Breaking News
मिर्जापुर: विकास हकीकत से कोसो दूर- प्रियंका गांधी  |  गाजीपुर: पत्रकार प्रेस परिषद के जिलाध्यक्ष बने केके  |  चंदौली: भाजपा प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र नाथ पांडेय की बहू अमृता पांडेय कांग्रेस में होंगी शामिल, कहा बीजेपी ने ब्राह्मण समाज को ठगा  |  फिरोजाबाद लोकसभा सीट पर चाचा शिवपाल व भतीजा अक्षय में होगा दिलचस्प मुकाबला, शिवपाल यादव ने जारी की 31 प्रत्याशियों की सूची  |  हम किसी को परेशान नहीं करना चाहते, सपाबसपा का जो मकसद, वही हमारा है : प्रियंका  |  लोकसभा चुनाव : अंतिम तैयारियों में जुटी भाजपा पीएम मोदी 28 मार्च से शुरू करेंगे तूफानी चुनावी दौरा  |  ग्लैमरस लुक में धमाल मचा रही हैं सपना चौधरी  |  होली को बनाएं खुशनुमा  |  
 
 
समाचार ब्यूरो
28/04/2018  :  09:10 HH:MM
गुरुग्राम में भीख नहीं मांग सकेंगे बच्चे
Total View  522

चंडीगढ़ हरियाणा के गुरुग्राम शहर में भीख मांगने वाले बच्चों को बाल कल्याण परिषद और चाईल्ड लाईन द्वारा पुलिस के सहयोग से मुक्त करवाया जाएगा और उन्हें बाल कल्याण संस्थानो में रखा जाएगा ताकि वे बच्चे शिक्षा ग्रहण कर अपना कल्याण कर सकें। यह जानकारी जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण के सचिव तथा चीफ जुडिशियल मैजिस्ट्रेट नरेंद्र सिंह ने आज जिला एवं सत्र न्यायधीश हरनाम सिंह ठाकुर की अध्यक्षता में आयोजित त्रैमासिक सामान्य बैठक के उपरांत दी।

उन्होंने बताया कि जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण द्वारा हाल ही में सडक़ों पर भीख मांगने वाले बच्चों का सर्वेक्षण करवाया गया था, जिसमें पाया गया कि यह कोई रैकेट नहीं है बल्कि उन बच्चों के घरवाले अथवा केयर टेकर अपनी मर्जी से आमदनी बढाने के लिए बच्चों से भीख मंगवा रहे हैं।

कुप्रथा को खत्म करने के लिए यह जरूरी

उन्होंने कहा कि गुरुग्राम शहर में भीख मांगने की कुप्रथा को खत्म करने के लिए यह जरूरी है कि इन बच्चों को कम से कम तीन महीने तक बाल कल्याण संस्थान में रखा जाए। उन्होंने जुविनाईल जस्टिस एक्ट की धारा-23 का उल्लेख करते हुए बताया कि इस धारा में जानबूझ कर बच्चों से भीख मंगवाने पर उन बच्चों के अभिभावकों अथवा केयर टेकर के खिलाफ भी दण्डात्मक कार्यवाही की जा सकती है। उन्होंने बताया कि जिला एवं सत्र न्यायधीश द्वारा प्रशासनिक अधिकारियों निर्देश दिए गए हैं कि शिक्षा के अधिकार कानून के तहत इन बच्चों को नजदीकी स्कूल में भी भेजा जाए। उन्होंने यह भी कहा कि शहर के प्राईवेट स्कूलों में धारा-134 के तहत भी इन बच्चों का दाखिला करवाया जा सकता है। नरेंद्र ने बताया कि गुरुग्राम शहर के 5 स्लम क्षेत्रों में समय-समय पर चिकित्सकों की ड्यूटी लगाकर यहां रहने वाली महिलाओं के स्वास्थ्य की जांच करवाई जाएगी तथा उन्हें स्वच्छता के फायदों के बारे में जागरूक करने के लिए भी कदम उठाए जाएंगे।






Enter the following fields. All fields are mandatory:-
Name :  
  
Email :  
  
Comments  
  
Security Key :  
   7040852
 
     
Related Links :-
आखिर क्यों अवैध कब्जाधारियों पर मेहरबान नगरपालिका!
आयोग के कैं प ऑफिस/कोर्ट में 20 मामलों की सुनवाइ
पत्रकार निराला मामला: एनसीएससी ने दिए सीबीसीआईडी को जांच के आदेश
चंदा कोचर ने टैक्स हैवेन में जमा किए वीडियोकॉन और एस्सार समूह से मिले रिश्वत के पैसे
हुडा जिमखाना क्लब बैंकट हॉल के 110 करोड़ के घोटाले की जांच पर पर्दा : अभय जैन
भगोड़ें कारोबारी नीरव को झटका वेस्टमिंस्टर कोर्ट पहुंचा प्रत्यर्पण का मामला
12 फरवरी को पेश हों सीबीआई के पूर्व अंतरिम निदेशक नागेश्वर राव
मानेसर लैंड घोटाला और एजेएल मामला सीबीआई कोर्ट में पेश हुए पूर्व सीएम हुड्डा और वोहरा
पॉलीथीन का उपयोग करने वाले 20 लोगों का किया गया चालान
केंद्र ने सुप्रीम कोर्ट से की विवादित छोड़ बाकी जमीन लौटने की मांग