healthprose viagra http://tramadoltobuy.com/ http://buypropeciaonlinecheap.com/

कारोबार

इंडिया यामाहा मोटर की डोमेस्टिक सेल्स में 8 फीसदी की वृद्धि
हरियाणा मेल ब्यूरो नई दिल्ली त्न इंडिया यामाहा मोटर प्रा. लि ने बिक्री के लगातार बढ़ते आंकड़ों के साथ पिछले साल की तुलना में अप्रैल 2017 में डोमेस्टिक सेल्स (नेपाल सहित) में 8 फीसदी की वृद्धि दर्ज की है। यामाहा ने प्रीमियम सेगमेन्ट में अपनी स्थिति को सशक्त बनाने के लिए नई पावरफुल 249 सीसी मिड-क्लास स्ट्रीट फाइटर मोटरसाइकल ऐफज़ैड 25 को रु 1,19,500 (एक्स-शोरूम दिल्लीी) की कीमत के साथ भारत के बाज़ार में लॉन्च किया था।
 
शुरुआती तेजी के बाद लुढक़ा शेयर बाजार
मुंबई त्न वैश्विक बाजारों से मिले मिश्रित संकेतों के बीच दवा कंपनियों और बैंङ्क्षकग सेक्टर के दबाव में आज घरेलू शेयर बाजार शुरुआती तेजी गँवाता हुआ लाल निशान में बंद हुआ। बीएसई का सेंसेक्स 0.09 प्रतिशत यानी 26.38 अंक टूटकर एक सह्रश्वताह से ज्यादा के निचले स्तर 29,894.80 अंक पर बंद हुआ। ठीक एक सह्रश्वताह पहले 26 अप्रैल को यह 30,133.35 अंक के अब तक के उच्चतम स्तर पर बंद हुआ था। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 0.02 प्रतिशत यानी 1.85 अंक लुढक़कर 9,311.95 अंक पर बंद हुआ। एशियाई बाजारों की तेजी से समर्थन पाकर सेंसेक्स 63.77 अंक की मजबूती के साथ 29,984.95 अंक पर खुला और कुछ ही देर में 30,020.59 अंक के दिवस के उच्चतम स्तर पर पहुँच गया। हालाँकि, इसके बाद बाजार में बिकवाली शुरू हो गयी। दिन भर सूचकांक कभी हरे तो कभी लाल निशान से होता हुआ कारोबार की समाह्रिश्वत से ठीक पहले 29,846.57 अंक के दिवस के निचले स्तर को छूने के बाद गत दिवस की तुलना में 26.38 अंक नीचे 29,894.80 अंक पर बंद हुआ। यह 24 अप्रैल के बाद का इसका निचला स्तर है।
 
दिल्ली बाजार खाद्य तेलों में घट-बढ़; चना,चीनी,गुड़, गेहूं, दालों में टिकाव
नई दिल्ली। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर रही गिरावट के बीच स्थानीय स्तर पर सुस्त कारोबार रहने से दिल्ली थोक ङ्क्षजस बाजार में आज खाद्य तेलों के भाव में उतार-चढाव रहा। इनके अलावा चीनी,गुड़ दालों,गेहूं और चने के भावों में कोई बदलाव नहीं हुआ। तेल-तिलहन : अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मलेशिया के बुरसा मलेशिया डेरिवेटिव एक्सचेंज में पाम ऑयल का जुलाई वायदा 27 ङ्क्षरगिट की गिरावट के साथ 2,521 ङ्क्षरगिट प्रति टन पर आ गया। जुलाई का अमेरिकी सोया तेल वायदा भी 0.12 सेंट लुढक़कर 32.50 सेंट प्रति पौंड बोला गया। स्थानीय बाजार में मांग कम होने से पाम ऑयल 100 रुपये प्रति ङ्क्षक्वटल लुढक़ गया जबकि ग्राहकी आने से बिनौला तेल और चावल छिलका तेल में 50-50 रुपये प्रति ङ्क्षक्वटल की मजबूती देखी गयी। इनके अलावा सरसों तेल, सोया रिफाइंड, सोया डिगम, मूंगफली तेल और तिल तेल के भाव पहले पर पड़े रहे। खाद्य तेलों में भी कमोवेश स्थिरता रही। गुड़-चीनी : मीठे के बाजार में मांग और उठाव के सतं लु न स े चीनी की सभी किस्मो ं और गडु ़ के भाव म ें कोर्इ बदलाव नहीं हुआ। दाल-दलहन : ठीक ठाक कारोबार रहने से चने के भाव गत दिवस पर रहे। इसके अलावा चना दाल ,मसूर दाल ,अरहर दाल , मूंग दाल और उड़द दाल में भी स्थिरता रही।
 
युवाओं को प्रशिक्षण देगा महेन्द्रा टेलीफोनिक्स इंटिग्रेटिड सिस्टम लि.
इंजीनियरिंग और प्रबंधन के क्षेत्र में रोजगार के लिए योग्य तथा कुशल कार्यबल विकसित करने के उद्देश्य से वाईएमसीए विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय,फरीदाबाद ने विद्यार्थियों को उद्योगों में कार्य का अनुभव देने तथा रोजगार के लिए जरूरी प्रशिक्षण सुविधाएं देने के लिए महेन्द्रा टेलीफोनिक्स इंटिग्रेटिड सिस्टम लिमिटेड के साथ एक समझौता किया है।
 
जीएसटी को लेकर हरियाणा विस का विशेष सत्र
हरियाणा विधानसभा का विशेष सत्र जीएसटी बिल को लेकर कल बुलाया गया है जिसमें स्टेट वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) विधेयक पेश किया जाएगा। वित्त मंत्री कैह्रश्वटन अभिमन्यु ने आज यहां बताया कि इसके अलावा कुछ अन्य विधेयक भी सदन में पेश हो सकते हैं। उन्होंने कहा कि जीएसटी कानून केन्द्र तथा संसद में पारित हो चुका है। अब राज्यों को अपनी विधानसभाओं में राज्य के अंतर्गत राज्य वस्तु एवं सेवा कर विधेयक को पारित करना है। उन्होंने कहा कि उन्हें विश्वास है कि विधेयक पारित होगा। कैह्रश्वटन अभिमन्यु ने कहा कि केंद्र और राज्यों में अलग अलग करों का समावेश करके समान कर व्यवस्था लागू होगी। यह कार्य जीएसटी के माध्यम से होने वाला है। पूरे देश में समान कर प्रणाली होने से प्रक्रिया बेहद सरल और सहज होगी। उन्होने बताया कि जीएसटी के लागू होने से टैक्स इवेजन और टैक्स चोरी नहीं होगी। जीएसटी लागू होने से उद्यमियों का विश्वास भारतीय अर्थव्यवस्था में बढ़ेगा। इससे विदेशी निवेश भी बड़े स्तर पर देश में आएगा। उपभोक्ता वस्तुओं पर लगने वाला कर कम होगा जिससे आम उपभोक्ताओं को भी फायदा होगा।
 
वैश्विक दबाव में सोना 100 और चाँदी 400 रुपये
वैश्विक स्तर पर दोनों कीमती धातुओं में गत दिवस की बड़ी गिरावट के कारण आज दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना लगातार दूसरे दिन कमजोर पड़ता हुआ 100 रुपये लुढक़कर 29,350 रुपये प्रति दस ग्राम पर आ गया। चाँदी भी 400 रुपये की बड़ी गिरावट के साथ चार महीने के निचले स्तर 40,000 रुपये प्रति किलोग्राम पर रही। विदेशी बाजारों में कल सोना 0.9 प्रतिशत टूटकर तीन सह्रश्वताह के निचले स्तर 1,253.66 डॉलर प्रति औंस तक उतर गया था। हालाँकि, आज यह 1,255 डॉलर प्रति औंस पर लगभग अपरिवर्तित रहा। जून का अमेरिकी सोना वायदा 0.3 डॉलर की बढ़त में 1,255.80 डॉलर प्रति औंस बोला गया।
 
नोटबंदी से अर्थव्यवस्था को डिजिटल बनाने में मिली मदद
वित्त मंत्री अरुण जेटली ने आज कहा कि नोटबंदी से अर्थव्यवस्था को डिजिटल बनाने में मदद मिली है और इसको लेकर विकास, महंगाई, मांग और अन्य मामलों में लगायी जा रही अटकलें गलत साबित हुई हैं। श्री जेटली ने आईसीआईसीआई बंैक द्वारा बनाये गये देश के 100 डिजिटलीकृत गांवों को राष्ट्र को समार्पित करते हुए कहा कि नोटबंदी को लेकर कुछ लोग अर्थव्यवस्था में दो फीसदी तक की गिरावट आने, महंगाई बढऩे और मांग घटने का अनुमान जता रहे थे लेकिन उनका यह अनुमान गलत साबित हुआ है। उन्होंने कहा कि नोटबंदी से लेस कैश अर्थव्यवस्था और डिजिटल लेन-देन को तीव्र गति देने में मदद मिली है।
 
नॉन ज्यूडिशियल स्टाम्प पेपर टिकट
चंडीगढ़त्न हरियाणा में छोटे मूल्य के नॉन ज्यूडिशियल स्टा प पेपर की सुरक्षा को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है कि 1 मई 2017 से सभी खजाना और उप-खजाना कार्यालय द्वारा सभी स्टा प विक्रेताओं को फिजिकल रूप में 100 रुपये तक की छोटी मुद्रा के नॉन ज्यूडिशियल स्टा प पेपर और विशेष चिपकने वाली टिकट जारी की जाएंगी। यह स्टा प पेपर और टिकट आम जनता को स्टा प विक्रेताओं के माध्यम से उपलब्ध हो पाएंगे।इस स बन्ध में आज यहां वित्त विभाग के एक प्रवक्ता ने बताया कि विभाग द्वारा इस बारे में एक पत्र जारी किया गया है और इन दिशानिर्देशों की अधिक जानकारी विभाग की वैबसाइट 222.द्घद्बठ्ठद्धह्म्4.द्दश1.द्बठ्ठ पर उपलब्ध है।
 
दालों में घट-बढ़, चना,गेहूं मजबूत,चीनी नरम, खाद्य तेल स्थिर
नई दिल्लीत्न विदेशी बाजारों में रही तेजी के बीच ग्राहकी सामान्य रहने से दिल्ली थोक ङ्क्षजस बाजार में आज अधिकांश खाद्य तेलों की कीमतें कमोबेश पहले पर टिकी रहीं। इनके अलावा गेहूं और चने में मजबूती देखी गयी जबकि चीनी के भाव लुढक़ गये। वहीं, दालों में घट-बढ़ रही। तेल-तिलहन : अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर मलेशिया के बुरसा मलेशिया डेरिवेटिव एक्सचेंज में पाम ऑयल का जुलाई वायदा 38 ङ्क्षरगिट की तेजी के साथ 2,546 ङ्क्षरगिट प्रति टन पर पहुंच गया। जुलाई का अमेरिकी सोया तेल वायदा भी 0.18 सेंट चढक़र 32.34 सेंट प्रति पौंड बोला गया।
 
सैमसंग ने पेश किया 25 लाख रुपये की क्यूएलईडी टीवी
नई दिल्लीत्न उपभोक्ता इलेक्ट्रानिक उत्पाद बनाने वाली कोरियाई कंपनी सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स ने आज यहां अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी पर आधारित क्यूएलईडी टेलीविजन भारतीय बाजार में पेश करने की घोषणा की जिसकी कीमत 24,99,900 रुपये तक है। सैमसंग दक्षिण पश्चिम एशिया के अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी एच सी हाँग ने इस टीवी को पेश करते हुये कहा कि क्यूएलईडी टीवी टेलीविजन के लिए नये युग का सूत्रपात कर रहा है।
 
पंजाब की मंडियों में 111.66 लाख टन गेहूं की खरीद
चंडीगढ़त्न पंजाब में गेहूँ कटाई पूरी तरह खत्म होने के बाद मंडियों में कल तक पहुंचे कुल गेहूं में से एक करोड़ 11 लाख 66 हजार टन से अधिक गेहूँ की खरीद की गई। खाद्य आपूर्ति विभाग के निदेशक शिव दुलार ङ्क्षसह ने आज यहां बताया कि मंडियों में कल तक कुल एक करोड़ 11 लाख 66 हजार टन से अधिक गेहूँ की आवक हुई जिसमें से सरकारी खरीद एजेंसियों ने एक करोड़ नौ लाख 19 हजार टन गेहूं खरीदा तथा शेष दो लाख 96 हजार टन की खरीद ट्रेडर्स ने की। उन्होंने कहा कि पनग्रेन ने 25 लाख टन, मार्कफैड ने 22 लाख टन, पनसप ने 21 लाख टन , वेयरहाउङ्क्षसग ने 17 लाख टन, एग्रो ने नौ लाख टन और भारतीय खाद्य निगम ने 13 लाख टन से अधिक गेहूँ की खरीद की है।
 
सोना सौ टूटा, चाँदी 175 रुपये चमकी
वैश्विक स्तर पर पीली धातु में आई गिरावट से आज दिल्ली सर्राफा बाजार में भी सोना 100 रुपये फिसलकर 29,450 रुपये प्रति दस ग्राम पर आ गया। हालाँकि, औद्योगिक माँग आने से चाँदी 175 रुपये चमककर 40,400 रुपये प्रति किलोग्राम बोली गयी।
 
भारत और तुर्की के बीच निवेश की अपार संभावनाएं: मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में बुनियादी ढांचा, ऊर्जा और पर्यटन के क्षेत्र में निवेश करने के लिए तुर्की की कंपनियों को आमंत्रित करते हुए आज कहा कि भारत में कभी भी निवेश का माहौल उतना बढिय़ा नहीं था जितना आज है।
 
हुंडई की बिक्री 3.6 प्रतिशत बढ़ी
नई दिल्लीत्न यात्री वाहन बनाने वाली देश की दूसरी बड़ी कंपनी हुंडई मोटर इंडिया ने चालू वर्ष के अप्रैल महीने में कुल 56,368 वाहनों की बिक्री की जो पिछले वर्ष इसी महीने में बेचे गये 54,420 वाहनों की तुलना में 3.6 प्रतिशत अधिक है। कंपनी ने आज यहां जारी बयान में बताया कि अप्रैल 2017 में उसने घरेलू बाजार में 44,758 वाहनों की बिक्री की जो पिछले वर्ष इसी महीने में बेचे गये 42,351 वाहनों की तुलना में 5.7 प्रतिशत अधिक है। इस दौरान कंपनी ने 11,610 वाहन निर्यात किये जो अप्रैल 2016 में विदेशों में बेचे गये 12,069 वाहनों की तुलना में 3.8 प्रतिशत कम है। कंपनी के निदेशक (विक्रय एवं विपणन) राकेश श्रीवास्तव ने कहा कि नयी एक्सेंट कार को लेकर ग्राहकों से बेहतर प्रतिसाद मिल रहा है और क्रेटा, ग्रांड आई 10 और एलाइट आई 20 के बल पर बिक्री में तेजी का रुख बना हुआ है।
 
मोरपेन लैब का मुनाफा 179 फीसदी बढ़ा
नई दिल्लीत्न फार्मा एवं चिकित्सा उपकरण क्षेत्र की कंपनी मौरपेन लैबोरेटरी लिमिटेड ने मार्च में समाप्त चौथी तिमाही में 7.73 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ अर्जित किया है जो वर्ष 2015-16 की इसी अवधि में अर्जित 2.77 करोड़ रुपये के लाभ की तुलना में 179 प्रतिशत अधिक है। कंपनी के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक सुशील सूरी ने निदेशक मंडल की बैठक के बाद वित्तीय परिणामों की घोषणा करते हुये कहा कि वर्ष 2016-17 की अंतिम तिमाही में कंपनी ने 141 करोड़ रुपये का कारोबार किया जो इससे पिछले वित्त वर्ष की इसी अवधि के 119.77 करोड़ रुपये के कारोबार की तुलना में 17.4 प्रतिशत अधिक है। उन्होंने बताया कि 31 मार्च को समाप्त वित्त वर्ष में कंपनी ने कुल 23.04 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ कमाया है जो वर्ष 2015-16 की इसी अवधि में 15.78 करोड़ रुपये रहा था।
 
महाराष्ट्र दिवस पर बंद रहे शेयर बाजार
मुंबईत्न महाराष्ट्र दिवस के मौके पर अवकाश के कारण आज शेयर और मुद्रा बाजार बंद रहे। कारोबारियों ने बताया कि छुट्टी का दिन होने के कारण शेयर बाजार के किसी भी ह्रश्वलेटफॉर्म पर कारोबार नहीं हुआ। साथ ही अंतरबैंङ्क्षकग मुद्रा बाजार में भी कारोबार नहीं हुआ। कारोबारियों ने बताया कि मंगलवार से बाजार में सामान्य कारोबार होगा।
 
पीएनबी ने किया डिजिटल बैंकिंग कैप का आयोजन
करनालत्न पंजाब नेशनल बैंक द्वारा राम चरित्र मानस पब्लिक स्कूल बसंत विहार में वितिय साक्षरता जागरूक कैम्प और डिजिटल बैंकिंग कैम्प का आयोजन किया गया। कैम्प में वितिय साक्षरता सलाहकार एनके सिक्का ने 125 बच्चों को सरकार की वितिय योजनाओं, सामाजिक सुरक्षा और कैशलेस व्यवस्था के बारे में विस्तार से जानकारी दी। इस मौके पर स्कूल के एमडी संदीप गौतम ने बच्चों को योजनाओं का लाभ उठाने के लिए प्रेरित किया।
 
खाद्य तेल में नरमी, चना गरम, गेंहू चीनी में घटबढ
नई दिल्ली त्न अंतरराष्ट्रीय बाजारों में रही गिरावट और स्थानीय स्तर पर मांग कमजोर पडऩे से बीते सह्रश्वताह दिल्ली थोक ङ्क्षजस बाजार में खाद्य तेलों में नरमी का रूख रहा जबकि मांग बढने से चना गरम हो गया और आवक बढऩे के बावजूद गेंहू और चीनी में मिश्रित रुख रहा।
 
केमिकल रहित नेल पोलिश रिमूवर
नई दिल्ली त्न यूचर समूह की पर्सपल केयर इकाई ह्रश्वयूचर कंज्यूमर लिमिटेड ने केमिकल रहित कारा नेल पोलिश रिमूवर वाइह्रश्वस पेश किये हैं। फ्यूचर कंज्यूमर लिमिटेड के होम एंड पर्सनल केयर के प्रमुख केशव बियानी ने इसे पेश करते हुये कहा कि कारा वाइह्रश्वस की नई रेंज को बदलती जीवनशैली के चलते बढ़ रही मांग को पूरा करने के लिए तैयार किया गया है। उपभोक्ता केमिकल से मुक्त उत्पाद को अपना रहे है और ऐसे ब्रांडों को प्राथमिकता दे रहें हैं जिनको प्राकृतिक तत्वों से निर्मित किया जाता है। इसी को ध्यान में रखते हुये यह नया उत्पाद पेश किया गया है। कंपनी ने यहां जारी बयान में कहा कि इसको चार अलग अलग वेरिएंट्स-रिफ्रेङ्क्षशग लेमन, एरोमेटिक रो•ा, फ्रूटी स्ट्रॉबरी और ऑरेंज में पेश किया गया है जो उपयोग में आसान है। यह केमिकल रहित है।
 
विदेशी मुद्रा भंडार 29 सह्रश्वताह के उच्चतम स्तर पर
मुंबई त्न देश का विदेशी मुद्रा भंडार 21 अप्रैल को समाह्रश्वत सह्रश्वताह में 1.25 अरब डॉलर बढक़र 29 सह्रश्वताह के उच्चतम स्तर 371.14 अरब डॉलर पर पहुँच गया। इससे पहले 14 अप्रैल को समाह्रश्वत सह्रश्वताह में यह 88.94 करोड़ डॉलर बढक़र 369.89 अरब डॉलर दर्ज किया गया था। विदेशी मुद्रा भंडार का यह 30 सितंबर 2016 के बाद का उच्चतम स्तर है। उस समय यह 371.99 अरब डॉलर रहा था। रिजर्व बैंक द्वारा जारी आँकड़ों के अनुसार, 21 अप्रैल को समाह्रश्वत सह्रश्वताह में विदेशी मुद्रा भंडार के सबसे बड़े घटक विदेशी मुद्रा परिसंपत्ति में 1.24 अरब डॉलर का इजाफा हुआ और यह 347.49 अरब डॉलर पर पहुँच गया। इस दौरान स्वर्ण भंडार 19.87 अरब डॉलर पर स्थिर रहा। आलोच्य अवधि में अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष के पास आरक्षित निधि 77 लाख डॉलर बढक़र 2.33 अरब डॉलर पर और विशेष आहरण अधिकार 50 लाख डॉलर बढक़र 1.45 अरब डॉलर पर पहुँच गया।