Breaking News
 
 
समाचार ब्यूरो
25/05/2018  :  09:09 HH:MM
अब चंडीगढ़-दिल्ली की सडक़ों पर दिखाई देंगी डीलक्स एसी बसे
Total View  364

चंडीगढ़ हरियाणा सरकार ने महंगी वोल्वो बसों की खरीद से तौबा कर लिया है। अब प्रदेश में वोल्वो तथा मर्सिडीज़ बैन्ज जैसी बसों की बजाए डीलक्स एसी बसे चलेंगी। इसका ट्रायल चंडीगढ़-दिल्ली मार्ग पर शुरू हो गया है। प्रदेश सरकार बहुत जल्द करीब 650 नई बसों को परिवहन विभाग के बेड़े में शामिल करने जा रही है। हरियाणा की पूर्व हुड्डा सरकार के कार्यकाल के दौरान प्रदेश में वोल्वो तथा मर्सिडीज़ बसों का संचालन शुरू किया गया था। यह बसें ज्यादातर चंडीगढ़-दिल्ली तथा चंडीगढ़-गुरुग्राम व इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के रूट पर चलती हैं।

मर्सिडीज़ बसों का रख-रखाव शुरू से ही विवाद का विषय रहा है। अब वोल्वों बसों के मामले में भी सरकार ने बड़ा फैसला कर लिया है। प्रदेश में इस समय चल रही अधिकतर वोल्वो बसें अपने निर्धारित किलोमीटर पूरे कर चुकी हैं। अब नए सिरे से वोल्वो बसों की खरीद नहीं की जाएगी। एक वोल्वो बस की कीमत करीब सवा करोड़ रुपए है। इतनी कीमत में दो से अधिक डीलक्स बसें खरीदी जा सकती हैं। इतनी महंगी बसें खरीदने की बजाए सरकार अब सस्ती बसें खरीदेगी,लेकिन यह होंगी एसी ही। इस तरह की एक बस सरकार खरीद चुकी है और इसे ट्रायल के तौर पर चंडीगढ़-दिल्ली रूट पर चलाया जा रहा है।

हरियाणा रोडवेज बेड़े में 650 नई बसें शामिल होने जा रही हैं। सरकार ने नई बसों की खरीद को मंजूरी दे दी है। सीएम की मंजूरी के बाद अब बसों की खरीद का यह मामला हाई पावर परचेज कमेटी में जाएगा ताकि बस खरीदने के आर्डर दिए जा सकें। इन नई बसों में 150 एसी बसें भी शामिल होंगी। इसी तरह से रोडवेज बेड़े में 500 और बसें शामिल होंगी। इनमें 350 सामान्य बसें और 150 मिनी बसें शामिल रहेंगी। मिनी बसें मोरनी जैसे पहाड़ी एरिया के अलावा सिटी बस सेवा के तौर पर प्रयोग होंगी। इसके लिए कॉलेजों की छात्राओं के लिए भी मिनी बसों को सडक़ों पर उतारा जाएगा। परिवहन विभाग द्वारा इन 650 बसों की खरीद का प्रस्ताव सीएम के पास भेजा गया था, जिस पर मुहर लग गई है। हरियाणा के परिवहन मंत्री कृष्णलाल पंवार के अनुसार अगले वर्ष भर में रोडवेज बेड़े में बसों की संख्या बढक़र 5350 हो जाएगी। पुराना बेड़ा 4100 बसों का था और 2017-18 के दौरान 600 बसें इसमें शामिल की गई। अब 650 और नई बसों की खरीद के फैसले के बाद यह बढक़र 5350 हो जाएगा। सीएम की मंजूरी मिल चुकी है और नई बसों की खरीद का प्रस्ताव हाई पावर परचेज कमेटी की मीटिंग में रखा जाएगा ताकि बसों की खरीद के आर्डर दिए जा सकें।






Enter the following fields. All fields are mandatory:-
Name :  
  
Email :  
  
Comments  
  
Security Key :  
   4634967
 
     
Related Links :-
11-15 अगस्त तक बिग बाजार की 5 दिन की महाबचत अब और भी ज्यादा!
वैश्विक रुख और सुस्त मांग से सोना कमजोर, चांदी तेज
सेंसेक्स पहली बार 38000 के पार निफ्टी 11470 के करीब
अधिकारियों की मनमानी से व्यापारी वर्ग फार्म ‘सी’ के लिए तरसे
भवन निर्माण से जुड़े कारीगरों और वर्करों को प्रशिक्षण के लिए भेजा हापुड़
सुरक्षित भंडारण के लिए स्टील के साईलो बनाए जाएंगे : कांबोज
विशेष आभार कलेक्शन लॉन्च के साथ रिलायंस ज्वेल्स मना रहा 11वीं वर्षगांठ
पेट्रोल-डीजल के दामों में फिर लगी आग, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल 80 के पार
भीम ऐप, रुपे कार्ड से भुगतान पर मिलेगा 20 प्रतिशत टैक्स छूट
बिकवाली और रुपये की टूटन से लुढक़ा शेयर बाजार