healthprose viagra http://tramadoltobuy.com/ http://buypropeciaonlinecheap.com/

कारोबार

प्रोपर्टी टैक्स का एकमुश्त भुगतान कर पाएं 25 प्रतिशत छूट
गुरूग्राम। नगर परिषद सोहना के कार्यकारी अधिकारी डा. विजयपाल यादव ने सोहना क्षेत्र के प्रोपर्टी मालिकों से आह्वान किया कि वे 31 मार्च तक अपने प्रोपर्टी टैक्स का एकमुश्त भुगतान करके सरकार द्वारा दी जा रही ब्याज माफी एवं 25 प्रतिशत छूट का लाभ प्राप्त करें। उन्होंने बताया कि हरियाणा सरकार द्वारा प्रोपर्टी टैक्स का एकमुश्त भुगतान करने पर ब्याज माफी एवं मूल प्रोपर्टी टैक्स राशि पर 25 प्रतिशत छूट का लाभ दिया जा रहा है। नगर परिषद सोहना द्वारा सभी प्रोपर्टी मालिकों को प्रोपर्टी टैक्स के बिल भिजवाए गए हैं। अगर फिर भी किसी व्यक्ति को बिल प्राप्त नहीं हुआ है, तो वह नगर परिषद कार्यालय में आकर अपना बिल ले सकता है। उन्होंने कहा कि प्रोपर्टी टैक्स संबंधी दावे-आपत्तियों का समाधान भी मौके पर ही किया जा रहा है, इसलिए नागरिक कार्यालय में आकर अपने दावे-आपत्तियों का तुरंत समाधान करवाकर समय पर अपना प्रोपर्टी टैक्स जमा करवाएं तथा सरकार द्वारा दी जा रही ब्याज माफी एवं छूट का लाभ प्राप्त करें।
 
मुखौटे बनाने की कला को प्रोत्साहित किया जाएगा
चंडीगढ़त्न कला के विद्यार्थियों तथा अन्य लोगों को विभिन्न प्रकार की रचनात्मक कलाओं, विशेषकर मुखौटे बनाने की कला के प्रति प्रोत्साहित करने के मद्देनजर हरियाणा कला एवं सांस्कृति मामले विभाग द्वारा यहां 15 एवं 16 मार्च, 2017 को दो दिवसीय ‘मुखाकृति एवं कलाकृति’ प्रदर्शनी का आयोजन किया जा रहा है। इस प्रदर्शनी में हाल ही में यहां आयोजित दो पांच-दिवसीय कार्यशालाओं में देशभर के विभिन्न कलाकारों द्वारा सृजित किए गए मिक्स मीडिया, पेटिंग, रेखाचित्र एवं मुखौटे प्रदर्शित किए गए हैं। कला एवं सांस्कृतिक मामले विभाग की प्रधान सचिव डॉ. सुमिता मिश्रा ने आज यहां राजकीय संग्रहालय एवं कला दीर्घा में इस प्रदर्शनी का शुभारंभ करने के उपरांत कहा कि जहां ‘कलाकृति’ कार्यशाला पेंटिंग एवं मिक्स मीडिया को समर्पित थी, वहीं अपनी तरह की पहली ‘मुखाकृति’ कार्यशाला अभिव्यक्ति के माध्यम के रूप में मुखौटे बनाने को समर्पित थी।
 
मांस की बिक्री का विनियमन उपनियम, 1976 के खंड 17 में संशोधन
चंडीगढ़त्न हरियाणा सरकार ने उपनियमों के उल्लंघन पर जुर्माने की मात्रा बढ़ाने के लिए हरियाणा नगर पालिका (मांस की बिक्री का विनियमन)उपनियम, 1976 के खंड 17 में संशोधन किया है। शहरी स्थानीय निकाय विभाग के एक प्रवक्ता ने आज यहां यह जानकारी देते हुए बताया कि संशोधन के अनुसार यदि कोई व्यक्ति इनमें से किसी भी उपकानून का उल्लंघन करता है अथवा ऐसा करने का प्रयास करता है या उकसाता है तो मेजिस्ट्रेट द्वारा दोषी ठहराए जाने पर उसे जुर्माने की सजा दी जाएगी जो 1,000 रुपये से कम और 5,000 रुपये से अधिक की नहीं होगी। यदि यह उल्लंघन बार-बार किया जाता है तो उल्लंघन जारी रहने के दौरान पहले दिन के बाद 500 रुपये प्रति दिन का और जुर्माना लगाया जाएगा।
 
इंडियामार्ट ने भुगतान क्षेत्र में रखा कदम
नई दिल्लीत्न ऑनलाइन बाजार-इंडियामार्ट ने मंगलवार को अपने ह्रश्वलेटफार्म पर 30 लाख से ज्यादा विक्रेताओं को सक्षम करने के लिए भुगतान क्षेत्र में अपने प्रवेश की घोषणा की है। कंपनी ने एक बयान में कहा कि एसएमई के लिए विश्वसनीयता की कमी के मार्गावरोध को दूर करते हुए, क्रेता और विक्रेता सुरक्षा कार्यक्रम शुरू किया गया है जो विक्रेताओं को भुगतान के जोखिम की चिंता से मुक्त रखता है और क्रेताओं को भुगतान करने से पहले यह सुनिश्चित कराता है कि उन्हें वह उत्पाद या सेवा ही मिलेगी, जिसकी उन्होंने मांग की है।इंडियामार्ट के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी दिनेश अग्रवाल ने कहा, भरोसे का अभाव और विश्वास की कमी जैसी बाधाएं हमारे एसएमई के विकास की संभावना को पीछे धकेलते हैं।
 
ममता सरकार आलू खरीदेगी
कोलकातात्न पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने मंगलवार को कहा कि राज्य सरकार ने किसानों से हर महीने 28,000 टन आलू लाभकारी मूल्य पर खरीदने का फैसला किया है, साथ ही आलू के निर्यात के लिए सब्सिडी देने का फैसला किया गया है, ताकि किसान परेशान होकर सस्ते में अपनी फसल न बेचें। उन्होंने आगे कहा, च्च्आलू के निर्यात के लिए किसानों की सुविधा के लिए, हमने रेल परिवहन के लिए 50 पैसे प्रति किलोग्राम और जहाजों के माध्यम से भेजने के लिए एक रुपये प्रति किलोग्राम की सब्सिडी प्रदान करने का भी निर्णय लिया है।
 
फरवरी में मुद्रास्फीति 6.55 बढ़ी
नई दिल्ली। देश में खाद्य पदार्थों और ईंधन की कीमतों में तेज इजाफा होने से इस वर्ष फरवरी में थोक मुद्रास्फीति की दर 6.55 प्रतिशत बढी है जबकि इससे पिछले वर्ष के इसी माह में यह आंकडा 0.85 प्रतिशत रहा था।सरकार के आज यहां जारी आँकड़ों के अनुसार जनवरी 2017 में थोक मुद्रास्फीति की दर 5.25 प्रतिशत दर्ज की गयी थी।
 
सिंगापुर एयलाइंस : भारत में नेटवर्क बढ़ाने के लिए विस्तारा से समझौता
नई दिल्लीत्नसिंगापुर एयरलाइंस तथा उसकी क्षेत्रीय इकाई सिल्कएयर ने भारत के घरेलू मार्गों पर अपनी पहुँच बढ़ाने के लिए नवोदित विमान सेवा कंपनी विस्तारा के साथ कोडशेयर समझौता किया है।
 
आरबीआई की रुपये की संदर्भ दर
मुंबई त्न भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने आज डॉलर के मुकाबले रुपये की संदर्भ दर 66.1800 रुपये प्रति डॉलर निर्धारित की, जो पिछले कारोबारी दिवस 66.6880 रुपये प्रति डॉलर थी।आरबीआई की आधिकारिक जानकारी के अनुसार रुपये की संदर्भ दर यूरो की तुलना में 70.4354 रुपये प्रति यूरो तय की गई, जो पिछले दिवस 70.6426 रुपये प्रति यूरो रही थी।पाउंड स्टर्लिंग के भाव 80.5014 रुपये प्रति पाउंड हो गये, जो पिछले दिवस 81.0526 रुपये प्रति पाउंड रहा था।येन के भाव 57.57 रुपये प्रति सैंकड़ा येन निर्धारित किये गये, जो पिछले दिवस 57.79 रुपये प्रति सैकड़ा येन रहा था।
 
नियो ने पेश किया अनूठा पेरोल सोल्यूशन
नई दिल्ली त्न फिनटैक कम्पनी नियो सोल्यूशन्स इंक ने एसएमबी में काम करने वाले कर्मचारियों के लिए नियो पेरोल सोल्यूशन पेश किया है। इस समाधान में कोरपोरेट पोर्टल (नियोक्ता के लिए), पेरोल कार्ड और एक मोबाइल ऐप (कर्मचारियों के लिए) शामिल है। पेरोल सोल्यूशन का लॉन्च इन उद्योगों में रोज़ाना और मासिक वेतन वितरण की समस्या को हल करने के लिए किया गया है। नोटबंदी के बाद से नियो के समाधानों की मांग में 500 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है और यह अब तक यह 100 से ज्यादा छोटे एवं मध्यम कारोबारों के साथ जुड़ चुकी है।
 
कैग ने उठाया एयर इंडिया के ‘मुनाफे’ पर सवाल
नई दिल्ली त्न नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (कैग) ने सरकारी विमान सेवा कंपनी एयर इंडिया की रिपोर्टिंग प्रणाली पर सवाल उठाते हुये कहा कि उसने परिसंपत्तियों के अवमूल्यन के लिए तथा अन्य मदों में प्रावधान न/न कर पिछले लगातार चार वित्त वर्ष में कम नुकसान या मुनाफा दिखाया है।
 
14 सह्रश्वताह के उच्चतम स्तर पर पहुंचा विदेशी मुद्रा भंडार
मुंबई त्न विदेशी मुद्रा परिसंपत्ति और स्वर्ण भंडार बढऩे से देश का विदेशी मुद्रा भंडार 03 मार्च को समाह्रश्वत सह्रश्वताह में 1.22 अरब डॉलर बढक़र 14 सह्रश्वताह के उच्चतम स्तर 364.01 अरब डॉलर पर पहुँच गया। विदेशी मुद्रा भंडार में लगातार दूसरे सह्रश्वताह वृद्धि दर्ज की गयी है। इससे पहले 24 फरवरी को समाह्रश्वत सह्रश्वताह में यह 6.37 करोड़ डॉलर बढक़र 362.79 अरब डॉलर रहा था। वहीं, इसका इससे ज्यादा स्तर 25 नवंबर को समाह्रश्वत सह्रश्वताह में दर्ज किया गया था। रिजर्व बैंक द्वारा यहाँ आज जारी आँकड़ों के अनुसार, 03 मार्च को समाह्रश्वत सह्रश्वताह में विदेशी मुद्रा भंडार का सबसे बड़ा घटक विदेशी मुद्रा परिसंपत्ति 57.69 करोड़ डॉलर बढक़र 340.36 अरब डॉलर पर तथा स्वर्ण भंडार 66.56 करोड़ डॉलर बढक़र 19.91 अरब डॉलर पर पहुँच गया। आलोच्य सह्रश्वताह में अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष के पास आरक्षित निधि 1.46 करोड़ डॉलर घटकर 2.30 अरब डॉलर तथा विशेष आहरण अधिकार 98 लाख डॉलर घटकर 1.43 अरब डॉलर रह गया।
 
विराट व्यापारी सम्मेलन में सीएम होंगे मुख्यातिथि
व्यापारी वर्ग को सुरक्षित वातावरण देने तथा व्यापारी अडचनों को खत्म करने के लिए हरियाणा में गठित किए गए व्यापारी कल्याण बोर्ड को लेकर प्रदेश भर के व्यापारी आगामी 26 मार्च को कुरूक्षेत्र में विराट व्यापारी सम्मेलन का आयोजन करेंगे, जिसमें मुख्यमंत्री मनोहर लाल का अभिनंदन किया जाएगा।
 
होली पर दूध उत्पादकों को तोहफा
हरियाणा सरकार ने प्रदेशभर के दुग्ध संयत्रों में दूध की सह्रश्वलाई करने वाले दुग्ध उत्पादकों को होली के तोहफे के तौर पर लगभग 9.64 करोड़ का निष्ठा बोनस देने की घोषणा की है। सहकारिता मंत्री मनीष कुमार ग्रोवर ने आज कहा कि इस आशय के एक प्रस्ताव को मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने मंजूरी प्रदान कर दी है।
 
वैश्विक दबाव में सोना-चांदी छह सप्ताह के निचले स्तर पर
नई दिल्लीत्न वैश्विक स्तर पर दोनों कीमती धातुओं में गिरावट के दबाव में आज दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना लगातार चौथे दिन टूटता हुआ 250 रुपये लुढक़कर छह सप्ताह के निचले स्तर 29,250 रुपये प्रति दस ग्राम पर आ गया।चार दिन में पीली धातु 850 रुपये टूट चुकी है।चाँदी भी 600 रुपये का गोता लगाते हुये छह सप्ताह के निचले स्तर 41,500 रुपये प्रति किलोग्राम बोली गयी।चाँदी चार दिन में 1,600 रुपये गिर चुकी है।अंतर्राष्ट्रीय बाजार में सोना हाजिर 3.70 डॉलर फिसलकर 1,204.45 डॉलर प्रति औंस पर रहा।कारोबार के दौरान एक समय यह 1,203.25 डॉलर प्रति औंस तक उतर गया था जो पाँच सप्ताह का निचला स्तर है।
 
कच्चे तेल की कीमत 54.09 डॉलर
नई दिल्लीत्न भारतीय बास्केट के कच्चे तेल की अंतर्राष्ट्रीय कीमत बुधवार को 54.09 डॉलर प्रति बैरल दर्ज की गई। यह मंगलवार को दर्ज कीमत 54.71 डॉलर प्रति बैरल से कम है। पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय के अधीनस्थ पेट्रोलियम नियोजन एवं विश्लेषण प्रकोष्ठ (पीपीएसी) द्वारा गुरुवार को यह जानकारी दी गई।रुपये के संदर्भ में भारतीय बास्केट के कच्चे तेल की कीमत बुधवार को घटकर 3604.10 रुपये प्रति बैरल रही, जबकि मंगलवार को यह 3645.81 रुपये प्रति बैरल थी। रुपया बुधवार को कमजोर होकर 66.64 रुपये प्रति डॉलर के स्तर पर बंद हुआ। जबकि मंगलवार को यह 66.63 रुपये प्रति डॉलर था।
 
10 रुपये के नए नोट जारी होंगे, पुराने नोट भी चलेंगे
मुंबईत्न भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने गुरुवार को कहा कि वह जल्द ही 10 रुपये के नए नोट जारी करेगा, जबकि 10 रुपये के पुराने नोट भी प्रचलन में बने रहेंगे। शीर्ष बैंक ने कहा, आरबीआई जल्द ही महात्मा गांधी सीरीज-2005 के तहत 10 रुपये के नए नोट जारी करेगा, जिसके दोनों नंबर पैनल पर इंसेट में च्एलज् अक्षर होगा। इस पर गर्वनर उर्जित पटेल के हस्ताक्षर होंगे। बैंक ने स्पष्ट किया, 10 रुपये के पुराने नोट भी प्रचलन में जारी रहेंगे।
 
वेरका के मिल्क बूथ मोबिक्विक के साथ बने कैशलेस
नई दिल्ली/चंडीगढ़त्नऑनलाइन वॉलेट कंपनी मोबिक्विक ने पंजाब राज्य सहकारी दुग्ध उत्पादक संघ लिमिटेड (मिल्कफेड) के फ्लैगशिप ब्रांड वेरका के साथ साझेदारी की है। इस साझेदारी से पंजाब में वेरका के 525 बूथों में ग्राहक मोबिक्विक से कैशलेस भुगतान कर सकेंगे।
 
1.1 करोड़ रोजगार सृजन का लक्ष्य
बीजिंगत्न चीन ने इस साल शहरी नागरिकों के लिए आर्थिक मंदी के बावजूद 1.1 करोड़ नई नौकरियों के सृजन का लक्ष्य तय किया है। पीपुल्स डेली की रिपोर्ट के अनुसार, यह कदम देश की आर्थिक वृद्धि को मध्यम से उच्च गति की ओर जारी रखने के लिए लिया गया है। चीन के प्रधानमंत्री ली केकियांग ने नेशनल पीपुल्स कांग्रेस (एनपीसी) के वार्षिक सत्र के उद्घाटन बैठक में प्रस्तुत कार्य रिपोर्ट में पंजीकृत शहरी बेरोजगार दर 4.5 प्रतिशत के भीतर रखने की भी प्रतिबद्धता जताई। रिपोर्ट में कहा गया कि पिछले तीन सालों में भी इस लक्ष्य को 90 लाख से एक करोड़ किया गया है। रेनमिन यूनिवर्सिटी ऑफ चाइना के प्राध्यपाक झेंग गोंगचेंग ने कहा, च्च्पिछले साल चीन ने 1.314 करोड़ शहरी रोजगारों का सृजन किया था और चीन को इस साल के लक्ष्य को भी हासिल कर लेना चाहिए। उन्होंने कहा कि सेवा क्षेत्र और अधिक नौकरियों को पैदा कर सकता है।
 
10 रुपये के नोट जारी करेगा आरबीआई
मुंबईत्न रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने आज बताया कि वह जल्द ही महात्मा गाँधी सीरीज-2005 के तहत 10 रुपये के नये नोट जारी करेगा जिसमें सुरक्षा के फीचरों को पहले से बेहतर बनाया गया है।आरबीआई ने बताया कि नये नोटों पर नंबर पैनल के इनसेट में अंग्रेजी का बड़ा एल अक्षर होगा तथा पीछे की तरफ छपाई का वर्ष 2017 लिखा होगा।इन पर केंद्रीय बैंक के नये गवर्नर उर्जित पटेल का हस्ताक्षर होगा।इन नोटों के दोनों नंबर पैनलों पर पहले तीन अंक/अक्षरों का आकार स्थिर रहेगा, लेकिन उसके बाद के अंक बढ़ते आकार के क्रम में होंगे।केंद्रीय बैंक ने स्पष्ट किया कि पूर्व में जारी किये गये 10 रुपये के सभी बैंक नोट भी वैध बने रहेंगे।
 
होंडा ने मनाया‘बी बोल्ड फॉर चेंज’
नई दिल्लीत्नअन्तरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर होंडा मोटरसाइकल एण्ड स्कूटर इण्डिया प्रा लिमिटेड ;भ्डैह्रश्वद्ध ने दिल्ली यातायात पुलिस के सहयोग से होंडा टैऊफिक टेऊनिंग पार्क, रोशनारा बाग, नई दिल्ली में महिलाओं के लिए एक सडक़ सुरक्षा प्रोग्राम का आयोजन किया। प्रोग्राम का उद्घाटान नई दिल्ली के रोशनारा बाग स्थित होंडा टैफिक टेऊनिंग पार्क में मिस गरिमा भटनागर- आईपीएस जॉइंट कमिशनर, टैफिक, दिल्ली पुलिस; श्री एस बी एस त्यागी- आईपीएस, एडिशनल कमिशनर, टैफिक, दिल्ली पुलिस; मिस निर्मला देवी-असिस्टेन्ट कमिशनर, टैऊफिक, दिल्ली पुलिस तथा आशीष चौधरी, डिविजऩल हैड, सेल्स एण्ड मार्केटिंग् की मौजूदगी में किया गया। एक अनूठी अखिल भारतीय सामाजिक पहल जो न केवल महिलाओं को सडक़ सुरक्षा के विभिन्न पहलुओं के बारे में शिक्षित करेगी बल्कि उन्हें आत्म-रक्षा के तकनीकों पर भी प्रशिक्षण प्रदान करेगी।