कारोबार

दिल्ली-एनसीआर में ऊबरमोटो ने मात्र एक बटन के पुश पर यात्रा आसान बनाई!
नई दिल्ली राईड-शेयरिंग एह्रश्वप, ऊबर, जो एक बटन दबाते ही सुविधाजनक, भरोसेमंद एवं किफायती राईड प्रदान करने के लिए राईडर्स को ड्राईवर्स से जोड़ता है, ने आज दिल्ली-एनसीआर के कोने- कोने में कनेक्टिविटी प्रदान करने के लिए नोएडा व गाजियाबाद में अपने बाईकशेयरिंग सेवा, ऊबरमोटो के लॉन्च की घोषणा की।
 
चांदी 1350 रुपये चमकी; सोना 100 रुपये उछला
नई दिल्लीत्न अंतरराष्ट्रीय स्तर पर दोनों कीमती धातुओं में रही तेजी और औँद्योगिक मांग में आये जबरदस्त उछाल से दिल्ली सर्राफा बाजार में बीते सप्ताह चांदी 1,350 रुपये चमककर 39,350 रुपये प्रति किलोग्राम बोली गयी। खुदरा जेवराती मांग में सुधार से सोना भी 100 रुपये की बढत लेता हुआ 29,150 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया।समीक्षाधीन अवधि में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 25.65 डॉलर की तेजी के साथ सोना हाजिर इस सप्ताहांत 1,254.85 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया।अमेरिका सोना वायदा भी 27 डॉलर चढ़कर 1,255.00 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया।इस दौरान सफेद धातु में भी लिवाली हुयी।सप्ताहांत पर चांदी 0.49 डॉलर की साप्ताहिक बढ़त लेकर 16.46 डॉलर प्रति औंस पर बिकी।विश्लेषकों का कहना है कि वैश्विक स्तर पर दुनिया की प्रमुख मुद्राओं की तुलना में डॉलर में रही गिरावट से पीली धातु की चमक बढ़ी है।
 
सीधे एटीएम से निकाल सकेंगे 15 लाख तकऋण
निजी क्षेत्र के बैंक आईसीआईसीआई बैंक ने ऋण देने की पूरी प्रक्रिया को सरल एवं कागज रहित करते हुए अपने ग्राहकों को एटीएम से तत्काल 15 लाख रुपए तक का व्यक्तिगत ऋण प्रदान करने की घोषणा की है। आईसीआईसीआई बैंक ने अपने एटीएम के माध्यम से तत्काल व्यक्तिगत ऋण वितरण की घोषणा करते हुए आज कहा कि यह सुविधा बैंक के मौजूदा ऐसे वेतनभोगी ग्राहकों के लिए उपलब्ध होगी जो अपने बचत खातों के आधार पर व्यक्तिगत ऋण के लिए पहले से पात्र होंगे।यह सम्पूर्ण प्रक्रिया कागज रहित तरीके से निष्पादित की जाएगी।
 
बिजली की दरों में बढ़ोतरी से व्यापार और उद्योग पर असर पड़ेगा : गर्ग
चंडीगढ़ हरियाणा प्रदेश व्यापार मंडल के प्रान्तीय अध्यक्ष व हरियाणा कान्फैड के पूर्व चेयरमैन बजरंग दास गर्ग ने कहा कि बिजली निगम द्वारा घरेलू बिजली पर लगभग 35 पैसे प्रति यूनिट व व्यवसायिक कनेक्शन पर लगभग 65 पैसे प्रति यूनिट तक बिजली के रेटों में बढ़ोतरी करना उचित नहीं हैं। व्यापार मंडल ने कडे शब्दों में निन्दा की हैं।
 
एस्सार पोर्ट्स की मालवहन क्षमता 12 फीसदी बढ़ी
मुंबई एस्सार पोर्ट्स ने चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में रिकॉर्ड 1.96 करोड़ टन कार्गो का संचालन किया, जो गत वित्त वर्ष की समान तिमाही से 12 फीसदी अधिक है। कंपनी द्वारा आज यहां जारी विज्ञप्ति के अनुसार, ड्राई और यूनिट कार्गो के क्षेत्र में प्रदर्शन और भी अच्छा रहा।इन क्षेत्रों में कंपनी ने 32 फीसदी वृद्धि दर्ज की। कंपनी के तीन ड्राई बल्क बंदरगाहों, हजीरा, पारादीप और विशाखापत्तनम में यातायात में पर्याप्त वृद्धि दर्ज की गयी है।
 
फेसबुक पर सक्रिय भारत में ज्यादा
नई दिल्लीत्न पिछले छह महीने में देश में फेसबुक पर सक्रिय लोगों की संख्या 27 प्रतिशत बढक़र 24 करोड़ 10 लाख के पार पहुँच गयी है और अब इस मामले में भारत अमेरिका को पछाड़ कर दुनिया में पहले स्थान पर पहुँच गया है। सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक ने विज्ञापन दाताओं से गुरुवार को साझा की गयी एक रिपोर्ट में यह बात कही है।द नेक्स्ट वेब ने इस रिपोर्ट के हवाले से कहा है कि गत छह महीने में भारत में फेसबुक पर सक्रिय लोगों की संख्या पाँच करोड़ बढ़ी है।
 
जून में सोना आयात दुगने से अधिक
नई दिल्लीत्नसोने का आयात इस साल जून में दुगुने से भी ज्यादा हो गया। सरकार की तरफ से आज जारी आंकड़ों के अनुसार जून में सोने का आयात 102.99 प्रतिशत बढकर दो अरब 45 करोड़ 39 लाख 20 हजार डॉलर पर पहुंच गया। पिछले साल जून में एक अरब 20 करोड़ 89 लाख डॉलर मूल्य का सोना आयात किया गया था। हालाँकि इस दौरान चाँदी आयात में 28.61 प्रतिशत की कमी दर्ज की गयी।पिछले साल जून में 24 करोड़ 93 लाख 90 हजार डॉलर मूल्य की चाँदी का आयात हुआ था। इस वर्ष 17 करोड़ 80 लाख 40 हजार डॉलर मूल्य की चाँदी आयात की गयी। रुपये में सोना आयात 94.38 प्रतिशत बढकर इस साल जून में 15,813 करोड़ 81 लाख रुपये पर पहुँच गया।चाँदी का आयात 31.63 प्रतिशत कम हुआ।पिछले साल जून में 1,678 करोड़ 29 लाख रुपये की तुलना में इस साल जून में 1,147 करोड 37 लाख रुपये कीमत की चाँदी आयात की गयी।
 
लगातार नौवें महीने निर्यात में वृद्धि
नई दिल्लीत्न वैश्विक अर्थव्यवस्था में उतार चढ़ाव के बावजूद मौजूदा वर्ष के जून माह में भारतीय निर्यात ने लगातार नौवें महीने वृद्धि दर्ज की है।केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार जून 2017 में भारतीय निर्यात 4.39 प्रतिशत बढक़र 23 अरब 56 करोड़ 20 लाख डॉलर हो गया है।जून 2016 में 22 अरब 57 करोड़ 20 लाख डॉलर के भारतीय उत्पाद विदेश भेजे गए थे।मौजूदा वित्त वर्ष में अप्रैल से जून तक की अवधि में निर्यात 10.57 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 72 अरब 21 करोड़ 20 लाख डॉलर हो गया है।इससे पिछले वित्त वर्ष की इसी अवधि में यह आंकड़ा 65 अरब 31 करोड़ 10 लाख डॉलर रहा था।
 
इंडियामार्ट को मिला सर्वश्रेष्ठ बिजनेस ऐप का पुरस्कार
नई दिल्लीत्नऑनलाइन मार्केटह्रश्वलेस इंडियामार्ट के मोबाइल ऐप को सर्वश्रेष्ठ ऐप का पुरस्कार मिला है। इंडियामार्ट ने एक बयान में कहा कि ग्लोबल मोबाइल ऐप समिट अवार्ड्स 2017 में व्यापारिक वर्ग में उसे सर्वश्रेष्ठ ऐप के पुरस्कार से नवाजा गया है।यह ऐप खरीददारों को संबंधित विक्रेताओं से मिलाता है और उन्हें आसानी से व्यापार करने में मदद करता है। इस ऐप को इसके फीचर्स, अनुकूलित समाधानों और यूजर के अनुभवों के लिए पुरस्कृत किया गया है। उसने कहा कि गूगल ह्रश्वले स्टोर में 4.4 की रेटिंग के साथ इंडियामार्ट ऐप ई-कॉमर्स तथा ऑनलाइन मार्केटह्रश्वलेस वर्ग में शीर्ष स्थान पर है।इंडियामार्ट को इसके 67 प्रतिशत उपयोगकर्ताओं ने पाँच स्टार रेटिंग दी है।यह ऐप एंड्रॉयड, आईओएस और विंडोज ह्रश्वलेटफॉर्म के लिए उपलब्ध है और अब तक करीब 50 लाख डाउनलोड किया जा चुका है।
 
कोटक महिंद्रा के मुनाफे में 26 फीसदी की बढ़त
नई दिल्लीत्ननिजी क्षेत्र के कोटक महिंद्रा बैंक का शुद्ध मुनाफा चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में 26.2 फीसदी की बढ़त के साथ 1,346.82 करोड़ रुपये दर्ज किया गया जबकि गत वित्त वर्ष की समान तिमाही में यह 1,067.10 करोड़ रुपये रहा था।बैंक द्वारा जारी 30 जून को समाप्त पहली तिमाही के वित्तीय परिणाम के अनुसार आलोच्य अवधि में बैंक की कुल आय 7,866.88 करोड़ रुपये से बढक़र 8,610.63 करोड़ रुपये दर्ज की गयी।इस अवधि में उसका कुल खर्च भी 6,029.02 करोड़ रुपये से बढक़र 6,378.15 करोड़ रुपये हो गया।बैंक की शुद्ध गैर निष्पादित संपत्तियों(एनपीए) का बोझ 1.06 प्रतिशत से बढक़र 1.07 प्रतिशत और सकल एनपीए 2.20 प्रतिशत से बढक़र 2.24 प्रतिशत हो गया।
 
मप्र विस में पांच हजार करोड़ से अधिक का अनुपूरक बजट पेश
भोपाल मध्यप्रदेश विधानसभा में आज वित्त मंत्री जयंत मलैया ने पांच हजार करोड़ रुपए से अधिक का प्रथम अनुपूरक बजट पेश किया।विधानसभा अध्यक्ष डॉ सीतासरन शर्मा ने अनुपूरक बजट पर चर्चा के लिए 21 जुलाई को दो घंटे का समय निर्धारित किया है।
 
स्टेट अवार्ड के लिए 31 तक नामांकन आमंत्रित
चंडीगढ़ हरियाणा सरकार ने राजकीय स्कूलों में कार्यरत अध्यापकों से वर्ष 2017 के लिए स्टेट अवार्ड हेतु 31 जुलाई 2017 तक नामांकन आमंत्रित किए हैं। स्कूल शिक्षा विभाग ने अवार्ड के लिए 100 अंकों के मानदंड निर्धारित किए हैं जिनमें अवार्ड की सिफारिश के लिए कम से कम 50 अंक होने आवश्यक हैं।
 
पलवल में वितरित किए जाएंगे एक लाख फलदार पौधे : विपुल गोयल
चंड़ीगढ़ ग हरियाणा के उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री विपुल गोयल द्वारा हरियाणा स्वर्ण जयंती वर्ष के अवसर पर कल 20 जुलाई को पलवल में एक लाख फलदार पौधे वितरित किए जाएंगे। एक सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि पलवल के राजकीय सीनियर सैकेंडरी स्कूल के नेताजी सुभाष चंद्र बोस स्टेडियम में एक विशाल कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा जिसमें उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री विपुल गोयल बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करेंगे। इस कार्यक्रम में श्री गोयल द्वारा करीब एक लाख फलदार पौधों का वितरण किया जाएगा।
 
ऊबर इंडिया ने राष्ट्रव्यापी अभियान डिकॉन्जेस्ट इंडिया किया लॉन्च
नई दिल्ली ऊबर इंडिया ने राष्ट्रीय अभियान,डिकॉन्जेस्ट इंडिया के लॉन्च की घोषणा की। यह एक देशव्यापी अभियान है, जिसकी शुरूआत नई दिल्ली से हुई है। यह अभियान शेयर्ड मोबिलिटी के द्वारा कॉन्जेस्शन कम करने के राईडशेयरिंग टेक्नॉलॉजी फ र्म के संकल्प की पुष्टि करता है।
 
अलग-अलग बिल बनवाने से कर में नहीं मिलेगी राहत : आरएआई
नई दिल्ली देश में वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) लागू होने के बाद सोशल मीडिया पर कई तरह की जानकारी का प्रसार हो रहा है। इस संदर्भ में खुदरा विक्रेताओं की संस्था रीटेलर्स एसोसिएशन आफ इंडिया ने साफ किया है कि सभी जानकारी भरोसेमंद या वास्तविक नहीं हैं।
 
इंडिगो ने सांसद दिवाकर रेड्डी पर लगा उड़ान संबंधी प्रतिबंध हटाया
नई दिल्ली त्न किफायती यात्री विमानन कंपनी-इंडिगो ने बुधवार को तेलुगू देशम पार्टी के सांसद जे. सी. दिवाकर रेड्डी पर अपने विमानों में सवारी को लेकर लगाए गए प्रतिबंध को रद्द कर दिया है।
 
रिलायंस होम फाइनेंस की आय 58 फीसदी बढ़ी
मुंबईत्न चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में रिलायंस होम फाइनेंस लि. की आय में 58 फीसदी का इजाफा हुआ है। यहां जारी एक बयान में कंपनी ने कहा कि पहली तिमाही में उसकी आय 374 करोड़ रुपये रही, जोकि सालाना आधार पर 58 फीसदी अधिक है। रिलायंस होम फाइनेंस, रिलायंस कैपिटल लि. की सब्सिडियरी है। रिलायंस होम फाइनेंस के मुताबिक, समीक्षाधीन अवधि में मुनाफा (कर चुकाने से पहले) 45 करोड़ रुपये रहा, जो सालाना आधार पर 50 फीसदी की बढ़ोतरी है। समीक्षाधीन अवधि में कुल 2,655 करोड़ रुपये का ऋण वितरण किया गया और कंपनी के प्रबंधन के तहत 30 जून तक 13,022 करोड़ रुपये की परिसंपत्तियां थी। कंपनी ने बताया कि 30 जून तक उसकी गैरनिष्पादित परिसंपत्तियां 13,022 करोड़ रुपये थी। रिलायंस होम फाइनेंस ने कहा कि वह अगले कुछ महीनों में शेयर बाजार में सूचीबद्ध हो जाएगी और इसकी तैयारियां जारी है। सूचीबद्ध होने के बाद रिलायंस कैपिटल के 10 लाख शेयर होल्डर्स को रिलायंस कैपिटल के एक शेयर के बदले रिलायंस होम फाइनेंस का एक शेयर मुफ्त दिया जाएगा।
 
बीएसएनएल लैंडलाइन इंस्टालेशन शुल्क में छूट
नई दिल्ली त्न बीएसएनएल (भारत संचार निगम लि.) ने बुधवार को कहा कि उसने सभी सर्किल में नए लैंडलाइन/वायरलाइन ब्रॉडबैंड/ फाइबर-टू-होम (एफटीटीएस) कनेक्शन के इंस्टालेशन शुल्क में छूट देने का फैसला किया है। बीएसएनएल ने कहा कि इसके अलावा उन ब्राडबैंड उपभोक्ताओं के लिए एक नई योजना शुरू की गई है, जो 675 रुपये से ऊपर के शुल्क की ब्राडबैंड योजना लेंगे। ऑफर के तहत च्एडीएसएल वाईफाई मोडेम 1,500 रुपये में पांच साल की वारंटी और 100 फीसदी कैशबैकज् के साथ दी जाएगी। बीएसएनएस ने एक बयान में कहा कि जो उपभोक्ता बीएसएनएल से एडीएसएल वाईफाई मोडेम 1,500 रुपये में खरीदेंगे, उन्हें प्रति माह 50 रुपये का कैशबैक अधिकतम 30 महीनों तक दिया जाएगा। बीएसएनएस ने कहा कि नई योजनाएं ग्राहकों की अतिरिक्त लागत का बोझ घटाएगी।
 
कोच्चि मेट्रो की पहले महीने में 4.62 करोड़ रुपये कमाई
कोच्चि त्न कोच्चि मेट्रो ने अपने परिचालन के पहले महीने में कुल 4.62 करोड़ रुपये की कमाई की है। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 17 जून को कोच्चि मेट्रो को राष्ट्र को समर्पित किया था। कोच्चि मेट्रो ने यहां जारी बयान में बुधवार को कहा कि मेट्रो में रोजाना औसतन 47,646 यात्री सफर करते हैं। हालांकि यह संख्या 20 हजार से लेकर 98 हजार के बीच है। अधिकारी ने बताया, च्च्एक महीने के संचालन के बाद कोच्चि मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (केएमआरएल) यात्रियों द्वारा दिखाए गए सहयोग और संरक्षण से खुश है, लोग सामान्यत परिसर को साफ रखने के बारे में सावधानी बरतते हैं।ज्ज् कोच्चि मेट्रो वर्तमान में 13 किलोमीटर लंबे अलुवा-पलारीवत्तम मार्ग पर 11 स्टेशनों को जोड़ती है और अगले दो सालों में इसका 5 किलोमीटर और विस्तार किया जाएगा। कोच्चि मेट्रो का काम साल 2012 में शुरू हुआ था, जब पूर्व ओमन चांडी सरकार ने इस परियोजना को मेट्रो मैन ई श्रीधरन को सौंपा था।
 
होम्योपैथी उपचार से सिलिएक रोगी भी ले सकते हैं ग्लूटन: डॉ मुकेश बत्र।
देहरादून वेस्टर्न डिजीज के तौर पर जानी जाने वाले सीलिएक रोग को भारत में वास्तविकता में कभी गंभीरता से नहीं लिया गया। अनुमानत: भारतीय जनसंख्या के 1 प्रतिशत लोगों का सीलिएक रोग से प्रभावित होने का अंदेशा है, जो तकरीबन 1.3 करोड भारतीय होते है। यह रोग मुख्यत: उत्तरी भारत में अधिक है जहां गेंहूॅ का उत्पादन अधिक है और मुख्य आहार के तौर पर अपनाया जाता है।
 

Propecia is considered as one of the best medication for treating hair loss in men. Men are advised to order this hair loss drug from a renowned Canadian pharmacy, which provides Propecia fast delivery option, and with the help of their quick mail service, men can easily get hold of the drug in quick time to start their hair loss treatment.