कारोबार

जनधन खातों से निकासी की सीमा तय
मुंबईत्न रिजर्व बैंक ने नोटबंदी के मद्देनजर प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत खुले खातों में नौ नवंबर के बाद जमा हुये पुराने नोटों के लिये निकासी की सीमा तय कर दी है।
 
‘सैलरी डे’पर लगी लम्बी लाइनें कैश की समस्या
सैलरी डे पर राष्ट्रीय राजधानी में बैंकों और एटीएम पर लोगों की लम्बी लाइनें लगी और लोग नकदी की कमी तथा पैसा निकालने की निर्धारित सीमा की समस्या से जूझते नजर आये। लुटियन जोन के कृषि भवन,शास्त्री भवन, रेल भवन ,संसद मार्ग स्थित भारतीय स्टेट बैंक और अन्य बैंकों की शाखाओं तथा एटीएम पर लोग कतारों में नजर आये। हालांकि कई एटीएम में नोट नहीं थे फिर भी लोग इस प्रतीक्षा में आसपास जमा थे कि एटीएम में नकदी डाली जायेगी। प्रेस क्लब स्थित सेट्रल बैंक के एटीएम का शटर ही बंद था । दोपहर तक संसद भवन स्थित दो एटीएम में भी नकदी नहीं थी। भारतीय स्टेट बैक के कर्मचारियों का कहना था कि दोपहर बाद संसद भवन के एटीएम में कैश डाला जाएगा ।
 
कैह्रश्वटन अभिमन्यु ने किया कैशलैस ट्रांजेक्शन का आह्वान
हरियाणा के वित्त मंत्री कैह्रश्वटन अभिमन्यु ने गुरुग्राम से सभी सरकारी अधिकारियों व कर्मचारियों का कैशलैस ट्रांजेक्शन प्रणाली का प्रयोग करने के लिए आह्व- ान किया। उन्होंने कहा कि सभी विभाग प्रमुख अपने-अपने विभागों ोमें अगले सोमवार तक कैशलैस ट्रांजेक्षन के लिए आवश्यक कदम उठाएं। वित्त मंत्री ने आज गुरुग्राम के सभी प्रशासनिक अधिकारियों को अपने विभाग प्रमुखो को कैशलैस ट्रांजेक्शन प्रणाली का इस्तेमाल करने की शपथ भी दिलवाई। बैठक में विभागीय अधिकारियों को डिजीटल ट्रांजेक्शन के बारे में अवगत करवाने के लिए दो काऊंटर भी बनाए गए थे जिनका वित्त मंत्री ने स्वयं अवलोकन किया और डिजीटल ट्रांजेक्शन के बारे में जानकारी प्राह्रश्वत की।
 
कम खपत वाली फसलों को दिया जाएगा बढ़ावा : धनखड
हरियाणा के कृषि मंत्री ओम प्रकाश धनखड़ ने कहा कि गिरते भू-जल स्तर को रोकने तथा गेहूं व धान के पारम्परिक फसल चक्र के स्थान पर किसानों का रूझान बागवानी व अन्य नकदी फसलों की ओर बढ़ाने के लिए कृषि व सिंचाई विभाग संयुक्त रूप से कार्य कर रहे हंै। भू-जल के अंधाधुंध दोहन को रोकने के लिए धान बाहुल्य क्षेत्रों में मक्का तथा अन्य क्षेत्रों में हरे चारे व दलहन की फसलों को एक विकल्प के रूप में पेश किया जा रहा है।
 
रसोई गैस महंगी
सब्सिडी वाला तथा बिना सब्सिडी वाला रसोई गैस सिङ्क्षलडर गुरुवार से महँगा हो जायेगा। तेल विपणन कंपनियों ने सब्सिडी वाले सिङ्क्षलडर की कीमत 2.07 रुपये तथा बिना सब्सिडी वाले की कीमत 54.50 रुपये बढ़ाने की घोषणा की है। सब्सिडी वाले घरेलू इस्तेमाल के 14.2 किलोग्राम के सिङ्क्षलडर के दाम 01 जुलाई से सात बार बढ़ाये जा चुके हैं। सरकार सब्सिडी घटाते हुये इसके दाम हर महीने लगभग दो रुपये बढ़ा रही है। इसके अलावा गत 28 अक्टूबर को डीलर कमीशन के रूप में कीमतों में डेढ़ रुपये की अतिरिक्त बढ़ोतरी की गयी थी। बिना सब्सिडी वाले सिङ्क्षलडर का मूल्य भी लगातार चौथी बार बढ़ाया गया है। चार बार में इसकी कीमत 118 रुपये बढ़ चुकी है। पिछली बार 01 नवंबर से इसके दाम 37.50 रुपये प्रति सिङ्क्षलडर बढ़ाये गये थे।
 
पेट्रोल 13 पैसे महंगा, डीजल 12 पैसे सस्ता
पेट्रोल आज आधी रात से 13 पैसे महँगा हो जायेगा जबकि डीजल 12 पैसे सस्ता होगा। कीमतों में इन बदलावों में राज्य सरकारों द्वारा लगाया जाने वाला मूल्य वद्र्धित कर (वैट) अतिरिक्त होगा। राष्ट्रीय राजधानी में वैट समेत पेट्रोल 17 पैसे प्रति लीटर महँगा हो गया है जबकि डीजल के दाम 14 पैसे प्रति लीटर घट गये हैं। इस प्रकार आज मध्यरात्रि से दिल्ली में पेट्रोल 65.93 रुपये प्रति लीटर की जगह 66.10 रुपये प्रति लीटर तथा डीजल 54.71 रुपये प्रति लीटर की बजाय 54.57 रुपये प्रति लीटर मिलेगा।
 
रुपया 10 पैसे मजबूत
मुंबईत्न शेयर बाजार की तेजी तथा बैंकों की डॉलर बिकवाली से समर्थन पाकर आज अंतरबैंङ्क्षकग मुद्रा बाजार में रुपया 10 पैसे मजबूत होकर 68.66 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ। गत दिवस यह 30 पैसे टूटकर सवा तीन साल के निचले स्तर 66.76 रुपये प्रति डॉलर पर रहा था।रुपया तीन पैसे की तेजी के साथ 68.73 रुपये प्रति डॉलर पर खुला। कुछ देर बाद ही इसने 68.76 रुपये प्रति डॉलर के दिवस के निचले स्तर को छुआ, लेकिन इसके बाद इसमें तेजी लौट आयी। यह चढ़ता हुआ 68.60 रुपये के दिवस के उच्चतम स्तर तक भी पहुँचा। कारोबार की समाह्रिश्वत पर गत दिवस की तुलना में 10 पैसे मजबूत होकर यह 68.66 रुपये प्रति डॉलर पर रहा। कारोबारियों ने बताया कि शेयर बाजार की लगातार तीसरे दिन की तेजी से रुपये में तेजी आयी है। हालाँकि, विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) के बाजार से बड़ी मात्रा में पैसा निकालने से इसकी बढ़त सीमित रही।
 
जेट एयरवेज टिकट 899 रुपये में
नई दिल्लीत्नविमान सेवा कंपनी जेट एयरवेज ने वर्षांत सेल के तहत चुङ्क्षनदा घरेलू मार्गों पर सस्ते टिकट का ऑफर दिया है जिसकी शुरुआत सभी शुल्कों समेत 899 रुपये से होगी। एयरलाइंस ने आज बताया कि यह सेल 29 नवंबर से शुरू होकर 02 दिसंबर तक चलेगी और इसमें बुङ्क्षकग की तारीख के 15 दिन बाद तक के टिकट बुक कराये जा सकेंगे। हालाँकि, अतिरिक्त शुल्क देकर बाद में यात्रा की तारीख बदलने का भी विकल्प होगा। रियायती टिकट का ऑफर‘पहले आओ, पहले पाओ’के आधार पर उपलब्ध होगा।
 
नगदी रहित अर्थव्यवस्था पर विचार कर रही है तेलंगाना सरकार
हैदराबादत्न तेलंगाना सरकार नगदी रहित अर्थव्यवस्था को प्रोत्साहित करने पर विचार कर रही है । सरकार ने इसके तहत नगदी रहित भुगतान एवं प्राह्रिश्वत व्यवस्था, इस दिशा में बढऩे के लिए नीतियों तथा सुविधाओं की जरुरत का अध्ययन करने के लिए एक टास्क फोर्स का गठन किया गया है । इसमें नागरिक से नागरिक, सरकार तथा दुकानदारों के बीच इस व्यवस्था के लागू करने की कोशिश की गई है । राज्य सरकार ने नागरिकों से इस संबंध में अपने विचारों को दस दिसंबर तक साझा करने का आग्रह किया है तथा इसके लिए एक ई-मेल भी मुहैया कराया है ।
 
आरबीआई की रुपये की संदर्भ दर
मुंबईत्न भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने आज डॉलर के मुकाबले रुपये की संदर्भ दर 68.6535 रुपये प्रति डॉलर निर्धारित की। पिछले कारोबारी दिवस के 68.7235 रुपये प्रति डॉलर था। आरबीआई की आधिकारिक जानकारी के अनुसार, रुपये की संदर्भ दर यूरो की तुलना में 72.8002 रुपये प्रति यूरो तय की गई, जो पिछले कारोबारी दिवस 73.1768 रुपये प्रति यूरो रही थी। पाउंड के भाव 85.2265 (85.8494) रुपये प्रति पाउंड तथा येन के 61.25 (61.32) रुपये प्रति सैकड़ा येन निर्धारित किये गये।
 
फर्टिलाइजर एसोसिएशन का सेमिनार 30 नवम्बर से
नई दिल्लीत्न फर्टिलाइजर एसोसिएशन आफ इंडिया का तीन दिवसीय वार्षिक सेमिनार यहां 30 नवंबर से शुरू होगा जिसमें देश विदेश के लगभग 1200 कृषि वैज्ञानिक,इंजीनियर तथा अन्य लोग हिस्सा लेंगे। एसोसिएशन के अध्यक्ष राकेश कपूर और महानिदेशक सतीश चन्दर ने बताया कि उर्वरक एवं रसायन मंत्री अनंत कुमार सेमिनार का उदघाटन करेंगे ।
 
नोटबंदी के बावजूद उर्वरकों की बिक्री पर असर नहीं :एसोसिएशन
फर्टिलाइजर एसोसिएशन आफ इंडिया ने दावा किया है कि नोटबंदी का प्रभाव किसानों के उर्वरकों की खरीद पर बहुत कम हुआ है और देश में रासायनिक उर्वरकों का पर्याह्रश्वत भंडार है तथा उसकी खरीद बिक्री सामान्य दिनों की तरह चल रही है। एसोसिएशन के अध्यक्ष राकेश कपूर और महानिदेशक सतीश चन्दर ने कल रात संवाददाता सम्मेलन में कहा कि रबी फसलों की बुआई पिछले साल के इसी समय की तुलना में अधिक हुयी है तथा नोटबंदी का फसलों के उत्पादन और उत्पादकता पर कोई असर नहीं होगा। खुदरा व्यापारियों को उर्वरकों की खरीद पर भुगतान के लिए एक माह का अतिरिक्त समय दिया जा रहा है और इसका लाभ किसानों को भी दिया जा रहा है ।
 
जियो के उपभोक्ताओं की संख्या पांच करोड़ के पार
हमेशा के लिए फ्री कॉङ्क्षलग के ऑफर के साथ भारतीय दूरसंचार क्षेत्र में धमाकेदार एंट्री करने वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज समूह की कंपनी रिलायंस जियो के उपभोक्ताओं की संख्या पाँच करोड़ के पार पहुँच गयी है। कंपनी ने आज बताया कि प्रति दिन छह लाख के औसत से उपभोक्ता जोड़ते हुये महज 83 दिन में उसने यह मुकाम हासिल किया जो दूरसंचार सेवा के इतिहास में दुनिया में पहले कभी नहीं हुआ। जियो की लांङ्क्षचग इस साल 05 सितंबर को हुयी थी। उसने दावा किया कि इसके साथ ही एयरटेल को पीछे छोड़ते हुये वह देश की सबसे बड़ी मोबाइल ब्रॉडबैंड सेवा प्रदाता बन गयी है। कंपनी द्वारा दिये गये आँकड़ों के अनुसार, इस समय एयरटेल के चार करोड़ 10 लाख से ज्यादा 3जी/4जी उपभोक्ता हैं। जियो पूरी तरह 4जी सेवा दे रही है।
 
30 नवंबर को बांटे जाएगे गुरुग्राम में राज्य स्तरीय निर्यात पुरस्कार
चंडीगढ़त्न हरियाणा सरकार ने 30 नवंबर को गुरुग्राम में राज्य स्तरीय निर्यात पुरस्कार वितरण समारोह में निर्यात इकाइयों को स मानित करने का निर्णय लिया है। इस स बन्ध में जानकारी देते हुए उद्योग एवं वाणिज्य विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि मु यमंत्री मनोहर लाल इस समारोह में मु य अतिथि होंगे और उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री श्री विपुल गोयल इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि होंगे। इस अवसर पर पुरस्कृत की जाने वाली निर्यात इकाइयों के नाम इस प्रकार है।
 
उद्योगों, फैक्ट्रियों, मीलों, शोरूमों, मंडियों में मजदूरों के खोले जाएगे बैंक खाते
चंडीगढ़त्न हरियाणा के कैथल जिले में चल रहे सभी उद्योगों, फैक्ट्रियों, मीलों, शोरूमों, मंडियों में लगे सभी मजदूरों के बैंक खाते खोले जायेंगे तथा इन उद्योगों फैक्ट्रियों, मीलों के मालिक मजदूरों के खाता खोलने के फार्म उन्हीें के परिसरों में उपलब्ध करवाएंगे। यह जानकारी आज कैथल जिले के उपायुक्त संजय जून ने प्रशासन के अधिकारियों व बैंक अधिकारियों के साथ हुई बैठक के दौरान दी गई। उन्होंने कहा कि इन सभी मजदूरों को उनके वेतन का भुगतान बैंक खातों के माध्यम से किया जाएगा। उन्होंने सहायक श्रम आयुक्त कैथल को निर्देश दिए कि वह उद्योगों, फैक्ट्रियों, मीलों, शॉ रूमों मंडियों में कार्यरत मजदूरों, जिनके बैंक खाते नहीं है, उनकी सूची बनाकर लीड बैंक जिला मैनेजर श्री टी.के. राणा को उपलब्ध करवाएं ताकि सभी उद्योगों में बैंक खाते खोलने बारे कार्रवाई की जा सके। उन्होने कहा कि जिन मजदूरों के बैंकों में खाते नहीं खुले हैं, उनके क्षेत्रों में समय व स्थान निर्धारित करके लीड बैंक, जिला मैनेजर के साथ विचार विमर्श कर बैंक खाते खोलने के लिए कैंप लगवायें।
 
कैशलेस समाज विकसित करना बहुत जरूरी : खट्टर
हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि उपभोक्ता अनुकूल डिवाइस के माध्यम से कैशलेस लेनदेन को बढ़ावा देने के मद्देनजर राज्य सरकार यूनिफाइड पेमेंटस इंटरफेस (यूपीआई), अनस्ट्रक्चर्ड स्पलीमेंट्री सर्विस डाटा(यूएसएसडी) तथा कैशलेस लेनदेन की अन्य विधियों पर अपना पंजीकरण करवाने वाले प्रत्येक व्यक्ति को पांच रुपये प्रोत्साहन स्वरूप देगी। मुख्यमंत्री, जो आज यहां कैशलेस लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए बैंकरों की एक बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे, ने कहा कि पांच रुपये का प्रोत्साहन 15 दिसंबर तक देय होगा।
 
कारोबारियों को जीएसटी की बारीकियां बताएगा एसोचैम
वस्तु एवं सेवा कर कानून (जीएसटी) से खुदरा कारोबारियों को रू-ब-रू कराने के लिए उद्योग संगठन एसोचैम देश भर के 15 शहरों में सम्मेलन आयोजित कर उन्हें नये कानून के अनुसार ढलने में सहायता प्रदान करेगा। एसोचैम ने नयी कर प्रणाली को खुदरा कारोबारियों के लिए आसान बनाने के उद्देश्य से सॉफ्टवेयर कंपनी टैली सॉल्यूशन प्राइवेट लिमिटेड के साथ आज सहमति ज्ञापन पत्र (एमओयू) पर हस्ताक्षर किये हैं।एसोचैम और टैली मिलकर कारोबारियों को जीएसटी की बारीकियाँ समझायेंगे तथा उन्हें इसके बारे में प्रशिक्षित करेंगे।इसके लिए एसोचैम के महानिदेशक डी.एस. रावत और टैली के मुख्य वित्तीय अधिकारी सत्य प्रमोद ने एमओयू पर हस्ताक्षर किये हैं।
 
सर्राफा बाजार 17 दिनों के बाद खुला
दिल्ली सर्राफा बाजार में लगातार 17 दिन की बंदी के बाद आज कारोबार शुरू हुआ। इस बीच अंतर्राष्ट्रीय बाजार में सोन में लगभग 100 डॉलर (7.75 प्रतिशत) की गिरावट के कारण स्थानीय बाजार में सोना 5.62 प्रतिशत यानी 1,750 रुपये लुढक़कर 29,400 रुपये प्रति दस ग्राम रह गया। स्थानीय बाजार में चाँदी भी 3,100 रुपये टूटकर 41,600 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गयी। नोटबंदी के बाद गत 10 नवंबर को सर्राफा बाजार में आयकर विभाग की छापेमारी के बाद से ही व्यापारियों ने दुकानें बंद कर रखी थी।
 
एफपीआई ने निकाले त्र31,918 करोड़
मुंबईत्नअमेरिका में बांड यील्ड बढऩे तथा अगले महीने नीतिगत दरों में बढ़ोतरी की संभावना और घरेलू स्तर पर नोटबंदी के कारण कमजोर पड़ी निवेश धारणा के कारण इस महीने अब तक विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफपीआई) ने पूँजी बाजार से 469.70 करोड़ डॉलर (31,917.59 करोड़ रुपय)े निकाल लिये हैं। आठ नवंबर को नोटबंदी की घोषणा के पूंजी बाजार में 459.04 करोड़ डॉलर यानी 31,201.63 करोड़ रुपये की शुद्ध बिकवाली की गई। एफपीआई ने इस महीने अब तक शुद्ध रूप से 232.71 करोड़ डॉलर (15,763.36 करोड़ रुपये) के शेयर तथा 236.99 करोड़ डॉलर (16,154.23 करोड़ रुपये) के डेट की बिकवाली की है। यह लगातार दूसरा महीना है जब एफपीआई ने बाजार में शुद्ध रूप से बिकवाली की है। अक्टूबर में उन्होंने 154.33 करोड़ डॉलर बाजार से निकाले थे। हालाँकि, इससे पहले लगातार तीन महीने उन्होंने शुद्ध रूप से बाजार में पैसे लगाये थे। जुलाई में उन्होंने 289.72 करोड़ डॉलर, अगस्त में 589.42 करोड़ डॉलर तथा सितबं र में 303.86 करोड़ डॉलर निकाले थे। इस साल अब तक एफपीआई ने बाजार म ें शद्धु रूप स े 188.80 करोड़ डॉलर (11,510.60 करोड़ रुपये) का निवेश कर चुके हैं।
 
विदेशी मुद्रा भंडार 1.54 अरब डॉलर घटा
मुंबईत्न देश का विदेशी मुद्रा भंडार गत 18 नवंबर को समाह्रश्वत सह्रश्वताह में 1.54 अरब डॉलर घटकर 365.49 अरब डॉलर पर आ गया। पिछले सह्रश्वताह इसमें 1.19 अरब डॉलर की कमी आयी थी और यह 367.04 अरब डॉलर रहा था। रिजर्व बैंक द्वारा यहाँ जारी आँकड़ों के अनुसार 18 नवंबर को समाह्रश्वत सह्रश्वताह में विदेशी मुद्रा भंडार का सबसे बड़ा घटक विदेशी मुद्रा परिसंपत्ति 1.49 अरब डॉलर घटकर 341.27 अरब डॉलर रहा। हालाँकि, स्वर्ण मुद्रा भंडार 20.460 अरब डॉलर पर स्थिर रहा। आलोच्य सह्रश्वताह में अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष के पास आरक्षित निधि 2.85 करोड़ डॉलर तथा विशेष आहरण अधिकार 1.79 करोड़ डॉलर घटकर क्रमश: 2.31 अरब डॉलर तथा 1.44 अरब डॉलर रह गये।