समाचार ब्यूरो
16/05/2018  :  17:04 HH:MM
मिजोरम में दुनिया का सबसे बड़ा 181 सदस्यों वाला परिवार
Total View  423

नई दिल्ली गिनीज वल्र्ड रिकॉर्ड में मिजोरम के जियोना चाना का परिवार दुनिया का सबसे बड़ा परिवार माना गया है। इस परिवार में 181 सदस्य हैं। इस परिवार के मुखिया जियोना चाना की 39 पत्नियां हैं। 94 बच्चे हैं,14 बहुएं और 33 पोते-पोतियों का यह परिवार मिजोरम में रहता है।

181 सदस्यों वाला यह परिवार एक ही मकान में रहता है। मिजोरम के वक़्तवांग गांव में सौ कमरों के चार मंजिला मकान में रहने वाले इस परिवार को एक दिन में खाने के लिए 30 चिकन, सैकड़ों अंडे, 60 किलोग्राम आलू 100 किलोग्राम चावल और लगभग 20 किलोग्राम फल प्रतिदिन भोजन नाश्ते में लगते हैं। इस परिवार की
देखरेख चाना की पहली पत्नी जाथिआंगी के पास है। उन्होंने अपने परिवार में सेना जैसा अनुशासन कायम कर रखा है। उनके निर्देश पर नियमित साफ- सफाई, भोजन बनाना, कपड़ा धोना, बच्चों को संभालना और परिवार की अन्य जिम्मेदारी वह देती हैं। उनके परिवार के हर सदस्य उस जिम्मेदारी को पूरा करते हैं इस परिवार के मुखिया जियोना चाना ने 17 वर्ष की उम्र में जाथि आंगी से विवाह किया था। उसके बाद उनकी सहमति से ही 38 और शादियां करके परिवार को एक साथ जोड़े रखा। इसमें जियोना चाना और उनकी पत्नी जाथि आंगी की बड़ी भूमिका है।आज जब सब एकल रहना चाहते हैं। ऐसी स्थिति में 181 लोगों के परिवार को एक साथ रख पाना और उसमें भी 39 पत्नियां पति से संतुष्ट हों, 39 सौत एक साथ रह लें, यह आश्चर्यजनक है।






Enter the following fields. All fields are mandatory:-
Name :  
  
Email :  
  
Comments  
  
Security Key :  
   8360851
 
     
Related Links :-
आठवां स्वरूप हैं देवी गौरी का
सातवां रुप कालरात्रि का
भगवती की शक्ति माता स्कन्ध नवरात्रि का पांचवां दिन आज
गांधी जी की दृष्टि में भारतीय लोकतंत्र
लता मंगेशकर हैं, विश्व की श्रेष्ठ गायिका
कैसे शुरू हुई कांवड़ यात्रा
कलम के सच्चे सिपाही मुंशी प्रेमचंद
सावन में करें भोलेनाथ की अराधना
भारत कुमार के नाम से भी लोकप्रिय हुये मनोज कुमार
हिंदवी के पक्षधर : सूफी संत अमीर खुसरो