समाचार ब्यूरो
30/03/2018  :  11:50 HH:MM
सरकार ने चालू वित्त वर्ष में विनिवेश से एक लाख करोड़ से अधिक जुटाए : जेटली
Total View  396

नई दिल्ली सरकार ने चालू वित्त वर्ष में सार्वजनिक उपक्रमों के विनिवेश से एक लाख करोड़ रुपए से अधिक जुटाए हैं। इससे पिछले वित्त वर्ष में विनिवेश से46,250 करोड़ रुपए जुटाए गए थे।

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने ने ट्वीट कर कहा कि निवेश प्रबंधन के लिए सरकार के वृहद रुख से सात आईपीओ, रणनीतिक विलय एवं अधिग्रहण, निवेशक अनुकूल भारत 22 ईटीएफ, पारदर्शी तरीके से अल्पांश हिस्सेदारी बिक्री, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में जवाबदेह संचालन से विनिवेश का यह आंकड़ा हासिल हुआ। बजट में सरकार ने सार्वजनिक उपक्रमों से विनिवेश के लक्ष्य को संशोधित कर एक लाख करोड़ रुपए कर दिया था। यह 72,500 करोड़ रुपए के बजट अनुमान से कहीं अधिक था। अभी तक निवेश एवं लोक संपत्ति प्रबंधन विभाग दीपम ने विनिवेश से 1,00,056 करोड़ रुपए जुटाए हैं। जेटली ने कहा कि वित्त वर्ष 2017-18 के लिए विनिवेश प्राप्तियां एक लाख करोड़ रुपए को पार कर गईं। 

देश का राजकोषीय घाटा लक्ष्य का 120.3 फीसदी

वित्त वर्ष 2017-18 के फरवरी में समाप्त 11 महीनों के दौरान राजकोषीय घाटा पूरे साल के बजटीय लक्ष्य का 120.3 फीसदी रहा, जो 7.15 लाख करोड़ रुपये है। जबकि पूरे साल का संशोधित लक्ष्य 5.94 लाख करोड़ रुपये रखा गया था। आधिकारिक आंकड़ों से बुधवार को यह जानकारी मिली। महालेखा नियंत्रक (सीजीए) द्वारा
जारी आंकड़ों से पता चलता है कि पिछले वित्त वर्ष की अप्रैल-फरवरी अवधि में राजकोषीय घाटा बजटीय लक्ष्य (संशोधित) का 113.4 फीसदी था। सीजीए के आंकड़ों के मुताबिक, समीक्षाधीन अवधि में कर राजस्व 10.35 लाख करोड़ रुपये रहा, जो संशोधित बजटीय लक्ष्य का 8 1.6 फीसदी है।






Enter the following fields. All fields are mandatory:-
Name :  
  
Email :  
  
Comments  
  
Security Key :  
   9512116
 
     
Related Links :-
सिंडीकेट बैंक ने लगाया मेगा क्रेडिट कैंप
सेलिब्रिटी डिजाइनर अभिलाषा श्रीवास्तव का स्टोर लांच दादा जुंगी हाउस मे
रिलायंस ’वेल्स सेलिब्रेट कर रहा हैं फेस्टिव सीजन
किला गोबिन्दगढ़ के काम के लिए 15 करोड़ देने का ऐलान सिद्धू ने दिया खानसामों को इंडियन कुलीनरी इंस्टीट्यूट बनाने का न्योता
पियाजियो इंडिया और स्पोर्टी फन वाली अप्रिलिया को करीब लाया
वेस्पा का पंचकूला में खुला नया शोरूम
आयातकों के हाथ खींचने से बाजार में माल की आवक कम हुई आयात में दोगुनी टैरिफ से बाजार में चाइनीज लाइटिंग का सन्नाटा
आम पब्लिक को राहत देने की तैयारी पंजाब में पेट्रोल-डीजल की कीमतों को लेकर बैठक आज
ग्रीनलाइट ह्रश्वलेनेट और मिडलैंड माइक्रोफनि उपलब्ध कराता सौर ऊर्जा
पेट्रोलियम दामों में कटौती से आमजन को होगा लाभ : उमेश अग्रवाल