समाचार ब्यूरो
06/04/2018  :  15:50 HH:MM
चानू ने देश को दिलाया स्वर्ण, गुरूराजा ने रजत
Total View  392

गोल्ड कोस्ट विश्व चैंपियन भारोत्तोलक मीराबाई चानू ने रिकार्डतोड़ प्रदर्शन करते हुए 21वें राष्ट्रमंडल खेलों की स्पर्धाओं के पहले दिन भारत को पीला तमगा दिलाया, जबकि पुरूष वर्ग में छिपे रूस्तम साबित हुए पी गुरूराजा ने रजत पदक जीतकर भारत को शानदार शुरूआत दिलाई।

भारतीय भारोत्तोलकों ने बिना फिजियो के ही राष्ट्रमण्डल खेलों में कमाल का प्रदर्शन किया है। मीराबाई चानू (48 किग्रा) ने राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण जीता, जबकि पी गुरुराजा (56 किग्रा) ने पुरूष वर्ग में रजत हासिल किया। अहम बात यह है कि दोनो को अभ्यास के दौरान दर्द और चोटों का ख्याल रखने के लिए कोई फिजियो तक नहीं मिले थे। चानू ने कहा, ‘मेरे साथ यहां प्रतियोगिता के लिए कोई फिजियो नहीं था। प्रतियोगिता में आने से पहले मुझे पर्याप्त उपचार तक नहीं मिला। यहां कोई नहीं था, हमने अधिकारियों से इसके बारे में कहा, लेकिन कुछ नहीं हुआ। मैंने अपने फिजियो के लिए कहा था, लेकिन उन्हें अनुमति नहीं दी गई, लेकिन हम एक-दूसरे की मदद कर रहे थे। वहीं गुरुराजा ने कहा, ‘मुझे कई जगह चोट लगी है। मेरा फिजियो मेरे साथ नहीं है, इसलिए मैं घुटने और सिएटिक नर्व का इलाज नहीं करा पाया।’

तैराकी, और स्क्वैश में भारत जीता

राष्ट्रमण्डल खेलों में भारत के लिए गुरुवार का दिन अच्छा रहा। तैराक साजन प्रकाश पुरुषों की 50 मीटर बटरफ्लाई स्पर्धा के सेमीफाइनल में पहुंच गये हैं। इस भारतीय तैराक ने इस स्पर्धा की हीट-5 में पहला स्थान हासिल करते हुए अगले दौर में प्रवेश किया। साजन हीट-5 में 25.11 सेकेंड का समय निकालते हुए पहले स्थान पर रहे। इसी स्पर्धा में भारत के ही वीरधवल अगले दौरे के लिए क्वालीफाई नहीं कर पाए। वीरधवल ने 24.52 सेकेंड का समय निकाला और आठ खिलाडिय़ों में छठा स्थान हासिल किया। भारतीय स्क्वैश खिलाड़ी हरिंदर पाल संधू और विक्रम मल्होत्रा ने पुरुष एकल वर्ग के राउंड-64 में जीत हासिल कर अगले दौर में प्रवेश किया है। हरिंदर ने क्ले आइसलैंड के कैमरून स्टाफोर्ड को हराया। भारतीय खिलाड़ी ने कैमरून को 11-3, 11-13, 11-6, 11-8 से हराकर अगले दौर में प्रवेश किया। वहीं विक्रम ने जामबिया के चिलाम्ब्वे को (11-6, 11-5, 11-2) से हराया। वहीं लॉन बॉल में भारत की पिंकी को हार का सामना करना पड़ा है। न्यूजीलैंड की जो एडवर्ड्स ने महिला एकल में उन्हें 16-13 से हराया। पुरुषों की ट्रिपल टीम में भी भारत को वल्े स के हाथों 9- 23 से हार का सामना करना पड़ा।






Enter the following fields. All fields are mandatory:-
Name :  
  
Email :  
  
Comments  
  
Security Key :  
   3701721
 
     
Related Links :-
पारंपरिक खेलों के उत्थान पर ध्यान दे सरकार: महेश यादव
जिला स्तरीय बाल प्रतियोगिताएं
बीकेटी हरियाणा स्टीलर्स का आधिकारिक पार्टनर बना
बाल भवन में राष्ट्रीय पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन
दूध-दही का खाणा! ...अब मुल्क की खेल राजधानी भी है आपका हरियाणा
खेल महाकुंभ की विधिवत शुरूआत
23 खिलाडिय़ों को 15.55 करोड़ रुपए मिले राष्ट्रमंडल और एशियाई खेलों के विजेताओं को सीएम ने दिया इनाम
जालंधर में 14 अक्तूबर से ग्लोबल कबड्डी लीग की शुरुआत : सोढी
रोमांचक मोटरसाइकल स्टंट शो का आयोजन
खिलाडिय़ो का हौंसला बढ़ाने में अहम रोल निभाएगी नयी खेल नीति: राणा सोढी