समाचार ब्यूरो
29/03/2018  :  12:24 HH:MM
हर घर तक बिजली पहुंचाने के लिए ऊर्जा मंत्रालय के साथ मिलाए हाथ
Total View  362

नई दिल्ली ग्रामीण युवाओं के विकास और कल्याण के उद्देश्य के साथ कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय ने आज एक महत्वाकांक्षी योजना प्रधान मंत्री सहज बिजली हर घर योजना के माध्यम से देश के हर घर तक बिजली पहुंचाने के लिए उर्जा मंत्रालय के साथ साझेदारी की है।

16,320 करोड़ रु क निवेश के साथ देश के हर घर तक बिजली पहुंचाना इस योजना का मुख्य उद्देश्य है, इसके लिए सरकार की ओर से बजट में भी 12,320 करोड़ रु का सहयोग दिया गया है। इस परियोजना को कामयाब बनाने के लिए बड़ी संख्या में कुशल युवाओं की आवश्यकता होगी, जो विभिन्न जॉब रोल्स में कुशल हों। योजना को सफलतापूर्वक अंजाम देने के लिए छह राज्यों असम, बिहार, मध्यप्रदेश, झारखण्ड, ओड़ीशा और उत्तर प्रदेश में व्यवसायिक प्रशिक्षण प्रोग्राम का लॉन्च किया गया है। इन छह राज्यों में 47000 और देश भर में 55000 युवाओं को दो जॉब रोल्स लाईनमैन वितरण (बहु-कौशल) और टेकनिकल हेल्पर में प्रशिक्षित किया जाएगा। लॉन्च वीडियो कॉन्फ्रेन्सिंग के माध्यम से किया गया। इस मौके पर शिरकत करने वाले दिग्गजों में शामिल थे डॉ नीरा यादव, माननीय श्रम एवं कौशल विकास मंत्री, उत्तरप्रदेश तथा दीपक जोशी, माननीय कौशल मंत्री, मध्यप्रदेश। मंत्रियों ने परियोजना से जुड़ी चुनौतियों और लक्ष्यों पर चर्चा की। 200 जि़लों पर ध्यान केन्द्रित करते हुए देश भर में इस योजना को अंजाम दिया जाएगा, जि़ला स्तर पर विकेन्द्रीकृत मोड में कौशल गतिविधियों की प्रस्तावना दी गई है।

प्रशिक्षण का बुनियादी ढांचा जि़ला स्तर पर आईटीआई में उपलब्ध होगा तथा राज्य विद्युत वितरण संस्थाओं के पास मौजूद सुविधाओं का इस्तेमाल उम्मीदवारों के कौशल प्रशिक्षण के लिए किया जाएगा। माननीय उर्जा मंत्री (स्वतन्त्र प्रभार), राज कुमार सिंह ने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री के सक्षम नेतृत्व में हम सुनिश्चित करेंगे कि देश के हर घर तक बिजली का कनेक्शन पहुचे, दूर-दराज के क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को भी बिजली मुहैया कराई जाए। हमारी सरकार के ग्रामीण विद्युतीकरण कार्यक्रम जैसे 2015 में लॉन्च की गई दीन दयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना तथा सौभाग्य योजना इस दिशा में बेहद महत्वपूर्ण साबित होंगे। हमारी विभिन्न परियोजनाओं में कुशल मैनपावर सबसे बड़ी चुनौती है। ऐसे में हमारी यह पहल देश के हर घर तक बिजली पहुंचाने के लक्ष्य को पूरा करने में मदद करेगी। हमें विश्वास है कि यह साझेदरी गांवों तक बिजली पहुंचाने में कारगर साबित होगी।’’






Enter the following fields. All fields are mandatory:-
Name :  
  
Email :  
  
Comments  
  
Security Key :  
   690129
 
     
Related Links :-
वाईडब्ल्यूसी ने भारत में अपना दूसरा एक्सक्लूसिव स्टोर लांच किया
दो लाख से ज्यादा रिटेलर्स ने राजधानी में किया विरोध प्रदर्शन
पंजाब सरकार ने फसलों के नुकसान के लिए 32.82 करोड़ किए मंजूर
कृषि यंत्र खरीदने के लिए मिलेगा 80 प्रतिशत का अनुदान : लिखी
फॉरएवरमार्क इंडिया दिल्ली में करेगा फॉरएवरमार्क फोरम के सातवें संस्करण की मेजबानी
जऩरूफ : आने वाली पीढ़ी के लिए एक अनमोल तोहफा
मार्कफैड- हिंदुस्तान पैट्रोलियम के बीच समझौता
‘काश वोग’-चंडीगढ़ के सेक्टर 8 में नया फैशन डिजाइन स्टूडिय
नया एनएफ ओ 25 को खुलेगा, ९ जुलाई को होगा बंद
किसानों को विविधिकरण को अपनाने के लिए प्रेरित करें : धनखड