अपराध

मार्केट कमेटी के चेयरमैन तथा उप चेयरमैन की नियुक्तियां विवादों में
चंडीगढ़ हरियाणा सरकार द्वारा अपने अब तक के कार्यकाल के दौरान की गई अन्य राजनीतिक नियुक्तियों की तरह मार्केट कमेटी के चेयरमैन तथा वाइस चेयरमैन की नियुक्तियां भी विवादों में घिर गई हैं। हरियाणा में इन नियुक्तियों के लिए न तो कोई नियम तय किए गए और न ही कोई औपचारिकता पूरी गई है।
 
रिश्वत लेते हुए रंगे हाथों पकड़ा
चंडीगढ़ ग हरियाणा राज्य चौकसी ब्यूरो ने वन विभाग हांसी, जिला हिसार की बीट पाली में तैनात वन दरोगा राधेश्याम को पाली जिला हिसार निवासी सचिन कुमार से वन भूमि से पेड़ों की कटाई कराने की एवज में 25,000 रुपये की रिश्वत लेते हुए रंगे हाथों पकड़ा है। ब्यूरो के एक प्रवक्ता ने यह जानकारी देते हुए बताया कि अभियुक्त के विरूद्ध भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम, 1988 की धारा 7/13 के तहत ब्यूरो के हिसार स्थित थाने में एक मामला दर्ज किया गया है। मामले की आगामी जांच प्रगति पर है।
 
राम रहीम के खिलाफ हत्याओं के मामले अलग- अलग करने के निर्देश
चंडीगढ़ डेरा सच्चा सौदा के मुखी राम रहीम के खिलाफ पत्रकार रामचंद्र छत्रपति और पूर्व डेरे के पूर्व सदस्य रंजीत सिंह की हत्या के मामले में आज की सुनवाई पूरी हुई। डेरामुखी की ओर से उनके वकील एसके गर्ग जबकि सीबीआई की ओर से वकील एसपीएस वर्मा ने बहस की। सुनवाई वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए हुई। इस दौरान रोहतक जेल से राम रहीम वीडियो पर उपस्थित रहे जबकि दोनों हत्याओं के सात दोषी कोर्ट में हाजिर थे।
 
भडकाऊ भाषण, नारेबाजी पर होगा मामला दर्ज : ग्वालियर आईजी
गुनात्नमध्यप्रदेश के ग्वालियर संभाग के पुलिस महानिरीक्षक अनिल कुमार ने कहा है कि किसी भी विशेष संप्रदाय के खिलाफ भडक़ाऊ भाषण देने और नारेबाजी वालों के खिलाफ आपराधिक प्रकरण दर्ज किया जाएगा। आज यहां संवाददाताओं से चर्चा के दौरान एक सवाल के जवाब में श्री कुमार ने कहा कि किसी भी विशेष संप्रदाय के खिलाफ भडक़ाऊ भाषण, नारेबाजी करने वाले तत्वों के खिलाफ मामला दर्ज किया जाएगा, विशेषकर तब, जब कोई ऐसी स्थिति में विधिवत शिकायत दर्ज कराता है। गुना में पिछले दिनों एक मामले के दौरान दो पक्ष आमने-सामने आ गए थे। उसी संदर्भ में एक सवाल के जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि जिले में पिछले वर्षों की तुलना में अपराधों में इजाफा दर्ज हुआ है, इसका कारण बताते हुए उन्होंने कहा कि पुलिस अब सभी प्रकार के अपराधों को विधिवत तौर पर दर्ज कर संज्ञान लेती है, ऐसे में अपराधों में इजाफा स्वाभाविक है।
 
आरएसएस कार्यकर्ता की हत्या में महिला गिरफ्तार
मलाह्रश्वपुरमत्न केरल के मलाह्रश्वपुरम जिले में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आएसएस) के कार्यकर्ता बिपिन तिरुर की हत्या के मामले में सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी की एक महिला कार्यकर्ता को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस ने आज बताया कि मामले के पहले आरोपी अब्दुल लतीफ की पत्नी शाहिदा को कई घंटों की पूछताछ के बाद कल शाम हिरासत में ले लिया गया। उन्होंने बताया कि शाहिदा की बिपिन की हत्या की साजिश में बड़ी भूमिका थी और हत्या की योजना एडाह्रश्वपल स्थित उसके घर पर ही बनायी गयी थी। पुलिस ने बताया कि शाहिदा को बिपिन की हत्या के बारे में पूरी जानकारी थी।
 
राम रहीम काकरीबी दिलावर इंसां सात दिन की हिरासत मे
चंडीगढ़ गुरमीत राम रहीम के करीबी और डेरा प्रवक्ता दिलावर सिंह इंसां को आज 7 दिन की पुलिस कस्टडी में भेज दिया गया है। पंचकूला पुलिस की एसआईटी ने गुरुवार शाम को दिलावर सिंह इंसां को सोनीपत से दबोच लिया था। दिलावर उन लोगों में शामिल था, जिन्होंने 25 अगस्त को डेरा मुखी गुरमीत सिंह के बलात्कारी करार दिए जाने के बाद पंचकूला में दंगा भडक़ाया।
 
कब्जाई जमीन खाली करने को कहा तो पहुंचे एसडीएम दरबार में
समालखात्न करहंस गांव में सरकारी स्कूल के नजदीक करीब 2 एकड़ पंचायती जमीन है। जिस पर पंचायत पार्क बनवाने का प्रपोजल तैयार कर चुकी है। लेकिन करीब एक बीघा जमीन पर कुछ परिवार नाजायज तरीके से बसे है। जो जमीन छोडऩे में आनाकानी कर रहे है। पंचायत ने इन्हें जमीन खाली करने के लिए कहा तो ये एसडीएम के दरबार में जा पहुंचे। जहां पर इन्हें जमीन खाली न करवाने की गुहार लगाई है।
 
रेलवे ट्रेक पर मिला युवक का शव
समालखा में चुलकाना फाटक फ्लाईओवर के पास रेलवे ट्रैक के बीच में करीब 30 वर्षीय एक युवक का टुकड़ों में कटा शव मिला। मामला शुक्रवार सुबह का है। सूचना मिलते ही जीआरपी पुलिस मौके पर पहुंची और मृतक की शिनाख्त संदीप वासी हथवाला के रुप में करने के बाद शव का पानीपत के सामान्य अस्पताल में पोस्टमार्टम कराने के बाद परिजनों के हवाले कर दिया।
 
बागपत के निकट यमुना में नाव पलटी, 22 मरे, कई लापता
बागपत उत्तर प्रदेश में बागपत जिले के कोतवाली क्षेत्र में आज यात्रियों से भरी एक नाव के यमुना नदी में पलटने से 60 यात्री डूब गये। अब तक 22 शव बरामद किये गये हैं जबकि 12 लोगों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया। अन्य की तलाश की जा रही है।
 
इनामी बदमाश सोनू दरियापुर गिरफ्तार
नई दिल्ली। दिल्ली पुलिस ने राष्ट्रीय राजधानी के वांछित अपराधी सोनू दरियापुर को आज गिरफ्तार कर लिया। पुलिस सूत्रों ने बताया कि सोनू दरियापुर आज सुबह नरेला से गिरफ्तार किया गया है। उस पर दिल्ली पुलिस ने पांच लाख रुपए का जबकि हरियाणा पुलिस एक लाख रुपये का इनाम रखा था। उस पर दिल्ली और हरियाणा में हत्या, हत्या की कोशिश, लूट आदि के कई मामले दर्ज हैं। उसका नाम दिल्ली पुलिस की सूची में मोस्ट वॉन्टेड अपराधी की श्रेणी में दर्ज था। पुलिस ने बताया कि सोनू पर बाहरी दिल्ली के मियांवली नगर में 30 अप्रैल को गैंगेस्टर मोनू दरियापुर, उसके निजी सुरक्षा अधिकारी, दिल्ली पुलिस के एएसआई विजय कुमार और कांस्टेबल कुलदीप तथा दो अन्य लोगों अरुण शास्त्री तथा योगेश पर हमला हुआ था।
 
पह्रश्वपू यादव ने सुप्रीम कोर्ट में दायर की याचिका
नई दिल्ली। जन अधिकार पार्टी के नेता और सांसद राजेश रंजन उर्फ पह्रश्वपू यादव ने उच्चतम न्यायालय में याचिका दायर करके कथित शिक्षा माफियों के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की है। श्री यादव ने आज यहां संवाददाताओं को बताया कि उन्होंने अपनी याचिका में देश के सभी पब्लिक स्कूलों का ब्योरा मांगा है। उन्होंने यह जानना चाहा है कि देश भर में कितने स्कूल राजनेताओं, बाबाओं और पूंजीपतियों के हैं। उन्होंने एक प्रश्न के उत्तर में कहा कि देश के निजी स्कूलों का राष्ट्रीयकरण किया जाना चाहिए, क्योंकि ये स्कूल राजनेताओं, नौकरशाहों और बाबाओं की काली कमाई को खपाने का माध्यम बन गये हैं। श्री यादव ने कहा कि पूरे देश में 320 रेयान पब्लिक स्कूल हैं, लेकिन अभी तक इस पर कार्रवाई क्यों नहीं हई। उन्होंने सभी पब्लिक स्कूलों के नियमों में मुचकुंद दुबे और कोठारी आयोग की सिफारिशें लागू करने की मांग की। उन्होंने प्रद्युम्न हत्याकांड पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की चुह्रश्वपी पर भी सवाल खड़े किये।
 
हथियारों के बल पर मारपीट कर बंधक बना फेंका
समालखात्नथाना के गांव हथवाला में खेत से रेत चोरी करने पर रोकने से भडक़े युवकों द्वारा एक परिवार की दो महिलाओं सहित चार सदस्यों के साथ हथियार के बल पर मारपीट कर बंधक बना खेत में फेंक दिया गया। आरोप है की महिलाओं के कपड़े तक फाड़ दिए। मामला मंगलवार देर रात का है।
 
प्रश्न पत्र लीक मामले में न्यायिक परीक्षा रद्द
चंडीगढ़ प्रश्न पत्र लीक मामले की सुनवाई कर रहे पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय ने गत 16 जुलाई को हुई हरियाणा न्यायिक परीक्षा 2017 रद्द कर दी है।न्यायालय के रजिस्ट्रार जनरल ने आज यहां बताया कि उच्च न्यायालय की भर्ती,पदोन्नति, एवं अदालत गठन कमेटी (अधीनस्थ न्यायिक सेवाएं) ने शुरूआती जांच में पाया है कि कुछ उम्मीदवारों के परीक्षा से पूर्व ही प्रश्न पत्र हाथ लग चुका था।ऐसे में उसने यह परीक्षा रद्द करने की सिफारिश की थी।न्यायालय की पूर्ण पीठ अब इस मामले में अगली सुनवाई 15 सितम्बर को करेगी।कमेटी ने अपनी सिफारिशें गत 12 सितम्बर को न्यायालय की पूर्ण पीठ के समक्ष रखीं थीं जो इस परीक्षा को चुनौती दिये जाने सम्बंधी याचिका पर सुनवाई कर रही है।पीठ ने सुनवाई के बाद परीक्षा रद्द करने के निर्देश दिये थे।कमेटी ने अपनी जांच में पाया कि न्यायालय के पंजीयक(भर्ती) बलविंदर शर्मा और एक उम्मीदवार सुनीता के बीच गत एक वर्ष के दौरान लगभग 760 कॉल और एसएमएस का आदान प्रदान हुआ।
 
प्रद्युम्न हत्या : स्कूल का माली भी हिरासत में
गुरूग्राम/मुंबई प्रद्युम्न के रेयान इंटरनेशनल स्कूल में हुई हत्या की जांच अब तेज हो गई है। जांच के लिए जब्त किए गए स्कूल के सभी फुटेज को जब खंगाला गया तो बड़ी मार्मिक और दिल दहला दने े तस्वीर सामन े आर्इ ह।ै फटु जे म ें दिख रहा है कि प्रद्युम्न मरने से पहले खून से लथपथ रेंगता हुआ बाथरूम से बाहर निकलने की कोशिश कर रहा था।
 
ब्लू व्हेल गेम पर पाबंदी का मामला हाईकोर्ट पहुंचा
चंडीगढ़ बच्चों के लिए खतरनाक साबित हो रहे चर्चित ब्लू व्हेल गेम पर पाबंदी की मांग करते हुए एक याचिका पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट में आज दाखिल की गई। हाईकोर्ट ने इस याचिका को स्वीकार करते हुए केंद्र सरकार से जवाब मांगा है। याचिका में कहा गया है कि हमारे भी बच्चे हैं और जब से इस गेम की वजह से ब‘चों के सुसाइड करने के मामले सामने आ रहे हैं तभी से कई पेरेंट्स काफी डरे हुए हैं।
 
सडक़ हादसे में बच्चे सहित चार लोग हुए जख्मी, भर्ती
समालखात्नइलाके में हुए अलग अलग सडक़ हादसों में ग्यारह साल के एक बच्चे सहित चार लोग जख्मी हो गए। घायलों को स्थानीय सीएचसी में भर्ती कराया गया।जबकि आïट्टा वासी दो युवकों को चोट ज्यादा होने पर डाक्टर ने प्राथमिक उपचार के बाद सीएचसी खानपुर रेफर कर दिया। वहीं पुलिस ने जांच शुरू कर दी।जानकारी के मुताबिक गांव आïट्टा वासी विशाल (20) व जयबीर (23) सोमवार को कार में सवार होकर दोपहर सवा एक बजे के करीब गांव से समालखा आ रहे थे। तभी उनकी किसी दूसरे वाहन के साथ टक्कर हो गई। हादसे में दोनों को चोट आई। राहगीरों ने स्थानीय सीएचसी में भर्ती कराया। जहां से दोनों के सिर में गंभीर गुम चोट होने के कारण डाक्टर ने प्राथमिक उपचार के बाद खानपुर मेडिकल कालेज रेफर कर दिया। जबकि परिजनों उनको पानीपत के निजी अस्पताल ले गए। इसके अलावा रविवार रात हुए हादसे में 11 वर्षीय अनीश व राजेश (27) जख्मी हो गया। दोनों को इलाज के लिए स्थानीय सीएचसी में भर्ती कराया गया।
 
सर्विसेज कोर के अधिकारी पहुंचे सुप्रीम कोर्ट
नई दिल्ली त्न सेना के सर्विसेज कोर के 100 से ज्यादा अधिकारियों ने पदोन्नति में कथित भेदभाव और नाइंसाफी के खिलाफ उच्चतम न्यायालय का दरवाजा खटखटाया है। कुछ दिनों पहले ही रक्षा मंत्रालय का पद संभालने वाली रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण के लिए यह मुद्दा गम्भीर चुनौती हो सकता है।
 
एक मरा, तीन पुलिसकर्मियों सहित 20 से अधिक घायल
जयपुर राजस्थान की राजधानी जयपुर के रामगंज थाना क्षेत्र में कल रात पुलिस थाने पर गुस्साई भीड़ के हमले के बाद लोगों को तितर बितर करने के लिए की गई पुलिस गोलीबारी में एक युवक की मौत हो गई और तीन पुलिसकर्मियों समेत 20 से अधिक लोग घायल हो गए। पुलिस सूत्रों ने आज बताया कि रात एक युवक सादिक अपने परिवार के साथ मोटरसाईकिल पर जा रहा था और इसी दौरान वहां तैनात यातायात पुलिसकर्मियों ने उसे जांच के लिए रूकने का इशारा किया। लेकिन वह इसे अनसुना करके जाने लगा तो एक जवान ने लाठी से मोटरसाइकिल रोकने की कोशिश की जिसमें ये लोग नीचे गिर गए। इसके बाद सादिक ने पुलिसकर्मियों के साथ बद्तमीजी करनी शुरू कर दी और बाद में अन्य लोगों के साथ् थाने पहुंचकर हंगामा शुरू कर दिया। गुस्साए लोगों ने थाने में मौजूद पुलिसकर्मियों के साथ धक्का मुक्की और वहां खड़ी दो मोटरसाइकिलों और एंबुलेंस तथा ट्रांसफार्मर को आग के हवाले कर दिया।
 
सुरक्षाबलों से मुठभेड़ में हिजबुल मुजाहिदीन कमांडर मारा गया
श्रीनगर उत्तरी कश्मीर के सोपोर में आज सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में हिजबुल मुजाहिदीन का कमांडर मारा गया। आधिकारिक सूत्रों ने यूनीवार्ता को बताया कि आतंकवादियों की मौजूदगी की खुफिया सूचना के आधार पर सुरक्षा बल और पुलिस के विशेष अभियान समूह ने बारामूला जिले में सोपोर के रेबन में सुबह संयुक्त तलाशी अभियान शुरू किया।
 
मीरवाइज फिर नजरबंद मलिक हिरासत में
श्रीनगर दिल्ली जाने से पहले लोगों को एकत्र करने को लेकर जम्मू-कश्मीर लिबरेशन फ्रंट के प्रमुख मोहम्मद यासीन मलिक को कल रात हिरासत में ले लिया गया और हुर्रियत कांफ्रेंस के उदारवादी धड़े के अध्यक्ष मीरवाइज मौलवी उमर फारूक को एक बार फिर नजरबंद कर दिया गया। कश्मीर के पुलिस महानिरीक्षक मुनीर खान ने दोनों अलगाववादी नेताओं को नजरबंद किए जाने की पुष्टि करते हुए कहा कि वे अपनी दिल्ली यात्रा से पहले लोगों को एकत्र करने का प्रयास कर रहे थे जिससे कानून-व्यवस्था की स्थिति बिगड़ सकती थी।