कारोबार

दूरसंचार क्षेत्र पैसा पीने वाला कारोबार बन चुका है : अनिल अंबानी
मुंबई एक कहावत है जो आपने जरूर सुनी होगी कि कर लो दुनियां ‘मुठ्ठी’ में जिसका सीधा मतलब है कि दुनियां को अपने हाथों में काबू में रखना है, लेकिन बदलते वक्त में टेलीकॉम सेक्टर के लिए ये कहावत बदलती नजर आ रही है। हाल ही में प्रमुख उद्योगपति और रिलायंस कम्युनिकेशंस के प्रमुख अनिल अंबानी ने कहा कि दूरसंचार क्षेत्र पैसा पीने वाला कारोबार बन चुका है जहां केवल वहीं बने रह सकते हैं जिनकी जेब में खूब सारा पैसा है।
 
मोदी सरकार को जीएसटी का दूसरा झटका
नई दिल्ली जीएसटी संग्रह में लगातार दूसरे महीने गिरावट आयी और नवंबर में यह घटकर महज 80,808 करोड़ रुपये रहा. इससे पूर्व महीने में यह 83,000 करोड़ रुपये था. वित्त मंत्रालय के बयान के अनुसार कुल जीएसटी संग्रह 25 दिसंबर तक 80,808 करोड़ रुपये रहा नवंबर के दौरान कुल 53.06 लाख रिटर्न भरे गये. जीएसटी क्रियान्वयन के पांचवें महीने में कुल 80,808 करोड़ रुपये में से 7,798 करोड़ रुपये मुआवजा उपकर के रूप में आया।
 
इंडिगो प्रतिदिन एक हजार उड़ान भरकर बनी नंबर वन
नई दिल्ली देश की प्रमुख विमान सेवा कंपनी इंडिगो प्रतिदिन 1000 भरकर देश की पहली कंपनी बन गई है। एक और ए-320 निओ विमान हासिल करने के साथ ही उसके बेड़े में 150 विमानों वाली भी वह देश की पहली एयरलाइन बन गई है। इंडिगो ने बताया कि उसने ये दोनों मुकाम शनिवार को हासिल किए। शनिवार को ही उसे 31वां ए-320 निओ विमान भी प्राप्त हुआ। इसके साथ ही उसके बेड़े में विमानों की कुल संख्या बढक़र 150 पर पहुंच गई। कंपनी ने बताया कि 22 दिसम्बर से विजयवाड़ा के लिए टिकटों की बुकिंग शुरू हो गई है। विजयवाड़ा के लिए और वहां से उड़ानों का परिचालन 2 मार्च से शुरू होगा। विजयवाड़ा के लिए वह चेन्नई, बेंगलूर और हैदराबाद से ए.टी.आर.-600 विमानों का इस्तेमाल करेगी। उसने 21 दिसम्बर को एटीआर-600 विमानों का पहला परिचालन हैदराबाद-मेंगलूर मार्ग पर शुरू किया है।
 
केंद्रीय बजट में किसानों के लिए होंगी विशेष योजनाएं
नई दिल्ली 2018 19 के बजट की तैयारियां अंतिम तौर पर चल रही है। सारे देश में इस समय किसान आंदोलित हैं। किसानों को लुभाने के लिए केंद्र सरकार बजट में बड़ी-बड़ी योजनाओं का प्रावधान करेगी। इसके क्रियान्वयन की जवाबदारी राज्यों को देकर केंद्र सरकार सीधी जवाबदेही से बचने की का प्रयास कर रही है।
 
2,000 रुपए के नोट वापस ले रहा है रिजर्व बैंक
नई दिल्ली भारतीय स्‍टेट बैंक (एसबीआई) ने बुधवार को जारी अपनी एक रिपोर्ट में कहा है कि भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने 8 दिसंबर 2017 तक 15,78,700 करोड़ रुपए मूल्‍य के ऊंचे मूल्‍यवर्ग वाले नोटों की छपाई की है, जिसमें से 2,46,300 करोड़ रुपए मूल्‍य के नोटों की आपूर्ति बाजार में नहीं की गई है।
 
ऑटोमोबाइल उद्योग राष्ट्र निर्माण जिम्मेदारी के प्रति समर्पित : अनुप्रिया पटेल
नई दिल्ली भारतीय ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स की सोसाइटी ने देश के प्रति अपनी वचनबद्धता को रेखांकित किया, नई दिल्ली में अपने वार्षिक सीएसआर सम्मेलन का दूसरा संस्करण आज उद्घाटन किया। देश का निर्माण, जिम्मेदारी के रूप में अच्छी तरह से थी। अनुप्रिया पटेल ने सीएसआर सम्मेलन का उद्घाटन किया।
 
मजबूती के साथ खुले बाजार
मुंबई अच्छे वैश्विक संकेतों की वजह से गुरुवार के कारोबारी दिन घरेलू बाजारों ने अच्छी शुरुआत की है। निफ्टी 10450 के ऊपर कारोबार कर रहा है, जबकि सेंसेक्स में 60 अंकों की मजबूती नजर आ रही है। सेंसेक्स 33850 के करीब पहुंचा है। मिडकैप और स्मॉलकैप शेयरों में भी खरीदारी दिख रही है।
 
अखिल भारतीय पान विक्रेता संघ ने राजधानी में निकाला जुलूस
नई दिल्ली त्न अखिल भारतीय पान विक्रेता संघ और देशभर में अपने साझेदार संघों के हजारों व्यापारियों ( रिटेलर, पानवाला, तम्बाकू सामान विक्रेता) ने आज अपनी मांगों को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय (निर्माण भवन) के बाहर विशाल प्रदर्शन किया। अखिल भारतीय पान विक्रेता संघ के अध्यक्ष राम आक्षरे मिश्राने बताया विरोधी तंबाकू नीति विभिन्न निगोडों द्वारा प्रोत्साहित निहित स्वार्थों द्वारा संचालित की जा रही है, जो अंतरराष्ट्रीय खिलाडिय़ों से भारी धनराशि प्राप्त कर रहे हैं। वे बड़े खुदरा विक्रेताओं के हाथ के खिलौने बने हुए हैं।
 
तीन हजार पदों पर कश्मीरी पंडितों की भर्ती प्रक्रिया शुरू
श्रीनगर कश्मीरी पंडितों की वापसी और पुनर्वास के लिए जम्मू कश्मीर सरकार ने प्रधानमंत्री विकास कार्यक्रम के तहत विभिन्न सरकारी विभागों में तीन हजार पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू की है। उन परिवारों को भी मिलेगा, जिन्होंने घाटी से पलायन नहीं किया था।
 
इलेक्ट्रिक वाहन परियोजना को शुरू करने की तैयारी में मुकेश अंबानी
रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड अब इलेक्ट्रिक वाहन परियोजना के क्षेत्र में उतरने के लिए तेजी से अपने कदम बढ़ा रही हैं। यार्न से लेकर दूरसंचार तक का सफर करने वाली यह कंपनी अब बदलते हुए समय को देखकर, इलेक्ट्रिक वाहन परियोजना में घुसने का समय के पूर्व विचार कर रही है। सूत्रों के अनुसार रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी इलेक्ट्रिक वाहनों की परियोजना में भावी विकास की संभावनाओं को देख रहे हैं। जिस तरह से सारी दुनिया में सौर ऊर्जा और इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग बढ़ रही है। उससे आने वाले समय में डीजल पेट्रोल की कारों का स्थान अब इलेक्ट्रिक वाहन लेंगे। इसके लिए वह वाहनों की बैटरियों को बनाने, फिलिंग स्टेशन बनाने और सारे देश में इलेक्ट्रिक वाहनों की रखरखाव और फीलिंग के लिए नेटवर्क बनाने की तैयारी में जुट गए हैं।
 
शिखर से उतरा शेयर बाजार
मुंबई वैश्विक शेयर बाजारों में रही तेजी के बीच स्थानीय स्तर पर रिकार्ड तेजी पर शुरुआत करने वाला घरेलू बाजार निवेशकों की मुनाफावसूली के चलते शिखर से उतरकर बंद हुआ। बैंकिंग, ऑटो, फार्मा और ऑयल एंड गैस शेयरों में बिकवाली से बुधवार को कारोबार की समाप्ति पर सेंसेक्स 59 अंकों की गिरावट के साथ 33,777 पर बंद हुआ जबकि निफ्टी 19 अंकों की गिरावट के साथ 10,444 पर बंद हुआ।
 
शेयर बाजार तेजी के साथ खुला
मुंबई मुम्बई शेयर बाजार मंगलवार को बढ़त के साथ खुला। सप्ताह के दूसरे कारोबारी दिन बाजार में सकारात्कक माहौल देखा गया। इससे शुरुआती कारोबार में ही सेंसेक्स और निफ्टी में 0.25 फीसदी से ज्यादा की तेजी दर्ज की गयी।
 
आगामी बजट में कृषि और ग्रामीण अर्थव्यवस्था पर हो सकता है जोर
नई दिल्ली पीएम मोदी के विकास मॉडल वाले राज्य गुजरात में सोमवार को गुजरात चुनाव के परिणाम आ चुके है।इन परिणामों में गैर-शहरी क्षेत्रों में बीजेपी को झटका लगने से सरकार को लेकर किसानों की नाराजगी का संकेत मिला है। इस देखते हुए आगामी बजट में कृषि और ग्रामीण अर्थव्यवस्था पर अधिक जोर दिया जा सकता है।
 
रोजगार नीति का मसौदा तैयार करने में जुटा केंद्र
नई दिल्ली केंद्र सरकार उच्च गुणवत्ता वाले रोजगार विकसित करने के लिहाज से रोजगार नीति को अंतिम रुप देने की तैयारी कर रही है। केंद्र सरकार इस नीति को अगले बजट में पेश कर सकती है। उम्मीद है कि केंद्र सरकार सन 2019 में होने वाले आम चुनाव के पहले इस विधेयक को ला सकती है।
 
देश भर में खोले गए 14 लाख से अधिक खाते
नई दिल्ली सरकार ने आज बताया कि बालिकाओं के लिए शुरू की गई सुकन्या समृद्धि योजना के तहत देश भर में 14,15,805 खाते खोले जा चुके हैं। वित्त राज्य मंत्री पोन राधाकृष्णन ने आज यहां बताया कि सुकन्या समृद्धि खाता योजना के तहत बालिका के अभिभावक उसके नाम पर उसके जन्म से दस वर्ष की आयु होने तक खाता खोल सकते हैं।
 
भारी गिरावट के साथ खुले बाजार
मुंबई त्न गुजरात में शुरुआती रुझानों में कांग्रेस के बढ़त बनाने से सप्ताह के पहले कारोबारी दिन सोमवार को बाजार ने जोरदार गिरावट के साथ शुरुआत की है। शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 800 अंकों तक टूट गया, तो निफ्टी 10100 के करीब आ गया। निफ्टी में 200 अंकों की कमजोरी के साथ कारोबार देखने को मिल रहा है।
 
भारत के पास आठ प्रतिशत की दर से वृद्धि की संभावना : यूएन
वाशिंगटन भारत अपने लोगों के जीवन स्तर को बेहतर और निवेश को प्रोत्साहित कर अगले दो दशक तक आठ प्रतिशत की दर से वृद्धि हासिल कर सकता है। संयुक्त राष्ट्र में आर्थिक मामलों के अधिकारी सेबास्टियन वर्गारा का कहना है कि भारत की अर्थव्यव- स्था सकारात्मक और वृद्धि के अनुकूल है। संभावनाओं को हासिल करने के लिए देश को सुधारों के अगले चरण पर अमल करने की जरूरत है। इसके लिए सोचने की जरूरत होती है कि लंबे समय के लिए वृद्धि को कैसे बरकरार रखा जाए। उन्होंने कहा कि हमारे आकलन के हिसाब से अगले 20 साल के लिए भारत के पास आठ प्रतिशत की दर से वृद्धि की संभावना है। इसके लिए भारत को सुधारों के अगले दौर पर अमल करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि हमारे आकलन के हिसाब से भारत की वित्तीय नीति भी दूरदर्शी है। इसने भी आर्थिक गतिविधियों को सहारा दिया है।
 
औद्योगिक बिजली दरों का मसला विचारने के लिए उच्च स्तरीय बैठक
चंडीगढ़ पंजाब के मुख्यमंत्री कैह्रश्वटन अमरिंदर सिंह ने आज उद्योगों की बिजली दरों का मुद्दा विचारने के लिए उच्च स्तरीय मीटिंग करते हुए दो सीनियर मंत्रियों को कहा कि वह कल उद्योगपतियों के साथ मुलाकात करके सरकार के उद्योगों को 5 रुपए प्रति यूनिट के वायदे को जल्द लागू करवाने के साथ-साथ उनकी शंकाओं को दूर करें। मुख्यमंत्री ने बिजली मंत्री राणा गुरजीत सिंह और वित्त मंत्री मनप्रीत सिंह बादल को कहा कि वह कल उद्योगपतियों से मुलाकात करने और तय बिजली दरों को पिछले समय से न लागू करने के अलावा अन्य संबंधित मुद्दों के हल के लिए रास्ता निकालें। आज मीटिंग के बाद एक प्रवक्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री ने उद्योगों को पेश आ रही मुश्किलों और रैगूलेटर की तरफ से तय बिजली दरों को लागू करने के साथ पैदा हुई समस्याओं का गंभीर नोटिस लिया है।
 
जल्दी ही जमीन पर आएंगे ह्रश्वयाज के भाव
नई दिल्ली एक बार फिर ह्रश्वयाज उपभोक्ताओं को रुलाने पर आमादा है ।ह्रश्वयाज का थोक भाव इस समय 3300 रुपए प्रति क्विंटल के पार पहुँच गया है। यह हालात तब हैं , जब मंडियों में ह्रश्वयाज की आवक पहले की तुलना में अच्छी है।
 
मजबूत वैश्विक संकेतों से सोने-चांदी की कीमतों में तेजी
नई दिल्ली सकारात्मक वैश्विक संकेतों और स्थानीय आभूषण निर्माताओं की ओर से लिवाली के चलते आज दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने का भाव 40 रुपए सुधरकर 29,550 रुपए प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया।