समाचार ब्यूरो
11/05/2018  :  10:14 HH:MM
कैट का सरकार के 30 बिलियन डिजिटल भुगतान लक्ष्य को समर्थन
Total View  348

नई दिल्ली कॉन्फ़ेडरेशनऑफ ़आल इंडिया ट्रेडर्स ने वर्ष 2018-19 में 30 बिलियन डिजिटल भुगतान के सरकार के लक्ष्य को समर्थन देते हुए कहा कि इस हेतु सरकार व्यापारियों और उपभोक्ताओं के बीच भारत क्यूआरष् को ज्यादा से ज्यादा उपयोग करने के लिए प्रेरित करे। कैट ने देशभर में व्यापारियों को जाग्रत करने के लिए एक राष्ट्रीय अभियान चलाने की घोषणा की है।

एक संवाददाता सम्मेलन में कैट के राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीण खंडेलवाल ने कहा की देश के 6.5 करोड़ व्यापारियों में भारत क्यूआर का उपयोग सरकार के ल क्ष्य को बेहद गति प्रदान करेगा। भारतक्यूआर दुनियाभर मेंडिजिटल पेमेंट मे ंसबसे सरल सुरक्षित और आसानी से उपयोग में लानेवाला डिजिटल भुगतान माध्यम है जिसके
जरिये बेहद कम समय में किसी को भी भुगतान किया जा सकता है। उन्होंने कहा अब यह साफ दिखाई दे रहा है कि सरकार पूर ेजोर शोर से देशभर म ेंडिजिटलपेमेंट को बढ़ावा दे रही है और  हाल ही में जीएसटी कॉउन्सिल द्वारा भी जीएसटी ट्रांजैक्शंस में डिजिटल भुगतान पर रियायतें देने की घोषणा की गई है।

आज से शुरू हुए इस अभियान को देशभर में कैट द्वारा 2 अक्टूबर तक चलाया जाएगा जिसके अंतर्गत कैट 1000 व्यापारियों को मास्टर ट्रेनर की ट्रेनिंग देगा जो देश के छोटे बड़े शहरो ंमे ंइस अभियान को चलाएंगे। देश के विभिन्न शहरो ंमें 300 कांफ्रेंस वर्कशॉप और सेमिनार भी आयोजित किये जाएंगे जिसमें व्यापारियों को भारत क्यूआर के बार ेम ेंशिक्षित कर उसके उपयोग की बृहद जानकारी दी जायेगी। श्री खंडेलवाल ने कहा अब तक दुकानों पर डिजिटल भुगतान के लिए पॉस टर्मिनल लगाने पर उसका किराया आदि बैंक को देना पड़ता है जिसका अतिरिक्त भार व्यापारी पर पड़ता है लेकिन भारतक्यूआर उपयोग करने पर ऐसा कोई किराया आदि नहीं देना पड़ेग । किसी भी बैंक से भारतक्यूआर बिना किसी शुल्क के अ ासानी से लिया जा सकता है। कैट ने सरकार से मांग की है की देशभर में भारतक्यूआर कोबढ़ावा देने के लिए प्रत्येक बैंक को भारतक्यूआरजारी करने का निर्धारित लक्ष्य दिया जाए । बैंकों के प्रत्येक बचत एवं चालू खाते को अनिवार्य रूप से भारतक्यूआर से जोड़ा जाएगा। जीएसटी कर  प्रणाली में डिजिटल भुगतान हेतु भारत क्यूआर के उपयोग पर विशेषरियायत दीजाए।






Enter the following fields. All fields are mandatory:-
Name :  
  
Email :  
  
Comments  
  
Security Key :  
   7036601
 
     
Related Links :-
जऩरूफ : आने वाली पीढ़ी के लिए एक अनमोल तोहफा
मार्कफैड- हिंदुस्तान पैट्रोलियम के बीच समझौता
‘काश वोग’-चंडीगढ़ के सेक्टर 8 में नया फैशन डिजाइन स्टूडिय
नया एनएफ ओ 25 को खुलेगा, ९ जुलाई को होगा बंद
किसानों को विविधिकरण को अपनाने के लिए प्रेरित करें : धनखड
गडकरी से मिले येस बैंक के मैनेजिंग डायरेक्टर कपूर
बलबीर सिद्धू ने हैदराबाद की नुक्कड़ शॉप का किया पदार्पण
अब गुरू की गोलक भी हुई डिजिटल
विट्रा की वी-केयर स्मार्ट डब्ल्यूसी पैन
4जी यूलिप के लिए 4जी जारी करने की प्रक्रिया का अनावरण