Breaking News

कारोबार

सर्राफा बाजार 17 दिनों के बाद खुला
दिल्ली सर्राफा बाजार में लगातार 17 दिन की बंदी के बाद आज कारोबार शुरू हुआ। इस बीच अंतर्राष्ट्रीय बाजार में सोन में लगभग 100 डॉलर (7.75 प्रतिशत) की गिरावट के कारण स्थानीय बाजार में सोना 5.62 प्रतिशत यानी 1,750 रुपये लुढक़कर 29,400 रुपये प्रति दस ग्राम रह गया। स्थानीय बाजार में चाँदी भी 3,100 रुपये टूटकर 41,600 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गयी। नोटबंदी के बाद गत 10 नवंबर को सर्राफा बाजार में आयकर विभाग की छापेमारी के बाद से ही व्यापारियों ने दुकानें बंद कर रखी थी।
 
एफपीआई ने निकाले त्र31,918 करोड़
मुंबईत्नअमेरिका में बांड यील्ड बढऩे तथा अगले महीने नीतिगत दरों में बढ़ोतरी की संभावना और घरेलू स्तर पर नोटबंदी के कारण कमजोर पड़ी निवेश धारणा के कारण इस महीने अब तक विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफपीआई) ने पूँजी बाजार से 469.70 करोड़ डॉलर (31,917.59 करोड़ रुपय)े निकाल लिये हैं। आठ नवंबर को नोटबंदी की घोषणा के पूंजी बाजार में 459.04 करोड़ डॉलर यानी 31,201.63 करोड़ रुपये की शुद्ध बिकवाली की गई। एफपीआई ने इस महीने अब तक शुद्ध रूप से 232.71 करोड़ डॉलर (15,763.36 करोड़ रुपये) के शेयर तथा 236.99 करोड़ डॉलर (16,154.23 करोड़ रुपये) के डेट की बिकवाली की है। यह लगातार दूसरा महीना है जब एफपीआई ने बाजार में शुद्ध रूप से बिकवाली की है। अक्टूबर में उन्होंने 154.33 करोड़ डॉलर बाजार से निकाले थे। हालाँकि, इससे पहले लगातार तीन महीने उन्होंने शुद्ध रूप से बाजार में पैसे लगाये थे। जुलाई में उन्होंने 289.72 करोड़ डॉलर, अगस्त में 589.42 करोड़ डॉलर तथा सितबं र में 303.86 करोड़ डॉलर निकाले थे। इस साल अब तक एफपीआई ने बाजार म ें शद्धु रूप स े 188.80 करोड़ डॉलर (11,510.60 करोड़ रुपये) का निवेश कर चुके हैं।
 
विदेशी मुद्रा भंडार 1.54 अरब डॉलर घटा
मुंबईत्न देश का विदेशी मुद्रा भंडार गत 18 नवंबर को समाह्रश्वत सह्रश्वताह में 1.54 अरब डॉलर घटकर 365.49 अरब डॉलर पर आ गया। पिछले सह्रश्वताह इसमें 1.19 अरब डॉलर की कमी आयी थी और यह 367.04 अरब डॉलर रहा था। रिजर्व बैंक द्वारा यहाँ जारी आँकड़ों के अनुसार 18 नवंबर को समाह्रश्वत सह्रश्वताह में विदेशी मुद्रा भंडार का सबसे बड़ा घटक विदेशी मुद्रा परिसंपत्ति 1.49 अरब डॉलर घटकर 341.27 अरब डॉलर रहा। हालाँकि, स्वर्ण मुद्रा भंडार 20.460 अरब डॉलर पर स्थिर रहा। आलोच्य सह्रश्वताह में अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष के पास आरक्षित निधि 2.85 करोड़ डॉलर तथा विशेष आहरण अधिकार 1.79 करोड़ डॉलर घटकर क्रमश: 2.31 अरब डॉलर तथा 1.44 अरब डॉलर रह गये।
 
जनवरी में आएगा टाटा का हेक्सा एसयूवी
नई दिल्लीत्न वाहन बनाने वाली देश की प्रमुख कंपनी टाटा मोटर्स अपने यात्री वाहन वर्ग का विस्तार करते हुये नया स्पोर्ट यूटिलिटी वाहन (एसयूवी) हेक्सा जनवरी में पेश करेगी जिससे मङ्क्षहद्रा एंड मङ्क्षहद्रा के एक्सयूवी 500, हुंडई के क्रेटा के साथ हाल में पेश की गयी टूसॉन और टोयोटा किर्लोस्कर की इनोवा कार को कड़ी टक्कर मिलने की उम्मीद है।
 
ओपेक-गैर ओपेक विशेषज्ञों की बैठक में नहीं शामिल होगा रूस
लंदनत्न उत्पादन कटौती को लेकर तेल निर्यातक देशों के समूह ओपेक और गैर ओपेक देशों के बीच आगामी 30 नवंबर को होने वाली बैठक से पहले सोमवार को आयोजित विशेषज्ञों की बैठक में रूस नहीं शामिल होगा। विश्वस्त सूत्रों के अनुसार रूस के ऊर्जा मंत्रालय के अधिकारी बैठक में शामिल होने के लिए आस्ट्रिया की राजधानी विएना रवाना नहीं होंगे। दरअसल इससे पहले गत शुक्रवार को शीर्ष तेल निर्यातक देश सऊदी अरब ने ओपेक से कहा था कि वह आपूर्ति सीमित करने के संबंध में गैर ओपेक उत्पादकों के साथ सोमवार को होनी वाली बैठक में शामिल नहीं होगा। ओपेक सूत्रों के मुताबिक सऊदी अरब पहले ओपेक में ही इस मुद्दे पर सभी सदस्य देशों का एकमत चाहता है और उसके बाद गैर ओपेक देशों से वार्ता चाहता है। इससे पहले हालांकि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने ओपेक समझौते को अपना समर्थन देने की बात की है।
 
टाटा की कालेधन के खिलाफ लड़ाई में सहयोग की अपील
नई दिल्लीत्नदेश के प्रमख औद्योगिक समूह टाटा संस के अध्यक्ष रतन टाटा ने कालेधन के विरुद्ध सरकार की जारी लड़ाई में ऐसे लोगों से सहयोग की अपील की है जो भविष्य के नये भारत में योग्यता और समान अवसर के आधार पर राष्ट्रीय संसाधनों के एक समान वितरण के पक्षधर हैं। श्री टाटा ने आज एक ट्वीट में लिखा कि कर चोरी, हवाला और भ्रष्टाचार से देश में कालेधन की समानांतर अर्थव्यवस्था बनी है। प्रधानमंत्री ने नोटबंदी के जरिये कालाबजारी वाली अर्थव्यव- स्था के विरुद्ध लड़ाई का साहस दिखाया है। उन्होंने नोटबंदी को भारत के इतिहास में तीन महत्वपूर्ण आर्थिक सुधारों में से एक बताया है। दो महत्वपूर्ण सुधारों में वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) एवं लाइसेंसी राज से मुक्ति शामिल है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के डिजिटल और मोबाइल भुगतान को बढ़ावा देने से भारत नकदी आधारित अर्थव्यवस्था से नकदीरहित अर्थव्यवस्था की ओर बढ़ेगा जिससे दीर्घकाल में गरीब और समाज के उपेक्षित वर्ग को लाभ होगा।
 
निवेश व विदेश व्यापार बढ़ाने की जरूरत: ङ्क्षसह
पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन ङ्क्षसह ने आज कहा कि सात से साढ़े सात फीसदी सतत विकास दर बनाये रखने के लिए निवेश विशेषकर इंफ्रास्ट्रक्चर में निवेश के साथ ही विदेशी व्यापार को बढ़ाने की जरूरत है। श्री ङ्क्षसह ने यहां उद्योग संगठन पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के 111वीं वार्षिक बैठक को संबोधित करते हुये कहा कि आर्थिक नीतियां ऐसी होनी चाहिए जिससे विकास का मार्ग भी अवरूद्ध न:न हो और न:न ही सरकारी वित्त पोषण में रूकावट हो।
 
हीरो साइकिल ने लांच किया लेक्ट्रो
देश के सबसे बड़े साइकिल निर्माता हीरो साइकिल ने इलेक्ट्रिक पैडल असिस्टेड साइकिल (ईपीईसी) सेगमेंट में यूरोपीय ब्रांड लेक्ट्रो को आज भारतीय बाजार में पेश किया।
 
नोटबंदी और रुपए के दबाव में लुढक़ा सेंसेक्स
पूर्व प्रधानमंत्री तथा जानेमाने अर्थशास्त्री मनमोहन ङ्क्षसह के इस बयान से कि नोटबंदी से अर्थव्यवस्था की विकास दर में दो प्रतिशत की गिरावट आएगी तथा रुपये के ऐतिहासिक निचले स्तर तक टूट जाने से पैदा कमजोर निवेश धारणा के कारण दो दिन की तेजी खोता हुआ आज शेयर बाजार एक बार फिर गिरावट में चला गया।
 
गुजरात के तेजी से बढ़ रहे सेरामिक उद्योग ने उत्तर भारत के उद्यमियों को भी आकर्षित किया
गुजरात मेें तेजी से बढ़ते सेरामिक उद्योग का प्रतिनिधित्व करने वाला एक डेलीगेशन ने पंजाब के अपने दौरे में सेरामिक और सैनेटरीवेयर उद्योग से मुलाकात के बाद चंडीगढ़ में अपनी भावी योजनाओं के बारे में बात की ।
 
हरियाणा की समृद्धि एवं प्रगति की अभिव्यक्ति का सशक्त माध्यम ट्रेड फेयर : धनखड़
हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री ओम प्रकाश धनखड़ ने यहां चल रहे भारत अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले में पहुंचकर हरियाणा पेवेलियन का अवलोकन किया। श्री धनखड़ ने पेवेलियन में राज्य सरकार के विभिन्न विभागों के जनकल्याणकारी कार्यक्रमों व योजनाओं को प्रदर्शित करने वाली प्रदर्शनी देखी और राज्य की विभिन्न शिक्षण संस्थाओं, सहकारी प्रसंघों, गैरसर कारी संस्थाओं व हस्तशिल्प से जुड़ी विभिन्न स्टॉलों पर जाकर उनके उत्पादों के बारे में जानकारी ली।
 
अक्टूबर में आठ फीसदी घटी नौकरिया
साथ दो दो बड़े त्योहार दशहरा और दिपावली के होने के कारण नौकरियों में आठ प्रतिशत की कमी रही। रोजगार सलाह देने वाले पोर्टल नौकरी डॉट कॉम के जॉब स्पीक सूचकांक के मुताबिक विभिन्न क्षेत्रों में भर्ती में इस साल अक्टूबर में आठ फीसदी की गिरावट रही। दरअसल त्योहारी सीजन के कारण कंपनियां भर्ती प्रक्रिया धीमी कर देती है और नौकरी के लिए आवेदन करने वाले भी पर्व में व्यस्त होकर कुछ समय के लिए नौकरी ढूंढने पर कम ध्यान देने लगते हैं।
 
आरबीआई ने दी बैंक अधिकारियों को हिदायतें
भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई)ने गत आठ नवंबर की मध्य रात्रि से प्रतिबंधित किये गये 500 और 1000 रुपये के नोट को बदलने या खातों में जमा करते समय गड़बड़ी करने वाले बैंक अधिकारियों को आज हिदायत दी है। आरबीआई ने सभी सरकारी बैंकों, निजी क्षेत्र के बैंकों, विदेशी बैंकों, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों , शहरी सहकारी बैंकों तथा राज्य सहकारी बैंकों को निर्देश जारी करते हुए कहा कि उसे कुछ जगहों से ऐसी शिकायतें मिली हैं कि कुछ बैंक शाखाओं में अधिकारी असामाजिक तत्वों के साथ मिलकर 500 तथा 1000 रुपये के नोट को जमा करते समय या उन्हें बदलवाते समय धोखाधड़ी कर रहे हैं।
 
50 डॉलर तक पहुंचने के बाद लुढक़ा कच्चा तेल
कच्चे तेल की कीमतों में संतुलन लाने के लिए तेल निर्यातक देशों के समूह ओपेक के विशेषज्ञों की आज हो रही बैठक के परिणाम से जुड़े असमंजस से अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल में भारी उतार-चढाव रहा। फिलहाल ऑस्ट्रिया की राजधानी विएना में उत्पादन कटौती समझौते को लेकर ओपेक अधिकारियों की बैठक हो रही है। ओपेक देशों की 30 नवंबर को होने वाली राष्ट्राध्यक्षों की बैठक में इस मुद्दे पर चर्चा होगी।
 
विश्व मत्स्य डे के अवसर पर नई दिल्ली में सोमवार को सीडी जारी करते कृषि और किसान कल्याण मंत्री राधा मोहन सिंह। साथ में हैं कृषि और किसान कल्याण राज्य मंत्री सुदर्शन भगत, सचिव, पशुपालन, डेयरी और मत्स्य पालन, देवेन्द्र चौधरी और अन्य।
विश्व मत्स्य डे के अवसर पर नई दिल्ली में सोमवार को सीडी जारी करते कृषि और किसान कल्याण मंत्री राधा मोहन सिंह। साथ में हैं कृषि और किसान कल्याण राज्य मंत्री सुदर्शन भगत, सचिव, पशुपालन, डेयरी और मत्स्य पालन, देवेन्द्र चौधरी और अन्य।
 
टूरिज्म ऑस्ट्रेलिया का ऑफर, 23 हजार में आने-जाने का टिकट
नई दिल्ली त्न टूरिज्म ऑस्ट्रेलिया ने भारतीय यात्रियों को ऑस्ट्रेलिया आने के लिए प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से आठ विमान सेवा कंपनियों के साथ करार किया है। उसका दावा है इन विमान कंपनियों के सबसे बेहतर डील इस करार के तहत उपलब्ध कराये जायेंगे। ऑस्ट्रेलियाई सरकार की एजेंसी टूरिज्म ऑस्ट्रेलिया ने एक प्रेस विज्ञह्रिश्वत में बताया कि उसने एयर एशिया, एयर इंडिया, कैथी पैसिफिक, मलेशिया एयरलाइंस, स्कूट, ङ्क्षसगापुर एयरलाइंस, थाई एयरवेज तथा कंतास के साथ समझौते किये हैं।
 
11वें दिन बंद रहा सर्राफा बाजार
नई दिल्ली त्नएक हजार तथा पाँच सौ रुपये के पुराने नोटों पर प्रतिबंध और उसके बाद सर्राफा बाजार में कारोबारियों की दुकानों पर आयकर विभाग की छापेमारी के बाद से आज लगातार 11वें दिन सर्राफा बाजार में सन्नाटा रहा। कारोबारियों ने बताया कि सर्राफा व्यापारियों में भय व्याह्रश्वत है तथा बाजार बंद है। सरकार ने 09 नवंबर से ही एक हजार और पाँच सौ रुपये के पुराने नोटों को आम इस्तेमाल के लिए प्रतिबंधित कर दिया है। मीडिया में खबरें आ रही थीं कि इसके बावजूद लोग पुराने नोटों से बड़ी मात्रा में गहनों की खरीद कर रहे हैं। 10 नवंबर की शाम ही आयकर अधिकारी इसकी जाँच करने सर्राफा बाजार पहुँच गये। इसके बाद से सर्राफा बाजार बंद है।
 
स्पाइस जेट की‘स्पाइसी एनुअल सेल‘, टिकट 737 रुपये से
गुडग़ांव त्न किफायती विमान सेवा कंपनी स्पाइसजेट ने‘स्पाइसी एनुअल सेल’की घोषणा की है जिसमें सभी करों एवं शुल्कों सहित किराया 737 रुपये से शुरू है। कंपनी ने आज एक प्रेस विज्ञह्रिश्वत में बताया कि सेल के तहत रियायती दर पर टिकटों की बिक्री सोमवार से शुरू हो गयी है जो 24 नवंबर की रात 12 बजे तक जारी रहेगी।
 
नोटबंदी और डॉलर से तय होगी शेयर बाजार की चाल
नोटबंदी को लेकर संसद से सडक़ तक मचे हंगामे से लगातार चौथे सह्रश्वताह लुढक़ चुके बाजार की चाल आने वाले सह्रश्वताह में इस बात पर निर्भर करेगी कि सरकार इस सदन के भीतर और बाहर इसका कितना अच्छा प्रबंधन करती है। साथ ही दुनिया की अन्य प्रमुख मुद्राओं की तुलना में डॉलर को मिल रही अप्रत्याशित मजबूती का दवाब आगामी सह्रश्वताह भी घरेलू शेयर बाजारों पर बना रह सकता है।
 
62.45 लाख मीट्रिक टन से अधिक धान की आवक
हरियाणा की मंडियों में अब तक 62.45 लाख मीट्रिक टन से अधिक धान की आवक हुई है, जबकि गत वर्ष इसी अवधि के दौरान 56.15 ला ा मीट्रिक टन से अधिक धान की आवक हुई थी।