समाचार ब्यूरो
07/03/2018  :  13:39 HH:MM
सेंधा नमक से निखरेगी त्वचा
Total View  52

व्रत-त्यौहारों पर खाने में सेंधा नमक का प्रयोग तो सभी जानते हैं पर सेंधा नमक त्वचा के लिए भी काफी लाभदायक हैं। सेंधा नमक कील, मुंहासे, झुर्रियां आदि को ठीक करने के साथ-साथ आपकी त्वचा की अच्छी तरह क्लींजिंग करके त्वचा का रंग निखारता है। इसके साथ ही सेंधा नमक के त्वचा पर प्रयोग से उम्र का प्रभाव भी कम होता है। अगर आप भी त्वचा संबंधी रोगों से परेशान हैं तो सेंधा नमक का प्रयोग कर सकते हैं।

शहद के साथ लगायें : सामान्य त्वचा पर कील, मुंहासे जैसी समस्या से राहत के लिए सेंधा नमक के साथ शहद का प्रयोग अच्छा होता है। इससे त्वचा में निखार आता है और त्वचा खिली-खिली लगती है। इसके प्रयोग के लिए एक चम्मच सेंधा नमक में एक चम्मच शहद मिला लें। ध्यान दें सेंधा नमक बहुत बारीक न पिसा हो बल्कि थोड़ा दरदरा हो। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 10 मिनट तक हल्के हाथों से मसाज करें और फिर चेहरे को पानी से साफ कर लें। आपकी त्वचा पर चमक आ जाएगी।

ड्राई स्किन के लिए : ड्राई स्किन के लिए सेंधा नमक के साथ बादाम के तेल का प्रयोग बहुत फायदेमंद होता है। सेंधा नमक त्वचा के डेड स्किन सेल्स को निकालता है और बादाम का तेल इसे मॉश्चराइज करता है। बादाम के तेल में विटामिन ई होता है जो चेहरे को अंदर से पोषित करता है और चेहरे का रंग निखारता है। इसके प्रयोग के लिए एक चम्मच सेंधा नमक में लगभग आधा चम्मच बादाम का तेल मिलाएं और इससे चेहरे को अच्छी तरह मसाज करें। 10 मिनट तक हल्के हाथों से मसाज करने के बाद चेहरे को पानी से धुल लें। आप चाहें तो बादाम के तेल की जगह जैतून के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। ऑयली स्किन के लिए : ऑयली स्किन के साथ परेशानी ये होती है कि ये जल्द ही डल लगने लगती है इसलिए इसका ज्यादा खयाल रखना पड़ता है। ऑयली स्किन पर कील-मुंहासों और दाने की समस्या भी ज्यादा होती है। इससे राहत के लिए एक बाउल में एक चम्मच सेंधा नमक लीजिए और इसमें आधा चम्मच ओटमील मिलाइये। इसे आपस में मिलाकर इसमें आधा चम्मच बादाम का तेल और एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं। अब इन सबको अच्छी तरह मिलाकर चेहरे पर 10 मिनट तक मसाज करें और फिर चेहरे को ठंडे पानी से धुल लें। इससे चेहरे की समस्या दूर हो जाएगी और ऑयलीनेस भी खत्म हो जाएगी। ब्लैकहेड्स के लिए : अगर आप ब्लैकहेड्स से परेशान हैं तो सेंधा नमक के प्रयोग से इससे भी छुटकारा मिल सकता है। सेंधा नमक में कई ऐसे खनिज तत्व होते हैं जो त्वचा के लिए फायदेमंद होते हैं। नींबू और सेंधा नमक के प्रयोग से चेहरा साफ हो जाता है। इसेक लिए एक चम्मच सेंधा नमक में नींबू का रस मिलाकर इसका पेस्ट बना लें। अब इसे चेहरे पर लगाकर 10 मिनट तक गोलाई में मसाज करें
और फिर 15 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें। इसके बाद इसे पानी से धुलकर चेहरे पर मॉश्चराइजर लगा लें। आपकी त्वचा संबंधी सारी परेशानियां इस एक स्क्रब से ही ठीक हो जाएंगी।






Enter the following fields. All fields are mandatory:-
Name :  
  
Email :  
  
Comments  
  
Security Key :  
   3812800
 
     
Related Links :-
मुख्यमंत्री 25 को करेंगे खसरा-रूबैला टीकाकरण अभियान की शुरूआत
फंगल सक्रंमण देश के स्वास्थ्य सेवा के लिए एक महत्वपूर्ण चुनौती
उत्तरांचल हीरोज और स्प्रिंग होप मिलकर कैंसर से लड़ेंगे!
मनुष्य के शरीर में आंखें वह अंग हैं जिसका अधिक उपयोग किया जाता है: डॉ. रावल
अमेरिका में आयोजित विश्व बैठक में वेपिंग भारत का करेगा प्रतिनिधित्व
महिलाओं को खुद स्वास्थ्य पर ध्यान देना चाहिए
फरीदाबाद में कैंसर से हुई सर्वाधिक मौत
हलाली डैम स्थित गौशाला में 545 दिनों में 2948 गायों की मौत
एम्स से संसद तक मार्च के लिए आज जुटेंगे 10 हजार डॉक्टर
रक्तदान की मुहिम को जन आंदोलन बनाने का आहवान