समाचार ब्यूरो
11/05/2018  :  10:14 HH:MM
कैट का सरकार के 30 बिलियन डिजिटल भुगतान लक्ष्य को समर्थन
Total View  375

नई दिल्ली कॉन्फ़ेडरेशनऑफ ़आल इंडिया ट्रेडर्स ने वर्ष 2018-19 में 30 बिलियन डिजिटल भुगतान के सरकार के लक्ष्य को समर्थन देते हुए कहा कि इस हेतु सरकार व्यापारियों और उपभोक्ताओं के बीच भारत क्यूआरष् को ज्यादा से ज्यादा उपयोग करने के लिए प्रेरित करे। कैट ने देशभर में व्यापारियों को जाग्रत करने के लिए एक राष्ट्रीय अभियान चलाने की घोषणा की है।

एक संवाददाता सम्मेलन में कैट के राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीण खंडेलवाल ने कहा की देश के 6.5 करोड़ व्यापारियों में भारत क्यूआर का उपयोग सरकार के ल क्ष्य को बेहद गति प्रदान करेगा। भारतक्यूआर दुनियाभर मेंडिजिटल पेमेंट मे ंसबसे सरल सुरक्षित और आसानी से उपयोग में लानेवाला डिजिटल भुगतान माध्यम है जिसके
जरिये बेहद कम समय में किसी को भी भुगतान किया जा सकता है। उन्होंने कहा अब यह साफ दिखाई दे रहा है कि सरकार पूर ेजोर शोर से देशभर म ेंडिजिटलपेमेंट को बढ़ावा दे रही है और  हाल ही में जीएसटी कॉउन्सिल द्वारा भी जीएसटी ट्रांजैक्शंस में डिजिटल भुगतान पर रियायतें देने की घोषणा की गई है।

आज से शुरू हुए इस अभियान को देशभर में कैट द्वारा 2 अक्टूबर तक चलाया जाएगा जिसके अंतर्गत कैट 1000 व्यापारियों को मास्टर ट्रेनर की ट्रेनिंग देगा जो देश के छोटे बड़े शहरो ंमे ंइस अभियान को चलाएंगे। देश के विभिन्न शहरो ंमें 300 कांफ्रेंस वर्कशॉप और सेमिनार भी आयोजित किये जाएंगे जिसमें व्यापारियों को भारत क्यूआर के बार ेम ेंशिक्षित कर उसके उपयोग की बृहद जानकारी दी जायेगी। श्री खंडेलवाल ने कहा अब तक दुकानों पर डिजिटल भुगतान के लिए पॉस टर्मिनल लगाने पर उसका किराया आदि बैंक को देना पड़ता है जिसका अतिरिक्त भार व्यापारी पर पड़ता है लेकिन भारतक्यूआर उपयोग करने पर ऐसा कोई किराया आदि नहीं देना पड़ेग । किसी भी बैंक से भारतक्यूआर बिना किसी शुल्क के अ ासानी से लिया जा सकता है। कैट ने सरकार से मांग की है की देशभर में भारतक्यूआर कोबढ़ावा देने के लिए प्रत्येक बैंक को भारतक्यूआरजारी करने का निर्धारित लक्ष्य दिया जाए । बैंकों के प्रत्येक बचत एवं चालू खाते को अनिवार्य रूप से भारतक्यूआर से जोड़ा जाएगा। जीएसटी कर  प्रणाली में डिजिटल भुगतान हेतु भारत क्यूआर के उपयोग पर विशेषरियायत दीजाए।






Enter the following fields. All fields are mandatory:-
Name :  
  
Email :  
  
Comments  
  
Security Key :  
   2203849
 
     
Related Links :-
व्यापारियों के पास जाकर जारी होंगे ट्रेड लाईसेंस : डिह्रश्वटी मेयर
ईंधन में लगी ‘आग’, पेट्रोल रिकॉर्ड 91.96 रुपए प्रति लीटर पहुंचा
किसान खरीफ फसलों का ब्यौरा एप पर करें अपलोड : धनखड
बीएमडब्लू एक्सपीरिएंस स्पोर्ट्स ऐक्टिविटी व्हीकल्स के साथ बेमिसाल ड्राइविंग अनुभव
भविष्य के बदलाव को ध्यान में रखकर करें इमारतों को डिजाइन : देवेश मौदगिल
देश में 2020 तक एक लाख मेगावाट ऊर्जा का उत्पादन करने का लक्ष्य
किसानों को बकाया गन्ने की फसल का भुगतान जल्द
टेबल्ज़ ने गुरुग्राम में किया कोल्ड स्टोन क्रीमरी का शुभारंभ
किरण रिजिजु ने कनाट ह्रश्वलेस में किया ‘स्वच्छता ही सेवा’ अभियान का उद्घाटन
दूध बिक्री पर सैस दर 10 पैसे प्रति लीटर से घटाकर 5 पैसे करने को सीएम की स्वीकृति : धनखड़