कारोबार

तेलों में घटबढ़, चीनी लुढक़ी, चना तेज, गेहूँ, गुड़, दाल स्थिर
नई दिल्ली त्न विदेशी बाजार में गिरावट रहने के बीच घरेलू स्तर पर सामान्य पूछ परख के बीच आज दिल्ली थोक ङ्क्षजस बाजार में चुङ्क्षनदा खाद्य तेलों में घटबढ़ रही। सामान्य कारोबार के बीच गेहूँ, गुड़ और दाल के भाव भी पहले पर टिके रहे। वहीं, चीनी गिर गयी जबकि चना उछल गया। तेल-तिलहन : वैश्विक स्तर पर खाद्य तेलों में आज गिरावट रही। मलेशिया के बुरसा मलेशिया डेरिवेटिव एक्सचेंज में पाम ऑयल का मार्च वायदा 46 ङ्क्षरगिट लुढक़कर 3,095 ङ्क्षरगिट प्रति टन बोला गया। हालाँकि, मार्च के अमेरिकी सोया वायदा में 0.01 सेंट की मामूली गिरावट रही और यह 35.20 सेंट प्रति पौंड बोला गया।
 
होंडा मोटरसाइकिल ने दो रंगों में पेश किया नवी
नई दिल्ली त्न दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर्स इंडिया (एचएमएसआई) ने आज कस्टमाइज्ड नवी को नये एडवेंचर तथा क्रोम रंगों में पेश करने की घोषणा की। कंपनी ने एक प्रेस विज्ञह्रिश्वत में बताया कि नवी देश के युवा ग्राहकों को आकर्षित करने में कामयाब रहा है। अक्टूबर में इसकी बिक्री 50 हजार को पार कर गयी थी।
 
अमृतसर और लेह के लिए उड़ान शुरू करेगी विस्तार
नई दिल्ली त्ननवोदित विमान सेवा कंपनी विस्तारा इस साल मार्च में अमृतसर और लेह के लिए उड़ानें शुरू करेगी। कंपनी ने आज बताया कि अमृतसर के लिए दिल्ली से अमृतसर के लिए उड़ान 01 मार्च को तथा मुंबई से अमृतसर के लिए 08 मार्च को शुरू की जायेगी। दिल्ली- अमृतसर मार्ग पर शुरुआती किराया 1,799 रुपये तथा मुंबई-अमृतसर मार्ग पर 3,699 रुपये होगा। दोनों मार्गों पर सोमवार को छोडक़र सह्रश्वताह में छह दिन फ्लाइटें उपलब्ध होंगी। उसने बताया कि गर्मियों से इसे दैनिक उड़ान में तब्दील कर दिया जायेगा। दिल्ली-अमृतसर-दिल्ली मार्ग पर उड़ानों को 10 मई से दैनिक किया जायेगा। दिल्ली-लेह-दिल्ली मार्ग पर सेवाएँ 25 मार्च से शुरू होंगी। दिल्ली से लेह का किराया 2,399 रुपये होगा। ये उड़ान शनिवार और रविवार को उपलब्ध होगी। विस्तारा के मुख्य कार्यकारी अधिकारी फी टीक येओह ने कहा Þइस विस्तार से घरेलू बाजार में विस्तारा की पैठ और मजबूत होगी। बड़ी संख्या में पर्यटक एवं श्रद्धालु पूरे साल भर अमृतसर जाते रहते हैं और इसमें विदेशी पर्यटक भी शामिल हैं।Þ
 
कारोबार विस्तार में जुटा मोबिक्विक
नई दिल्ली त्नमोबाइल वॉलेट कंपनी मोबिक्विक ने अपने कारोबार के विस्तार की नीति के तहत देशभर के 13 शहरों में कार्यालय स्थापित करने तथा एक हजार कर्मचारियों की भर्ती करने की घोषणा की है। कंपनी ने आज बताया कि वह 2017 की पहली तिमाही तक देश भर में 50 करोड़ रुपये के निवेश से देश के 13 शहरों में कार्यालय स्थापित करेगी।
 
सोना 200 और चांदी 650 रुपये चमकी
अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पीली धातु में रही तेजी के बीच घरेलू स्तर पर इसकी माँग बढऩे से आज दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना स्टैंडर्ड 200 रुपये चमककर 28,550 रुपये प्रति दस ग्राम पर बिका।औद्योगिक माँग में आयी तेजी से चाँदी भी 650 रुपये महँगी होकर 40,250 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुँच गयी।लंदन से मिली जानकारी के अनुसार, सोना हाजिर 6.95 डॉलर की तेजी के साथ 1,163.60 डॉलर प्रति औंस पर रहा।
 
लगातार दो दिन की गिरावट से उबरी भारतीय मुद्रा
मुंबई त्नआयातकों , बैंकों तथा कारोबारियों की डॉलर बिकवाली से आज अंतरबैंङ्क्षकग मुद्रा बाजार में रुपया लगातार दो दिन की गिरावट से उबरता हुआ 28 पैसे चढक़र 68.05 रुपये प्रति डॉलर पर पहुंच गया। डॉलर की लिवाली के दबाव में भारतीय मुद्रा गत दो दिनों में 42 पैसे कमजोर हो गयी थी। पिछले कारोबारी सत्र में 11 पैसे की गिरावट के साथ 68.33 रुपये प्रति डॉलर पर रही भारतीय मुद्रा आज शुरुआती कारोबार में 12 पैसे की मजबूती के साथ 68.21 रुपये प्रति डॉलर पर खुली। 68.02 रुपये प्रति डॉलर के दिवस के उच्चतम और 68.25 रुपये प्रति डॉलर के निचले स्तर को छुता हुआ यह कारोबार समाह्रिश्वत के समय 28 पैसे की छलांग लगा कर 68.05 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ। हालांकि, घरेलू शेयर बाजार के गिरावट में बंद होने से रुपये की तेजी सीमित रही।
 
निगमित सामाजिक दायित्व के तौर पर आगे आएं विदेशी कंपनियां
चडीगढ़त्न हरियाणा के लोक निर्माण(भवन एवं सडक़ें) मंत्री राव नरबीर सिंह ने जापान की ग्लोबल ऑटोमोटिव कॉम्पोनेंटस विनिर्माता कम्पनी,डेंसो इंटरनेशनल इंडिया प्राइवेट लिमिटेड से आग्रह किया है कि वह अपने निगमित सामाजिक दायित्व के तौर पर आईएमटी मानेसर में डेंसो संयंत्र के निकट स्थित गांव भांगरोला तथा ककरोला के विकास पर भी ध्यान केन्द्रित करे। डेंसो इंटरनेशनल इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के प्रबंधक कार्यकारी अधिकारी श्री नोबुहीरो टाकाहाशी तथा डेंसो के अन्य प्रतिनिधियों ने प्रदेश में उद्योग क्षेत्र के विकास के लिए राज्य सरकार द्वारा विकसित की जा रही आधारभूत संरचना और डेंसो कम्पनी को उपलब्ध करवाए जा रहे सहयोग के लिए धन्यवाद करने हेतु आज यहां लोक निर्माण मंत्री से भेंट की। श्री टाकाहाशी ने कहा कि केन्द्र में नई सरकार के गठन के उपरांत भारत में एक सकारात्मक बदलाव आ रहा है।
 
नई आबकारी नीति
चंडीगढ़त्न हरियाणा सरकार के आबकारी एवं कराधान विभाग ने वर्ष 2017-18 के लिए नई आबकारी नीति बनाने का निर्णय लिया है। विभाग के एक प्रवक्ता ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि इस नीति को बनाने के लिए आम जनता/ हरियाणा के सभी हितधारकों से सुझाव आमंत्रित किए हैं। ये सुझाव डाक या ई-मेल के माध्यम से 15 जनवरी 2017 तक भेजे जा सकते हैं।
 
आरबीआई की रुपए की संदर्भ दर
मुंबई त्नभारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने आज डॉलर के मुकाबले रुपये की संदर्भ दर 68..0864 रुपये प्रति डॉलर निर्धारित की, जो पिछले कारोबारी दिवस 68.0225 रुपये प्रति डॉलर थी। आरबीआई की आधिकारिक जानकारी के अनुसार, रुपये की संदर्भ दर यूरो की तुलना में 71.3878 रुपये प्रति यूरो तय की गई, जो पिछले दिवस 71.5121 रुपये प्रति यूरो रही थी। पाउंड स्टर्लिंग का भाव 83.7599 रुपये प्रति पाउंड हो गये, जो पिछले दिवस 83.9660 रुपये प्रति पाउंड रहा था। येन के भाव 58.03 रुपये प्रति सैंकड़ा येन निर्धारित किये गये, जो पिछले दिवस 58.19 रुपये प्रति सैकड़ा येन रहा था।
 
एयरटेल की 12 महीने निशुल्क 4 जी डाटा की पेशकश
नई दिल्लीत्नदूरसंचार सेवायें देने वाली देश की सबसे बड़ी निजी कंपनी भारती एयरटेल ने अपनी 4 जी सेवा अपनाने वाले ग्राहकों को 31 दिसंबर 2017 तक हर महीने तीन जीबी डाटा निशुल्क देने की पेशकश की है। कंपनी ने आज यहां जारी बयान में कहा कि यह पेशकश 28 फरवरी तक के लिए है और इस दौरान जिनका मोबाइल फोन अभी एयरटेल नेटवर्क पर नहीं है और यदि वे एयरटेल 4 जी सेवा को अपनाते हैं तो 31 दिसंबर 2017 तक हर महीने तीन जीबी डाटा निशुल्क दिया जायेगा जिसका एक वर्ष में मूल्य करीब 9000 रुपये होगा।
 
देशी मांझे में तीस प्रतिशत से अधिक बढ़ोतरी की संभावना
नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल द्वारा चाइनीज मांझे पर लगाये गये प्रतिबंध के कारण इस वर्ष राजस्थान में देशी मांझे की खपत में तीस से चालीस प्रतिशत तक की बढोतरी होने की संभावना है। राजधानी जयपुर में लगभग चालीस वर्षों से पतंग और मांझे का व्यवसाय करने वाले दिलीप पतंग मर्चेंट के अखलाक महमूद ने "यूनीवार्ता" को एक भेंट में यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि वह स्वयं भी चाइनीज मांझे के उपयोग को उचित नहीं मानता लेकिन लोगों की मांग के कारण इसे रखना पडता है।
 
प्रो सिम्लिह यूपीएससी के नए अध्यक्ष
नई दिल्लीत्न प्रसिद्ध इतिहासकार और शिक्षाविद प्रोफेसर डेविड आर सिम्लिह को संघ लोक सेवा आयोग(यूपीएससी) का नया अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने आयोग के सदस्य श्री सिम्लिह को इस पद पर नियुक्त किया है। उनकी नियुक्ति चार जनवरी से प्रभावी होगी। आज यहां एक आधिकारिक विज्ञह्रिश्वत के अनुसार श्री सिम्लिह को इस पद पर अग्रिम आदेश तक या 21 जनवरी 2018 तक के लिए नियुक्त किया गया है। आयोग के सदस्य के रूप में उनका कार्यकाल उसी दिन समाह्रश्वत हो रहा है।
 
रुपया 31 पैसे टूटा
मुंबईत्नदुनिया की अन्य प्रमुख मुद्राओं की तुलना में डॉलर में लौटी तेजी से आज अंतरबैंङ्क्षकग मुद्रा बाजार में रुपया 31 पैसे की बड़ी गिरावट के साथ 68.23 रुपये प्रति डॉलर पर आ गया। पिछले कारोबारी सत्र में भारतीय मुद्रा 18 पैसे की तेजी के साथ 67.92 रुपये प्रति डॉलर पर रही थी। रुपये पर आज शुरू से ही दबाव रहा। यह दो पैसे टूटकर 67.95 रुपये प्रति डॉलर पर खुला और शुरुआती कारोबार में ही 67.93 रुपये प्रति डॉलर के दिवस के उच्चतम स्तर को छूने के बाद लगातार लुढक़ता रहा। डॉलर की तेजी तथा शेयर बाजार की गिरावट से रुपये पर दबाव बढ़ा। कारोबार की समाह्रिश्वत के समय गत दिवस की तुलना में 31 पैसे फिसलकर यह 68.23 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ जो इसका दिवस का निचला स्तर भी रहा। कारोबारियों ने बताया कि दुनिया की अन्य प्रमुख मुद्राओं के बास्केट में डॉलर के मजबूत होने से रुपया दबाव में रहा। हालांकि, आज कई विदेशी मुद्रा बाजार बंद रहे जिससे मुद्रा विनिमय कम हुआ। उन्होंने बताया शेयर बाजार की गिरावट से भी भारतीय मुद्रा पर दबाव बढ़ा।
 
निसान इंडिया की 21 प्रतिशत बढ़ी
नई दिल्लीत्न वाहन बनाने वाली कंपनी निसान मोटर इंडिया प्राइवेट लिमिटेड की घरेलू बिक्री गत साल दिसंबर में 21 प्रतिशत बढक़र 3,711 इकाई पर पहुंच गयी है। वर्ष 2015 के इसी महीने में उसने 3,065 वाहन बेचे थे। कंपनी के प्रबंध निदेशक अरुण मल्होत्रा ने आज कहा,Þ नोटबंदी की चुनौतियों के बावजूद दिसंबर में निसान इंडिया की ब्रिकी में बढ़ोतरी रही। डैटसन रेडी-गो की सफलता और भारतीय उपभोक्ताओं के बीच इसकी स्वीकार्यता से निसान ने बेहतरीन प्रदर्शन किया है। Þउन्होंने बताया कि चालू वित्त वर्ष की पहली तीन तिमाहियों में निसान और डैटसन की संयुक्त बिक्री में 50 फीसदी की बढ़त रही है। Þकंपनी ने गत अक्टूबर में घोषणा की थी कि वह 2021 तक भारत में डैटसन और निसान ब्रांड के तहत आठ नयी कारें पेश करेगा।
 
अशोक लेलैंड की बिक्री 12 प्रतिशत घटी
मुंबईत्न व्यावसायिक वाहन बनाने वाली कंपनी अशोक लेलैंड की बिक्री गत साल दिसंबर महीने में 12 प्रतिशत घ्रटकर 10,731 इकाई पर आ गयी जबकि वर्ष 2015 की समान अवधि में उसने 12,154 वाहन बेचे थे। कंपनी ने आज बताया कि मध्यम एवं भारी व्यावसायिक वाहनों की श्रेणी में उसकी बिक्री वर्ष 2015 की समान अवधि की तुलना में नौ प्रतिशत घटकर 8,782 इकाई पर पहुंच गयी है। आलोच्य अवधि के दौरान कंपनी के हल्के व्यावसायिक वाहनों की बिक्री भी 20 प्रतिशत घटकर 1,949 इकाई पर आ गयी है। इससे पहले 2015 के समान माह में यह आंकड़ा 2,451 इकाई रहा था।
 
लक्ष्य से चार फीसदी कम रहा कोल इंडिया का उत्पादन
नई दिल्लीत्न दुनिया की सबसे बड़ी कोयला खनन कंपनी कोल इंडिया लिमिटेड का उत्पादन दिसंबर में लक्ष्य से चार फीसदी कम रहा। कंपनी ने आज बताया कि दिसंबर में उसका उत्पादन 5.42 करोड़ टन रहा जबकि उसने 5.67 करोड़ टन का लक्ष्य रखा था। इस प्रकार लक्ष्य का 96 प्रतिशत ही वह हासिल कर सकी। चालू वित्त वर्ष के पहले नौ महीने में अप्रैल से दिसंबर के दौरान कुल उत्पादन 37.78 करोड़ टन रहा जो लक्ष्य से 10 प्रतिशत कम है। इस दौरान 41.75 करोड़ टन उत्पादन का लक्ष्य रखा गया था। हालाँकि, पिछले वित्त वर्ष की तुलना में इस वित्त वर्ष में उत्पादन 1.1 प्रतिशत बढ़ा है।
 
बैंक ऑफ इंडिया सीएफओ नियुक्ति
मुंबईत्न सावर्जनिक क्षेत्र के बैंक ऑफ इंडिया ने महाप्रबंधक शिवशंकर अय्यर को मुख्य वित्तीय अधिकारी(सीएफओ) नियुक्त किया है। बैंक ने आज बीएसई को यह जानकारी दी कि श्री अय्यर की नियुक्ति एक जनवरी से प्रभावी हो गया है।
 
पीएनबी ने ऋणों पर ब्याज दर 0.70 फीसदी घटाई
नयी दिल्लीत्नसार्वजनिक क्षेत्र के पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने आज से ऋण दरों में 0.70 प्रतिशत की कटौती कर दी है। बैंक ने आज बताया कि उसने ओवर नाइट से लेकर पांच साल तक के ऋण के लिए सीमांत लागत आधारित ऋण दरों में एक जनवरी 2017 से 0.70 प्रतिशत की कटौती की है। ओवर नाइट ऋण दर 8.90 प्रतिशत से घटाकर 8.20 प्रतिशत की गयी है। इसी प्रकार एक महीने के ऋण पर ब्याज दर घटाकर 8.25 प्रतिशत, तीन महीने के लिए 8.35 प्रतिशत, छह महीने के लिए 8.40 प्रतिशत, एक साल के लिए 8.45 प्रतिशत, तीन साल के लिए 8.60 प्रतिशत तथा पाँच साल के लिए 8.75 प्रतिशत की गयी है।
 
विदेशी मुद्रा भंडार नौ माह के निचले स्तर पर
मुंबईत्न देश का विदेशी मुद्रा भंडार लगातार सातवें सप्ताह गिरता हुआ 23 दिसंबर को समाप्त सप्ताह में 93.52 करोड़ डॉलर घटकर नौ माह के निचले स्तर 359.67 अरब डॉलर पर आ गया।इससे पहले 16 दिसंबर को समाप्त सप्ताह में यह 2.38 अरब डॉलर घटकर 360.61 अरब डॉलर रहा था।विदेशी मुद्रा भंडार का इससे निचला स्तर इस साल 25 मार्च को समाप्त सप्ताह में दर्ज किया गया था ,जब यह 355.56 अरब डॉलर पर था।भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, 23 दिसंबर को समाप्त सप्ताह में विदेशी मुद्रा भंडार के सबसे बड़े घटक विदेशी मुद्रा परिसंपत्ति में 93.32 करोड़ डॉलर की गिरावट रही तथा सप्ताहांत पर यह 335.97 अरब डॉलर रह गया।हालांकि, स्वर्ण भंडार 19.98 अरब डॉलर पर स्थिर रहा।अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष के पास आरक्षित निधि 11 लाख डॉलर घटकर 2.29 अरब डॉलर तथा विशेष आहरण अधिकार नौ लाख डॉलर कम होकर 1.43 अरब डॉलर रह गया ।
 
पापिया सेनगुप्ता बनी बैंक ऑफ बड़ौदा की कार्यकारी निदेशक
मुंबईत्न बैंक ऑफ बड़ौदा ने सुश्री पापिया सेनगुप्ता को अपना कार्यकारी निदेशक नियुक्त किया है।सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक ने आज बताया कि सुश्री पापिया 01 जनवरी से अपना पदभार ग्रहण कर रही हैं।वह 30 सितंबर 2019 तक इस पद पर बनी रहेंगी।उन्होंने स्टेट बैंक ऑफ बीकानेर एंड जयपुर (एसबीबीजे) में प्रोबेसनरी ऑफिसर के रूप में 1983 में बैंकिंग की दुनिया में अपने करियर की शुरुआत की थी।वह एसबीबीजे, भारतीय स्टेट बैंक और स्टेट बैंक ऑफ पटियाला में अपनी सेवायें दे चुकी हैं।