समाचार ब्यूरो
18/03/2018  :  13:30 HH:MM
पत्रकारों के आश्रितों को स्वास्थ्य सेवा के दायरे में लाया जाएगा
Total View  351

चंडीगढ़ हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि पत्रकारों के आश्रितों को स्वास्थ्य सेवा के दायरे में लाने के लिए भारत सरकार की आयुष्मान भारत योजना का राज्य में विस्तार किया जाएगा।

इसके साथ ही राज्य में पत्रकार एक्रीडेशन कमेटी का गठन, नई दिल्ली में लगने वाले अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेला, कुरूक्षेत्र में गीता जयंती व फरीदाबाद के सूरजकुण्ड मेला में पत्रकारों के भ्रमण की व्यवस्था की जाएगी। मुख्यमंत्री ने शनिवार को यह घोषणाएं रोहतक में महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी के राधा कृष्ण सभागार में हरियाणा यूनियन ऑफ जर्नलिस्ट्स के वार्षिक अधिवेशन को सम्बोधित करते हुए दी। हरियाणा के सहकारिता राज्य मंत्री मनीष ग्रोवर कार्यक्रम के अतिविशिष्ट अतिथि थे। नेशनल यूनियन ऑफ जर्नलिस्ट्स के राष्ट्रीय अध्यक्ष अशोक मलिक ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की। कार्यक्रम के दौरान राज्य भर से आए पत्रकारों ने मुख्यमंत्री
श्री मनोहर लाल का पत्रकार पेंशन योजना लागू करने के लिए आभार भी जताया। श्री मनोहर लाल ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की पहल पर देश के गरीब परिवारों को पांच लाख रुपए तक का स्वास्थ्य बीमा कवर देने के लिए आयुष्मान भारत योजना आरंभ की गई है। इस योजना के लिए पात्रता की शर्तों में संशोधन कर हरियाणा में इसे सबके लिए लागू किया जाएगा। योजना में शामिल होने के लिए पात्रता के लिए तीन श्रेणी बनाई जाएंगी। जिनमें पहली श्रेणी में उन लोगों को शामिल किया जाएगा जोकि योजना के लिए अपना प्रीमियम स्वयं अदा कर सकेंगे, दूसरा सामूहिक स्तर पर कम दर पर प्रीमियम का भुगतान व तीसरी श्रेणी में सरकार व संगठन के स्तर पर 50:50 अनुपात पर प्रीमियम अदा किया जाएगा। उन्होंने बताया कि पत्रकार संगठनों की ओर से लंबे समय से आश्रितों को मेडिकल कवर में शामिल किए जाने की मांग उठती रही है ऐसे में आयुष्मान भारत योजना के तहत हरियाणा में सबको इस योजना के तहत कवर किया जाएगा।मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम के दौरान पत्रकारों के कल्याण के लिए रखी गई विभिन्न मांगों को पूरा करने के लिए शीघ्र ही चण्डीगढ़ में राज्य सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों व पत्रकार संगठनों के प्रतिनिधियों की संयुक्त बैठक बुलाने की बात भी कही। सरकार का दायित्व बनता है कि हर वर्ग के हितों को पूरा किया जाए। उन्होंने बताया कि वे घोषणा करने में नहीं बल्कि जो कहेंगे उसे पूरा करेंगे की सोच में यकीन रखते हैं। पत्रकारों की सामाजिक सुरक्षा के लिए पेंशन योजना आरंभ करने के साथ-साथ जिला स्तर पर अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त मीडिया सेंटर स्थापित करने के लिए 10-10 लाख रुपए का बजट जारी कर दिया गया है।उन्होंने कहा कि पत्रकारिता व्यावसाय नहीं बल्कि एक मिशन है।






Enter the following fields. All fields are mandatory:-
Name :  
  
Email :  
  
Comments  
  
Security Key :  
   9943773
 
     
Related Links :-
सिविल सेवा परीक्षा 2017 में चयनित उम्मीदवारों का होगा सम्मान
मलशोधन परियोजनाओं के विस्तार और जल शोधन प्रतिक्रियाओं को सहयोगा देगा केंद्र
विधायक उमेश अग्रवाल ने खुलवाई नगर निगम की सील की गई दुकाने
शिक्षा के स्तर में सुधार के लिए शिक्षा व नवाचार परिषद का गठन : विनय सिंह
परमाणु ऊर्जा : राष्ट्र की ऊर्जा विषय पर निबंध लेखन
गुरुग्राम-फरूखनगर ब्लॉको को शैक्षणिक रूप से सक्षम बनाने के लिए किया चिन्ह्ति
‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ’ अभियान के तहत जागरूकता कार्यक्रम
एसवाईएल निर्माण पर दोनों बड दलों ने राजनीति की है : चौटाला
25 जून से 1 जुलाई तक सभी जिलों में कार्यक्रम
निराकरण के लिए एकजुट प्रयास जरूरी : उपायुक्त