Breaking News
 
 
समाचार ब्यूरो
22/05/2018  :  12:50 HH:MM
किशनगंगा प्रॉजेक्ट के खिलाफ वल्र्ड बैंक पहुंचा पाकिस्तान
Total View  364

इस्लामाबाद पाकिस्तान ने बताया है कि 1960 के सिंधु जल समझौते के उल्लंघन का मुद्दा विश्व बैंक के सामने उठाने के लिए उसने अपना चार सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल वॉशिंगटन रवाना किया है।

 पाकिस्तान ने यह कदम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जम्मू- कश्मीर में 330 मेगावॉट वाले किशनगंगा पनबिजली प्रॉजेक्ट के उद्घाटन करने के बाद उठाया है। पाकिस्तान इस प्रॉजेक्ट का विरोध करता रहा है। वह सिंधु नदी में भारत के कई प्रॉजेक्ट्स का यह कहकर विरोध करता रहा है कि वे वल्र्ड बैंक की मध्यस्थता में हुए सिंधु जल समझौते का उल्लंघन हैं।

विश्व बैंक ने सिंधु और उसकी सहायक नदियों के पानी का बंटवारा करने के लिए यह समझौता करवाया था। सिंधु पर पाकिस्तान की 80 प्रतिशत कृषि निर्भर करती है। भारत का दावा है कि सिंधु नदी समझौते के तहत उसे पनबिजली परियोजना का अधिकार है और इससे नदी के बहाव में या जलस्तर में कोई बदलाव नहीं आएगा। उधर वॉशिंगटन में पाकिस्तानी उच्चायुक्त एजाज अहमद चौधरी ने कहा कि अटॉर्नी जनरल अश्तर ऑसफ अली के नेतृत्व में एक चार सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल सोमवार को विश्व बैंक के अधिकारियों से बात करेगा। किशनगंगा बांध के निर्माण पर इस बैठक में चर्चा होगी। यह भारत द्वारा सिंधु जल समझौते का उल्लंघन है।
पाकिस्तानी प्रतिनिधिमंडल विश्व बैंक अध्यक्ष के सामने भी यह मुद्दा उठाएगा। चौधरी ने कहा कि वर्ल्ड बैंक इस अंतरराष्ट्रीय समझौते का गारंटर था और इसलिए इस मामले में उसे अपनी प्रतिबद्धता दिखाते हुए हस्तक्षेप करना चाहिए। उन्होंने कहा, यह बांध पाकिस्तान की तरफ आ रहे पानी पर बना है, जिससे पानी की आपूर्ति पर गंभीर असर पड़ेगा, जो कि देश की कृषि व्यवस्था का अहम हिस्सा है।






Enter the following fields. All fields are mandatory:-
Name :  
  
Email :  
  
Comments  
  
Security Key :  
   1391405
 
     
Related Links :-
एक ट्वीट ने सऊदी अरब और कनाडा के रिश्तों में डाली दरार
मरनेवालों की संख्या 164 हुई 1,400 घायल, बचाव कार्य जारी
इस्लामिक देश के खिलाफ ‘मनौवैज्ञानिक युद्ध’ छेड़ रहा है अमेरिका: रुहानी
अमेरिका ने ईरान पर नए सिरे से फिर लगाया प्रतिबंध
अंतरिक्ष की फिऱ उड़ान भरेंगी सुनीता विलियम्स
तिब्बत के पहाड़ी क्षेत्रों के लिए इलेक्ट्रोमैगनेटिक रॉकेट लॉन्चर बना रहा है चीन
सुरक्षा का डर, राष्ट्रपति भवन में शपथ ग्रहण करने वाले हैं इमरान
नवाज शरीफ के स्वास्थ्य में सुधार फिर भेजा आडियाला जेल
लश्कर कमांडर अब्दुल रहमान को किया वैश्विक आतंकी घोषित
इंडोनेशिया में भूकंप के बाद हुए भूस्खलन में 500 से अधिक लोग फंसे