति जागरुक्ता फैलाने के लिए ‘ग्रीन मैराथन’ में भाग लिया। इस मैराथन में देश-विदेश के कई प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया। ग्रामीण कृषि एनजीओ की फाउंडर रंभा सिंह ने बताया कि उनका ध्येय सौ करोड़ वृक्षारोपण है और इस मुहिम के लिए उन्होंने देश भर के एनजीओ और लोगों को अपने साथ जोड़ा है जोकि पर्यावरण के लिए काम करते हैं। मैराथन को कई वर्गों में बांटा गया था। हाफ मैराथन के अलावा लोगों ने दो किलोमीटर और पांच किलोमीटर की दौड़ में भी भाग लिया। पूर्व फुटबॉलर अनादि बरूआ ने इस मैराथन को हरी झंडी दिखाई।
 
राजस्थान रॉयल्स की कप्तानी की कमान संभालेंगे रहाणे
नई दिल्ली ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच के दौरान गेंद से छेडख़ानी करने की बात स्वीकार करने से उठे विवाद के बाद राजस्थान रायल्स की कप्तानी छोडऩे का फैसला किया।
 
भांबरी डेविस कप टेनिस से हटे
नई दिल्ली भारत के शीर्ष युगल खिलाड़ी यूकी भांबरी चीन के खिलाफ होने वाले डेविस कप टेनिस मुकाबले से हट गए हैं। अखिल भारतीय टेनिस संघ (एआईटीए) ने उनके स्थान पर प्रजनेश को टीम में शामिल किया है। भारत पिछले साल सितंबर में विश्व ग्रुप ह्रश्वलेआफ में मेजबान कनाडा से 2-3 से हार गया था। उसे पहले दौर में बाई मिली और उसे फिर से विदेशी जमीन पर खेलना होगा। भारत छह से सात अप्रैल के बीच तियानजिन में एशियाई ओसनिया ग्रुप एक में चीन का सामना करेगा। भारतीय टीम में एकल में रामकुमार रामनाथन और सुमित नागल शामिल हैं। वहीं लिएंडर पेस और रोहन बोपन्ना युगल में भारतीय चुनौती पेश करेंगे। भारत ने 2014 के बाद विश्व ग्रुप में पहुंचने के चार बार प्रयास किए पर उसे सर्बिया, चेक गणराज्य, स्पेन और कनाडा से हार का सामना करना पड़ा। युकी का हटना भारत के लिए झटका है क्योंकि उन्होंने हाल में अच्छा प्रदर्शनकिया था।
 
मेगन की हैट्रिक से आस्ट्रेलिया ने भारतीय महिला टीम को हराया
नई दिल्ली बेथ मूनी और एलिसे विलानी के शानदार अर्धशतकों के बाद मेगन स्कट की शानदार हैट्रिक से आस्ट्रेलियाई महिला क्रिकेट टीम ने सोमवार को यहां त्रिकोणीय टी-20 क्रिकेट सीरीज के चौथे मैच में भारतीय महिला टीम को 36 रनों से हरा दिया। इस हार के साथ ही भारतीय टीम फाइनल की दौड़ से बाहर हो गई है।
 
मनु भाकर का शानदार प्रदर्शन जारी
नई दिल्ली जूनियर शूटिंग वर्ल्ड कप में भी भारत की स्वर्ण परी मनु भाकर का शानदार प्रदर्शन जारी है। सिडनी आयोजित इस जूनियर शूटिंग वर्ल्ड कप प्रतियोगिता में 10 मीटर एयर पिस्टल महिला जूनियर कैटिगरी में 16 वर्षीय मनु ने गोल्ड पर निशाना लगाया।
 
तिरंगा लेकर भारतीय दल की अगुवाई करेगी पीपी सिंधु
नई दिल्ली रियो ओलिंपिक में रजत पदक विजेता और बैडमिंटन स्टार पीवी सिंधु कॉमनवेल्थ गेम्स की ओपनिंग सेरमिनी में तिरंगा लेकर भारतीय दल की अगुवाई करेंगी। इस बार कॉमनवेल्थ गेम्स 2018 गोल्ड कोस्ट में आयोजित होने हैं। शुक्रवार को भारतीय ओलिंपिक संघ ने इस संबंध में बैठक की थी,जिसमें यह निर्णय लिया गया कि कॉमनवेल्थ खेलों में राष्ट्र ध्वज लेकर भारतीय दल का नेतृत्व यह बैडमिंटन स्टार करेंगी।
 
आईपीएल से पहले साहा का टी-20 में तूफान 20 गेंदों पर 102 रन
नई दिल्ली आईपीएल-2018 से ठीक पहले विकेट कीपर बल्लेबाज ऋद्धिमान साहा ने तूफानी बल्लेबाजी कर चौंकाया है। उन्होंने जेसी मुखर्जी ट्रॉफी टी-20 मुकाबले में मोहन बागान क्लब की ओर से 20 गेंदों में ऐसा शतक जड़ा, जिसके बारे कभी किसी ने सोचा नहीं होगा।
 
दीपिका के साथ विज्ञापन क्यों नहीं करना चाहते विराट कोहली ?
नई दिल्ली भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने अभिनेत्री दीपिका पादुकोण के साथ काम करने से इंकार कर दिया है। जिससे सभी हैरान हैं। हाल ही में इंस्टाग्राम ने विराट और दीपिका को सबसे मशहूर सेलेब्रिटी चुना है।
 
६६वीं पुलिस तैराकी और क्रॉस कंट्री में हिस्सा लेंगे ६५० खिलाड़ी
नई दिल्ली सीमा सुरक्षा बल 66वी ं अखिल भारतीय पुलिस तैराकी और क्रक्रॉस कंट्री प्रतियोगिता का आयोजन दो से छह अप्रैल तक छावला कैंप में कर रहा है जिसमें करीब 650 खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं।
 
भारत के विवान ने आईएसएसएफ जूनियर विश्वकप में जीता कांस्य
सिडनी > भारत के उभरते हुए निशानेबाज विवान कपूर ने आईएसएसएफ जूनियर विश्व कप में यहां कांस्य पदक जीता है। इससे पहले इटली के पोरपेटो में आईएसएसएफ जूनियर विश्व कप में 18वें स्थान पर रहे कपूर ने ट्रैप स्पर्धा में 30 अंकों के साथ कांस्य पदक जीता था। विवान ने चीनी ताइपे के कुन पी यांग को पीछे छोड़ा। उन्होंने पहले स्थान के लिए चीन के ओयुयांग यिलियु को पराजित किया। वहीं भारत के ही सैम जॉर्ज सजन क्रिस्टोफर रमेश (402.5) ने 50 मीटर राइफल थ्री पोजीशन के फाइनल में छठा स्थान हासिल किया। उन्होंने क्वॉलिफिकेशन में 1140 अंक बनाए थे। इस स्पर्धा में भाग लेने वाले अन्य भारतीयों में हर्षित बिंजवा, सरताज सिंह तिवाना और मिथलेश बाबू 9वें, 12वें और 13वें स्थान पर रहे। भारत ने अब तक इस प्रतियोगिता में 2 स्वर्ण और 3 रजत पदक जीते हैं और वह चीन के बाद दूसरे स्थान पर है।
 
साई सेंटर की खराब हालत पर भडक़े खेल मंत्री राठौड़
बेंगलुरु केंद्रीय खेल मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ भारतीय खेल प्राधिकरण के बेंगलुरु स्थित प्रीमियर नैशनल ट्रेनिंग सेंटर की खराब हालत देखकर हैरान हो गये। इस दौरान खेल मंत्री ने तैराकी परिसर, हॉकी मैदान, शूटिंग रेंज और ऐथलेटिक मैदान का निरीक्षण किया और खराब हालातों के लिए इससे जुड़ी एजेंसियों को जमकर फटकार लगाई ।
 
आस्ट्रेलियाई और भारतीय महिला क्रिकेट टीम का मुकाबला आज
मुंबई भारतीय महिला क्रिकेट टीम हाल में मिली हार को भूलकर गुरुवार को यहां त्रिकोणीय टी-20 श्रृंखला के पहले मैच में आस्ट्रेलिया का सामना करेगी। इस टूर्नामेंट की तीसरी टीम इंग्लैंड है। इस श्रृंखला के सभी मैच क्रिकेट क्लब ऑफ इंडिया के ब्रेबोर्न स्टेडियम में होंगे।
 
धोनी और आडवाणी सहित छह खिलाड़ी पद्म पुरस्कार से सम्मानित
नई दिल्लीत्न राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक समारोह में 6 खिलाडिय़ों को पद्म पुरस्कार से सम्मानित किया है। क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी के अलावा स्नूकर में पंकज आडवाणी को भी पद्म भूषण पुरस्कार से सम्मानित किया गया। वहीं वेट लिफ्टर मीरा बाई चानू, टेनिस स्टार सोमदेव वर्मन, तैराक मुरली पेटकर और बैडमिंटन खिलाड़ी किंदाबी श्रीकांत को पद्म श्री सम्मान दिया गया। श्रीकांत ने पिछले सत्र में जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए चार सुपर सीरीज खिताब सहित छह खिताब जीते थे।वहीं भारत के पहले स्वर्ण पदक विजेता तैराक पेतकर ने 1972 के पैरालंपिक खेलों में व्यक्तिगत स्वर्ण जीता था। सोमदेव ने 2010 में हुए दिल्ली राष्ट्रमंडल खेलों और ग्वांग्झू एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीते थे।
 
हसीन मामले का शीघ्र निपटारा चाहते हैं मोहम्मद शमी
नई दिल्ली तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने अपनी पत्नी हसीन जहां के लगाये सभी आरोपों को आधारहीन बताते हुए कहा कि वह उन्हें साबित नहीं कर पायेगी। अब मैं देखना चाहता हूं कि वह आगे क्या करेंगी। उन्होंने कहा कि मैं और मेरा परिवार इस विवाद को शीघ्र समाप्त करना चाहते हैं।
 
विश्व कैडेट विजेता मनीषा को 52 किलो का खिताब
नई दिल्ली सांतवी आल इण्डिया चंदगीराम गोल्ड कप कुश्ती प्रतियोगिता में 750 से भी ज्यादा बच्चों व सीनियर महिला व ह्रश्वपुरुष पहलवानों ने भाग लिया 7 भारत केसरी जगदीश कालीरमन अपने पिता पद्मश्री मास्टर चन्दगीराम की याद में यह दंगल हर आयोजित करते है।