कारोबार

ऊबर ने सडक़ परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के साथ हाथ मिलाए
नई दिल्ली दुनिया की सबसे बड़ी ऑन-डिमांड राईडशेयरि ंग कंपनी, ऊबर ने आज माननीय सडक़ परिवहन और राजमार्ग मंत्री, नितिन गडकरी की मौजूदगी में सडक़ सुरक्षा के लिए अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि करते हुए कई अभियानों की घोषणा की। सडक़ सुरक्षा के लिए जागरुकता बढ़ाने के अपने प्रयास के तहत, ऊबर सोशल मीडिया व ऊबर ऐप पर सडक़ परिवहन व राजमार्ग मंत्रालय के को-ब्रांडेड मटेरियल के द्वारा सडक़ सुरक्षा के संदेषों का प्रसार करेगा।
 
31 दिसम्बर की तीसरी तिमाही में परिचालनात्मक लाभ
नई दिल्ली मुझे आपको 31 दिसम्बर, 2017 को समाप्त तिमाही और नौ माह के वित्तीय परिणामों के विवरण देने में प्रसन्नता हो रही है । जैसा कि आप जानते हैं कि समग्र वित्तीय क्षेत्र अलाभकारी परिसम्पत्तियों के दबाव, विशेष रूप से अवस्थापना व लौह व इस्पात क्षेत्रों, में है ।
 
शेयर बाजार में बड़ी गिरावट
मुंबई खराब वैश्विक संकेतों के चलते मंगलवार के कारोबारी दिन घरेलू बाजारों ने भारी गिरावट के साथ शुरुआत की है। निफ्टी 10300 के नीचे फिसल गया है। सेंसेक्स और निफ्टी में 3-3 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है। जानकारों का मानना है कि अंतरराष्ट्रीय बाजारों में गिरावट की वजह से भारतीय शेयर बाजारों में भी भारी गिरावट देखने को मिली है।
 
राजधानी में विन्टेज कारों का जश्न 17 और 18 फरवरी
नई दिल्ली साल 2010 से अपना ऐतिहासिक सफर प्रारभ करके विश्व भर मे धूम मचाने के बाद अपने 8 वे वर्ष मे 21 गन सेल्यूट इंटरनेशनल विटेज कार रैली एण्डकॉन कोर्स शो नई दिल्ली से अपना दो दिवसीय प्रदर्शन आरंभ कर गुरूग्राम में समापन करेगा। यह आयोजन केन्द्रीय पर्यटन मंत्रालय भारत सरकार की सहभागिता से आयोजित किया जा रहा है।
 
रेनो ने मार्वेल एवेन्जर्स के सहयोग से क्विड के सुपर हीरो संस्करण का किया अनावरण
नई दिल्ली भारत में सर्वाधिक तीव्र गति से विकासशील मोटर वाहन ब्रांडों में से एक, रेनो इंडिया ने आधिपत्य कायम करते हुए अपने ग्लोबल कार- रेनो क्विड के साथ इतिहास रच दिया। यह आकर्षक, अभिनव और किफायती कार सही मायने में महत्वपूर्ण बदलाव लाने वाला है, साथ ही रेनो इंडिया की बिक्री को भी बढ़ाने वाला है, और अब तक 200,000 से अधिक वाहनों की बिक्री की जा चुकी है।
 
चीनी पर बड़ी पॉलिसी लाएगी सरकार
मुंबई > केंद्र सरकार चीनी पर बड़ी पॉलिसी लाने की योजना बना रही है। जानकारी मिली है कि सरकार चीनी के आयात पर सख्ती और निर्यता में राहत देने पर कदम उठा सकती है। सूत्रों का कहना है कि चीनी पर आयात शुल्क बढ़ाकर 100 फीसदी करने की योजना है। सरकार की चीनी के निर्यात को आसान करने की तैयारी है। मिलों को चीनी के दाम गिरने से नुकसान हो रहा है, ऐसे में चीनी मिलों ने सरकार से 20 फीसदी निर्यात शुल्क हटाने की मांग की है। वहीं रिटेल में चीनी का दाम 45 रुपए प्रति किलो के भाव पर पहुंच गया है।
 
गिरावट का पंच, 35 हजार के नीचे आया सेंसेक्स
मुंबई 2018-19 का आम बजट सर्वेक्षण के पेश होने के एक दिन बाद बीते मंगलवार से घरेलू शेयर बाजारों में जारी गिरावट रुकने का नाम नहीं ले रही है। पांच कारोबारी सत्रों में 35 से 36 हजार अंकों पर पहुंचा सेंसेक्स महज दो सत्रों में वापस 35 हजार के नीचे आ गया।
 
एचपी लुब्रिकेंट्स के ‘मिल्सी मस्त ऑफर जबरदस्त’ का विजेता चुना गया
नई दिल्ली भारत की सबसे बड़ी ल्यूब मार्केटर एवं बेस ऑईल निर्माता, हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्प लि पूरे भारत में मिल्सी सुपर, मिल्सी टर्बो, मिल्सी टर्बो स्टार एवं मिल्सी टर्बो टेक इंजन ऑईल खरीदने वाले ग्राहकों/मेकेनिक्स के लिए ‘मिल्सी मस्त ऑफर जबरदस्त’ चला रही है। कोई भी 4 मिल्सी वैरिएंट खरीदने पर खरीददारों को 10 हजार तक का कैश एवं रॉयल एनफील्ड थंडरबोल्ट 350 सीसी जीतने का मौका मिलेगा। मिल्सी वैरिएंट बाजार में किसी भी रिटेलर शॉप से या फिर किसी भी अधिकृत एचपीसीएल ल्यूब वितरक/ रिटेल आउटलेट डीलर से खरीदे जा सकते हैं।
 
होंडा ने 10 महीनों में बेचे 50 लाख दोपहिया वाहन
नई दिल्ली होंडा मोटरसाइकल एंड स्कूटर इंडिया प्रा. लि ने वित्त वर्ष 2017-18 के पहले 10 महीनों में 50 लाख वाहनों की बिक्री का आंकड़ा पार कर लिया है। कंपनी ने एक बयान में कहा कि भारत में संचालन के 17 सालों में पहली बार होंडा के दोपहिया वाहनों की बिक्री मात्र 10 महीनों में 50 लाख के आंकड़े को पार कर गई है।
 
सोना 1350 डॉलर के पार, कच्चे तेल में बढ़त
मुंबई अंतर्राष्ट्रीय बाजार में सोने में बढ़त दिख रही है। कॉमेक्स पर सोना 0.24 फीसदी की बढ़त के साथ 1,351.10 डॉलर पर नजर आ रहा है। चांदी 0.17 फीसदी की बढ़त के साथ 17 डॉलर के ऊपर कारोबार कर रही है। वहीं कच्चे तेल में बढ़त देखने को मिली है। लेकिन भाव 70 डॉलर प्रति बैरल के नीचे बना हुआ है। नायमेक्स क्रूड 0.35 फीसदी की बढ़त के साथ 66 डॉलर के आसपास कारोबार कर रहा है। वहीं ब्रेंट क्रूड 0.20 फीसदी की बढ़त के साथ 69 डॉलर के आसपास नजर आ रहा है।
 
सेंसेक्स में भारी गिरावट
मुंबई । 2018-19 का आम बजट पेश होने के एक दिन बाद शुक्रवार को घरेलू शेयर बाजारों के सभी सूचकांकों में चौतरफा मुनाफावसूली देखने को मिली। विदेशी बाजारों से मिले कमजोर संकेतों के बीच वित्त मंत्री जेटली द्वारा आम बजट में दीर्घकालिक पूंजीगत लाभ पर (लोंग टर्म केपिटल गेन) कर लगाने की वजह से घरेलू संस्थागतों द्वारा की गई भारी बिकबाली के चलते सेंसेक्स जहां गिरकर 35 हजार अंक के पास आ गया वहीं निफ्टी 11 हजार के मनोवैज्ञानिक स्तर से नीचे उतर गया।
 
एमएसएमई को ऋण और नवाचार 3794 करोड
नई दिल्ली केंद्रीय बजट 2018-19 में सूक्ष्‍म लघु एवं मझोले उद्यमों (एमएसएमई) के लिए 3794 करोड़ के प्रावधान की घोषणा करते हुए केंद्रीय वित्‍त एवं कॉरपोरेट मामलों के मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि ऐसा इस क्षेत्र को ऋण समर्थन, पूंजी एवं ब्‍याज सब्‍सिडी और नवाचार के लिए किया गया है। श्री जेटली ने कहा कि कपड़ा क्षेत्र के लिए 7148 करोड़ आबंटित किए गए हैं।
 
विनिवेश के जरिए रिकार्ड एक लाख करोड़ रुपए जुटाने की उम्मीद है
नई दिल्ली सरकार ने निधियां जुटाने एवं बैंकिंग क्षेत्र में सुधार लाने के उपाय शुरू किए हैं। 2018-19 का आम बजट प्रस्तुत करते हुए वित्त एवं कॉर्पोरेट मामलों के मंत्री अरुण जेटली ने आज संसद में कहा कि सरकार ने 24 केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यमों में नीतिगत विनिवेश की प्रक्रिया शुरू की है, जिसमें एअर इण्डिया का नीतिगत निजीकरण शामिल है।
 
सिद्धू ने बजट को नौजवानों और किसानों के लिए निराशाजनक बताया
चंडीगढ़ ‘लॉ फैस्ट’ के दौरान विद्यार्थियों से रू-ब-रू होने के बाद पत्रकारों से बातचीत करते केंद्रीय बजट पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुये कैबिनेट मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू ने कहा कि केंद्रीय बजट नौजवानों और किसानों के लिए निराशाजनक है।
 
रेलवे के लिए एक लाख 48 हज़ार करोड़ देने की घोषणा
अरुण जेटली ने कहा कि रेलवे पर एक लाख 48 हज़ार करोड़ खर्च किए जाएंगे। बता दें कि यह रकम अहमदाबाद से मुंबई तक चलाई जाने वाली बुलेट ट्रेन से भी कहीं ज़्यादा है। इससे साफ होता है कि सरकार ने रेलवे और उसके यात्रियों का इस बजट में खासा ध्यान रखा है। 2 पटरी और गेज बदलने का काम होगा तेज। 2 पूरी भारतीय रेल हो जाएगी ब्रॉडगेज। 2 600 स्टेशनों को आधुनिक बनाया जाएगा। 2मुंबई में लोकल ट्रेन नेटवर्क का दायरा बढ़ाया जाएगा।
 
किसानों के लिए बड़ा ऐलान, 2022 तक किसानों की आय दोगुना करने का लक्ष्य
नई दिल्ली वित्तमंत्री ने गांव और किसानों के लिए बड़े ऐलान करते हुए कहा कि हमारा बजट इस बार ग्रामीण अर्थव्यवस्था पर केंद्रित रहेगा। सरकार का फोकस गांवों के विकास पर रहेगा। सरकार किसानों के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है। देश में कृषि उत्पादन रिकॉर्ड स्तर पर है और 2022 तक किसानों की आय दोगुना करने का लक्ष्य है। किसानों और गांवों के लिए दो बड़े ऐलान करने हुए कहा कि सरकार 2 हजार करोड़ की लागत से कृषि बाजार बनाएगी वहीं खरीफ फसलों का समर्थन मुल्य उत्पादन मुल्य से डेढ़ गुना होगा। वित्त मंत्री ने कहा कि सरकार ऑपरेशन ग्रीन शुरू करेगी। किसानों का क्रेडिट कार्ड पशुपालकों और मछली पालकों को भी मिलेगा, आलू, टमाटर और ह्रश्वयाज के लिए 500 करोड़ का प्रवाधान। 42 मेगा फूड पार्क का प्रस्ताव। बांस को वन क्षेत्र से अलग किया। 1290 करोड़ की लागत के राष्ट्रीय बांस मिशन। मछली और पशुपालन के लिए दो नए फंड। खेती के लिए कर्ज के लिए 11 लाख करोड़ का प्रस्ताव।
 
मिडिल क्लास पर मार, किसान से ह्रश्वयार वित्त मंत्री अरुण जेटली ने पेश किया बजट
वित्तमंत्री अरुण जेटली ने 2018-19 का आम बजट पेश करते हुए कहा कि सरकार ने पॉलिसी पैरालिसिस को बदल डाला है और बुनियादी संरचनात्‍मक सुधार किए हैं। उन्‍होंने कहा कि सरकार का लक्ष्‍य लोगों की रोजमर्रा की जिंदगी में सरकारी दखल को कम से कम करने पर है। किसानों की चर्चा करते हुए वित्तमंत्री ने कहा कि इस साल सरकार का ध्‍यान खेती को मजबूत करने पर रहेगा। वित्त मंत्री ने गरीबों-मध्‍यवर्ग को होम लोन में राहत देने और किसानों को लागत से 50 फीसदी ज्‍यादा मूल्‍य देने की घोषणा की है। इससे पूर्व वित्तमंत्री ने राष्ट्रपति से भेंट कर उन्हें एक बजट की कापी प्रदान की।
 
अमिताभ कांत, सीईओ नीति आयोग ने किया आरएओटीएम 2018 का उद्घाटन
नई दिल्ली निति आयोग केसीईओ अमिताभ कांत ने आज रॉकवेल ऑटोमेशन ऑनदिमूव (आरएओटीएम 2018) का उद्घाटन किया। अपने एक संदेश को अमिताभकांत न इस बात पर केंद्रित किया है कि कैसे उन्नत ऑटोमेशन उत्पाद, एकीकृत नियंत्रण,सूचनाआर्किटेक्चर ,मूल्यवर्धित सेवाएं और समाधान निर्माण उद्योग के लिए ऑटोमेशन विकास को गति दे रहा है।
 
36 हजार से नीचे उतरा सेंसेक्स
मुंबई वैश्विक शेयर बाजारों से मिले सपाट संकेतों के बीच स्थानीय स्तर पर केंद्रीय बजट से ठीक पहले घरेलू संस्थागत निवेशकों द्वारा की गई भारी बिकवाली के चलते बेहतर कंपनी परिणामों के बावजूद घरेलू शेयर बाजार में लगातार दूसरे दिन रही गिरावट से सेंसेक्स जहां 36 हजार के मनोवैज्ञानिक स्तर से नीचे उतरकर बंद हुआ वहीं निफ्टी 11 हजार के पास आकर बंद हुआ ।
 
बजट पर दिख सकती है चुनावी छाप
नई दिल्ली प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार गुरुवार को अपने कार्यकाल का अंतिम पूर्ण बजट पेश करने जा रही है। चुनावी साल से ठीक पहले पेश हो रहे इस बजट में इस साल 8 राज्यों में होने वाले विधान सभा चुनाव और अगले साल के आम चुनाव की छाप दिख सकती है । आर्थिक जगत, मध्यम वर्ग, किसान और आम आदमी इस बजट की बहुत उत्सुकता से प्रतीक्षा कर रहे हैं । हर वर्ग चाहता है कि वित्तमंत्री उनके लिए अपने बजट के पिटारे से कुछ सौगात दें । नोटबंदी और वस्तु एवं सेवाकर (जीएसीटी) के प्रतिकूल असर से उबर रही अर्थव्यवस्था को नई गति देने के साथ ही जेटली पर मतदाताओं को लुभाने का दबाव भी होगा। आर्थिक समीक्षकों के अनुसार वित्तमंत्री आर्थिक अनुशासन और लोक लुभावन उपायों के बीच संतुलन कायम करने की कोशिश करेंगे।