समाचार ब्यूरो
28/04/2018  :  09:39 HH:MM
तनाव दूर करने के लिए की जा रही आकर्षक महिलाओं की भर्ती
Total View  408

बीजिंग चीन के बढ़ते टेक्नॉलजी मार्केट में ऐसी आकर्षक महिलाओं की तलाश है, जिनका तकनीक या आईटी सेक्टर से दूर तक कोई संबंध नहीं है। इस तलाश के अपने मापदंड हैं। महिला को आकर्षक होना चाहिए, उसे यह पता होना चाहिए कि ‘प्रोग्रामर’ को किस तरह आकर्षित किया जाए।

चीनी कंपनियों के प्रबंधन का मानना है कि जॉब के वर्कलोड से प्रोग्रामरों का सामाजिक जीवन पूरी तरह तबाह हो चुका है। ऐसे में सुंदर महिला सह-कर्मी पाकर उनका मानसित तनाव दूर होगा और वे कंपनी के लिए बेहतर नतीजे दे पाएंगे। चीन में शेन जैसी महिलाओं को ‘प्रोग्रामर मोटिवेटर’ कहा जाता है। उनका काम कुछ-कुछ मनोवैज्ञानिक जैसा तो कुछ-कुछ चीयरलीडर्स जैसा है। ऐसी महिलाओं को इसलिए हायर किया जा रहा है कि वे ‘प्रोग्रामर’ के साथ हल्के-फुल्के चैट करें और उनके तनाव को दूर कर सकें। पेइचिंग यूनिवर्सिटी से सिविल इंजिनियरिंग की डिग्री हासिल करने वाली 25 साल की शेन कहती हैं, च्असल में उन्हें ऐसे
किसी शख्स की जरूरत होती है जो समयसमय पर उनसे बात कर सके और उनके लिए कुछ ऐक्टिविटिज का बंदोवस्त कर सके ताकि उनका तनाव और प्रेसर कम हो।ज् चीन में महिलाओं ने वर्कह्रश्वलेस पर अच्छी छाप छोड़ी हैं और काफी आगे बढ़ी हैं। दुनिया में सबसे ज्यादा सेल्फ-मेड महिला अरबपति चीन में ही हैं।
तमाम स्टार्टअह्रश्वस में महिलाएं सीनियर भूमिकाओं में हैं। इसके बावजूद यहां का इकोसिस्टम अमेरिका और अन्य विकसित देशों से अलग है। एक ऐसे समय में जब अमेरिका और दूसरे देशों में मीटू जैसे अभियान चलाए जा रहे हैं, चीन में लैंगिक असमानता और पक्षपात से जुड़े मुद्दों पर शायद ही कभी खुलकर चर्चा होती है। लैंगिक भेदभाव को लेकर देश के कानून को सही से लागू नहीं किया गया है। कई कंपनियां जॉब के लिए दिए गए अपने विज्ञापन में साफ-साफ कहती हैं कि पुरुषों को वरीयता दी जाएगी। सिर्फ देखने में आकर्षक महिलाओं के आवेदन पर ही विचार होता है। अब प्रोग्रामर मोटिवेटर्स के रूप में महिलाओं की भर्ती कर उन्हें पुरुषों के सहायक के तौर पर रखा जा रहा है।






Enter the following fields. All fields are mandatory:-
Name :  
  
Email :  
  
Comments  
  
Security Key :  
   7621093
 
     
Related Links :-
रूसी राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन ने रेल हादसे पर जताया गहरा दुख
बांग्लादेशी हिंदुओं को पीएम का दिवाली गिफ्ट शेख हसीना ने मंदिर को दान की 43 करोड़ की डेढ़ बीघा जमीन
क्रीमिया कॉलेज में आत्मघाती हमला, 18 लोगों की मौत
युगांडा में भारी बारिश, भूस्खलन के बाद नदी उफनी, 41 लोगों की मौत
188 मत हासिल कर भारत ने जीता यूएन मानवाधिकार परिषद का चुनाव
भारतीय विदेशों में फहरा रहे देश का परचम: राष्‍ट्रपति कोविंद
सात रोहिंग्गियों को भारत सरकार ने म्यांमार वापस भेजा यूएनएचसीआर ने की भारत की आलोचना
मून के ऐलान से दुनिया ने ली राहत की सांस परमाणु निरस्त्रीकरण के लिए तैयार है नॉर्थ कोरिया
अफगानिस्तान को तालिबान से मुक्त करने के अमेरिकी दावे खोखले
भारत का रणनीतिक कदम, श्रीलंका के पलाली एयरपोर्ट को करेगा विकसित