कारोबार

फ्लिपकार्ट को पछाडऩे की जंग एमेजॉन को पड़ी भारी
बेंगलूरु ई-कॉमर्स बाजार में फ्लिपकार्ट से मुकाबला कर पछाडऩे की जंग अमेरिकी कंपनी एमेजॉन को बहुत भारी पड़ रही है। भारत में लगातार निवेश झोंकने के कारण सितंबर में समाप्त तिमाही में कंपनी का अंतरराष्ट्रीय घाटा 93.6 करोड़ डॉलर पहुंच गया है। एमेजॉन की अंतरराष्ट्रीय इकाई का घाटा पिछले साल इस तिमाही में 54.1 करोड़ डॉलर था जो अब बढक़र करीब एक अरब डॉलर पहुंच गया है। 2015 की तीसरी तिमाही में उसका घाटा 5.6 करोड़ डॉलर था। अलबत्ता पिछले दो साल के दौरान कंपनी का तिमाही राजस्व 8.2 अरब डॉलर से बढक़र 13.7 अरब डॉलर पहुंच गया है।
 
बैंकों में सरकारी पूंजी डालने से मजबूत होगा रुपया : मोर्गन स्टेनली
नई दिल्ली प्रमुख वित्तीय सेवा प्रदाता मोर्गन स्टेनली का कहना है कि सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में अतिरिक्त पूंजी डालने की सरकार की योजना से रुपए को मजबूती मिलेगी। मोर्गन स्टेनली की एक अध्ययन रिपोर्ट के अनुसार इससे निजी क्षेत्र का पूंजीगत व्यय फिर शुरु होने और घरेलू शेयर बाजारों में विदेशी निवेशकों का रुझान बढ़ाने में मदद मिलने की उम्मीद है।
 
चांदी फिर 40 हजार के पार
नई दिल्ली परदेसी सराफा बाजारों में कारोबारी सप्ताह के आखिरी दिन सोने चांदी की कीमतों में रही तेजी के बीच स्थानीय स्तर पर निकली जेवराती मांग से घरेलू सराफा बाजार में सोने-चांदी के दाम फिर से उछाल पर पहुंच गये।
 
फरीदाबाद आईएमटी क्षेत्र के पांच गांवों के किसानों को 184 करोड़ 31 लाख मिलेंगे
चंडीगढ़ हरियाणा के उद्योग मंत्री विपुल गोयल ने आज फरीदाबाद में आयोजित मुआवजा वितरण समारोह में आईएमटी क्षेत्र के पांच गांव चंदावली, मछगर, सोतई, नवादा -तिगांव तथा मुजेड़ी के लगभग 385 किसानों को 184 करोड़ 31 लाख रूपये की बढाई गई मुआवजा राशि के चेक वितरित किये। समारोह का आयोजन हरियाणा राज्य आद्योगिक एवं संरचना विकास निगम लिमिटेड (एचएसआईआईडीसी) फरीदाबाद द्वारा किया गया। इस अवसर पर उद्योग मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल के कुशल नेतृत्व में हरियाणा सरकार किसानों सहित समाज के अन्य सभी वर्गों के लिए कल्याणकारी कार्य करने में जुटी हुई हैं।
 
पंजाब में बिजली दरों में वृद्धि के लिए अकाली-भाजपा दोषी: जाखड
चंडीगढ़ पंजाब राज्य बिजली रेगुलेटरी कमीशन द्वारा हाल ही में बिजली दरों में किये वृद्धि पर राजनीति करने के लिए शिरोमणि अकाली दल की चमड़ी उतारते हुये पंजाब कांग्रेस के प्रधान और गुरदासपुर से लोक सभा मैंबर सुनील जाखड़ ने कहा है कि अकालियों को पंजाब में धरने देने की जगह दिल्ली में धरने लगाने चाहिएं क्योंकि प्रधानमंत्री और अन्य सीनियर भाजपा नेता और बादल पंजाब के लोगों पर बोझ डालने के असली दोषी हैं।
 
कर्ज में डूबे हरियाणा के छह लाख से अधिक किसान
चंडीगढ़ हरियाणा सरकार ने अपने ही दावों के उलट प्रदेश के कर्जदार किसानों का ब्यौरा सार्वजनिक कर दिया है। इस रिपोर्ट में साफ हो गया है कि राज्य में इस समय छह लाख से अधिक किसान कर्ज की मार तले दबे हुए हैं। रिपोर्ट के अनुसार प्रदेश में सबसे अधिक कर्जदार किसान हिसार जिला में है।
 
आईसीआईसीआई बैंक का मुनाफा घटा
नई दिल्ली > वित्त वर्ष 2018 की दूसरी तिमाही में आईसीआईसीआई बैंक का मुनाफा 33.7 फीसदी घटकर 2058 करोड़ रुपये हो गया जो 2017 की दूसरी तिमाही में 3102.3 करोड़ रुपये रहा था। इसी तरह 2018 की दूसरी तिमाही में आईसीआईसीआई बैंक की ब्याज आय 8.7 फीसदी बढक़र 5709.1 करोड़ रुपये रही जो 2017 की दूसरी तिमाही में 5253.3 करोड़ रुपये रही थी। तिमाही आधार पर जुलाई-सितंबर तिमाही में आईसीआईसीआई बैंक का ग्रॉस एनपीए 7.99 फीसदी से घटकर 7.87 फीसदी रहा जबकि दूसरी तिमाही में आईसीआईसीआई बैंक का नेट एनपीए 4.86 फीसदी से घटकर 4.43 फीसदी रहा है।
 
आईटीसी के मुनाफे में बढ़ोतरी
नई दिल्ली > वित्त वर्ष 2018 की दूसरी तिमाही में आईटीसी का मुनाफा 5.6 फीसदी बढक़र 2640 करोड़ रुपये हो गया जो 2017 की दूसरी तिमाही में 2500 करोड़ रुपये रहा था। इस दौरान आईटीसी की आय 6.8 फीसदी बढक़र 10,314 करोड़ रुपये पर पहुंच गई जो 2017 की दूसरी तिमाही में 9661 करोड़ रुपये रही थी। सालाना आधार पर जुलाई-सितंबर तिमाही में आईटीसी का एबिटडा 3630 करोड़ रुपये से बढक़र 3761.5 करोड़ रुपये रहा है। सालाना आधार पर दूसरी तिमाही में आईटीसी का एबिटडा मार्जिन 37.6 फीसदी से घटकर 36.5 फीसदी रहा है।
 
मारुति सुजुकी का मुनाफा बढ़ा, आय बढ़ी
नई दिल्ली > वित्त वर्ष 2018 की दूसरी तिमाही में मारुति सुजुकी का मुनाफा 3.4 फीसदी घटकर 2484.3 करोड़ रुपये हो गया जो 2017 की दूसरी तिमाही में 2401.5 करोड़ रुपये रहा था। इस दौरान मारुति सुजुकी की आय 21.8 फीसदी बढक़र 21,768 करोड़ रुपये पर पहुंच गई जो 2017 की दूसरी तिमाही में 17,869 करोड़ रुपये रही थी। सालाना आधार पर जुलाई-सितंबर तिमाही में मारुति सुजुकी का एबिटडा 3036 करोड़ रुपये से बढक़र 3677 करोड़ रुपये रहा है। सालाना आधार पर दूसरी तिमाही में मारुति सुजुकी का एबिटडा मार्जिन 17 फीसदी से मामूली घटकर 16.9 फीसदी रहा है।
 
विदेशी मुद्रा भंडार 37.6 करोड़ डॉलर घटा
नई दिल्ली > देश का विदेशी मुद्रा भंडार 20 अक्तूबर को समाप्त सप्ताह में 37.58 करोड़ डॉलर की गिरावट के साथ 399.92 अरब डॉलर रह गया। इससे पहले 13 अक्तूबर को समाप्त सप्ताह में यह 1.50 अरब डॉलर बढक़र 400.30 अरब डॉलर रहा था। रिजर्व बैंक द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार 20 अक्तूबर को समाप्त सप्ताह में विदेशी मुद्रा भंडार के सबसे बड़े घटक विदेशी मुद्रा परिसंपत्ति में 36.59 करोड़ डॉलर की गिरावट दर्ज की गई और यह 374.91 अरब डॉलर पर आ गया। स्वर्ण भंडार 21.24 अरब डॉलर पर स्थिर रहा। आलोच्य सप्ताह में अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष के पास आरक्षित निधि 59 लाख डॉलर घटकर 2.27 अरब डॉलर और विशेष आहरण अधिकार 40 लाख डॉलर की गिरावट के साथ 1.50 अरब डॉलर रह गया।
 
सेबी ने जम्मू में कार्यालय खोला
नई दिल्ली > निवेशकों व बिचौलियों तक पहुंच बढ़ाने के उद्देश्य से बाजार नियामक सेबी ने जम्मू में स्थानीय कार्यालय खोला है। सेबी ने देश के विभिन्न भागों में स्थानीय कार्यालय स्थापित करने का फैसला किया है। वह बेंगलुरू, कोच्चि, गुवाहाटी, भुवनेश्वर, पटना, रांची, जयपुर व शिमला सहित अनेक शहरों में स्थानीय कार्यालय पहले ही खोल चुका है। इस बीच नियामक ने सारंग केमिकल्स के शेयरों की कीमत में गड़बड़ी में कथित संलिप्तता के लिए 20 इकाइयों पर 6.75 करोड़ रुपए का जुर्माना लगया। एक अन्य मामले में नियामक ने खुलासा नियमों के उल्लंघन सहित अन्य मामले में ह्रश्वलेथिको फार्मास्युटिकल्स तथा इसके तीन वरिष्ठ अधिकारियों पर आज 30 लाख रुपए का जुर्माना लगाया।
 
नए उपभोक्ताओं के लिए वोडाफोन के दो नये ह्रश्वलान
नई दिल्ली > वोडाफोन इंडिया ने दिल्ली एनसीआर के प्रीपेड नए उपभोक्ताओं के लिए दो स्पेशल वॉइस ऑफर्स का ऐलान किया है। वोडाफोन से जुडऩे वाले उपभोक्ता 496 रुपये के पहले रीचार्ज पर 84 दिनों के लिए अनलिमिटेड लोकल एवं एसटीडी कॉल्स, फ्री नेशनल रोमिंग (आउटगोइंग एवं इनकमिंग) और रोजाना 1जीबी डेटा का लाभ उठा सकते हैं। कंपनी ने एक बयान में कहा कि वोडाफोन नए उपभोक्ताओं के लिए एक और आकर्षक ऑफर लेकर आया है, जिसमें 177 रुपये का रीचार्ज करने पर अनलिमिटेड (लोकल एवं एसटीडी) कॉलिंग के साथ 28 दिनों के लिए 1जीबी डेटा मिलेगा।वोडाफोन इण्डिया में दिल्ली-एनसीआर के बिजनेस हैड आलोक वर्मा ने कहा, 177 और 496 रुपये का पहला रीचार्ज उन प्रीपेड उपभोक्ताओं के लिए बेहद आकर्षक ऑफर साबित होंगे जो वोडाफोन सुपरनेट के साथ जुडऩा चाहते हैं।
 
दुबई के रियल एस्टेट में निवेश के मामले में भारतीय फिर टॉप पर
नई दिल्ली दुबई के रियल एस्टेट बाजार में निवेश करने वालों में भारतीय एक बार फिर से टॉप पर आ गए हैं। भारतीयों ने पिछले डेढ़ साल में यहां पर करीब 42 हजार करोड़ की संपत्ति खरीदी है। दुबई के भूमि विभाग के मुताबिक विदेशों में भारतीय निवेश करने के मामलें में टॉप पर पहुंच गए हैं। रिपोर्ट के अनुसार 2014 से इसमें 12 हजार करोड़ रुपए की बढ़ौतरी हो चुकी है। हर साल दुबई में प्रॉपर्टी खरीदने के लिए भारतीय 30 हजार करोड़ का निवेश करते हैं। जबकि दुबई में कुल बिक्री एक लाख करोड़ रुपए के आसपास है। दुबई प्रॉपर्टी शो की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक जनवरी 2016 से जून 2017 के बीच भारतीयों ने 42 हजार करोड़ की संपत्ति खरीदी है। 33 फीसदी भारतीयों ने अपना निवेश अपार्टमेंट में किया है। वहीं विला में 17 फीसदी, कमर्शियल प्रॉपर्टी में 9 फीसदी, जमीन में 6 फीसदी और बाकी का 35 फीसदी अन्य जगह किया है। जिन भारतीयों ने यहां पर निवेश किया है वो ज्यादातर मुंबई, पुणे, अहमदाबाद और नवी मुंबई के निवासी हैं।
 
एमार इंडिया को मिला डेवलपर ऑफ द ईयर सम्मान
नई दिल्ली प्रॉपर्टी डेवलपर एमार इंडिया को नौंवे रिएल्टी ह्रश्वलस कॉन्क्लेव एंड एक्सीलेन्स अवार्ड 2017-नार्थ के दौरान रेजीडेन्शियल कैटेगरी में डेवलपर ऑफ द ईयर के पुरस्कार से सम्मानित किया गया। कंपनी ने एक बयान में कहा कि उपभोक्ताओं को संतोषजनक सेवाएं उपलब्ध कराने, गुणवत्ता के लिए प्रतिबद्धता जाहिर करने तथा रिहायशी सम्पत्तियों के डिजाइन एवं विकास में इनोवेशन्स के लिए एमार इंडिया को यह सम्मान मिला है।
 
एलएंडटी ने की अमेरिकी कंपनी से साझेदारी
नई दिल्ली औद्योगिक अवसंरचना की प्रमुख कंपनी लार्सन एंड टूब्रो की सहयोगी आईटी कंपनी एल एंड टी इंफोटेक लि. ने अमेरिका की सॉफ्टवेयर कंपनी एपटस से साझेदारी की है, ताकि वैश्विक ग्राहकों को विभिन्न डिजिटल सेवाएं प्रदान की जा सके। कंपनी ने यहां एक बयान में कहा, यह भागीदारी वैश्विक ग्राहकों के डिजिटल परिवर्तन पर ध्यान में रख कर की गई है ताकि दोनों कंपनियां मिलकर अपनी सेवाएं मुहैया करा सकें। भागीदारों के रूप में हम मनोरंजन, तेल और गैस, विनिर्माण, और वित्तीय सेवाओं के क्षेत्र में एपटस-संचालित समाधानों को वितरित करने के लिए सहयोग करेंगे। कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और प्रबंध निदेशक संजय जालोने ने एक बयान में कहा, च्च्हमारे ग्राहक कोट-टू-कैश तथा प्रोक्योर-टूपे प्रक्रियाओं द्वारा अपने कारोबार में परिवर्तन चाहते हैं। एपटस की मदद बिक्री, सेवा और कानूनी संचालन के लिए अगली पीढ़ी की सेवा प्रदान करने में मदद मुहैया कराता है।
 
सितंबर में बढ़ा सोने का आयात
नई दिल्ली जीएसटी लागू होने, धन शोधन रोकथाम अधिनियम (पीएमएलए) की अधिसूचना जारी होने, निर्यातक कंपनियों पर प्रतिबंधों और कम मौसमी मांग के सीजन के कारण पैदा हुई दिक्कतों के बावजूद सोने का आयात सितंबर तिमाही में दोगुना रहा। जीएफएमएस थॉमसन रॉयटर्स के तीसरे तिमाही के सोने के सर्वेक्षण के मुताबिक सितंबर तिमाही में सोने का आधिकारिक आयात 66 फीसदी बढक़र 132.7 टन रहा, जो पिछले साल की इसी तिमाही में 79.8 टन था।
 
फसल बीमा के लिए हरियाणा बनाएगा बीमा कंपनी : धनखड़
चंडीगढ़ हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री ओम प्रकाश धनखड़ ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के किसानों की आय वर्ष 2022 तक दोगुनी करने के लक्ष्य को मूर्त रूप प्रदान करने के लिए किसानों को खेती एवं पशुधन के लिए स्मार्ट कलाईमेट पर चलना होगा।
 
खूब बिके सोने और चांदी के सिक्के
नई दिल्ली सराफा व्यापारियों के लिए इस बार की धनतेरस अच्छी रही। धनतेरस पर आभूषण और सोने-चांदी के सिक्के खूब बिके। नोटबंदी, वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) तथा सोने पर सख्त नियमों के कारण सराफा कारोबारियों को लग रहा था कि इस बार धनतेरस पर कारोबार काफी कम होगा। लेकिन त्योहारों से पहले जीएसटी परिषद द्वारा सोने को धनशोधन निषेध कानून के दायरे से बाहर रखने और निश्चित सीमा तक खरीद पर पैन अनिवार्यता खत्म करने के फैसले का असर इसकी बिक्री पर दिखा। कारोबारियों का कहना है कि धनतेरस पर ग्राहकों की संख्या को देखते हुए बिक्री 30 फीसदी बढऩे की उम्मीद है। हालांकि असली तस्वीर धनतेरस के बाद पता चलेगी। कारोबारियों का कहना है कि पिछले साल की अपेक्षा इस बार सोने की कीमतों में बहुत ज्यादा बदलाव नहीं है, जिसका भी फायदा मिला।
 
रिलायंस निह्रश्वपॉन लाइफ एसेस मैनेजमेंट लि. के आईपीओ बुधवार को
नई दिल्ली देश की सबसे बड़ी परिसंपत्ति प्रबंधन कंपानियों में शुभार रिलायंस निह्रश्वपॉन लाइफ एसेट मैंनेजमेंट लि. 25 अक्तूबर को अपने प्रारंभिक प्रस्ताव का लोकार्पण करेगी। यह प्रस्ताव 25 अक्तूबर से शुरू होगा। कंपनी 10 रूपए के फेस वैल्यू के प्रत्येक अक्विटी शेयर का प्राइस बैंड 247 से 252 रूपए होगा। प्रस्ताव की बोली एक दिन पूर्व (24 अक्तूबर) बोली जाएगी।
 
कमजोरी के साथ खुले बाजार
मुंबई घरेलू बाजारों में बुधवार के दिन शुरुआती कारोबार के दौरान दबाव नजर आ रहा है। सेंसेक्स और निफ्टी में 0.4 फीसदी की कमजोरी के साथ कारोबार हो रहा है। कमजोरी के इस माहौल में निफ्टी 10200 के नीचे फिसल गया है, जबकि सेंसेक्स 32500 के नीचे आ गया है।