समाचार ब्यूरो
28/04/2018  :  09:39 HH:MM
तनाव दूर करने के लिए की जा रही आकर्षक महिलाओं की भर्ती
Total View  438

बीजिंग चीन के बढ़ते टेक्नॉलजी मार्केट में ऐसी आकर्षक महिलाओं की तलाश है, जिनका तकनीक या आईटी सेक्टर से दूर तक कोई संबंध नहीं है। इस तलाश के अपने मापदंड हैं। महिला को आकर्षक होना चाहिए, उसे यह पता होना चाहिए कि ‘प्रोग्रामर’ को किस तरह आकर्षित किया जाए।

चीनी कंपनियों के प्रबंधन का मानना है कि जॉब के वर्कलोड से प्रोग्रामरों का सामाजिक जीवन पूरी तरह तबाह हो चुका है। ऐसे में सुंदर महिला सह-कर्मी पाकर उनका मानसित तनाव दूर होगा और वे कंपनी के लिए बेहतर नतीजे दे पाएंगे। चीन में शेन जैसी महिलाओं को ‘प्रोग्रामर मोटिवेटर’ कहा जाता है। उनका काम कुछ-कुछ मनोवैज्ञानिक जैसा तो कुछ-कुछ चीयरलीडर्स जैसा है। ऐसी महिलाओं को इसलिए हायर किया जा रहा है कि वे ‘प्रोग्रामर’ के साथ हल्के-फुल्के चैट करें और उनके तनाव को दूर कर सकें। पेइचिंग यूनिवर्सिटी से सिविल इंजिनियरिंग की डिग्री हासिल करने वाली 25 साल की शेन कहती हैं, च्असल में उन्हें ऐसे
किसी शख्स की जरूरत होती है जो समयसमय पर उनसे बात कर सके और उनके लिए कुछ ऐक्टिविटिज का बंदोवस्त कर सके ताकि उनका तनाव और प्रेसर कम हो।ज् चीन में महिलाओं ने वर्कह्रश्वलेस पर अच्छी छाप छोड़ी हैं और काफी आगे बढ़ी हैं। दुनिया में सबसे ज्यादा सेल्फ-मेड महिला अरबपति चीन में ही हैं।
तमाम स्टार्टअह्रश्वस में महिलाएं सीनियर भूमिकाओं में हैं। इसके बावजूद यहां का इकोसिस्टम अमेरिका और अन्य विकसित देशों से अलग है। एक ऐसे समय में जब अमेरिका और दूसरे देशों में मीटू जैसे अभियान चलाए जा रहे हैं, चीन में लैंगिक असमानता और पक्षपात से जुड़े मुद्दों पर शायद ही कभी खुलकर चर्चा होती है। लैंगिक भेदभाव को लेकर देश के कानून को सही से लागू नहीं किया गया है। कई कंपनियां जॉब के लिए दिए गए अपने विज्ञापन में साफ-साफ कहती हैं कि पुरुषों को वरीयता दी जाएगी। सिर्फ देखने में आकर्षक महिलाओं के आवेदन पर ही विचार होता है। अब प्रोग्रामर मोटिवेटर्स के रूप में महिलाओं की भर्ती कर उन्हें पुरुषों के सहायक के तौर पर रखा जा रहा है।






Enter the following fields. All fields are mandatory:-
Name :  
  
Email :  
  
Comments  
  
Security Key :  
   9194563
 
     
Related Links :-
कुछ दिन पूर्व दी थी धमकी मेक्सिको सीमा पर दीवार के लिए डॉनाल्ड ट्रंप लगाएंगे आपातकाल..
बांग्लादेश: शेख हसीना की शानदार जीत, चौथी बार बनेंगी प्रधानमंत्री
मालदीव को भारत देगा 1.4 अरब डॉलर की आर्थिक सहायता दोनों देशों के बीच चार समझौते पर हस्ताक्षर
जी-२० सम्मेलन संयुक्त राष्ट्र महासचिव गुतारेस से मिले प्रधानमंत्री मोदी जलवायु परिवर्तन की गंभीर स्थिति पर की चर्चा
एटमी हथियार वाले जंग नहीं कर सकते दोस्ती ही बचा है एक रास्ता : इमरान
मोदी को सार्क सम्मेलन के लिए निमंत्रित करेगा पाकिस्तान
ननकाना साहिब रास्ते पर खालिस्तान के पोस्टर
मोदी मालदीव के राष्ट्रपति के शपथ ग्रहण में हुए शामिल
नागेश्वर राव अंतरिम डायरेक्टर नियुक्त
पाक की आतंकी सूची में हाफिज का संगठन नही