समाचार ब्यूरो
09/03/2018  :  10:49 HH:MM
‘कैह्रश्वटन’ के ‘मनोहर’ बजट में हो सकती हैं कई बड़ी घोषणाए
Total View  348

चंडीगढ़ हरियाणा के वित्त मंत्री कैह्रश्वटन अभिमन्यु शुक्रवार को अपनी सरकार का चौथा व सबसे अहम बजट पेश करेंगे। इस बजट में यह तय माना जा रहा है कि कई तरफ से विवादों में घिरी सरकार प्रदेश के लोगों को राहत देने का काम करेगी। हरियाणा में अगले साल विधानसभा चुनाव होने के कारण शुक्रवार के बजट में राज्य की जनता को कई बड़ी योजनाएं सौगात के रूप में मिल सकती हैं।

एक लाख 10 हजार करोड़ से ऊपर का बजट पेश करने की तैयारी में कैह्रश्वटन हर वर्ग को खुश करने का प्रयास करेंगे। कैह्रश्वटन के बजट का आधार विकास तो होगा ही, साथ ही ढांचागत विकास तथा पूंजीगत खर्च पर खास फोकस रखा जाएगा। कैह्रश्वटन के बजट में किसानों की हालत में सुधार, खेती का परंपरागत तरीका बदलने पर जोर, ग्रामीण विकास और युवाओं की चिंता साफ नजर आने वाली है।

संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम ने पूरी दुनिया और देश के लिए विकास के कुछ पैरामीटर तय किए हैं। कैह्रश्वटन के बजट में यूएनडीपी के इस कार्यक्रम की छाप पूरी तरह से नजर आएगी। हरियाणा ऐसा पहला राज्य होगा, जो यूएनडीपी के गरीबी कम करने, आधारभूत ढांचे के विकास और प्रजातांत्रिक प्रशासन को प्रोत्साहित करने के एजेंडे पर इस बार के बजट के जरिए आगे बढ़ेगा। कैह्रश्वटन के बजट में हरियाणा सरकार के विजन डाक्यूमेंट 2030 में शामिल सभी 17 पैरामीटर भी दिखाई देंगे। सर्विस और इंडस्ट्री सेक्टर की मजबूती पर जोर दिया जाएगा तो साथ ही पूंजीगत खर्च बढ़ाकर 30 फीसदी तक ले जाने का लक्ष्य दिखाई पड़ेगा। हेल्थ केयर, एजुकेशन और कृषि में निवेश बढ़ाने पर सरकार का पूरा फोकस रहेगा। कोई नया कर नहीं लगाएगी : हरियाणा में जीएसटी लागू होने के बाद सरकार हालांकि कोई नया कर नहीं लगाएगी, मगर राजस्व बढ़ाने के तरीके जरूर नजर आ सकते हैं। मसलन लाटरी सिस्टम शुरू किया जा सकता है, जिससे होने वाली आय जन कल्याण खासकर लोगों के स्वास्थ्य के क्षेत्र में खर्च होगी। बजट में किसानों को दी जाने वाली सात हजार करोड़ की सालाना बिजली सब्सिडी भी इस बजट में बरकरार रहेगी। युवाओं को रोजगार और विकास कार्यों में तेजी के लिए प्रदेश सरकार पूंजीगत खर्च को जरिया बनाएगी।






Enter the following fields. All fields are mandatory:-
Name :  
  
Email :  
  
Comments  
  
Security Key :  
   2273060
 
     
Related Links :-
सिविल सेवा परीक्षा 2017 में चयनित उम्मीदवारों का होगा सम्मान
मलशोधन परियोजनाओं के विस्तार और जल शोधन प्रतिक्रियाओं को सहयोगा देगा केंद्र
विधायक उमेश अग्रवाल ने खुलवाई नगर निगम की सील की गई दुकाने
शिक्षा के स्तर में सुधार के लिए शिक्षा व नवाचार परिषद का गठन : विनय सिंह
परमाणु ऊर्जा : राष्ट्र की ऊर्जा विषय पर निबंध लेखन
गुरुग्राम-फरूखनगर ब्लॉको को शैक्षणिक रूप से सक्षम बनाने के लिए किया चिन्ह्ति
‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ’ अभियान के तहत जागरूकता कार्यक्रम
एसवाईएल निर्माण पर दोनों बड दलों ने राजनीति की है : चौटाला
25 जून से 1 जुलाई तक सभी जिलों में कार्यक्रम
निराकरण के लिए एकजुट प्रयास जरूरी : उपायुक्त