हरियाणा मेल ब्यूरो
18/11/2017  :  11:08 HH:MM
13 साल बाद मूडीज ने सुधारी रेंटिंग
Total View  158

नई दिल्ली पिछले कई दिनों से आर्थिक मामले में विपक्ष की प्रहार झेल रही मोदी सरकार के लिए शुक्रवार का दिन खुशखबरी भरा संदेश लेकर आया। वैश्विक रेटिंग एजेंसी मूडीज द्वारा भारत की रेटिंग सुधारे जाने पर मोदी सरकार गदगद हो गई है।
 वित्त मंत्री अरुण जेटली ने शुक्रवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि यूं तो भारतीय अर्थव्यवस्था के विकास का आधार लगातार मजबूत होने के सबूत मिलते रहे हैं,लेकिन वैश्विक रेटिंग्स एजेंसी की ओर से इसे औपचारिक मान्यता मिलना काफी उत्साहवर्धक है।

इसके साथ ही, लगातार पूर्व वित्तमंत्री यशवंत सिन्हा के आरोप झेल रहे जेटली ने मूडीज रेटिंग अपग्रेड का हवाले से इशारों-इशारों में पूर्व वित्तमंत्री और बीजेपी के वरिष्ठ नेता यशवंत सिन्हा पर भी निशाना साधा। मीडिया को संबोधित करते हुए वित्त मंत्री जेटली ने कहा कि मूडीज ने वित्तीय अनुशासन की दिशा में उठाए गए हमारे कदमों की प्रशंसा की है। जेटली ने कहा,शुक्रवार की सुबह 13 वर्षों के बाद भारतीय अर्थव्यवस्था को मूडीज का रेटिंग अपग्रेड मिला है। इसमें वित्तीय अनुशासन को मूडीज के बयान में महत्वपूर्ण जगह दी गई है। नोटबंदी समेत सुधारवादी कदमों की एक पूरी सीरीज जो भारतीय अर्थव्यवस्था को ज्यादा औपचारिकता और डिजिटाइजेशन प्रदान कर रही है। इस तथ्य को वैश्विक स्तर पर मान्यता मिल रही है। जेटली ने कहा कि मूडीज के आकलन में इन्सॉल्वंसी ऐंड बैंकरह्रश्वट्सी कोड,सरकारी बैंकों के रीकैपिटलाइजेशन,जीएसटी के सहजता से लागू होने आदि पर गौर किया गया। उन्होंने कहा कि ये सारे कदम एक बड़े सुधार के तहत उठाए
गए हैं और इन सबका कोई न कोई उद्देश्य है। वित्त मंत्री ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इन्हें मान्यता मिलना काफी उत्साहवर्धक है। इससे हमें अपने रिफॉर्म एजेंडे को जारी रखने का हौसला मिलेगा। जेटली ने कहा कि हालांकि मूडीज की ओर से रेटिंग में सुधार भारती अर्थव्यवस्था के विकास की कोई अलहदा कहानी नहीं है। मोदी सरकार के सत्ता संभालने के बाद से वर्ल्ड बैंक की ईज ऑफ डुइंग बिजनस में भारत 42 पायदान चढ़ा है। उन्होंने मोदी सरकार के आर्थिक सुधारों की आलोचना करनेवालों पर भी निशाना साधा। जेटली ने कहा,जिनके दिमाग में भारत की सुधार प्रक्रिया को लेकर संदेह है,वे अब खुद ही अपना गंभीर आकलन करेंगे।






Enter the following fields. All fields are mandatory:-
Name :  
  
Email :  
  
Comments  
  
Security Key :  
   4606388
 
     
Related Links :-
स्टील की बढ़ती कीमतों से परेशान इंडस्ट्री, कंपनियां बढ़ा सकती हैं कीमते
जीएसटी ने सौर परियोजनाओं की लागत 12 फीसदी बढाई
बढ़त के साथ खुले बाजार
फूड प्रोसेसिंग ह्रश्वलांट का सीएम ने किया उदघाटन
शेयर बाजार की कमजोर शुरुआत
बिटकॉइन की कीमत में उछाल से सरकार चिंतित
जीरकपुर के गोदामों में लगी भीषण आग, करोड़ों का नुकसान
जोयआलुक्कास ने साउथ एक्सटेंशन में खोला शोरूम
एडिडास ने लाइफस्टाइल इंटरनेशनल प्राइवेट लि से साझेदारी की
जेएनपीटी सेज में 60 हजार करोड़ का निवेश करेंगी : गडकरी