कारोबार

90 फीसदी से अधिक ग्राहक ऑनलाइन बैंकिंग को नहीं देते महत्व : रपट
नई दिल्ली त्नसरकार जहां एक तरफ लोगों को ऑनलाइन की तरफ धकेल रही है, वहीं बात जब बैंकिंग की आती है तो बैंक शाखाओं का महत्व अभी भी देश में बना हुआ है। क्योंकि 94 फीसदी से ज्यादा खुदरा ग्राहकों ने पिछले 12 महीनों में कम से कम एक बार अपने बैंक की शाखा का दौरा जरूर किया है।
 
जलवायु परिवर्तन के खिलाफ प्रशांत द्वीप के देशों की बैठक
पुवा त्न जलवायु परिवर्तन के खिलाफ लड़ाई में सहयोग बढ़ाने पर चर्चा के लिए सोमवार को प्रशांत द्वीप समूह के देशों के करीब 300 नेता व जानकार यहां एकत्रित हुए। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, फिजी ब्राडकास्टिंग कॉरपोरेशन ने अपनी वेबसाइट पर कहा कि इस कार्यक्रम का आयोजन क्लाइमेट एक्शन पैसिफिक पार्टनरशिप (सीएपीपी) ने किया, ताकि विचारों का आदान-प्रदान, नवाचार व समाधानों को बढ़ावा दिया जा सके। यह प्रशांत क्षेत्र में जलवायु परिवर्तन के खिलाफ लड़ाई को बढ़ावा देने के लिए परिवर्तनकारी परिणामों व पहल करने व दुनिया में कहीं भी इससे लड़ाई में सहयोग की मांग करता है।
 
जीएसटी : जिला मुख्यालयों में किया जाएगा संगोष्ठी का आयोजन : संजीव
हरियाणा आबकारी एवं कराधान विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव संजीव कौशल ने कहा कि जीएसटी के संबंध में लोगों की शकांओं और भ्रांतियों को दूर करने व इसकी विस्तृत जानकारी देने के लिए आगामी एक सप्ताह के भीतर प्रदेश के प्रत्येक जिला मुख्यालय पर एक-एक संगोष्ठी का आयोजन किया जाएगा।
 
भारत में 30 लाख किसान रेशा उत्पादन में शामिल
केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री राधा मोहन सिंह ने कहा है कि देश की अर्थव्यवस्था के लिए प्राकृतिक रेशा क्षेत्र (नेचुरल फाइबर सेक्टर) की समग्र वृद्धि बहुत महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि भारत में 30 लाख किसान प्राकृतिक रेशों के उत्पादन में शामिल हैं। राधा मोहन ने यहां आयोजित टेक्सटाइल इंडिया समारोह में कहा, "प्राकृतिक रेशा भारतीय वस्त्र उद्योग की रीढ़ है। यह रेशा उद्योग में 60 फीसदी से अधिक हिस्सेदारी रखता है।
 
अगले सप्ताह तक रहेगा जीएसटी का प्रभाव
आगामी सप्ताह वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) के प्रभाव एवं वैश्विक संकेतों पर घरेलू शेयर बाजार की नजर रहेगी। इस दौरान कई प्रमुख आंकड़ें भी जारी होने वाले हैं। बाजार विश्लेषकों के मुताबिक, शुक्रवार को शेयर बाजार बंद होने के बाद आर्थिक आकंड़ें जारी किए गए थे, जिसका प्रभाव सोमवार को बाजार खुलने के बाद ही दिखाई देगा।
 
सैमसंग के कर्मियों की संख्या 7 वर्ष में पहली बार घटी
सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स के श्रमिकों की संख्या सात वर्ष में पहली बार 2016 में घटी है, और यह कमी मुख्य रूप से चीन में कंपनी की पुनर्सरचना के कारण आई है। समाचार एजेंसी योनहप के अनुसार, रविवार को जारी कंपनी के आंकड़े से पता चलता है कि दुनिया में स्मार्टफोन और मेमोरी चिप के सबसे बड़े विनिर्माता के कर्मचारियों की संख्या 5.2 प्रतिशत घटकर 2015 के 325,677 से 2016 में 308,745 हो गई है।
 
जीएसटी लागू करने का इससे सही समय नहीं हो सकता था : एसोचैम
नई दिल्लीत्न उद्योग संगठन एसोचैम ने दबे शब्दों में वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) लागू होने के बाद महँगाई बढऩे की आशंका जताते हुये आज कहा कि नयी कर व्यवस्था लागू करने के लिए इससे सही समय नहीं हो सकता जब महँगाई रिकॉर्ड निचले स्तर पर है।एसोचैम ने यहाँ जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि मई में खुदरा मुद्रास्फीति की दर 2.18 प्रतिशत है जो चार साल का निचला स्तर है।यह जीएसटी लागू करने के लिए महँगाई की दृष्टि से बिल्कुल सही समय है।
 
वीआरएस ने प्रोक्वेस्ट के नाम से पेश की न्यूट्रिशन सह्रिश्वलमेंट की रेंज
नई दिल्लीत्न पारस ब्रांड के नाम से डेयरी उत्पाद का कारोबार करने वाली कंपनी वीआरएस फूड्स लिमिटेड ने आज प्रोक्वेस्ट के नाम से प्रोटीन सह्रिश्वलमेंट्स की रेंज पेश की। सिने अभिनेत्री बिपाशा बसु की मौजूदगी में इन उत्पादों को पेश करते हुये प्रोक्वेस्ट न्यूट्रिशन के महाप्रबंधक जयंत सरकार ने बताया कि यह अन्य प्रोटीन सह्रिश्वलमेंट्स से अलग है क्योंकि इसमें प्रोटीन के साथ प्रो-बायोटिक्स भी मिलाया गया है।उन्होंने कहा कि यह शत-प्रतिशत शाकाहारी है और इसमें किसी तरह के प्रिजर्वेटिव, कृत्रिम शुगर या रंग का इस्तेमाल नहीं किया गया है।बिपाशा ने कहा कि उनके लिए फिटनेस जीवन जीने का तरीका है।हमें अपने शरीर को भी समय देना चाहिये क्योंकि यही एक मात्र जगह है जहां हम वास्तव में रहते हैं।उन्होंने कहा कि आधुनिक जीवन शैली में हमारे खाने में सभी प्रकार के जरूरी तत्व नहीं होते और हर व्यक्ति किसी न/न किसी पोषक तत्व की कमी का शिकार है।
 
इलेक्ट्रिक कारों पर सरकार सही दिशा में अग्रसर है : सचिव
मुंबईत्न भारतीय क्रिकेट जगत के दिग्गज सचिन तेंदुलकर मारति-800 से लेकर 2.62 करोड़ की बीएमडब्ल्यू आई हाइब्रिड कारें चला चुके हैं और अपने पास रख चुके हैं। क्रिकेट जगत के इस महान खिलाड़ी ने सरकार की 2030 तक पूर्ण इलेक्ट्रिक कारों की योजना का समर्थन किया है। यह मौजूदा पीढ़ी की जिम्मेदारी है कि वह धरती को बचाए और आने वाली पीढ़ी को उसे बेहतर आकार में सौंपे। पर्यावरणनुकूल वाहनों के लिए रास्ता लंबा होगा। सही मंशा के साथ किसी भी तरह की शुरुआत करना जल्दबाजी नहीं है। उन्होंने कहा, धरती की सही रखना हमारी जिम्मेदारी है और हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि जब हम अगली पीढ़ी को इसे सौंपे तो यह बेहतर आकार में हो। उनसे देश में बढ़ते प्रदूषण के मद्देनजर वैकल्पिक ईंधन और पर्यावरणनुकूल आवाजाही के साधनों पर राय पूछी गई थी। सरकार की 2030 तक सभी कारों के बेड़े को पूर्ण रूप से इलेक्ट्रिक करने पहल का समर्थन करते हुए कहा कि यह सही दिशा में उठाया गया कदम है।
 
विदेशी मुद्रा भंडार 382.53 अरब डॉलर के रिकॉर्ड स्तर पर
मुंबईत्न विदेशी मुद्रा परिसंपत्ति में बढ़ोतरी के दम पर देश का विदेशी मुद्रा भंडार 23 जून को समाप्त सप्ताह में 57.64 करोड़ डॉलर बढक़र अब तक के रिकॉर्ड स्तर 382.53 अरब डॉलर पर पहुँच गया।इससे पहले 16 जून को समाप्त सप्ताह में यह 79.90 करोड़ डॉलर की वृद्धि के साथ 381.96 अरब डॉलर रहा था।रिजर्व बैंक द्वारा जारी आँकड़ों के अनुसार, 23 जून को समाप्त सप्ताह में विदेशी मुद्रा भंडार के सबसे बड़े घटक विदेशी मुद्रा परिसंपत्ति में 58.02 करोड़ डॉलर की वृद्धि हुई और यह 358.66 अरब डॉलर पर पहुँच गयी।स्वर्ण भंडार 20.10 अरब डॉलर पर स्थिर रहा। आलोच्य सप्ताह में अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष के पास आरक्षित निधि 23 लाख डॉलर घटकर 2.30 अरब डॉलर और विशेष आहरण अधिकार 15 लाख डॉलर घटकर 1.47 अरब डॉलर रह गया।
 
साप्ताहिक बढ़त में रहा सोना, चाँदी फिसली
नई दिल्लीत्न वैश्विक स्तर पर दोनों कीमती धातुओं पर बीते सप्ताह बने दबाव के बीच स्थानीय जेवराती माँग आने से दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 185 रुपये की साप्ताहिक बढ़त के साथ तीन सप्ताह के उच्चतम स्तर 29,410 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुँच गया।वहीं, औद्योगिक माँग उतरने से चाँदी 75 रुपये फिसलकर सप्ताहांत पर 39,000 रुपये प्रति किलोग्राम बोली गयी।
 
देश में पहली बार गोबर से बनेगी कोल्ड ड्रिंक
लुधियानात्न हैबोवाल डेयरी कॉम्ह्रश्वलेक्स में देश का पहला ऐसा बायोगैस ह्रश्वलांट चालू हो रहा है, जिसमें गोबर के जरिए बनी गैस घरों कोल्ड ड्रिंक फैक्ट्रियों में इस्तेमाल होगी। लगभग साढ़े 11 करोड़ की लागत वाले डच टेक्नीक के इस हाई पावर मीथेन ह्रश्वलांट के 15 दिन के ट्रायल की शुरूआत डिह्रश्वटी कमिश्नर प्रदीप अग्रवाल ने की। उनके साथ एडीसी (डी) सुरभि मलिक मौजूद थीं। यह ह्रश्वलांट गोबर गैस को दो हिस्सों में बांटेगा। एक से मीथेन यानि सीएनजी बनेगी, जो घर, रेस्टोरेंट इंडस्ट्री में इस्तेमाल हो सकेगी। वहीं, दूसरी कार्बन डाई ऑक्साइड बनेगी, जो कोल्ड ड्रिंक फैक्ट्रियों में इस्तेमाल होगी। पंद्रह दिन का ट्रायल कामयाब होने के बाद यहां से निकलने वाली दोनों तरह की गैसों की बिक्री शुरू कर दी जाएगी।
 
टाइगर श्रॉफ ने भारत के लोगों को शिक्षा सुपर हीरो बनने के लिए किया प्रेरित
पीएंडजी शिक्षा ने स्कूलों में महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचा बनाने और आवश्यक सुविधाओं से सुसज्जित करके शिक्षण हस्तक्षेप करना जारी रखा है और इस तरह स्कूल छोडऩे वाले बच्चों की संख्या में उल्लेखनीय कमी आई है और प्रत्येक राज्य में साक्षरता की दर में सुधार आया है
 
एनसीआर में टोयोटा किर्लोस्कर मोटर ने खोला मोटर ड्राइविंग स्कूल
फरीदाबाद टोयोटा किर्लोस्कर मोटर (टीकेएम) ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के फरीदाबाद में सबसे सुरक्षित ड्राइवर के साथ सबसे सुरक्षित कार के मिशन के साथ पहले मोटर ड्राइविंग स्कूल खोलने का ऐलान किया। टोयोटा के एक डीलरशिप के अंतर्गत इसका प्रबंधन किया जा रहा है। थर्टी सिक्स टोयोटा नाम से खुला ड्राइविंग स्कूल फरीदाबाद में कंपनी का पहला ड्राइविंग स्कूल है और भारत का छठा स्कूल है।
 
जीएसटी से शीर्ष वैश्विक देशों से प्रतिस्पर्धा में मदद मिलेगी : शाह
पणजी भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने शनिवार को पणजी में कहा कि वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) के क्रियान्वयन से देश की अर्थव्यवस्था को बल मिलेगा और इससे देश को अन्य वैश्विक अर्थव्यवस्थाओं से प्रतिस्पर्धा करने में मदद मिलेगी। शाह गोवा के दो दिवसीय दौरे पर हैं। उन्होंने कहा कि जीएसटी का दुष्प्रचार करने के प्रयास विफल रहे हैं।
 
जीएसटी के विरोध में पंजाब में बाजार बंद होने से लोग परेशान
चंडीगढ़ पंजाब में जीएसटी के विरोध में आज दुकानें बंद रहीं। इस वजह से बाजरों में सन्नाटा रहा। विभिन्न व्यापारी संगठन प्रदर्शन कर रहे हैं और व्यापारी विभिन्न स्थानों पर धरना दे रहे हैं। जालंधर, लुधियाना, अमृतसर सहित राय के अधिकतर शहरों में मार्केट बंद होने से लोगों का भारी परेशानी हुई।
 
आठ निवेशकों को नई यूनिट लगाने के लिए सीएलयू जारी
सोनीपतत्न जिला स्तरीय क्लीयरेंस कमेटी (डीएलसीसी) की मीटिंग शुक्रवार को उपायुक्त के मकरंद पांडुरंग की अध्यक्षता में लघु सचिवालय के प्रथम तल स्थित कांफ्रेस हाल में आयोजित की गई। मीटिंग में आठ निवेशकों को नई यूनिट लगाने के लिए सीएलयू (चेंज आफ लैंड यूज) जारी की गई।
 
जीएसटी लागू होने से पहले दुकानों में उमड़ी भीड़
देशभर में शनिवार से जीएसटी लागू हो गया। लेकिन एक दिन पहले छत्तीसगढ़ में इसके विरोध में सभी दुकानें दिनभर बंद रहीं। शुक्रवार की शाम जैसे ही दुकानें खुलीं, भारी छूट के कारण दिवाली जैसी भीड़ देखी गई। जानकारों के मुताबिक, जीएसटी से प्रदेश के दो बिजनेस सेक्टरों- रियल एस्टेट और बिजली पर बड़ा असर दिखेगा।
 
मेक शेयरिंग बेटर विद स्पाइस की नई ब्रांड फिलासफी के साथ किया लांच
आईटेल और टेक्नो के माध्यम से मजबूत उपस्थिति वाले वैश्विक समूह ट्रांशिसन होल्डिंग्स ने विश्व के तेजी से बढ़ते मोबाइल बाजार में अपने कदमों को सुदृढ करने के लिए मोबाइल जगत में भारत की प्रमुख कंपनी स्पाइस मोबिलिटी के साथ एक संयुक्त उपक्रम की घोषणा की।
 
जगुवार लैंड रोवर ने अपनी कारों की नई जीएसटी कीमतें घोषित कीं
नई दिल्ली त्नदेशभर में नई कर व्यवस्था वस्तु एवं सेवा कर (जीएसएटी) के लागू होने के साथ लक्जरी कार निर्माता जगुवार लैंड रोवर ने भारतीय बाजार में उपलब्ध अपनी सभी कारों के लिए जीएसटी के तहत संशोधित कीमतों की घोषणा की है। नई कीमतें शनिवार से ही प्रभावी भी हो गई हैं।जगुवार लैंड रोवर इंडिया के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक रोहित सूरी ने कहा, हम भारत में नए जीएसटी युग की शुरुआत का स्वागत करते हैं और हमें यह घोषणा करते हुए बेहद खुशी है कि हम जीएसटी के लिए पूरी तरह तैयार हैं।
 

http://buypropeciaonlinecheap.com/