समाचार ब्यूरो
16/05/2018  :  17:28 HH:MM
बढ़ती आबादी की जरूरतों को पूरा करने के लिए तीन दशक तक 1० प्रतिशत वृद्धि की जरूरत : कांत
Total View  378

नई दिल्ली > नीति आयोग के मुख्य कार्यपालक अधिकारी अमिताभ कांत ने आज कहा कि बढ़ती आबादी की मांग को पूरा करने के लिए भारत को अगले तीन दशक तक सालाना करीब 10 प्रतिशत की दर से वृद्धि की आवश्यकता होगी.

हालांकि उन्होंने आगाह किया कि दुर्लभ संसाधनों के उपयोग को लेकर पहले जैसा चलता है का रूख अपनाने से इस वृद्धि को प्राप्त नहीं किया जा सकता. कांत ने कहा कि परिवहन के क्षेत्र में जीवाश्म ईंधन पर निर्भरता कम करने के लिए नीति आयोग के विश्लेषण में आने वाले जैव ईंधन के उपयोग का सुझाव दिया गया है.
उन्होंने उद्योग मंडल फिक्की के ‘ सकर्लु र एकोनामी सिम्पोजियम -2018 में कहा , ‘‘ हम समाप्त होने वाले प्राकृतिक संसाधनों के संरक्षण तथा संसाधन के उपयोग के मामले में दक्षता लाने के लिए बड़े पैमाने पर इलेक्ट्रिक वाहनों के उपयोग को बढ़ावा दे रहे हैं। कांत ने देश के स्कूली शिक्षा प्रणाली में ‘ सर्कुलर अर्थव्यवस्था के सिद्धांतों को शामिल करने को रेखांकित किया. सर्कुलर अर्थव्यवस्था के तहत यथासंभव लंबे समय तक संसाधनों के उपयोग पर जोर दिया जाता है. साथ ही इसमें उत्पादों का जीवन चक्र समाप्त होने के बाद उससे फिर से नया उत्पाद या सामग्री तैयार करने का प्रयास किया जाता है. वहीं दूसरी तरफ रेखीय ( लिनियर) अर्थव्यवस्था में वस्तुओं के उत्पादन में कच्चे माल का उपयोग कर कचरे के रूप में फेंक दिया जाता है। उन्होंने कहा कि सरकार को सर्कुलर अर्थव्यवस्था के लिए नियामकीय मसौदा लाने की जरूरत है। कांत ने कहा , ‘ हमें निर्माण क्षेत्र के लिये नवीकरणीय सामग्री के उपयोग को प्रोत्साहन देना चाहिए। टेरी ( द एनर्जी एंड रिर्सोसेज इंस्टीट्यूट ) के महानिदेशक डा . अजय माथुर ने रद्दी माल के उपयोग की जरूरत को रेखांकित किया. इस मौके पर फिक्की - एसेंचर अध्ययन जारी किया गया।






Enter the following fields. All fields are mandatory:-
Name :  
  
Email :  
  
Comments  
  
Security Key :  
   9440874
 
     
Related Links :-
व्यापारियों के पास जाकर जारी होंगे ट्रेड लाईसेंस : डिह्रश्वटी मेयर
ईंधन में लगी ‘आग’, पेट्रोल रिकॉर्ड 91.96 रुपए प्रति लीटर पहुंचा
किसान खरीफ फसलों का ब्यौरा एप पर करें अपलोड : धनखड
बीएमडब्लू एक्सपीरिएंस स्पोर्ट्स ऐक्टिविटी व्हीकल्स के साथ बेमिसाल ड्राइविंग अनुभव
भविष्य के बदलाव को ध्यान में रखकर करें इमारतों को डिजाइन : देवेश मौदगिल
देश में 2020 तक एक लाख मेगावाट ऊर्जा का उत्पादन करने का लक्ष्य
किसानों को बकाया गन्ने की फसल का भुगतान जल्द
टेबल्ज़ ने गुरुग्राम में किया कोल्ड स्टोन क्रीमरी का शुभारंभ
किरण रिजिजु ने कनाट ह्रश्वलेस में किया ‘स्वच्छता ही सेवा’ अभियान का उद्घाटन
दूध बिक्री पर सैस दर 10 पैसे प्रति लीटर से घटाकर 5 पैसे करने को सीएम की स्वीकृति : धनखड़