समाचार ब्यूरो
09/03/2018  :  10:49 HH:MM
‘कैह्रश्वटन’ के ‘मनोहर’ बजट में हो सकती हैं कई बड़ी घोषणाए
Total View  520

चंडीगढ़ हरियाणा के वित्त मंत्री कैह्रश्वटन अभिमन्यु शुक्रवार को अपनी सरकार का चौथा व सबसे अहम बजट पेश करेंगे। इस बजट में यह तय माना जा रहा है कि कई तरफ से विवादों में घिरी सरकार प्रदेश के लोगों को राहत देने का काम करेगी। हरियाणा में अगले साल विधानसभा चुनाव होने के कारण शुक्रवार के बजट में राज्य की जनता को कई बड़ी योजनाएं सौगात के रूप में मिल सकती हैं।

एक लाख 10 हजार करोड़ से ऊपर का बजट पेश करने की तैयारी में कैह्रश्वटन हर वर्ग को खुश करने का प्रयास करेंगे। कैह्रश्वटन के बजट का आधार विकास तो होगा ही, साथ ही ढांचागत विकास तथा पूंजीगत खर्च पर खास फोकस रखा जाएगा। कैह्रश्वटन के बजट में किसानों की हालत में सुधार, खेती का परंपरागत तरीका बदलने पर जोर, ग्रामीण विकास और युवाओं की चिंता साफ नजर आने वाली है।

संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम ने पूरी दुनिया और देश के लिए विकास के कुछ पैरामीटर तय किए हैं। कैह्रश्वटन के बजट में यूएनडीपी के इस कार्यक्रम की छाप पूरी तरह से नजर आएगी। हरियाणा ऐसा पहला राज्य होगा, जो यूएनडीपी के गरीबी कम करने, आधारभूत ढांचे के विकास और प्रजातांत्रिक प्रशासन को प्रोत्साहित करने के एजेंडे पर इस बार के बजट के जरिए आगे बढ़ेगा। कैह्रश्वटन के बजट में हरियाणा सरकार के विजन डाक्यूमेंट 2030 में शामिल सभी 17 पैरामीटर भी दिखाई देंगे। सर्विस और इंडस्ट्री सेक्टर की मजबूती पर जोर दिया जाएगा तो साथ ही पूंजीगत खर्च बढ़ाकर 30 फीसदी तक ले जाने का लक्ष्य दिखाई पड़ेगा। हेल्थ केयर, एजुकेशन और कृषि में निवेश बढ़ाने पर सरकार का पूरा फोकस रहेगा। कोई नया कर नहीं लगाएगी : हरियाणा में जीएसटी लागू होने के बाद सरकार हालांकि कोई नया कर नहीं लगाएगी, मगर राजस्व बढ़ाने के तरीके जरूर नजर आ सकते हैं। मसलन लाटरी सिस्टम शुरू किया जा सकता है, जिससे होने वाली आय जन कल्याण खासकर लोगों के स्वास्थ्य के क्षेत्र में खर्च होगी। बजट में किसानों को दी जाने वाली सात हजार करोड़ की सालाना बिजली सब्सिडी भी इस बजट में बरकरार रहेगी। युवाओं को रोजगार और विकास कार्यों में तेजी के लिए प्रदेश सरकार पूंजीगत खर्च को जरिया बनाएगी।






Enter the following fields. All fields are mandatory:-
Name :  
  
Email :  
  
Comments  
  
Security Key :  
   547133
 
     
Related Links :-
भाजपा प्रदेश अध्यक्ष महेंद्रनाथ पांडेय की बहू अमृता पांडेय ने थामा कांग्रेस का हाथ
गंगा-जमुनी तहजीब आई सामने, बाबरी मस्जिद व राम मंदिर पक्षकार इकबाल अंसारी व महंत धर्मदास ने अबीर-गुलाल से खेली होली
कॉलोनी के ऊपर नहीं हटी हाईटेंशन तार
लोकसभा चुनाव में एक प्रत्याशी अधिकतम 70 लाख खर्च कर सकता है : खत्री शान्तिपूर्ण, स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव के लिए अधिकारियों को प्रशिक्षण
शहीद दिवस का होगा भव्य आयोजन
डीरेल हुई एक्सप्रेस ट्रेन, गार्ड कोच पटरी से उतरा
संगत की सेवा में हमेशा खड़ा रहूंगा : जी.के.
निर्माण के विभिन्न इंजीनियरिंग पहलुओं पर चर्चा करतारपुर कॉरिडोर के मुद्दे पर भारत-पाक ने की तकनीकी वार्ता
गरीब कन्या के विवाह में मंडल ने किया सहयोग
मिर्जापुर: विकास हकीकत से कोसो दूर- प्रियंका गांधी