समाचार ब्यूरो
29/04/2018  :  16:23 HH:MM
नौका विहार में विवादित मुद्दों पर हुई बातचीत
Total View  441

वुहान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने वुहान में अनौपचारिक शिखर सम्मेलन के दूसरे और आखिरी दिन की शुरुआत प्रसिद्ध ईस्ट लेक के किनारे सैर के साथ की। उन्होंने लेक में एक घंटे तक नौका विहार का आनंद भी लिया। इस दौरान मोदी-शी ने चाय की चुस्कियां भी लीं।

इन दोनों नेताओं के बीच दोपहर के भोजन के दौरान तीसरी मुलाकात होगी। दोनों नेता शी द्वारा मोदी के सम्मान में दिए गए दोपहर के भोज के दौरान भी अकेले में बात करेंगे। प्रधानमंत्री आज स्वदेश के लिए रवाना होंगे। दोनों नेताओं ने कल गर्मजोशी भरे माहौल में द्विपक्षीय मुद्दों पर विस्तार से बातचीत की थी। अनौपचारिक शिखर सम्मेलन के दौरान द्विपक्षीय संबंधों को सुधारने और संबंधों में कड़वाहट भरने वाले विवादित मुद्दों के समाधान पर बातचीत हुई। मोदी-जिनपिंग ने शुक्रवार को वुहान में दो दिवसीय अनौपचारिक वार्ता के दौरान द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत बनाने के तरीकों पर चर्चा की। दोनों नेताओं की मुलाकात को नाम भले ही अनौपचारिक बैठक का दिया गया हो, लेकिन इस आयोजन के निशान किसी भी औपचारिक बैठक जैसे हैं और अहमियत उससे भी ज्यादा। दोस्ताना माहौल बनाने की कोशिश दोनों आला नेताओं के बीच दोस्ताना माहौल बनाने की कोशिश में पहले दिन की मुलाकात के दौरान जहां मेज़बान जिनपिंग ने गर्मजोशी दिखाई वहीं खास मेहमान मोदी का उत्साह भी नजऱ आया। हुबेई म्यूजियम से शुरू हुए इस दौरे में राष्ट्रपति जिनपिंग ने पीएम मोदी को किसी गाइड की तरह संग्रहालय में कलाकृतियों को दिखाया। इतना ही नहीं डोकलाम विवाद के बाद दोनों नेताओं के बीच हो रही पहली सीधी मुलाकात भी निर्धारित समय से ज़्यादा चली।सूत्रों के मुताबिक
पीएम मोदी और चीनी राष्ट्रपति सीधी मुलाकात में निर्धारित 30 मिनट की बजाए करीब पौन घंटा साथ थे। इसके अलावा पूर्व में केवल 30 मिनट के लिए रखी गई प्रतिनिधिमंडल स्तर वार्ता भी करीब दो घंटे तक चली। इस बैठक में भारत और चीन की तरफ से नेताओं के साथ केवल छह अधिकारी थे।






Enter the following fields. All fields are mandatory:-
Name :  
  
Email :  
  
Comments  
  
Security Key :  
   3211400
 
     
Related Links :-
कुछ दिन पूर्व दी थी धमकी मेक्सिको सीमा पर दीवार के लिए डॉनाल्ड ट्रंप लगाएंगे आपातकाल..
बांग्लादेश: शेख हसीना की शानदार जीत, चौथी बार बनेंगी प्रधानमंत्री
मालदीव को भारत देगा 1.4 अरब डॉलर की आर्थिक सहायता दोनों देशों के बीच चार समझौते पर हस्ताक्षर
जी-२० सम्मेलन संयुक्त राष्ट्र महासचिव गुतारेस से मिले प्रधानमंत्री मोदी जलवायु परिवर्तन की गंभीर स्थिति पर की चर्चा
एटमी हथियार वाले जंग नहीं कर सकते दोस्ती ही बचा है एक रास्ता : इमरान
मोदी को सार्क सम्मेलन के लिए निमंत्रित करेगा पाकिस्तान
ननकाना साहिब रास्ते पर खालिस्तान के पोस्टर
मोदी मालदीव के राष्ट्रपति के शपथ ग्रहण में हुए शामिल
नागेश्वर राव अंतरिम डायरेक्टर नियुक्त
पाक की आतंकी सूची में हाफिज का संगठन नही