समाचार ब्यूरो
16/05/2018  :  16:44 HH:MM
पेयजल आपूर्ति में कोई बाधा नहीं आनी चाहिए: शर्मा
Total View  390

पलवल उपायुक्त मनीराम शर्मा ने कहा कि गर्मी के मौसम में किसी भी गांव, कस्बे व शहरी क्षेत्र में पेयजल आपूर्ति में कोई बाधा नहीं आनी चाहिए। साथ ही गांव के सभी जोहड़ों में पशुओं के लिए पानी भरवाना सुनिश्चित किया जाए। उपायुक्त मंगलवार को लघु सचिवालय में जिलाधिकारियों की मासिक बैठक में विभागीय गतिविधियों व योजनाओं की प्रगति की समीक्षा कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि बरसात के मौसम से पहले शहरी क्षेत्र में नालों व नालियों की सफाई, सडक़ों के गढ्ढे भरने जैसे कार्य समय पर होने चाहिए। बृज चौरासी कोस परिक्रमा के दौरान चिकित्सा सुविधा, बिजली, पेयजल आदि व्यवस्थाएं दुरस्त रहनी चाहिए तथा जिला में बाढ़ से बचाव हेतु सभी प्रबंध व तैयारियां अभी से पूरी कर ली जाएं।
उपायुक्त ने कहा कि कल्याण विभाग की विवाह शगुन योजना व मकान योजना आम आदमी से जुडी योजनाएं है। इनका लाभ अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचना जरूरी है। इसके बारे में विभाग के अधिकारी व्यापक प्रचार प्रसार भी करें। इसके अलावा समाज कल्याण विभाग पैंशन व भत्ता संबंधी विभिन्न योजनाएं भी आम जन से जुडी हुई हैं। जिनका लोगों तक अधिक से अधिक लाभ पहुंचना चाहिए। उन्होंने कृषि विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि सभी किसानों के सॉयल हैल्थ कार्ड बनने चाहिए तथा इस बारे में पूर्ण जानकारी होना भी जरूरी है, इसके लिए विभाग के अधिकारी व्यापक स्तर पर किसानों को जागरूक करें तथा विभाग की अन्य योजनाओं का भी अधिक से अधिक किसानों तक पहुंचाना सुनिश्चित करें। किसानों को आधुनिक तकनीक व फसलों की नवीनतम किस्मों के बारे में भी जानकारी दें। उपायुक्त ने स्वास्थ्य विभाग की योजनाओं की समीक्षा करते हुए कहा कि बेटी बचाओं बेटी पढाओं अ िायान के तहत लिंगानुपात सुधारने की दिशा में और अधिक कार्य करें तथा वर्तमान में 924 लड़कियों के आंकड़ों को और बढाने की दिशा में कार्य करें। इसके लिए पीएनडीटी एक्ट को स ती से लागू करें तथा प्रसव पूर्व लिंग जांच व गर्भपात जैसी गतिविधियों पर पूरी तरह से रोक लगाएं।उन्होंने पशुपालन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि पशु अस्पतालों में दवाइयां मु त दी जाएं तथा अस्पतालों में पर्याप्त मात्रा में दवाइयां उपलब्ध करवाई जाएं ताकि पशुपालकों को परेशानी न हो। इसके अलावा पशुओं की नस्ल सुधारने व दूध की क्षमता बढाने जैसी गतिविधियों में तेजी लाएं। पशु डेयरी योजना व ऋण का लाभ भी पशुपालकों तक पहुचाना सुनिश्चित करें।उन्होंने कहा कि खनन विभाग अवैध खनन की गतिविधियों पर रोक लगाए तथा इससे संबंधित प्रगति रिपोर्ट समय-समय पर प्रस्तुत करें।उन्होंने विद्युत विभाग की हारा गांव-जगमग गांव योजना, लोक निर्माण विभाग (भवन एवं सडक़ें) आदि अन्य संबंधित विभिन्न विभागों की योजनाओं प्रगति की समीक्षा कर अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।






Enter the following fields. All fields are mandatory:-
Name :  
  
Email :  
  
Comments  
  
Security Key :  
   4530018
 
     
Related Links :-
बदइंतजामी और लापरवाही का दर्दनाक परिणाम है अमृतसर की घटना : गोयल
प्रजा को संतुष्ट रखने के लिए उन्होंने मां सीता को अग्नि परीक्षा देने के लिए कहा श्री राम के लिए परिवार से बड़ा राजधर्म : अलका गौरी
महिलाओं का उत्पीडऩ करने वाले रावण रूपी राक्षसों का अन्त जरूरी : रविन्द्र जैन
रोडवेज कर्मचारियों के समर्थन में कटोरा लेकर निकलेंगे नवीन जयहिंद
नवजोत सिद्धू के बचाव में आए पूर्व रेल मंत्री बंसल
जलनिकासी के कार्य की समीक्षा बैठक में बोले कृषि मंत्री जलभराव की समस्या से निपटने के लिए तेजी लाएं : धनखड
एसएफआई जिला कमेटी ने काली पट्टी बांध कर जताया रोष
रेल दुर्घटना को लेकर स्‍थानीय लोगों में रोष
राजनीति के भेंट चढ़े सुलगते सवाल
पूर्णाहूति के साथ सम्पन्न हुआ रामकथा महोत्सव