समाचार ब्यूरो
28/11/2017  :  11:42 HH:MM
चालीस मुस्लिम देशों ने लिया आतंक के सफाए का संकल्प
Total View  372

रियाद सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने दुनिया से आतंकवाद के सफाए तक आतंकियों के खिलाफ जंग जारी रखने का आह्वान किया। उन्होंने कहा आतंक का सफाया समय की आवश्यकता है। रियाद में इस्लामिक आतंकवाद विरोधी गठबंधन में शामिल 40 मुस्लिम देशों के अधिकारियों की बैठक के दौरान सलमान ने यह बात कही। सऊदी अरब के रक्षामंत्री की भी जिम्मेदारी संभाल रहे मोहम्मद बिन सलमान ने कहा बीते कुछ सालों में आतंकवाद ने बेहिसाब विस्तार किया है।
इसकी वजह आपस में समन्वय न होना है। आतंकवाद के खात्मे का आह्वान करते हुए सलमान ने कहा अब इस गठबंधन के जरिए आतंकवाद को खत्म करने के लिए प्रयास शुरू किए जाएंगे। आतंकवाद के खिलाफ बने मुस्लिम देशों के गठबंधन के रक्षा मंत्रियों की यह पहली बैठक थी। इस गठबंधन में 41 इस्लामिक देश शामिल हैं। इसे हिंसक अतिवाद के खिलाफ पैन-इस्लामिक यूनिफाइड फ्रंटज् कहा जा रहा है। मोहम्मद बिन सलमान के ही नेतृत्व में 2015 में इस गठबंधन का ऐलान किया गया था। मोहम्मद बिन सलमान के सऊदी सत्ता में दूसरे नंबर पर पहुंचने के साथ ही क्षेत्रीय राजनीति में भी तेजी से बदलाव देखने को मिले हैं। हालांकि आतंकवाद के खिलाफ बने इस्लामिक देशों के इस संगठन में सुन्नी बहुलता वाले या सुन्नी शासन वाले देश ही शामिल हैं। इस गठबंधन में सऊदी अरब के कट्टर प्रतिद्वंद्वी कहे जाने वाला ईरान शामिल नहीं है। इसके अलावा ईरान से करीबी रखने वाले देश इराक और सीरिया भी इस गठजोड़ का हिस्सा नहीं हैं। सीरिया और यमन में जारी जंग के बीच सऊदी अरब और ईरान में तनाव के दौर में ही यह बैठक हुई है। बता दें कि सऊदी अरब ईरान पर मध्य पूर्व के सशस्त्र आतंकी समूहों का समर्थन करने का आरोप लगाता रहा है। इनमें लेबनान समर्थित आतंकी संगठन हिजबुल्ला और यमन के हूथी विद्रोही शामिल हैं। इस बैठक में मुस्लिम बहुलता वाले मिस्र, यूएई, बहरीन, अफगानिस्तान, यूगांडा, सोमालिया, लेबनान, लीबिया, यमन और तुर्की जैसे देश शामिल थे।






Enter the following fields. All fields are mandatory:-
Name :  
  
Email :  
  
Comments  
  
Security Key :  
   8520144
 
     
Related Links :-
मून के ऐलान से दुनिया ने ली राहत की सांस परमाणु निरस्त्रीकरण के लिए तैयार है नॉर्थ कोरिया
अफगानिस्तान को तालिबान से मुक्त करने के अमेरिकी दावे खोखले
भारत का रणनीतिक कदम, श्रीलंका के पलाली एयरपोर्ट को करेगा विकसित
अमेरिका में कुत्ते-बिल्ली मांस बिक्री पर लगाया प्रतिबंध पर मंत्री अनिल विज ने कहा आश्चर्यजनक है इसमें गाय का जिक्र नही
अमेरिका के साथ हुई कोमसासा ष्टह्ररूष्ट्रस््र डील
भारत-प्रशांत क्षेत्र में सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण बैठक सुषमा-पोम्पियो और निर्मला-मैटिस के बीच टू ह्रश्वलस टू बैठक शुरू
अगले माह पाकिस्तानी विदेश मंत्री से मिल सकती हैं सुषमा
सिंधु जल विवाद को यूएन करेगा सुलझाने की कोशिश
देश को बदलने के पहले खुद बदलें इमरान : रेहम
अब सोमालिया में तेजी से पांव पसार रहा आईएसआईएस