कारोबार

कैशलैश ट्रांजैक्शन को बढ़ावा देने का निर्णय
जैसेकि डेबिट, क्रेडिट विशेषत: रुपे कार्ड और अन्य डिजिटल भुगतानों के माध्यम से राज्य में कारोबार करने में आसानी लाने के लिए कैशलैश ट्रांजैक्शन को बढ़ावा देने का निर्णय लिया है। वित्त मंत्रीन ने बताया कि स्टेट बैंक आफ इंडिया ने राज्य सरकार के विभागों में पीओएस मशीन की सुविधा नि:शुल्क मुहैया करवाने के लिए अपनी सहमति दे दी है।
 
अडाणी का आस्ट्रेलिया परियोजना में विदेशी कामगार नहीं लाने का वादा
भारतीय कंपनी अडाणी समूह ने क्वींसलैंड राज्य में अपनी वृहद खनन परियोजना के लिए ऑस्ट्रेलिया के 457 श्रेणी के वर्क वीजा पर किसी विदेशी कुशल कामगार को नहीं लाने का वादा किया है। ऑस्ट्रेलियन एसोसिऐट प्रेस की रपट के मुताबिक, क्वींसलैंड के प्रीमियर (मुख्यमंत्री के समकक्ष) एनेस्तेसिया पालासजुक ने मंगलवार को अडाणी समूह के अध्यक्ष गौतम अडाणी ने टाउंसविले में मुलाकात की, जहां इस परियोजना का क्षेत्रीय मुख्यालय है।
 
आरबीआई की रुपये की संदर्भ दर
मुंबई त्न भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने आज डॉलर के मुकाबले रुपये की संदर्भ दर 68.0322 रुपये प्रति डॉलर निर्धारित की, जो पिछले कारोबारी दिवस 68.1703 रुपये प्रति डॉलर था।आरबीआई की आधिकारिक जानकारी के अनुसार, रुपये की संदर्भ दर यूरो की तुलना में 73.1074 रुपये प्रति यूरो तय की गई, जो पिछले दिवस 72.0424 रुपये प्रति यूरो रही थी।पाउंड स्टर्लिंग का भाव 86.7279 रुपये प्रति पाउंड हो गये, जो पिछले दिवस 86.5354 रुपये प्रति पाउंड रहा था ।येन के भाव 59.6800 रुपये प्रति सैंकड़ा येन निर्धारित किये गये, जो पिछले दिवस 60.11 रुपये प्रति सैकड़ा येन रहा था।
 
कच्चे तेल की अंतर्राष्ट्रीय कीमत 52.42 डॉलर प्रति बैरल
नई दिल्ली त्नभारतीय बास्केट के कच्चे तेल की अंतर्राष्ट्रीय कीमत सोमवार को 52.42 डॉलर प्रति बैरल दर्ज की गई। यह शुक्रवार को दर्ज कीमत 51.46 डॉलर प्रति बैरल से अधिक है। पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय के अधीनस्थ पेट्रोलियम नियोजन एवं विश्लेषण प्रकोष्ठ ने मंगलवार को यह जानकारी दी। जारी जानकारी के अनुसार, रुपये के संदर्भ में भारतीय बास्केट के कच्चे तेल की कीमत सोमवार को बढक़र 3573.79 रुपये प्रति बैरल हो गई, जबकि शुक्रवार को यह 3518. 13 रुपये प्रति बैरल थी। रुपया सोमवार को मजबूत होकर 68.17 रुपये प्रति अमेरिकी डॉलर के स्तर पर बंद हुआ, जबकि शुक्रवार को यह 68.37 रुपये प्रति अमेरिकी डॉलर था।
 
एशिया की सबसे बड़ी केबल लाइन शुरू होगी
हनोई त्नवियतनाम में समुद्र के अंदर एशिया प्रशांत गेटवे (एपीजी) फाइबर ऑह्रिश्वटक केबल लाइन का संचालन शुरू होगा। यह जानकारी वियतनाम पोस्ट और दूरसंचार समूह (वीएनपीटी) ने मंगलवार को दी। वीएनपीटी ने कहा कि नेटवर्क के संचालन का उद्देश्य अंतर्राष्ट्रीय प्रसारण क्षमता बढ़ाना और एशिया-अमेरिका गेटवे (एएजी) पर निर्भरता कम करना है।एपीजी की क्षमता 54 टेराबाइट प्रति सेकेंड है जो एशिया में किसी भी नेटवर्क से अधिक और एएजी से 20 गुना ज्यादा है।इस केबल लाइन को बिछाने का काम वर्ष 2009 में शुरू हुआ था, जिसमें चाइना टेलीकॉम (चीन), चाइना युनिकॉम (चीन), चुंघ्वा टेलीकॉम (ताइवान), केटी कॉरपोरेशन (आरओके), एनआईटी कॉरपोरेशन (जापान), पीएलडीटी (फिलीपींस), टेलीकॉम मलेशिया (मलेशिया) और वीएनपीटी (वियतनाम) साझीदार हैं।वीएनपीटी ने एशियाई, अफ्रीकी और यूरोपीय देशों को जोडऩे वाली एशिया अफ्रीका यूरो (एएई)1 केबल प्रणाली में भी निवेश किया है। साल 2017 में इस केबल लाइन के संचालित होने की उम्मीद है।
 
सौराष्ट्र में वाइब्रेंट सिरेमिक एक्सपो 16 दिसंबर से
नई दिल्ली त्न देश में सिरेमिक उद्योग को बढावा देने एवं वैश्विक स्तर पर उसके प्रचार प्रसार को ध्यान में रखते हुये गुजरात के सौराष्ट्र में 16 से 18 दिसबंर तक वाइब्रेंट सिरेमिक एक्सपो और सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है। इस एक्सपो एवं सम्मेलन का आयोजन मोरबी सिरेमिक एसोसिएशन और ऑक्टगॉन कम्युनिकेशन प्राइवेट लिमिटेड द्वारा किया जा रहा है।मोरबी सिरेमिक एसोसिएशन के अध्यक्ष नीलेश जेटपारिया के अनुसार इसके आयोजन से गुजरात के छोटे उद्योग को बढ़ावा मिलेगा और कई प्रौद्योगिकियों को बाजार में पेश किया जाएग।इसके साथ ही वैश्विक स्तर की कंपनियां भी इसमें भाग लेंगी जिससे भारतीय उद्यमियों को अपने उत्पाद दुनिया भर में पहुंचाने का मौका मिलेगा।उन्होंने कहा कि गुजरात के सौराष्ट्र में मोरबी इंडियन सैनिटेरी वेयर इंडस्ट्री की जन्मभूमि है।भारत में सभी सिरेमिक उत्पादों में 459 कारखाने यहां हैं जिनका देश के इस उद्योग में 70 प्रतिशत हिस्सेदारी है।मोरबी सेरेमिक टाइल्स और सेनेटरी वेयर भारत का सबसे बड़ा विनिर्माण केंद्र भी है।
 
कम्प्यूटर एवं मोबाइल से जुड़ी हुई यह मोबाइल एप्प बैंकिंग क्रांति देश के हर व्यक्ति विशेषकर व्यापारियों के जीवन में खुशहाली लायेगी-मनोज तिवारी
नई दिल्ली, 04 दिसम्बर। दिल्ली प्रदेश भाजपा ने आज मोबाइल बैंकिंग के प्रति जनता में जागरूकता लाने के लिये दिल्ली में अनेक बाजारों एवं आवासीय परिसरों में जनसंपर्क अभियान चलाया। भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष श्री मनोज तिवारी के साथ वरिष्ठ नेताओं एवं जिलाध्यक्षों ने लगभग 600 से अधिक स्थानों पर जागरूकता अभियान चलाया और लगभग 100 से अधिक स्थानों पर नागरिक संगठनों के बीच इस संदर्भ में पॉवर प्वाइंट प्रस्तुति भी की गई।
 
मोटे अनाज का समर्थन मूल्य पर उपार्जन अब 15 दिसंबर तक
भोपाल त्न मध्यप्रदेश में समर्थन मूल्य पर मोटे अनाज, ज्वार, बाजरा, मक्का आदि का उपार्जन 15 दिसम्बर तक होगा। पहले 30 नवम्बर तक उपार्जन किया जाना था। आधिकारिक जानकारी के अनुसार उपार्जन अवधि में वृद्धि कर अब 15 दिसम्बर तक उपार्जन करने के आदेश खाद्य,नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग द्वारा जारी कर दिये गये हैं। खाद्य विभाग द्वारा जारी आदेश के अनुसार प्रदेश में मोटे अनाज की फसल आने में समय लगने और वर्तमान में किसानों की फसल विक्रय के लिए शेष रहने के चलते उपार्जन की अवधि बढ़ाने का निर्णय लिया गया है। इस संबंध में सभी संबंधितों को निर्देश जारी कर दिये गये हैं।
 
अलवर में बनेगा फ्लोरीकल्चर पार्क
जयपुरत्न राजस्थान के कृषि मंत्री प्रभुलाल सैनी ने कहा कि उद्यान विभाग द्वारा अलवर में पी पी मोड पर फलोरीकल्चर पार्क बनाया जाये। श्री सैनी ने आज यहां उद्यान विभाग की विभिन्न याोजनाओं, कार्यक्रमों और प्रगति की समीक्षा करते हुये यह जानकारी दी । उन्होंने अधिकारियों को विभागीय कार्यक्रमों में गति लाने और प्रदेश में उद्यानिकी फसलों को बढ़ावा देने के निर्देश भी दिए। उन्होंने राष्ट्रीय बागवानी मिशन के तहत संचालित की जा रही योजनाओं की धीमी प्रगति पर रोष व्यक्त करते हुये अधिकारियों से किसानों की आय बढ़ाने के लिए उन्हें संरक्षित खेती करने के लिए प्रोत्साहित करने और सरकार द्वारा दी जा रही सहायताओं के बारे में प्रचार प्रसार करने के निर्देश दिये। बैठक में उद्यान विभाग के निदेशक वी पी ङ्क्षसह, संयुक्त निदेशक अनुराग भटनागर सहित वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।
 
आरबीआई की रुपये की संदर्भ दर
मुंबईत्नभारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने आज डॉलर के मुकाबले रुपये की संदर्भ दर 68.3734 रुपये प्रति डॉलर निर्धारित की। पिछले कारोबारी दिवस के 68.5260 रुपये प्रति डॉलर था। आरबीआई की आधिकारिक जानकारी के अनुसार, रुपये की संदर्भ दर यूरो की तुलना में 72.6262 रुपये प्रति यूरो तय की गई, जो पिछले कारोबारी दिवस 72.8431 रुपये प्रति यूरो रही थी। पाउंड के भाव 85.6992 (8 5.5342) रुपये प्रति पाउंड तथा येन के 60.01 (60.79) रुपये प्रति सैकड़ा येन निर्धारित किये गये।
 
मारुति सुजुकी की घरेलू बिक्री 14 फीसदी बढ़ी
नई दिल्लीत्नदेश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड की घरेलू बिक्री में नवंबर में जोरदार उछाल दर्ज किया गया है। यह पिछले साल नवंबर के 1,29,599 से 14.1 प्रतिशत बढक़र 1,26,220 इकाई पर पहुँच गयी। हालाँकि, निर्यात 9.8 प्रतिशत घटकर 9,225 इकाई रह गया। कंपनी ने आज बताया कि घरेलू बाजार में यात्री कारों की बिक्री 8.1 प्रतिशत बढक़र 96,767 इकाई तथा उपयोगी वाहनों की बिक्री 98.1 प्रतिशत की छलाँग लगाकर 17,215 पर पहुँच गयी। इनमें छोटी यात्री कारों (ऑल्टो और वैगनआर) की बिक्री 8.1 प्रतिशत तथा कॉम्पैक्ट कारों स्विफ्ट, रिज, सेलेरियो, बलेनो और डिजायर की बिक्री 10.8 प्रतिशत बढ़ी है जबकि सुपर कॉम्पैक्ट कार डिजायर टूअर की बिक्री में 10.3 फीसदी तथा मिडसाइज श्रेणी में सियाज की बिक्री 1.4 प्रतिशत घटी है। उपयोगी वाहनों जिह्रश्वसी, एर्टिगा, एस-क्रॉस और विटारा ब्रेजा की बिक्री लगभग दुगुनी हो गयी। यह पिछले साल नवंबर के 8,688 से बढक़र 17,215 पर पहुँच गयी। वहीं, वैनों की बिक्री 1.6 प्रतिशत घटकर 12,238 इकाई रह गयी। घरेलू बिक्री और निर्यात समेत कुल बिक्री 12.2 प्रतिशत की बढ़ोतरी के साथ 1,20,824 से बढक़र 1,35,550 पर पहुँच गयी।
 
आम लोग सर्वाधिक लाभांवित होंगे : अंबानी
रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष मुकेश अंबानी ने नोटबंदी के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के फैसले को ऐतिहासिक बताते हुये कहा कि इसका सबसे ज्यादा लाभ आम लोगों को मिलेगा। श्री अंबानी ने आज यहाँ समूह की दूरसंचार सेवा प्रदाता कंपनी रिलायंस जियो की लांङ्क्षचग के तीन महीने पूरे होने पर एक विशेष संबोधन में कहा Þमैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी को पुराने (पाँच सौ रुपये और एक हजार रुपये के) नोटों को बंद करने के ²ढ़ एवं ऐतिहासिक कदम फैसले पर बधाई देता हूँ।
 
एह्रश्वपल ने अपने इस प्रोडक्ट्स की कीमतों में की भारी कटौती
एह्रश्वपल कंपनी के प्रोडक्ट्स की चाहत रखने वाले लोगों के लिए एक खुशखबरी है. एह्रश्वपल ने अपने कई प्रोडक्ट की कीमतों में 29,000 रुपये तक की छूट दी है. कंपनी ने घोषणा की है कि आइपैड प्रो और आइफोन 7/7 ह्रश्वलस के किसी भी मॉडल कॉम्बो की खरीद पर 23,000 का कैशबैक मिल सकता है. कंपनी आईफोन 7 या आईफोन 7 प्‍लस के साथ आईपैड एयर 2 खरीदने वालों को कंपनी 18,000 रुपये का कैशबैक ऑफर कर रही है. आईफोन 7 या आईफोन 7 प्‍लस के साथ आईपैड मिनी 2 या आईपैड मिनी 4 मॉडल खरीदने पर आप 17,000 रुपए का डिस्‍काउंट हासिल कर सकते हैं. प्रत्‍येक कार्ड पर चार ट्रांजैक्‍शन की अनुमति होगी और प्रति माह केवल ऐसे दो ट्रांजैक्‍शन किए जा सकते हैं. यह ऑफर सिटीबैंक कॉरपोरेट क्रेडिट कार्ड पर उपलब्‍ध नहीं है. ज्ञात हो कि ऐह्रश्वपल कंपनी ने एक खास रणनीति के तहत भारत में बिक्री बढ़ाने का लक्ष्य रखा है. टिम कुक ने अपने भारत यात्रा के दौरान कहा था कि एह्रश्वपल कंपनी चीन के तरह ही भारत को बड़े बाजार के रूप में देख रही है।
 
लेन-देन के लिए विभिन्न प्रकार की ई-ट्रांजेक्शन की व्यवस्था
चंडीगढ़त्न वाईएमसीए विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, फरीदाबाद ने विश्वविद्यालय परिसर में सभी प्रकार के लेन-देन पूर्णत: नकदी रहित करने तथा लेन-देन के लिए विभिन्न प्रकार की ई-ट्रांजेक्शन की व्यवस्था करने का निर्णय लिया है ताकि परिसर को पूर्णत: कैशलेस बनाया जा सके।
 
डिजिटल प्रणाली तथा नॉन-कैश सुविधाएं के मांगे गए सुझाव
चंडीगढ़त्न हरियाणा सरकार द्वारा राज्य में डिजिटल प्रणाली तथा नॉन-कैश सुविधा को बढ़ावा देने के लिए प्रत्येक जिले में सुझावों इत्यादि हेतु 2 दिसंबर, 2016 को सम्मेलन आयोजित किए जाएंगे। इस संबंध में जानकारी देते हुए एक प्रवक्ता ने बताया कि जिलों में आयोजित किए जाने वाले इन सम्मेलनों में जिले के सांसद, विधायक, जिला परिषद् के चेयरमैन व सदस्य, ब्लॉक समिति के चेयरमैन, नगरपालिका के अध्यक्ष व मेयर, विशेष सामाजिक संस्थाओं और स्वयं सेवी संस्थाओं के प्रतिनिधि, विशेष शैक्षणिक संस्थाओं के प्रतिनिधि, लीड बैंक के जिला प्रबंधक और बैंकों के वरिष्ठ अधिकारियों को आमंत्रित किया जाएगा।
 
पूंजी निवेश : उद्यमियों और निवेशकों को मिलेगी सुविधाएं
चंडीगढ़त्नहरियाणा प्रदेश में पूंजी निवेश को बढ़ावा देने के लिए उद्यमियों और निवेशकों को कई सुविधाएं दी जा रही हैं ताकि नए उद्योगों और प्रतिष्ठानों को शुरू करने में कम से कम समय लगे। इसी प्रक्रिया में बिजली विभाग के दोनों निगमों, उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम और दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम ने बड़े निवेशकों को नए बिजली कनेक्शन देने की प्रक्रिया को और सरल किया है।
 
बीएमडब्लू ७ सीरिज कार के लॉच के अवसर पोज देती महिला मॉडल।
बीएमडब्लू ७ सीरिज कार के लॉच के अवसर पोज देती महिला मॉडल।
 
लघु उद्योग स्थापना हेतु भूमि क्रय अनुमति जिला स्तर पर मिल सकेगी
देहरादूनत्न उत्तराखंड सचिवालय सभागार में राज्य उद्यम एकल खिडक़ी सुगमता अधिनियम-2012 के अन्तर्गत गठित राज्य प्राधिकृत समिति की बैठक मुख्य सचिव एस.रामास्वामी की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। बैठक में मुख्य सचिव रामास्वामी ने सचिव राजस्व डी.एस.गब्र्याल को निर्देश दिए कि सूक्ष्म, लद्यु एवं मध्यम उद्यम स्तर के उद्योगों की स्थापना हेतु भूमि क्रय की अनुमति जारी करने का अधिकार जनपद स्तर पर दिये जाने हेतु आदेश शीघ्र जारी करें।
 
अक्टूबर में कोर उत्पादन 6.6 प्रतिशत बढ़ा
नई दिल्लीत्नदेश की औद्योगिक धडक़न माने जाने वाले आठ उद्योगों की वृद्धि दर मौजूदा वर्ष के अक्टूबर में 6.6 प्रतिशत रही है जबकि इससे पहले यह आंकड़ा पांच प्रतिशत दर्ज किया गया था। केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय ने आज यहां जारी आंकड़ों में बताया कि कोर उद्योगों के उत्पादन में यह वृद्धि रिफाईनरी, इस्पात और सीमेंट के कारण हुई है।
 
रुपया 28 पैसे मजबूत
मुंबईत्नशेयर बाजार की तेजी तथा निर्यातकों की डॉलर बिकवाली से आज अंतरबैंङ्क्षकग मुद्रा बाजार में रुपया 28 पैसे मजबूत होकर एक सह्रश्वताह के उच्चतम स्तर 68.38 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ। पिछले कारोबारी दिवस पर रुपया 10 पैसे की बढ़त के साथ 68.66 रुपये प्रति डॉलर पर रहा था। भारतीय मुद्रा आज एक पैसे बढक़र 68.65 रुपये प्रति डॉलर पर खुली और यही इसका दिवस का निचला स्तर भी रहा। शेयर बाजार की मजबूत धारणा मुद्रा बाजार में भी देखी गयी। दिन भर रुपये ने पीछे मुडक़र नहीं देखा। कारोबार की समाह्रिश्वत से पहले 68.36 रुपये प्रति डॉलर के दिवस के उच्चतम स्तर से होता हुआ यह गत दिवस की तुलना में 28 पैसे चढक़र 68.38 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ। यह 22 नवंबर के बाद का इसका उच्चतम स्तर बंद भाव है। कारोबारियों ने बताया कि शेयर बाजार में एक फीसदी की तेजी से रुपये को बल मिला है। हालाँकि, दुनिया की अन्य प्रमुख मुद्राओं के बास्केट में डॉलर के मजबूत होने से भारतीय मुद्रा की बढ़त सीमित रही।