हरियाणा मेल ब्यूरो
17/12/2017  :  12:50 HH:MM
बहुमुखी प्रतिभा के धनी है जॉन अब्राहम
Total View  196

बतौर मॉडल अपने करियर की शुरूआत करने वाले जॉन अब्राहम का नाम बॉलीवुड में एक ऐसी शख्सियत के रूप में लिया जाता है जिन्होंने न सिर्फ अभिनय से बल्कि फिल्म निर्माता के रूप में भी अपनी खास पहचान बनायी है। 17 दिसंबर 1972 को केरल में जन्में जॉन अब्राहम ने अपने करियर की शुरूआत मॉडलिंग से की।

इसके बाद उन्होंने कुछ विज्ञापन फिल्मों में भी काम किया। बतौर अभिनेता जॉन अब्राहम ने अपने सिने करियर की शुरूआत वर्ष 2003 में प्रदर्शित फिल्म जिस्म से की।इस फिल्म में उनका किरदार ग्रे शेड्स लिये हुये था।बावजूद वह दर्शकों की सहानुभूति पाने में सफल रहे। महेश भट्ट निर्मित फिल्म जिस्म 2 में जॉन की जोड़ी विपाशा बसु के साथ काफी पसंद की गयी।फिल्म टिकट खिडक़ी पर सुपरहिट साबित हुयी।इसके साथ हीं जॉन को सर्वश्रेष्ठ डेब्यू अभिनेता के लिये फिल्म फेयर द्वारा नामांकित किया गया। वर्ष 2004 में जॉन और विपाशा की जोड़ी वाली फिल्म एतबार प्रदर्शित हुयी लेकिन दर्शकों द्वारा नकार दी गयी। वर्ष 2004 में प्रदर्शित फिल्म धूम जॉन अब्राहम के सिने करियर की महत्वपूर्ण फिल्मों में शामिल है। यश राज बैनर तले बनी इस फिल्म में जॉन अब्राहम ने एक बार फिर से नेगेटिव किरदार निभाया। इस फिल्म में जॉन ने जबरदस्त बाइक स्टंट दृश्य कर दर्शकों को रोमांचित कर दिया। फिल्म टिकट खिडक़ी पर सुपरहिट साबित हुयी। इसके साथ ही उन्हें सर्वश्रेष्ठ नेगेटिव किरदार के लिये फिल्म फेयर द्वारा नामांकित किया गया। वर्ष 2005 में प्रदर्शित फिल्म गरम मसाला में जॉन अब्राहम और अक्षय कुमार की जोड़ी को दर्शकों ने बेहद पसंद किया। वर्ष 2006 में जॉन अब्राहम की फिल्म जिंदा प्रदर्शित हुई। इस फिल्म में भी जॉन ने नेगेटिव किरदार निभाया। हालांकि यह फिल्म टिकट खिडक़ी पर कोई खास कमाल नहीं दिख सकी लेकिन जॉन इसे अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ फिल्मों में से एक मानते है। वर्ष 2008 में प्रदर्शित फिल्म दोस्ताना जॉन के करियर की सुपरहिट फिल्मों में शुमार की जाती है। करण जौहर निर्मित फिल्म दोस्ताना समलैंगिकता पर बनायी गयी फिल्म थी। इस फिल्म में जॉन और अभिषेक बच्चन की जोड़ी को दर्शकों ने बेहद पसंद किया।फिल्म टिकट खिडक़ी पर सुपरहिट साबित हुयी। वर्ष 2012 में प्रदर्शित फिल्म विक्की डोनर के जरिये जॉन अब्राहम ने फिल्म निर्माण के क्षेत्र में भी कदम रख दिया। इस फिल्म के जरिये जॉन ने स्पर्म डोनेशन जैसे संजीदा विषय को दर्शकों के सामने पेश किया। फिल्म में आयुष्मान खुराना और यामी गौतम ने मुख्य भूमिकायें निभायी थी। इस फिल्म को राष्ट्रीय पुरस्कार सहित कई पुरस्कारों से सम्मानित किया गया। वर्ष 2013 में जॉन अब्राहम की रेस 2 और शूट आउट एट बडाला जैसी सुपरहिट फिल्में प्रदर्शित हुई। रेस 2 में जहां जॉन ने अपने नेगेटिव किरदार से दर्शकों को रोमांचित कर दिया
वहीं शूट आउट एट बडाला में उन्होंने गैंगस्टर मन्या शूर्वे का किरदार निभाया।दोनो ही फिल्मों में दर्शकों को उनका अंदाज पसंद आया। जॉन अब्राहम की वर्ष 2015 में सुपरहिट फिल्म वेलकम बैक प्रदर्शित हुयी है। जॉन अब्राहम की पिछले वर्ष रॉकी हैंडसम, ढिंसूम और फोर्स 2 जैसी फिल्में प्रदर्शित हुयी है। जॉन इन दिनों फिल्म परमाणु में काम कर रहे हैं। यह फिल्म वर्ष 1998 में हुए परमाणु परीक्षण पर आधारित है।






Enter the following fields. All fields are mandatory:-
Name :  
  
Email :  
  
Comments  
  
Security Key :  
   9759333
 
     
Related Links :-
चीन में ‘सीक्रेट सुपरस्टार’ की जमकर कमाई
विरोध के बीच पद्मावत फिल्म के स्पेशल शो की बुकिंग शुरू
पद्मावत विवाद: सुप्रीम कोर्ट के आदेश को मानेगी हरियाणा सरकार
सडक़ों पर संग्राम का ‘पद्मावत’
मूवी रिव्यू: वोदका डायरीज
‘पद्मावत’ की रिलीज पर संशय बरकरार
हॉट एक्ट्रेस सनी लियोनी फिर चर्चा में
जावेद अख्तर का सफर नहीं रहा आसान
जासूसी कर डराया भी और अब रुलाकर चली गईं शाहरुख की दादी
बिपाशा को आया गुस्सा