Breaking News
 
 
समाचार ब्यूरो
29/03/2018  :  09:41 HH:MM
डाटा, डेट और अब सीबीएसई का पेपर लीक
Total View  364

नई दिल्ली देश में इन दिनों लोगों का डाटा, चुनावी डेट के बाद पेपर लीक का मामला सामने आया है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की 10वीं गणित और 12वीं इकनॉमिक्स की परीक्षा दोबारा ली जाएगी। सीबीएसई ने बुधवार को दोनों परीक्षाओं को निरस्त कर दिया है।

फिलहाल दोबारा होने वाली परीक्षा का कार्यक्रम घोषित नहीं किया गया है। पुलिस पेपल लीक के कुछ मामलों की जांच भी कर रही है। 12वीं इकोनॉमिक्स की परीक्षा 27 मार्च और 10वीं गणित की परीक्षा 28 मार्च को हुई। सीबीएसई ने बताया है कि परीक्षा की अगली तारीख की घोषणा एक सप्ताह के भीतर वेबसाइट पर कर
दी जाएगी। पेपर लीक की घटना के मद्देनजर यह कदम उठाया गया है। इस साल पांच मार्च से सीबीएसई की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं शुरू हुई थीं। इन परीक्षाओं में देशभर से 28 लाख, 24 हजार, 734 परीक्षार्थी शामिल हुए थे। सीबीएसई के मुताबिक इस साल 10वीं की परीक्षा में 16 लाख, 38 हजार, 428 और 12वीं की परीक्षा में 11 लाख, 86 हजार, 306 परीक्षार्थी पंजीकृत हुए थे।

सीबीएसई का सर्कुलर जारी

सीबीएसई ने परीक्षा फिर से लिए जाने के बारे में सर्कुलर जारी कर कहा कि इस बारे में तारीखों और अन्य जानकारी को बोर्ड की वेबसाइट पर उपलब्ध करवाया जाएगा। इसमें कहा गया कि जैसा की खबरों में आया है, कुछ परीक्षाओं के आयोजन में कुछ घटनाओं का बोर्ड ने संज्ञान लिया है। बोर्ड परीक्षाओं की शुचिता और निष्पक्षता को बनाए रखने के लिए और छात्रों के हित में बोर्ड ने उक्त विषयों की दोबारा परीक्षा लेने का फैसला किया है।

सोशल मीडिया पर पेपर लीक

सोमवार को सोशल मीडिया की वेबसाइटों पर  अर्थशास्त्र के पेपर के लीक होने का दावा किया गया था, जिसके बाद 12वीं के सीबीएसई के छात्रों के बीच हडक़ंप मच मच गया था। सीबीएसई ने इन दावों को खारिज किया था और कहा था कि हमने सभी परीक्षा केंद्रों पर जांच की है, प्रश्न पत्र लीक नहीं हुआ है। सरकार ने इस
मामले में जांच के आदेश दिए थे।

पुलिस ने दर्ज की थी एफआईआर

पुलिस ने सीबीएसई की शिकायत, जिसमें 12वीं क्लास के इकोनॉमिक्स और 10वीं के गणित के पेपर लीक की बात थी, एफआईआर दर्ज कर ली है। आईपीसी की धारा 420, 468, 471 तहत मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी गई है।






Enter the following fields. All fields are mandatory:-
Name :  
  
Email :  
  
Comments  
  
Security Key :  
   4754918
 
     
Related Links :-
नाबालिग लड़कियों ने आश्रम संचालक पर लगाए थे गंभीर आरोप प्रशासन ने खाली करवाया शांति बाल आश्रम
नई दिल्ली में शनिवार को आउटर डिस्ट्रिक्ट के स्पेशल स्टाफ ने निजाम और रोखा गैंग के सभी सदस्यों को पकड़ते हुए उनके पास से चोरी का सामान, सोना, डायमंड, चांदी आदि बरामद किया जिसकी कीमत 15 लाख रुपए है. इसके अलावा तीन पिस्तौल 6 जिंदा कारतूस और 20 चोरी के मोबाइल फोन भी बरामद किए गए हैं।
गुरुग्राम में अतिक्रमण खिलाफ कार्रवाई अवैध, टावर सील
जाट धर्मशाला की चौधरी की लड़ाई में दो गुट आमने-सामने
गैंगस्टर दिलप्रीत बाबा का साथी गिरफ्तार, पुलिस मुठभेड़ में हुआ घायल
आरटीआई पर गलत सूचना देना पड़ा महंगा स्वास्थ्य विभाग के दो अधिकारी सस्पेंड
ब्लाईड मर्डर की गुत्थी सुलझाते हुए आरोपी को किया काबु
पुलिस पर कार्रवाई नहीं करने का आरोप, दिया ज्ञापन
हरियाणा में किसान 16 लाख, ई-नेम पर पंजीकरण 21 लाख: चौटाला
देवरिया शेल्टर होम कांड पर लोकसभा में हंगामा