कारोबार

आयशर मोटर्स की बिक्री 42 प्रतिशत बढ़ी
मुंबईत्न रॉयल एनफील्ड ब्रांड नाम से मोटरसाइकिल बनाने वाली कंपनी आयशर मोटर्स लिमिटेड की गत साल दिसंबर में कुल बिक्री 42 प्रतिशत बढक़र 57,398 पर पहुँच गयी। वर्ष 2015 के समान माह में उसने 40,453 मोटरसाइकिलें बेची थीं।कंपनी ने आज यहाँ बताया कि आलोच्य महीने में उसने 350 सीसी तक की क्षमता वाले मॉडल की 52,753 इकाइयाँ बेचीं जबकि 2015 के समाह माह में उसने 37,475 इकाइयाँ बेची थीं। आलोच्य माह में 350सीसी की क्षमता से अधिक वाले मॉडल के मोटरसाइकिलों की बिक्री में 56 फीसदी का इजाफा हुआ है, जो 2,978 से बढक़र 4,645 इकाई हो गयी है।उसने बताया कि इस दौरान उसके निर्यात में जबरदस्त उछाल आया है।आलोच्य महीने के दौरान वर्ष 2015 में उसने 416 मोटरसाइकिलें निर्यात की थीं, जो 160 प्रतिशत बढक़र 1,082 वाहनों पर पहुँच गया है।
 
नोटबंदी का असर : मारुति सुजुकी की बिक्री घटी
नई दिल्लीत्न नोटबंदी का असर देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड की यात्री वाहनों की घरेलू बिक्री पर भी दिखा।एडवांस बुकिंग के बल पर नवंबर में बिक्री में 14.1 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज करने वाली कंपनी की बिक्री दिसंबर में साल दर साल आधार पर 4.1 प्रतिशत घटकर 1,06,388 इकाई रह गयी।पिछले साल दिसंबर में यह 1,11,333 इकाई रही थी।
 
आरबीआई की रुपये की संदर्भ दर
मुंबईत्नभारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने आज डॉलर के मुकाबले रुपये की संदर्भ दर 67.9547 रुपये प्रति डॉलर निर्धारित की, जो पिछले कारोबारी दिवस 68.1241 रुपये प्रति डॉलर थी। आरबीआई की आधिकारिक जानकारी के अनुसार, रुपये की संदर्भ दर यूरो की तुलना में 71.6175 रुपये प्रति यूरो तय की गई, जो पिछले दिवस 71.2101 रुपये प्रति यूरो रही थी। पाउंड स्टर्लिंग का भाव 83.4212 रुपये प्रति पाउंड हो गये, जो पिछले दिवस 83.4180 रुपये प्रति पाउंड रहा था । येन के भाव 58.22 रुपये प्रति सैंकड़ा येन निर्धारित किये गये, जो पिछले दिवस 58.41 रुपये प्रति सैकड़ा येन रहा था।
 
विदेशी मुद्रा भंडार नौ महीने के निचले स्तर पर
मुंबईत्न देश का विदेशी मुद्रा भंडार लगातार सातवें सह्रश्वताह गिरता हुआ 23 दिसंबर को समाह्रश्वत सह्रश्वताह में 93.52 करोड़ डॉलर घटकर नौ महीने निचले स्तर 359.67 करोड़ डॉलर पर आ गया। इससे पहले 16 दिसंबर को समाह्रश्वत सह्रश्वताह में यह 2.38 अरब डॉलर घटकर 360. 61 अरब डॉलर पर रहा था। विदेशी मुद्रा भंडार का इससे निचला स्तर इस साल 25 मार्च को समाह्रश्वत सह्रश्वताह में दर्ज किया गया था जब यह 355.56 अरब डॉलर पर रहा था। भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा आज जारी आंकड़ों के अनुसार, 23 दिसंबर को समाह्रश्वत सह्रश्वताह में विदेशी मुद्रा भंडार के सबसे बड़े घटक विदेशी मुद्रा परिसंपत्ति में 93.32 करोड़ डॉलर की गिरावट रही तथा सह्रश्वताहांत पर यह 335.97 अरब डॉलर रह गया। हालांकि, स्वर्ण भंडार 19.98 अरब डॉलर पर स्थिर रहा। अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष के पास आरक्षित निधि 11 लाख डॉलर घटकर 2.29 अरब डॉलर तथा विशेष आहरण अधिकार नौ लाख डॉलर कम होकर 1.43 अरब डॉलर रह गया ।
 
रुपये में तीन सह्रश्वताह की सबसे बड़ी तेजी
मुंबईत्न दुनिया की अन्य प्रमुख मुद्राओं की तुलना में डॉलर में आयी गिरावट तथा घरेलू शेयर बाजारों की तेजी से आज अंतरबैंङ्क्षकग मुद्रा बाजार में रुपया 18 पैसे की मजबूती के साथ 67.92 रुपये प्रति डॉलर पर पहुंच गया। यह आठ दिसंबर के बाद इसकी सबसे बड़ी एकदिनी तेजी है। गत दिवस भारतीय मुद्रा 15 पैसे की बढ़त के साथ 68.10 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुयी थी।
 
66 लाख टन चीनी का उत्पादन
नई दिल्लीत्न देश में चालू गन्ना पेरायी सत्र के दौरान अब तक चीनी मिलों ने 66 लाख टन चीनी का उत्पादन किया है। खाद्य आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय की आज यहां जारी विज्ञह्रिश्वत के अनुसार इस पेरायी सत्र के दौरान 225 लाख टन चीनी के उत्पादन का अनुमान है। देश में पिछले साल का 77 लाख टन से अधिक चीनी का भंडार है। देश में एक साल के दौरान 250 लाख टन चीनी की आवश्यकता है। सरकार ने चीनी के मूल्य को नियंत्रण में रखने के लिए इसका पर्याह्रश्वत भंडारण के वास्ते आवश्यक कदम उठाये हैं।
 
सिल्क इकाईयों के प्रस्ताव को मिलेगा पूरा सहयोग : स्मृति
केंद्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति जुबिन ईरानी ने कहा कि हरियाणा के पंचकूला, अंबाला, पानीपत तथा सिरसा जिला में राज्य सरकार द्वारा सिल्क से संबंधित जो भी इकाई लगाने के लिए प्रस्ताव आएंगे उनको केंद्र सरकार द्वारा पूर्ण करने में सहयोग किया जाएगा।
 
चीनी मिलों के आधुनिकीकरण को सीएम ने दिखाई हरी झंड़ी
हरियाणा शुगर फैडरेशन के चेयरमैन चंद्रप्रकाश कथूरिया ने कहा कि हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा करनाल सहकारी चीनी मिल के नवीनीकरण की परियोजना को स्वीकृति प्रदान कर दी है। इस मिल के आधुनिकीकरण पर करीब 200 करोड रुपये की लागत आएगी। मिल में रिफाईंड शुगर ह्रश्वलांट, बिजली ह्रश्वलांट तथा गुड-शकर बनाने का ह्रश्वलांट भी लगाया जाएगा।
 
आरबीआई की रुपये की संदर्भ दर
मुंबई (वार्ता) भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने आज डॉलर के मुकाबले रुपये की संदर्भ दर 67.8331 रुपये प्रति डॉलर निर्धारित की, जो पिछले कारोबारी दिवस 67.9117 रुपये प्रति डॉलर थी। आरबीआई की आधिकारिक जानकारी के अनुसार, रुपये की संदर्भ दर यूरो की तुलना में 70.9670 रुपये प्रति यूरो तय की गई, जो पिछले दिवस 70.9474 रुपये प्रति यूरो रही थी। पाउंड स्टर्लिंग का भाव 83.3126 रुपये प्रति पाउंड हो गये, जो पिछले दिवस 83.4839 रुपये प्रति पाउंड रहा था । येन के भाव 57.96 रुपये प्रति सैंकड़ा येन निर्धारित किये गये, जो पिछले दिवस 57.88 रुपये प्रति सैकड़ा येन रहा था।
 
रुपया आठ पैसे मजबूत
मुंबईत्नदुनिया की अन्य प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले डॉलर के कमजोर पडऩे तथा स्थानीय स्तर पर निर्यातकों की डॉलर बिकवाली से आज अंतरबैंङ्क्षकग मुद्रा बाजार में रुपया आठ पैसे की मजबूती के साथ करीब दो सह्रश्वताह के उच्चतम स्तर 67.74 रुपये प्रति डॉलर पर पहुँच गया। गत कारोबारी दिवस भी भारतीय मुद्रा 15 पैसे की तेजी के साथ 67.82 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुयी थी।
 
सोना 250 रुपये टूटा, 11 महीने के निचले स्तर पर
नई दिल्लीत्नवैश्विक स्तर पर मामूली तेजी के बीच स्थानीय माँग उतरने से आज दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 250 रुपये टूटकर लगभग 11 महीने के निचले स्तर 27,550 रुपये प्रति दस ग्राम पर आ गया। चाँदी भी 210 रुपये फिसलकर लगभग सात महीने के निचले स्तर पर 38,600 रुपये प्रति किलोग्राम बोली गयी।
 
टाटा केमिकल के भी निदेशक नहीं रहे वाडिया
मुंबई त्नटाटा समूह की दो कंपनियों टाटा स्टील और टाटा मोटर्स के निदेशक पद से हटाये गये वाडिया समूह के अध्यक्ष नुस्ली वाडिया अब टाटा केमिकल के निदेशक भी नहीं रहे। इस तरह श्री वाडिया अब टाटा समूह की किसी भी कंपनी में निदेशक हैं। टाटा केमिकल ने आज जारी बयान में बताया कि शेयरधारकों की हुई असाधरण आम बैठक (ईजीएम) में श्री वाडिया को निदेशक पद से हटाने के पक्ष में 75.67 प्रतिशत मत पड़े।
 
रुपया 19 पैसे टूटा, 68 रुपए प्रति डॉलर से नीच
दुनिया की अन्य प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले डॉलर के 14 साल के उच्चतम स्तर पर पहुँचने तथा घरेलू शेयर बाजारों की गिरावट से आज अंतरबैंङ्क्षकग मुद्रा बाजार में रुपया 19 पैसे टूटकर दो सह्रश्वताह से अधिक के निचले स्तर 68.05 रुपये प्रति डॉलर पर आ गया। दो दिन में भारतीय मुद्रा 29 पैसे लुढक़ चुकी है।
 
पर्यटन पर भी नोटबंदी हावी; घरेलू बुङ्क्षकग 65 फीसदी गिरी
क्रिसमस और नये साल जैसे मौके पर हर साल पर्यटन स्थलों पर लगने वाली पर्यटकों की जमघट इस साल नोटबंदी की वजह से नहीं दिखेगी।, उद्योग संगठन एसोचैम के ताजा सर्वेक्षण के अनुसार नोटबंदी से उपभोक्ताओं का भरोसा कम हुआ है, जिससे इस सीजन में होने वाली घरेलू बुङ्क्षकग में कम से कम 65 प्रतिशत की गिरावट आ गयी है। अक्टूबर-नवंबर के समय शुरू होने वाला पर्यटन का सीजन क्रिसमस तथा नये साल के समय परवान चढ़ता है लेकिन नवंबर में ही नोटबंदी की मार से पर्यटकों को रुझान कम हो गया है। हर साल इस समय पर्यटकों का जमावड़ा राजस्थान, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, गुजरात, उत्तराखंड, गोवा तथा केरल जैसे लोकप्रिय पर्यटक स्थलों पर दिखता था। कुछ पर्यटक बर्फबारी देखने हिल स्टेशनों पर भी जाते थे।
 
नोटबंदी साहसिक निर्णय, शीघ्र होगा पुनर्मुद्रीकरण : जेटली
वित्त मंत्री अरुण जेटली ने मोदी सरकार के 500 और एक हजार के नोटों के प्रचलन को बंद करने के निर्णय को साहसिक बताते हुये आज कहा कि भारत के पास नोटबंदी जैसे निर्णय लेने और उसे लागू करने में क्षमता है तथा शीघ्र पुनर्मुद्रीकरण हो जायेगा।
 
नोटबंदी के कारण अमृतसर में बंद हुये 50 उद्योग: सोनी
अमृतसरत्न पंजाब कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ओपी सोनी ने केंद्र सरकार के नोटबंदी के कदम की ङ्क्षनदा करते हुये दावा किया कि इसके कारण अमृतसर में 50 से अधिक उद्योग बंद हो गये हैं। श्री सोनी ने आज यहां जारी एक बयान में कहा कि नोटबंदी के कारण फैक्टरियों के समक्ष काम चलाने के लिये नकदी का संकट खड़ा हो गया है। सरकार के ऐलान के बाद भी बैंक न्यूनतम राशि भी उद्योगों को नहीं दे रहे हैं ऐसे में उद्योगों को बंद करने के अलावा कोई विकल्प बचा नहीं है। उन्होंने बताया कि उद्योगपतियों ने अपनी इकाईयों की चाबियां जिला उपायुक्त को सौंपने से पूर्व नोटबंदी के खिलाफ यहां प्रदर्शन किया और सरकार के खिलाफ नारेबाजी की। पंजाब प्रदेश व्यापार मंडल के अध्यक्ष ह्रश्वयारा लाल सेठ ने कहा कि नकदी संकट के कारण उद्योगपति और व्यापारी अपने कर्मचारियों को वेतन मजदूरी का भी भुगतान नहीं कर पा रहे हैं। इनमें अधिकतर कर्मचारी प्रवासी हैं और अनेक शहरों गांवों को वापस लौट चुके हैं।
 
पेट्रोल 2.21, डीजल त्र1.79 महंगा
नई दिल्ली त्न तेल विपणन कंपनियों ने आज आधी रात से पेट्रोल की कीमत में 2.21 रुपये तथा डीजल के दाम में 1.79 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि की घोषणा की है। इससे दिल्ली में वैट समेत पेट्रोल 2.84 रुपये तथा डीजल 2.11 रुपये प्रति लीटर महँगा हो जायेगा। इस प्रकार आज आधी रात के बाद से दिल्ली में पेट्रोल 66.10 रुपये प्रति लीटर की बजाय 68.94 रुपये प्रति लीटर मिलेगा। वहीं, डीजल की कीमत 54.57 रुपये प्रति लीटर से बढक़र 56.68 रुपये प्रति लीटर पर पहुँच जायेगी। देश की सबसे बड़ी तेल विपणन कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन ने आज बताया कि अंतर्राष्ट्रीय बाजार में पेट्रोल-डीजल की कीमतों तथा डॉलर के मुकाबले रुपये के विनिमय दर में बदलाव के कारण कीमतों में बढ़ोतरी आवश्यक थी।
 
औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों के लिए भूमि सरकार को दान
चंडीगढ़त्न हरियाणा औद्योगिक प्रशिक्षण निदेशालय के एक प्रवक्ता बताया कि जिन ग्राम पंचायतों ने औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों की स्थापना के लिए भूमि सरकार को दान में दी है या सरकार की हिदायतों के अनुसार एक रुपये प्रतिवर्ष प्रति एकड़ की दर से 33 वर्षों के पट्टे पर दी है। ऐसी ग्राम पंचायतों को उस संस्थान की प्रत्येक ट्रेड यूनिट में मेरिट के आधार पर एक छात्र के दाखिल के लिए नॉमीनेट करने का अधिकार है। बशर्ते ऐसे छात्रों की कुल संख्या 10 से अधिक न हो।
 
आरबीआई की रुपये की संदर्भ दर
मुंबई त्न भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने आज डॉलर के मुकाबले रुपये की संदर्भ दर 67.7994 रुपये प्रति डॉलर निर्धारित की, जो पिछले कारोबारी दिवस 67.5604 रुपये प्रति डॉलर थी।आरबीआई की आधिकारिक जानकारी के अनुसार, रुपये की संदर्भ दर यूरो की तुलना में 71.1555 रुपये प्रति यूरो तय की गई, जो पिछले दिवस 71.9180 रुपये प्रति यूरो रही थी।पाउंड स्टर्लिंग का भाव 85.1154 रुपये प्रति पाउंड हो गये, जो पिछले दिवस 85.5450 रुपये प्रति पाउंड रहा था ।येन के भाव 57.72 रुपये प्रति सैंकड़ा येन निर्धारित किये गये, जो पिछले दिवस 58.66 रुपये प्रति सैकड़ा येन रहा था।
 
मर्सिडीज की कारें होगी दो प्रतिशत तक महंगी
नई दिल्ली त्न लग्जरी कार बनाने वाली प्रमुख कंपनी मर्सिडीज बेंज इंडिया ने एक जनवरी से अपनी कारों की कीमतों में दो फीसदी तक की बढोतरी करने की घोषणा की है।कंपनी ने आज यहां जारी बयान में कहा कि लागत बढऩे के साथ ही विनिमय दर की वजह से कीमतों में बढोतरी करनी पड़ रही है।हालांकि ग्राहकों पर इसका कम भार डालने की कोशिश की जा रही है और इसी के तहत कीमतों में दो फीसदी तक की वृद्धि की जायेगी।यह बढोतरी सभी मॉडलों की कीमतों पर लागू होगी।कंपनी ने कहा कि वह ग्राहकों को 7.99 प्रतिशत पर ऋण उपलब्ध करा रही है।