समाचार ब्यूरो
29/04/2018  :  14:58 HH:MM
गुरुग्राम की अनु कुमारी दूसरे और सिरसा के सचिन गुप्ता तीसरे स्थान पर
Total View  381

नई दिल्ली संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की सिविल सेवा परीक्षा-2017 में भारतीय राजस्व सेवा (आईआरएस) अधिकारी दुरिशेट्टी अनुदीप ने देशभर में पहला स्थान प्राप्त किया है। इस तरह, पिछले तीन साल से लगातार महिला अभ्यर्थियों के इस प्रतिष्ठित परीक्षा में टॉप करने का क्रम टूट गया।

यूपीएससी ने सिविल सेवा परीक्षा के अंतिम नतीजे शुक्रवार घोषित किए, जिसमें अनु कुमारी और सचिन गुप्ता को क्रमश दूसरा और तीसरा स्थान प्राप्त हुआ है। तेलंगाना के मेतपल्ली के रहने वाले ओबीसी अभ्यर्थी अनुदीप इस समय हैदराबाद में सहायक आयुक्त के पद पर तैनात हैं। यूपीएससी ने बयान में कहा कि कुल 990 अभ्यर्थियों में 750 पुरुष और 240 महिलाएं की अनुशंसा अखिल भारतीय सेवाओं (आईएएस-आईपीएस) एवं विभिन्न केंद्रीय सेवाओं के लिए की गई है। इनमें 476 सामान्य श्रेणी के हैं, 275 उम्मीदवार अन्य पिछड़ा वर्ग के हैं, 165 अनुसूचित जाति और 74 अनुसूचित जनजाति से आते हैं। उम्मीदवारों में शारीरिक रूप से अशक्त 29 उम्मीदवार भी शामिल हैं।

अपनी सफलता के पीछे अनु कुमारी ने खासतौर पर बीते एक साल से जारी कड़ी मेहनत को दिया है। वह रोजाना 10 से 12 घंटे पढ़ाई करती थी। अनु कुमारी एक शादीशुदा महिला हैं और उनका चार साल का एक बेटा भी है। पति और ससुराल वालों ने उनका पूरा सहयोग किया। अनु कुमारी ने अपने स्कूल की पढ़ाई
सोनीपत के शिवा स्कूल से पूरी की। इसके बाद दिल्ली विश्वविद्यालय से बीएससी फिजिक्स ऑनर्स की डिग्री ली. एमबीए की पढ़ाई नागपुर आईएमटी से करने के बाद वह नौ साल तक एक प्राइवेट कंपनी में काम कर चुकी हैं।

कविता जैन ने घर पहुंचकर अनु को दी बधाई

सोनीपत। शहरी स्थानीय निकाय तथा महिला एवं बाल विकास मंत्री कविता जैन ने अनु कुमारी को शनिवार की सुबह उनके आवास पर पहुंचकर बधाई दी। बेटियां किसी भी प्रकार से किसी भी क्षेत्र में कम नहीं है। जरूरत है तो बेटियों पर यकीन रखकर  उन्हें अवसर प्रदान करने की। यदि अवसर मिले तो बेटियां अपनी मेहनत व लगन के बलबूते पर किसी भी लक्ष्य को हासिल कर सकती हैं। महिला एवं बाल विकास मंत्री कविता जैन विकास नगर स्थित अनु कुमारी के घर पहुंची और उन्हें तथा उनके परिवार  को इस उत्कृष्ट उपलब्धि के लिए बधाई दी। उन्होंने अनु के पिता बलजीत सिंह और माता संतरो देवी और अनु के पति वरूण दहिया व अन्य परिजनों को बधाई देते हुए कहा कि विवाह पश्चात् यह उपलब्धि हासिल करना बहुत बड़ी बात है।






Enter the following fields. All fields are mandatory:-
Name :  
  
Email :  
  
Comments  
  
Security Key :  
   4011242
 
     
Related Links :-
अफवाहों दूरी को साझा ईएमएफ जागरूकता कार्यक्रम
विभिन्न स्थानों पर एसटीपी तथा सीटीपी स्थापित किए जाएं : मुख्यमंत्री खट्टर
कविता जैन ने किया राजकीय महिला महाविद्यालय के प्रथम सत्र का शुभारंभ
पौधारोपण करके मनाई शादी की सालगिरह
खालसा कॉलेज ने व्यावसायिक पाठयक्रम की शुरूआत की ओर बढाया कदम
बोले केंद्रीय इस्पात मंत्री चौ. बीरेंद्र सिंह अमरेंद्र सिंह को संविधान के दायरे में रहकर ही सुझाव देने चाहिए
वर्ष 2022 तक सौर ऊर्जा क्षमता 4 हजार मेगावाट करने का लक्ष्य
बीजेपी के खिलाफ देश बचाओ कैंपेन शुरु करेंगी ममता
केंद्र के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव में इनेलो की वोट पर हंगामा
शाहजहांपुर में बोले पीएम जितना ज्यादा होता है ‘दल-दल’, उतना ज्यादा खिलता है कमल : मोदी