समाचार ब्यूरो
28/04/2018  :  09:07 HH:MM
दोस्ती की ट्रेन को पटरी पर लाने के लिए मोदी और शी ने की मुलाकात
Total View  349

वुहान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने मध्य चीन के वुहान नगर में अनौपचारिक शिखर बैठक शुरू की। गुरुवार रात वुहान हवाई अड्डे पहुंचने पर मोदी का भव्य स्वागत किया गया। वुहान में रह रहे विद्यार्थियों सहित भारतीय समुदाय के लोगों ने वांडा रेन होटल में उनका गर्मजोशी से स्वागत किया।

दोनों नेता द्विपक्षीय संबंध को नई ऊंचाइयों तक ले जाने की उम्‍मीद के साथ बातचीत कर रहें हैं। दो दिनों के दौरान होने वाली बातचीत में द्विपक्षीय संबंध को विस्‍तार देने और कूटनीतिक सहयोग पर सहमति बनने की उम्‍मीद है। दोनों नेता भारत-चीन संबंधों में नए अध्‍याय शुरू करने की संभावना को लेकर आपस में मिल रहे हैं। बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग द्विपक्षीय और अंतरराष्ट्रीय मामलों पर विचारों का आदान-प्रदान करने तथा दोनों देशों के बीच परस्पर संवाद को बढ़ावा देने के लिए चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वाराज से मुलाकात के बाद यह घोषणा की थी।

भारत और चीन के बीच 1962 का युद्ध हुआ था, इस तरह दोनों देशों के बीच आपसी अविश्वास का लंबा- चौड़ा इतिहास रहा है। साल 2017 में डोकलाम विवाद को लेकर दोनों देशों के बीच हालात बहुत बिगड़ गए थे। हालांकि, चीन के वुहान शहर में मोदी और जिनपिंग के बीच यह अपनी तरह की अनोखी मुलाकात है, जो
द्विपक्षीय संबंधों की नई शुरुआत का संकेत है। इसी दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि दोनों देशों के बीच ऐसा अनौपचारिक मुलाकातें और समिट एक परंपरा की तरह आयोजित होते रहने चाहिए।






Enter the following fields. All fields are mandatory:-
Name :  
  
Email :  
  
Comments  
  
Security Key :  
   5782054
 
     
Related Links :-
कैराना संघ ने उठाया हिंदुओं के पलायन का मुद्दा
पर्द के पीछे गेमचेंजर का रोल निभा रही प्रियंका गांधी : सिंघवी
जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री डॉ. बनवारी लाल ने कहा पानी के सैंपलों को लगातार जांचते रहें अधिकारी
हमें महाराजा अग्रसेन के पद चिन्हों पर चलना चाहिए : गोयल
त्रिमूर्ति सोसायटी में बनाए जाने वाली सडक़ का शिलान्यास
गुरुग्राम शहर में बच्चों के लिए एक दिव्यप्रेरणा
सिद्धू पर कैह्रश्वटन मेहरबान, पत्नी के बाद अब बेटे को मिला पद
सोशल मीडिया पर रखना होगा विशेष फोकस
ड्रोन रखेगा वन क्षेत्रों और अरावली गतिविधियों पर कड़ी नजऱ
पंजाब के शिक्षा मंत्री ओम प्रकाश सोनी ने सेशन से पहले किताबें बांटने के दिए आदेश