समाचार ब्यूरो
11/05/2018  :  09:43 HH:MM
पोस्को एक्ट 2012 के तहत जागरुकता कैंप
Total View  399

गुरुग्राम जिला बाल संरक्षण इकाई पलवल द्वारा राजकीय प्राइमरी व मिडिल स्कूल घूघेरा में आज पोस्को एक्ट 2012 के तहत जागरुकता कैंप लगाया गया। बाल संरक्षण अधिकारी सीता इंदीवर पलवल व ललिता सैनी (ओ.आर.डब्ल्यू) ने बाल लैंगिक अपराध से संरक्षण हेतू पोस्को एक्ट 2012 की विस्तृत जानकारी दी तथा बताया कि बच्चे अपने अभिवावक व अध्यापक से कोई भी बात गुप्त ना रखे व उनसे हर बात शेयर करे।

उन्होने बताया कि किसी अनजान व्यक्ति व अपने आस-पास के लोगों के सही व गलत व्यवहार को समझे। किसी गलत कार्य में स्वयं को षामिल न करे व ना ही किसी दूसरे को करने के लिए बाध्य करे, क्योंकि ऐसा करना व करवाना दोनो ही अपराध है। अगर कोई भी बच्चा ऐसी जानकारी को छुपाता है तो वह भी अपराधी माना जाएगा। न पर भी पोस्को एक्ट के तहत सजा व जुर्माना लगाया जाएगा। बच्चों को बढते अपराधों के प्रति जागरुक करते हुए उन्होंने उनके संरक्षण हेतु चाइल्ड हेल्प लाइन नं0 1098, बाल संरक्षण समिति पलवल, पुलिस तथा सी.डब्ल्यू.एल. के सहायक नं प्रदान किए।

उन्होने बच्चों को ऐसे अपराधों के प्रति सचेत रहने के लिए स्वयं संरक्षण की जानकारी दी। साथ ही बच्चों के प्रति बढते अपराधों जैसे बाल-विवाह, बाल मजदूरी, लापता बच्चों की खरीद फरोष, बच्चों की नषाखोरी, बच्चों पर घर व बाहर होने वाले यौन उत्पीडन व षोशण संबंधी जानकारी दी। स्कूल के प्रधानाचार्य रुचिका एवं सभी
स्टाफ कर्मियों ने भी बढ-चढ कर भाग लिया व जिला बाल संरक्षण समिति के ऐसे कार्याक्रम के समयसमय पर बच्चों में करने की मांग की व जिला बाल संरक्षण, महिला एवं बाल विकास की इस पहल की सराहना की।






Enter the following fields. All fields are mandatory:-
Name :  
  
Email :  
  
Comments  
  
Security Key :  
   3502382
 
     
Related Links :-
यशपाल यादव को राष्ट्रीय शिक्षा रत्न अवॉर्ड
राजीव नगर में गुरुग्राम विधायक और मेयर ने किया समर्सिबल का शुभारंभ
विकास की गति को रुकने न दें, करनाल का माहौल हुआ भाजपामय : रेनूबाला
इस वर्ष की अंतिम राष्ट्रीय लोक अदालत
हरियाणा में भी भाजपा की उल्टी गिनती शुरू : सुरजेवाला
लोकसभा चुनावों से पहले माफी के लिए श्री अकाल तख्त साहिब पहुंचा अकाली
महिलाओं को नि:शुल्क हेलमेट प्रदान कर सुरक्षा के प्रति किया गया जागरुक
एंग्री मैन लड़ेगा अब शहीदों के हक की लड़ाई
भूलों पर माफी मांगने का कदम बादलों का राजनैतिक नाटक
बादल पिता-पुत्र ने मांगी 10 साल के राज में हुई गलतियों की माफी