कारोबार

सब्जियों के दामों पर रोक लगाने कदम उठाएगी सरकार
नई दिल्ली याज और टमाटर की कीमतों में भारी तेजी आने के बीच मुख्य आर्थिक सलाहकार अरविन्द सुब्रमण्यम ने कहा कि सरकार इनकी कीमतों को नियंत्रित करने के लिए कदम उठाएगी। अधिकांश सब्जियों की कीमत में तेजी है, लेकिन कई जगहों पर सब्जियों पर ह्रश्वयाज और टमाटर की कीमतें आसमान छू रही हैं।
 
देश को अगले पांच सालों में 50 लाख करोड़ के निवेश की जरूरत
नई दिल्ली वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि आर्थिक स्थिति में सुधार होने के साथ ही देश की आर्थिक विकास दर सात से आठ प्रतिशत पर बनी हुई है और देश को अगले पांच वर्षों में 50 लाख करोड़ रुपए के निवेश की जरूरत है। जेटली ने कहा कि भारत ने विकास दर का सात से आठ फीसदी के बीच मानकीकृत कर लिया है। यदि इसमें गिरावट आती है तो यह सात प्रतिशत की ओर लुढक़ती है और यदि इसमें तेजी आती है तो यह आठ प्रतिशत की ओर बढ़ती है। अभी सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के अनुसार भारतीय अर्थव्यवस्था 2.5 लाख करोड़ डॉलर के करीब है। उन्होंने 10 फीसदी विकास दर हासिल करने को चुनौतीपूर्ण बताते हुए कहा कि पिछले तीन वर्षो में भारत ने सात से आठ प्रतिशत की विकास दर हासिल की है। हालांकि 10 फीसदी की विकास दर हासिल करना चुनौतीपूर्ण है और यह सिर्फ घरेलू कारकों के बल पर हासिल नहीं किया जा सकता है। इसके लिए वैश्विक स्तर पर सकारात्मक रुख की आवश्यकता पड़ेगी।
 
बढ़त के साथ खुले भारतीय शेयर बाजार
मुंबई सकारात्मक वैश्विक संकेतों के बीच शुक्रवार के कारोबारी दिन भारतीय बाजारों में जोरदार शुरुआत देखने को मिली। सेंसेक्स 110 अंक ऊपर कारोबार कर रहा है। जबकि निफ्टी 35 अंक की बढ़त के साथ कारोबार कर रहा है। आज के कारोबार में दिग्गज शेयरों के साथ ही मिडकैप और स्मॉलकैप शेयरों में भी खरीदारी देखने को मिल रही है।
 
५ दिसंबर को विश्व मृदा दिवस मनाएगी हरियाणा सरकार
चंडीगढ़ > हरियाणा सरकार आगामी 5 दिसम्बर को विश्व मृदा दिवस मनाएगी और राज्य के किसानों को मृदा स्वास्थ्य प्रबन्धन के सम्बन्ध में जागरूक किया जाएगा, ताकि कृषि उत्पादन के साथ-साथ किसानों की आय में बढ़ोतरी हो सके। राज्य स्तरीय कार्यक्रम झज्जर जिला के गांव बीड़ सुनारवाला में आयोजित किया जाएगा। इस सम्बन्ध में जानकारी देते हुए कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के प्रधान सचिव डॉ अभिलक्ष लिखी ने बताया कि इस वर्ष 5 दिसम्बर को किसान समुदाय को मृदा स्वास्थ्य प्रबन्धन के बारे में जागरूक करने हेतु विश्व मृदा दिवस मनाया जा रहा है, ताकि कृषि उत्पादन में वृद्धि और किसानों की आय बढ़ोतरी हो सके। इस दिन प्रत्येक जिले में एक कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। इस कार्यक्रम में सार्वजनिक प्रतिनिधि जैसेकि सांसद, मंत्री और विधायक को मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि जिलों में आयोजित किए जाने वाले कार्यक्रमों में मृदा से सम्बन्धित वैज्ञानिक और विशेषज्ञ खाद और मृदा की उर्वरा शक्ति को बनाए रखने के सम्बन्ध में अपने विचार भी रखेंगे।
 
भारत में महंगा होगा डीजल-पेट्रोल
विएना ऑर्गेनाइजेशन ऑफ पेट्रोलियम एक्सपोर्टिंग कंट्रीज ने एक मीटिंग में तेल उत्पादन में कटौती को 2018 के अंत तक जारी रखने का फैसला किया है। इसका उद्देश्य लगातार गिर रही क्रूड ऑइल की कीमतों को रोकना है। इसका सीधा मतलब यह है कि क्रूड ऑइल की कीमतें आने वाले समय में लगातार बढ़ सकती हैं। भारत में भी पेट्रोल और डीजल की कीमतों पर इसका असर निश्चित तौर पर देखने को मिल सकता है। ओपेक के विएना स्थित मुख्यालय में हुई मीटिंग में कई घंटों की चर्चा के बाद इस बात पर सहमति बनी। हालांकि इस बैठक में इस बात पर अभी तक सहमति नहीं बनी है कि लीबिया के ऑइल आउटपुट को कंट्रोल करने के लिए प्रॉडक्शन कट की जरूरत है या नहीं। आपको बता दें कि लीबिया अभी आंतरिक अस्थिरता के दौर से गुजर रहा है। 14 सदस्यीय ओपेक ने नॉन-ओपेक मेंबर देशों के साथ संयुक्त रूप से प्रॉडक्शन कट को लेकर बैठक की है। नॉन ओपेक देशों का नेतृत्व रूस ने किया।
 
सांसद मीनाक्षी लेखी ने किया वेंविक जीएसटी सुविधा केंद्र का उदघाटन
नई दिल्ली लोकसभा सांसद और भारतीय जनता पार्टी की राष्ट्रीय प्रवक्ता मीनाक्षी लेखी ने नई दिल्ली में वेंविक जीएसटी सुविधा केंद्र का उदघाटन किया। 150 से अधिक वेंविक जीएसटी सुविधा केंद्र खोले गए जहां जीएसटी से संबंधित सभी समाधान जैसे नया जीएसटी नम्बर, पंजीकरण, माइग्रेषन, जीएसटी रिटन्र्स की इनवॉइस अपलोडिंग और कई अन्य सेवाएं उपलब्ध होंगी।
 
ज्यादा मुनाफा देखकर किसान कर रहे चने की बुआइ
दलहन की किसी भी अन्य किस्म के मुकाबले बेहतर दाम मिलने की बात को ध्यान में रखकर किसानों ने पिछले हफ्ते तक तकरीबन 13 लाख हेक्टेयर पर चने की रोपाई की है, जो पिछले साल की समान अवधि की तुलना में करीब 14 प्रतिशत ज्यादा है। व्यापारिक सूत्रों ने कहा कि सरसों की तरफ से भी चने का कुछ रकबा बढ़ सकता है, क्योंकि बचे हुए स्टॉक और मांग में कमी की वजह से खरीफ उपज के सीजन में तिलहन के दामों में गिरावट आई है। अंतत: कितना क्षेत्र चने की ओर रुख करेगा, यह इस बात पर निर्भर करेगा कि कच्चे खाद्य तेलों पर आयात शुल्क को दोगुना करने के हालिया फैसले के बाद कीमतों में कितना इजाफा होता है और उत्तर भारत में ठंड कितनी तेजी से बढ़ती है। सरकारी आंकड़ों के अनुसार 51.3 लाख हेक्टेयर में सरसों की बुआई की गई थी, जो पिछले वर्ष की समान अवधि की तुलना में लगभग 11.2 प्रतिशत कम है।
 
भारती एयरटेल ने किया कर्सरा से करार
नई दिल्ली भारती एयरटेल ने अमेरिका की एजुटेक कंपनी कर्सरा से भागीदारी की है, ताकि अपने कार्यबल को उन्नत कौशल में दक्ष कर सके। कंपनी द्वारा दी जानकारी के मुताबिक इस भागीदारी के तहत एयरटेल के कर्मचारियों को प्रमुख वैश्विक संस्थान की उभरती नेटवर्क प्रौद्योगिकी और क्लाउड कंह्रश्वयूटिंग समेत विभिन्न उन्नत डिजिटल पाठ्यक्रमों तक पहुंच हासिल होगी।
 
बैंकों का कर्ज नहीं लौटाने वालों के खिलाफ होगी कड़ी कार्रवाई : जेटली
नई दिल्ली वित्तमंत्री अरुण जेटली ने बड़े उद्योगपतियों के कर्ज माफ किये जाने की अफवाहों को सिरे से खारिज करते हुए कहा कि बैंकों का कर्ज नहीं लौटाने वालों के खिलाफ सरकार कड़े कदम उठाने जा रही है। इसके साथ ही कम पूंजी की वजह से व्यावसायिक प्रतिस्पर्धा में पिछडऩे वाले बैंकों को पूंजी उपलब्ध कराने की भी योजना है।
 
सेबी ने दो कंपनियों को दिए निवेशकों का पैसा वापसी के आदेश
नई दिल्ली > बीमा नियामक सेबी ने दो कंपनियों राहुल हाई राइज और शाइन इंडिया इंफ्रा प्रोजेक्ट तथा उनके निदेशकों को धन वापस करने का निर्देश दिया है तथा उन्हें कम से कम चार साल के लिए बाजार से भी प्रतिबंधित कर दिया हे। कंपनियों ने धन लोगों से अवैध तरीके से संग्रह किए थे। सेबी ने दो अलग-अलग आदेश में कहा कि राहुल हाई राइज ने 2009-10 तथा 2010-11 में कम-से-कम 100 निवेशकों को गैर-परिवर्तनीय डिबेंचर्स (एनसीडी) जारी कर 29.44 करोड़ रुपए जुटाए। वहीं शाइन इंडिया ने 2011-12 तथा 2012-13 में कम-से- कम 86 लोगों को विमोच्य तरजीही शेयर (आरपीएस) जारी कर 13 लाख रुपए जुटाए। नियमों के अनुसार अगर प्रतिभूति 50 से अधिक लोगों को जारी किया जाता है तो यह सार्वजनिक निर्गम की श्रेणी में आता है और उसके लिए मान्यता प्राप्त शेयर बाजारों में प्रतिभूति की अनिवार्य सूचीबद्धता की आवश्यकता होती है।
 
सोना 50 उतरा चांदी 200 रुपए टूटी
नई दिल्ली वैश्विक सराफा बाजार में सोने चांदी की कीमतों में आई गिरावट के बीच स्थानीय स्तर पर निकली नरम मांग के चलते घरेलू सराफा बाजार में सोने चांदी की कीमतों में गिरावट देखने को मिली। मंगलवार को राजधानी दिल्ली के सर्राफा बाजार में सोना 50 रुपए टूटकर 30500 रुपए प्रति 10 ग्राम पर रहा और चांदी 200 रुपए फिसलकर 40200 रुपए प्रति किलोग्राम बोली गई। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कीमती धातुओं में नरमी देखी गई है। सोना हाजिर 0.12 फीसदी गिरकर 1292.84 डॉलर प्रति औंस पर रहा हालांकि अमरीका सोना वायदा पिछले सत्र के 1293.80 डॉलर प्रति औंस पर स्थिर रहा। इस दौरान चांदी भी 0.24 प्रतिशत लुढक़र 16.99 डॉलर प्रति औंस बोली गयी है। बुलियन बाजार के विश्लेषकों का कहना है कि वैश्विक स्तर पर डॉलर में जारी उठापटक का असर कीमती धातुओं पर दिख रहा है।
 
रोहिणी में देश का पहला रूफ टॉप सोलर कारपोर्ट
नई दिल्ली नई दिल्ली एनर्जी एफि शिएंट उपायों को अपनाने तथा रूफ टॉप सोलर पावर जेनरेषन को बढ़ावा देने के मकसद से, भारत में बिजली वितरण क्षेत्र की अग्रणी कंपनी टाटा पावर-डीडीएल ने रोहिणी स्थित यूनिटी वन मॉल में 300 किलोवाट के रूफटाफ सोलर पावर कारपोर्ट का उदघाटन किया।
 
सेबी ने अनिल अंबानी वाले रिलायंस जनरल इंश्योरेंस के आईपीओ पर मांगा स्पष्टीकरण
नई दिल्ली पूंजी बाजार नियामक सेबी ने रिलायंस जनरल इंश्योरेंस कंपनी से उसके प्रस्तावित प्रारम्भिक सार्वजनिक निर्गम को लेकर स्पष्टीकरण मांगा है। सेबी की वेबसाइट पर दी गयी जानकारी में कहा गया है कि अनिल अंबानी समूह की यह कंपनी पूंजी बाजार में उतरने की तैयारी कर रही है।
 
आठ सत्रों बाद लगा शेयर बाजार की बढ़त पर ब्रेक
मुंबई वैश्विक स्तर से मिले मिश्रित संकेतों के बीच चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही के आर्थिक विकास के आंकड़ों की प्रतीक्षा कर रहे निवेशकों के रिलायंस इंडस्ट्रीज और इंफोसिस जैसी दिग्गज कंपनियों में बिकवाली करने से बीते आठ कारोबारी सत्र से घरेलू बाजार में चली आ रही बढ़त पर ब्रेक लग गया।
 
महिलाओं के नेतृत्व वाले व्यवसायों को बढ़ावा देने पर होगा इवांका का जोर
हैदराबाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बेटी इवांका ट्रंप वैश्विक उद्यमिता शिखर सम्मेलन (जीईएस) में आज अपने संबोधन में महिलाओं के नेतृत्व वाले कारोबार को को बढ़ावा देने पर जोर दे सकती हैं। उनका मानना है कि महिला-पुरुष उद्यमिता भेदभाव को समाप्त करके वैश्विक स्तर पर सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में दो प्रतिशत तक की बढ़ोतरी की जा सकती है।
 
विमेन हॉरलिक्स की ब्रांड एंबेसडर बनीं तापसी पन्नू
मुंबई त्न अभिनेत्री तापसी पन्नू को जीएसके कंज्यूमर हेल्थकेयर विमेन हॉरलिक्स का ब्रांड एंबेसडर बनाया गया है, जिसे विशेष रूप से महिला पोषण संबंधी जरूरतों के लिए तैयार किया गया है। तापसी ने जारी बयान में कहा, आज महिलाएं जीवन के सभी क्षेत्रों में बेहतर प्रदर्शन कर रही हैं और इस यात्रा की सफलता में एक स्वस्थ शरीर महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। विमेन हॉरलिक्स हमारी नींव को मजबूत करने में एक अभिन्न भूमिका निभाता है। तापसी ने कहा, मैं इस ब्रांड के साथ मिलकर हड्डियों को मजबूत बनाने संबंधी जागरूकता फैलाने के उनके उद्देश्य को लेकर आशान्वित हूं।
 
बैंकों का कर्ज और सस्ता होने की संभावना कम: एचडीएफसी
नई दिल्ली एचडीएफसी बैंक के एक वरिष्ठ अधिकारी का मानना है कि अभी बैंकों का कर्ज और सस्ता होने की उम्मीद कम है क्योंकि बैंकों के पास अतिरिक्त नकदी कम पड़ रही है। बैंक के उप प्रबंध निदेशक परेश सुक्तांकर ने कहा कि जमा और कर्ज की दरें जितनी गिर सकती थीं, लगभग गिर चुकी हैं। इनमें और कमी की गुंजाइश फिलहाल नहीं दिखती। उन्होंने कहा कि रिजर्व बैंक की ओर से लगातार पेश की जा रही नीति की तरफ देखें। मुद्रास्फीति के मामले में जो हुआ है और तेल आदि को लेकर जो संभावनाएं दिख रही हैं उससे स्पष्ट है कि रिजर्व बैंक के लोग मानते हैं कि नीतिगत दृष्टि से ब्याज दर में और कटौती की एक तरह से कोई गुंजाइश नहीं बची है। उन्होंने कहा कि बैंकों के पास अतिरिक्त धन धीरे धीरे खत्म हो चुका है। जमा दर में भी कमी की संभावित गुंजाइश कम हुई है। उद्योग मंडल एसोचैम ने भी एक रिपोर्ट में कहा कि मुद्रास्फीति का दबाव रिजर्व बैंक के लिए चिंता का महत्वपूर्ण विषय है।
 
शेयर बाजार में तेजी का सिलसिला जारी
मुंबई बीते पूरे सप्ताह तेजी पर रहा घरेलू शेयर बाजार में बढ़त का सिलसिला इस सप्ताह भी जारी रहा । वैश्विक बाजारों से मिले सकारात्मक संकेतों और स्थानीय स्तर पर घरेलू संस्थागत निवशकों की लिवाली की बदौलत घरेलू शेयर बाजार लगातार आठवें दिन तेजी के साथ बंद हुआ।
 
100 रुपए चढ़े सोना- चांदी के भाव
नई दिल्ली वैश्विक सराफा बाजार में सोने चांदी की कीमतों में रही तेजी के बीच स्थानीय स्तर पर वैवाहिक जेवराती मांग निकलने से घरेलू सराफा बाजार में सोने चांदी की कीमतों में तेजी देखने को मिली। सोमवार को राजधानी दिल्ली के सर्राफा बाजार में सोना 100 रुपए चढक़र 30,550 रुपए प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया।
 
सरकार की रडार पर 1500 मुखौटा कंपनियां, जांच के दिए आदेश
नई दिल्ली सरकार ने मुखौटा कंपनियों को दबोचने की दिशा में प्रयास और तेज कर दिए हैं। इससे पहले सरकार 2 लाख से अधिक ऐसी कंपनियों की मान्यता पहले ही रद्द कर चुकी है। अब सरकार ने करीब 1,505 और ऐसी कंपनियों की शिनाख्त की हैं, जिनके कारोबार का तौर-तरीका मुखौटा कंपनियों से मिलता जुलता है।