कारोबार

अनाज बारिश-आंधी के कारण खराब हो रहा है : गग
चंडीगढ़ हरियाणा प्रदेश व्यापार मंडल के प्रांतीय अध्यक्ष व हरियाणा कान्फैड के पूर्व चेयरमैन बजरंग गर्ग ने अपने अनाज मंडियों के दौरे के दौरान व्यापारी व किसानों की समस्या सुनने के उपरांत कहा कि सरकार द्वारा गेहूं व सरसों की खरीद में लापरवाही बरतने के कारण आज किसान का अनाज बारिश व आंधी आने के कारण खराब हो रहा है और किसान अपनी फसल को बेचने के लिए धक्के खा रहे हैं। मुख्यमंत्री ने कहा था कि सरकारी खरीद एजेंसियां 100 प्रतिशत सरसों की खरीद सरकार 4200 रूपये में करेगी।
 
आज रात से बंद होंगी जेट एयरवेज की सभी उड़ाने
मुंबई कर्ज संकट से जूझ रही जेट एयरवेज को बैंकों से इमरजेंसी फंडिंग नहीं मिल सकी। जेट ने संकट से उबरने और ऑपरेशन जारी रखने के लिए 400 करोड़ की आपातकालीन रकम की मांग की थी, लेकिन यह नहीं मिल सकी। सूत्रों का कहना है कि जेट आज रात से अपनी सभी उड़ानें बंद कर सकता है। मंगलवार को जेट के सिर्फ 5 विमानों ने उड़ान भरी थी। मंगलवार सुबह जेट के बोर्ड की तीन घंटे तक बैठक हुई।
 
नमी का बहाना बनाकर किसानों के सोने को लूटा जा रहा है
तरावड़ी राष्ट्री किसान मजदूर संगठन के हरियाणा प्रदेश अध्यक्ष राजेंद्र आर्य दादूपुर ने आज तरावड़ी अनाज मंडी का दौरा कर गेहूं खरीद प्रबंधों का जायजा लिया। इस अवसर पर किसान नेता ने किसानों, मजदूरों, आढ़तियों, खाद्य आपूर्ति व विपणन बोर्ड के कर्मचारियों से बात की। राजेन्द्र आर्य ने कहा कि सरकारी अधिकारी गेहूं में नमी की मात्रा 12 प्रतिशत से ज्यादा बताकर किसानों की फसल खरीदने से मना कर रहे है। पहले तो किसान को आढ़तियों की हड़ताल के कारण फसल न बिकने का डर सता रहा था। अब किसानों को मौसम खराब होने की चिंता सता रही है।
 
नगेट नेशन फूड आउटलेट चंडीगढ़ में हुआ लॉन्च
चंडीगढ़ नगेट नेशन का आज चंडीगढ़ के सेक्टर 8 बी में विधिवत लॉन्च हो गया। इस आउटलेट में ड्रिंक और फूड ह्रश्वलेट कॉम्बो की नयी कांसेह्रश्वट को अमल में लाया गया है, जिससे बिना छलकाये और आसानी से ड्रिंक व फूड को कहीं भी थामा या ले जा सकता है। इसे नाम दिया गया है - नग्स ऑन दि गो ।
 
टेस्टी ट्रीट ने पेश किया सबसे पसंदीदा आलू चिह्रश्वस
नई दिल्लीत्नआलू का चिह्रश्वस ऐसा नाश्ता है जो हर परिवार और हर उम्र के लोगों के बीच बेहद पसंदीदा है। चाहे आप फि ल्म देख रहे हों या फि र अपना खाली समय बिता रहे हों, पहले नाश्ते के रूप में आलू के चिह्रश्वस हर किसी को पसंद आते हैं। फ्यूचर कंज्यूमर लिमिटेड की ओर से टेस्टी ट्रीट 5 स्वादों में आलू के चिह्रश्वस की अपनी श्रृंखला पेश करता है, जहां आप हर एक चिप में आलू की अच्छाई का जायका ले सकते हैं।
 
नायका डॉट कॉम चंडीगढ़ में ‘द ब्यूटी बार’ इवेंट के साथ पेश करते हैं बेस्ट ऑफ ब्यूटी
चंडीगढ़ भारत के प्रमुख ब्यूटी रिटेलर नायका ने 11 अप्रैल, 2019 को चंडीगढ़ में अपने ‘नायका ब्यूटी बार’ इवेंट का आयोजन किया, जो ग्राहकों को भारतीय और अंतर्राष्ट्रीय सौंदर्य ब्रांडों के बारे में सीधे निजी अनुभव प्रदान करता है। ब्यूटी बार इवेंट चंडीगढ़ के प्रसिद्ध एलांते मॉल के नायका ऑन ट्रेंड स्टोर में आयोजित हुआ।
 
टोयोटा किर्लोस्कर ने पेश किये क्रिस्टा और फॉरच्यूनर के नये मॉडल
करनालत्नटोयोटा किर्लोस्कर मोटर (टीकेएम) ने ग्राहक पहले की अपनी नीति पर कायम रहते हुए, इनोवा क्रिस्टा और फॉरच्यूनर के नये और बेहतर मॉडल पेश करने की घोषणा की है। वैसे तो मई 2016 में पेश की गयी इनोवा क्रिस्टा बहुउद्देश्यीय वाहन (एमपीवी) वर्ग में निर्विवाद रूप से अग्रणी है और अपनी आरामदेह खूबियों, सुविधाओं तथा शक्तिशाली प्रदर्शन के लिए जानी जाती है।
 
किसान फॉस्फेट प्राइवेट लिमिटेड के विस्तार से बढ़ेगी उत्पाद क्षमता
चंडीगढ़ अप्रैल, 2019 ; पुष्कर केमिकल्स एंड फर्टिलाइजर्स लिमिटेड कंपनी की एक इकाई (किसान फॉस्फेट प्राइवेट लिमिटेड), भारत में सबसे तेजी से बढ़ रही उर्वरक कंपनी है। कंपनी ने हरियाणा, पंजाब, उत्तर प्रदेश और राजस्थान के 60 सबसे प्रतिष्ठित डीलरों के लिए एक बैठक का आयोजन किया था। इस दौरान कंपनी ने सफ्र्यूरिक एसिड के लिए अपनी नई विनिर्माण सुविधा का उद्घाटन किया और यह भी घोषणा की कि वह जल्द ही सिंगल सुपर फॉस्फेट के 2 नए ग्रेड (जिंक युक्त और बोरोनेट युक्त) लॉन्च करेगी। यह आगामी वित्तीय वर्ष से बाजार में उपलब्ध होगा।
 
के एंड ए एपेरल्स-ज्वेल्स के दूसरे स्टोर का जीरकपुर में शुभारंभ
ज़ीरकपुरत्नके एंड ए एपेरल्स- ज्वेल्स ने चंडीगढ़-अंबाला हाईवे पर स्थित रक्षा बिजनेस सेंटर (आरबीसी) में अपने नये स्टोर का भव्य शुभारंभ किया। नये स्टोर का उद्घाटन, एमडी परवीन कुमारिया की माताजी प्रोमिला कुमारिया ने किया।
 
नोल्टे का लुधियाना और अमृतसर में शोरूम लॉन्च
चंडीगढ़ भारत में अपनी विकास यात्रा को जारी रखते हुए जर्मन मॉड्यूलर फर्नीचर ब्रांड नोल्टे नए स्टाइलिश बाथ के साथ मिलकर लुधियाना और अमृतसर में स्टोर की शुरुआत की। इसके अलावा चंडीगढ़ में भी नोल्टे का नया स्टोर जल्द शुरू होने वाला है। पिछले वर्ष अपने पोर्टफोलियो में 16 शोरूम शामिल करकेए नोल्टेन मजबूती से भारतीय बाजार पर नजर रखे हुए है। वर्तमान में पूरे भारत में नोल्टे के 22 शोरूम हैं। लुधियाना में शोरूम 2468 वर्ग फीट क्षेत्र में स्थित है।
 
ब्लू स्टार ने किया नये एयर कंडीशनर मॉडलों का किया शुभारंभ
नई दिल्ली एयर कंडीशनिंग एवं कॉमर्शियल रेफ्रिजेशन कंपनी ब्लू स्टार लि.ने अपे ह्रश्वलेटिनम जुबली वर्ष पर रूम कंडीशनरों के 75 नये मॉडलों का शुरूआत की है। इन उत्कृष्ट एंव स्टाइलिश मॉडलों में अपनी रेट़ेड क्षमता से उपर एंव अधिक 30 फीसदी अतिरिक्त कूलिंग देने वाला ऊर्जा-कार्यकुशल इनवर्टर एसी भी शामिल है।
 
जगुआर लैंड रोवर इंडिया 2019 में शुरू करेगा अपना विद्युतीकरण का सफर
राजन प्रसाद, गुरुग्रामत्न जगुआर लैंड रोवर इंडिया ने भारत में अपने इलेक्ट्रिफाइड उत्‍पादों को लॉन्‍च करने का प्रस्‍ताव रखा है। वर्ष 2020 तक अपने समूचे प्रोडक्‍ट पोर्टफोलियो में इलेक्ट्रिफाइड विकल्‍पों की पेशकश करने की जगुआर लैंड रोवर की वैश्विक प्रतिबद्धता के अनुरूप, जगुआर लैंड रोवर इंडिया ने 2019 की शुरूआत से ही अगले कुछ सालों में विभिन्‍न उत्‍पादों की पेशकश करने का प्रस्‍ताव रखा है।
 
निजी क्षेत्र में पूरी सैलरी पर पेंशन तय होने का रास्ता साफ
नई दिल्ली सुप्रीम कोर्ट ने कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) द्वारा केरल हाईकोर्ट के आदेश के खिलाफ दायर स्पेशल लीव पिटीशन को खारिज कर दिया है। सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले से निजी क्षेत्र की कंपनियों से रिटायर होने वाले कर्मचारियों को अधिक पेंशन मिलने का रास्ता साफ हो गया है।
 
किसान फॉस्फेट प्राइवेट लिमिटेड के विस्तार से बढ़ेगी उत्पाद क्षमता
सिरसा श्री पुष्कर केमिकल्स एंड फर्टिलाइजर्स लिमिटेड कंपनी की एक इकाई (किसान फॉस्फेट प्राइवेट लिमिटेड), भारत में सबसे तेजी से बढ़ रही उर्वरक कंपनी है। कंपनी ने हरियाणा, पंजाब, उत्तर प्रदेश और राजस्थान के 60 सबसे प्रतिष्ठित डीलरों के लिए एक बैठक का आयोजन किया था।
 
रिलायंस स्मार्ट शॉप में खराब सब्जियां जिला प्रशासन की बड़ी कार्रवाई
गुरुग्रामत्नगुरुग्राम के डीएलएफ फेज-1 स्थित मेगा मॉल के लोअर ग्राउंड फ्लोर पर स्थित है रिलायंस स्मार्ट शॉप नंबर-1 में खराब सब्जी व फल बेचने की शिकायतें जिला प्रशासन को मिल रही थी। उपायुक्त अमित खत्री ने इन शिकायतों को गंभीरता से लेते हुए अतिरिक्त उपायुक्त मोहम्मद इमरान रजा को वह शिकायत भेज कर उसकी जांच करवाने के आदेश दिए। जि़ला प्रशासन के आदेश पर फूड सेफ्टी ऑफिसर केके शर्मा ने 1 अप्रैल सोमवार को रिलायंस स्मार्ट शॉप नंबर 1 में रेड की। यह रेट शॉप के असिस्टेंट मैनेजर राहुल जैन की उपस्थिति में की गई थी। इस रेड में 50 किलो टमाटर खराब पाए गए जिन्हें फूड सेफ्टी ऑफिसर द्वारा अपने सामने नष्ट करवाया गया। रेड करने वाली टीम द्वारा इस शॉप में अन्य खाद्य वस्तुओं व सब्जियों के भी सैंपल भर कर जांच के लिए करनाल लैब में भेजे गए हैं। स्ट्रॉबेरी, बटन मशरूम, काला चना आदि के भी सैंपल भरे गए हैं। रिलायंस स्मार्ट शॉप के असिस्टेंट मैनेजर राहुल जैन ने रेड डालने वाली टीम को भरोसा दिलाया गया है कि भविष्य में पौष्टिकता व स्वच्छता का पूरा ध्यान रखा जाएगा।
 
चंडीगढ़ ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी ने स्मार्ट बसों को किया लॉन्च
चंडीगढ़ ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी की तरफ से आज 5 नई स्मार्ट बसों को लॉन्च किया गया है। ये बसें सेक्टर 4३ के बस स्टैंड पर सलाहकार मनोज कुमार परीदा की उपस्थिति में लांच हुईं। मनोज कुमार परीदा ने बसों को हरी झंडी दिखाई।
 
वित्तीय वर्ष के पहले दिन शेयर बाजार में आई बहार १४ माह बाद सेंसेक्स 39000 के करीब बंद
मुंबई अच्छे ग्लोबल संकेतों से सोमवार को वित्तीय साल के पहले दिन भारतीय बाजार में अच्छी तेजी देखने को मिली जिसके कारण सेंसेक्स ने 39000 का लाइफ टाइम हाई भी छुआ। हालांकि आखिरी घंटों में बैंक शेयरों पर बने दबाव की वजह से ऊपरी स्तर से हल्का दबाव बना। लेकिन बंद होने के वक्त भी सेंसेक्स में करीब 165 अंकों की बढ़त के साथ 38,837 के स्तर पर बंद हुआ।
 
हरियाणा के मंडियों में गेहूं की खरीद 1 अप्रैल से
करनाल उपायुक्त विनय प्रताप सिंह ने गेहूं खरीद प्रबंधों को लेकर शनिवार को लघु सचिवालय के सभागारे में जिला अधिकारियों एवं गेहूं खरीद एजेंसियों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक ली और प्रबंधों की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि गेहूं की खरीद एक अप्रैल से शुरू हो जाएगी। उन्होंने कहा कि रबी मौसम में किसानों की फसल का एक-एक दाना खरीदा जाएगा, किसानों को पेमेंट आढ़तिये के माध्यम से मिलेगी।
 
जीडीपी बढ़ाने के लिए तेजी से प्रयास करना जरूरी : सीआईआइ
चंडीगढ़ जैक्सन इंजीनियर्स लिमिटेड के प्रबंध निदेशक तथा सीआईआई उत्तरी क्षेत्र के अध्यक्ष समीर गुप्ता ने उद्योगों में प्रतिस्पर्धात्मकता को बढ़ाने के लिए नीतिगत स्तर पर 2019-20 के लिए सीआईआई के फोकस क्षेत्रों की घोषणा की। गुप्ता ने मीडियाकर्मियों को संबोधित करते हुए कहा कि पिछली तीन तिमाहियों में देश की जीडीपी वृद्धि दर में गिरावट आई है।
 
पतंजलि के उत्पादों के साथ अब नहीं रहा नेचरल की विशेषता का आकर्षण!
मुंबई योग गुरु रामदेव की पतंजलि आयुर्वेद के उत्पादों में अब नैचुरल की विशषता का आकर्षण कम होता जा रहा है। पतंजलि ने कुछ उत्पादों में हिंदुस्तान यूनिलीवर जैसी बड़ी कंपनियों के दबदबे को चुनौती दी थी। इस वजह से प्रतिद्वंद्वी कंपनियों, विशेष तौर पर मल्टिनैशनल को अपने प्रॉडक्ट पोर्टफोलियो में बदलाव कर कम कीमत पर आयुर्वेदिक या नैचरल उत्पाद पेश करने के लिए मजबूर होना पड़ा था। इन कंपनियों को इस स्ट्रैटिजी का फायदा मिलता दिख रहा है।