समाचार ब्यूरो
20/01/2018  :  09:51 HH:MM
केन्द्र सरकार देश के नागरिकों के स्वास्थ्य के प्रति प्रतिबद्घ : किरण खेर
Total View  395

चंडीगढ़ केन्द्र सरकार देश के प्रत्येक नागरिक को स्वास्थ्य लाभ पहुंचाने के लिए प्रतिबद्घ है । यह बात चण्डीगढ़ की सांसद किरण खेर ने बीती शाम रायपुर खुर्द गांव में क्षेत्रीय प्रचार निदेशालय उत्तर क्षेत्र, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय द्वारा स्वास्थ्य विभाग चण्डीगढ़ के सहयोग से स्वास्थ्य विषयों पर आयोजित एक विशेष प्रचार अभियान के दौरान संबोधित करते हुए क ही । उन्होंने लोगों को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि तपेदिक (टीबी) तथा कुष्ठï रोग का ईलाज संभव है तथा रोगी को निराश होने की आवश्यकता नहीं है।

श्रीमती खेर ने टीबी व कुष्ठï रोगियों को चिकित्सा का कोर्स पूरा करने का परामर्श दिया। श्रीमती खेर ने मरीजों को अपना परीक्षण शीघ्र करवा कर इन बीमारियों से मुक्ति के लिए तुरन्त ईलाज शुरू कर देना चाहिए। उन्होंने इन रोगों से संबंधित दिए जाने वाले उपचार व सुविधाओं के बारे में लोगों को जागरूक करने का आह्ïवान किया। उन्होंने रायपुर खुर्द गांव में इस तरह के विशेष प्रचार अभियान चलाए जाने की संराहना करते हुए लोगों को इन रोगों से संबंधित अधिक से अधिक जागरूक होने के लिए कहा।

संासद ने बताया कि प्रधानमंत्री ने देश में 2017-18 तक 90 प्रतिशत लोगों को मिशन इन्द्रधनुष का लाभ पहुंचाने का लक्ष्य रखा है। उन्होंने कार्यक्रम में उपस्थित युवा माताओं को मिशन इन्द्रधनुष के अंतर्गत अपना तथा अपने शिशु का पूर्ण टीकाकरण करवाने के लिए सजग रहने के लिए कहा क्षेत्रीय प्रचार निदेशालय,  चण्डीगढ़ के निदेशक श्री आशीष गोयल ने अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय द्वारा स्वास्थ्य मंत्रालय के चिन्हित विभिन्न जिलों तथा केन्द्र शासित प्रदेशों में विशेष प्रचार अभियान चलाए जा रहे हैं जिनमें तपेदिक, कुष्ठï रोग, मिशन इन्द्रधनुष तथा मिशन परिवार विकास के बारे में लोगों को जागरूक किया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग चण्डीगढ़ की डॉ. मीनाक्षी ने तपेदिक पर, दलीप ने कुष्ठï रोग पर, सविता सैनी ने टीकाकरण तथा सुरिन्द्र कौर ने मातृ स्वास्थ्य पर जानकारी दी।






Enter the following fields. All fields are mandatory:-
Name :  
  
Email :  
  
Comments  
  
Security Key :  
   2282700
 
     
Related Links :-
जिला उपायुक्त के मार्ग दर्शन में यूथ रेडक्रास कैंप का आयोजन
कैंसर को हरा चुके लोगों के लिऐं रेड कार्पेट ईवेंट
दिल्ली में प्रदूषण ने किया हाल-बेहाल पराली-आतिशबाजी से शहर बना गैस चैंबर
सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में तड़पते मरीज, डॉक्टर नहीं मौजूद
कैंसर जैसी बीमारियों का छोटे शहरों में सस्ता इलाज
निमोनिया व दिमागी बुखार से बचाव के लिए पीसीवी लांच किया गया
हरियाणा और राजस्थान में बेटियों की संख्या बढ़ी
हमारा मुख्य मकसद मरीज लंबे समय तक स्वस्थ रहे : डॉ. नरेश
200 से अधिक बच्चों और उनके अभिभावकों ने कराई दांतों की जांच
मेयर मधु आजाद ने किया पौधारोपण