समाचार ब्यूरो
11/05/2018  :  09:43 HH:MM
पोस्को एक्ट 2012 के तहत जागरुकता कैंप
Total View  525

गुरुग्राम जिला बाल संरक्षण इकाई पलवल द्वारा राजकीय प्राइमरी व मिडिल स्कूल घूघेरा में आज पोस्को एक्ट 2012 के तहत जागरुकता कैंप लगाया गया। बाल संरक्षण अधिकारी सीता इंदीवर पलवल व ललिता सैनी (ओ.आर.डब्ल्यू) ने बाल लैंगिक अपराध से संरक्षण हेतू पोस्को एक्ट 2012 की विस्तृत जानकारी दी तथा बताया कि बच्चे अपने अभिवावक व अध्यापक से कोई भी बात गुप्त ना रखे व उनसे हर बात शेयर करे।

उन्होने बताया कि किसी अनजान व्यक्ति व अपने आस-पास के लोगों के सही व गलत व्यवहार को समझे। किसी गलत कार्य में स्वयं को षामिल न करे व ना ही किसी दूसरे को करने के लिए बाध्य करे, क्योंकि ऐसा करना व करवाना दोनो ही अपराध है। अगर कोई भी बच्चा ऐसी जानकारी को छुपाता है तो वह भी अपराधी माना जाएगा। न पर भी पोस्को एक्ट के तहत सजा व जुर्माना लगाया जाएगा। बच्चों को बढते अपराधों के प्रति जागरुक करते हुए उन्होंने उनके संरक्षण हेतु चाइल्ड हेल्प लाइन नं0 1098, बाल संरक्षण समिति पलवल, पुलिस तथा सी.डब्ल्यू.एल. के सहायक नं प्रदान किए।

उन्होने बच्चों को ऐसे अपराधों के प्रति सचेत रहने के लिए स्वयं संरक्षण की जानकारी दी। साथ ही बच्चों के प्रति बढते अपराधों जैसे बाल-विवाह, बाल मजदूरी, लापता बच्चों की खरीद फरोष, बच्चों की नषाखोरी, बच्चों पर घर व बाहर होने वाले यौन उत्पीडन व षोशण संबंधी जानकारी दी। स्कूल के प्रधानाचार्य रुचिका एवं सभी
स्टाफ कर्मियों ने भी बढ-चढ कर भाग लिया व जिला बाल संरक्षण समिति के ऐसे कार्याक्रम के समयसमय पर बच्चों में करने की मांग की व जिला बाल संरक्षण, महिला एवं बाल विकास की इस पहल की सराहना की।






Enter the following fields. All fields are mandatory:-
Name :  
  
Email :  
  
Comments  
  
Security Key :  
   7093116
 
     
Related Links :-
मोटर्ड व्हीजल चेयर्स और मॉडिफाइड स्कूटर्स दान किए
राजकुमार सैनी ने किया पार्टी का विस्तार
दीपा मलिक भी भाजपा में हुईं शामिल
राहुल की स्कीम पर भाजपा का हमला जेटली बोले : योजनाओं के नाम पर छल करती है कांग्रेस
सरकार बनी तो गरीबों को देंगे ७२ हजार रुपए सालाना : राहुल
शहीदों की देन है कि आज हम खुली हवा में सांस ले रहे है : नवीन भलसी
नही भुलाई जा सकती शहीदों की कुर्बानी : सुभाष चंद्र
धर्मपाल राठी कांग्रेस में शामिल लोस चुनाव लडऩे के दिए संकेत
भगत सिंह से प्रेरणा लेकर युवा व्यवस्था परिवर्तन में साथ दे
चुनावों को लेकर पुलिस ने निकाला फलैग मार्च