समाचार ब्यूरो
29/04/2018  :  16:23 HH:MM
नौका विहार में विवादित मुद्दों पर हुई बातचीत
Total View  352

वुहान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने वुहान में अनौपचारिक शिखर सम्मेलन के दूसरे और आखिरी दिन की शुरुआत प्रसिद्ध ईस्ट लेक के किनारे सैर के साथ की। उन्होंने लेक में एक घंटे तक नौका विहार का आनंद भी लिया। इस दौरान मोदी-शी ने चाय की चुस्कियां भी लीं।

इन दोनों नेताओं के बीच दोपहर के भोजन के दौरान तीसरी मुलाकात होगी। दोनों नेता शी द्वारा मोदी के सम्मान में दिए गए दोपहर के भोज के दौरान भी अकेले में बात करेंगे। प्रधानमंत्री आज स्वदेश के लिए रवाना होंगे। दोनों नेताओं ने कल गर्मजोशी भरे माहौल में द्विपक्षीय मुद्दों पर विस्तार से बातचीत की थी। अनौपचारिक शिखर सम्मेलन के दौरान द्विपक्षीय संबंधों को सुधारने और संबंधों में कड़वाहट भरने वाले विवादित मुद्दों के समाधान पर बातचीत हुई। मोदी-जिनपिंग ने शुक्रवार को वुहान में दो दिवसीय अनौपचारिक वार्ता के दौरान द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत बनाने के तरीकों पर चर्चा की। दोनों नेताओं की मुलाकात को नाम भले ही अनौपचारिक बैठक का दिया गया हो, लेकिन इस आयोजन के निशान किसी भी औपचारिक बैठक जैसे हैं और अहमियत उससे भी ज्यादा। दोस्ताना माहौल बनाने की कोशिश दोनों आला नेताओं के बीच दोस्ताना माहौल बनाने की कोशिश में पहले दिन की मुलाकात के दौरान जहां मेज़बान जिनपिंग ने गर्मजोशी दिखाई वहीं खास मेहमान मोदी का उत्साह भी नजऱ आया। हुबेई म्यूजियम से शुरू हुए इस दौरे में राष्ट्रपति जिनपिंग ने पीएम मोदी को किसी गाइड की तरह संग्रहालय में कलाकृतियों को दिखाया। इतना ही नहीं डोकलाम विवाद के बाद दोनों नेताओं के बीच हो रही पहली सीधी मुलाकात भी निर्धारित समय से ज़्यादा चली।सूत्रों के मुताबिक
पीएम मोदी और चीनी राष्ट्रपति सीधी मुलाकात में निर्धारित 30 मिनट की बजाए करीब पौन घंटा साथ थे। इसके अलावा पूर्व में केवल 30 मिनट के लिए रखी गई प्रतिनिधिमंडल स्तर वार्ता भी करीब दो घंटे तक चली। इस बैठक में भारत और चीन की तरफ से नेताओं के साथ केवल छह अधिकारी थे।






Enter the following fields. All fields are mandatory:-
Name :  
  
Email :  
  
Comments  
  
Security Key :  
   6871950
 
     
Related Links :-
किशनगंगा प्रॉजेक्ट के खिलाफ वल्र्ड बैंक पहुंचा पाकिस्तान
अनौपचारिक शिखर वार्ता के लिए रूस के सोची शहर पहुंचे पीएम
37 फिलिस्तीनियों की मौत 1600 से ज्यादा घायल
माल्या को एक और झटका: ब्रिटिश कोर्ट ने माल्या को बताया ‘कानून से भगोड़ा’
ईरानी सुरक्षाबलों ने गोलन में इजराइली ठिकानों पर दागी मिसाइले
मानवता के सामने सबसे बड़ा संकट है परमाणु वैज्ञानिकों-आतंकियों के बीच गठजोड़ : हास्पेल
इजरायल ने ट्रंप का किया समर्थन, चीन ने किया विरोध
वुहान में पीएम मोदी और शी के फैसलों को लागू करेगा चीन
मंगल पर न्यूक्लियर रिएक्टर स्थापित करेगी नासा
अगले सप्ताह जापान की यात्रा पर जाएंगे चीनी पीएम ली क्यांग