समाचार ब्यूरो
13/06/2018  :  12:25 HH:MM
उ. कोरिया के साथ कोई भी समझौता संसद की निगरानी में हो : डेमोक्रेट्स
Total View  17

वाशिंगटन अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और नॉर्थ कोरिया के नेता किम जोंग उन के बीच मंगलवार को मुलाकात हुई। दोनों ने कहा कि दोनों देश आगे साथ मिलकर शांति की बात करेंगे। इसी बीच अमेरिका में विपक्षी दल डेमोक्रेटिक पार्टी के शीर्ष छह सांसदों ने मांग की है कि उत्तर कोरिया के साथ कोई भी संभावित समझौता कांग्रेस के अनुमोदन और उसकी निगरानी में ही हो।

अमेरिकी प्रतिनिधि सभा में डेमोक्रेटिक नेतृत्व ने एक बयान में कहा कि आने वाले समय में भले ही जो हो लेकिन प्रशासन को उत्तर कोरिया पर कांग्रेस से सलाह मशविरा करना चाहिए। कोई भी संभावित समझौता कांग्रेस की निगरानी में ही हो। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने ईरान परमाणु समझौते पर मजबूत निगरानी की मांग की थी और वे उत्तर कोरिया के संबंध में भी ऐसी ही मांग करते हैं। तब डेमोक्रेटिक ओबामा प्रशासन ने कांग्रेस को नजरअंदाज कर दिया था। डेमोक्रेटिक सांसदों के अनुसार अमेरिका-उत्तर कोरिया शिखर वार्ता अधिक सुरक्षित, स्थिर कोरियाई प्रायद्वीप बनाने और एशिया में अमेरिकी नेतृत्व की क्षमताओं को साबित करने का ऐतिहासिक अवसर है। गौरतलब है कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के प्रमुख किम जोंग उन ने सिंगापुर के सेंटोसा द्वीप में एक दूसरे से हाथ मिलाया और हंसकर बातचीत भी की। पहले दौर की बातचीत के बाद फिलहाल दोनों देशों के प्रतिनिधिमंडल स्तर की बैठक चल रही है। सेंटोसा द्वीप के कैपेला रिजॉर्ट में दोनों नेताओं के बीच 41 मिनट तक वन-ऑन-वन मुलाकात हुई। ये मुलाकात कई मायनों में ऐतिहासिक है। अमेरिका का कोई सिटिंग राष्ट्रपति पहली बार किसी उत्तर कोरियाई नेता से मिला है। वहीं सत्ता संभालने के सात साल बाद किम जोंग उन पहली बार इतनी लंबी विदेश यात्रा पर आए हैं।

ट्रंप के शीर्ष आर्थिक सलाहकार को पड़ा दिल का दौरा

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के शीर्ष आर्थिक सलाहकार लैरी कुडलो को दिल का दौरा पड़ा है और उन्हें यहां एक सैन्य अस्पताल में भर्ती कराया गया है। डॉक्टरों ने बताया कि यह हल्का दिल का दौरा था। व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव सारा सैंडर्स ने कहा, वॉल्टर रीड नेशनल मिलिट्री मेडिकल सेंटर में लैरी की हालत
अभी ठीक है और उनके डॉक्टरों को उम्मीद है कि वह जल्द ही पूरी तरह से स्वस्थ होकर घर जा सकते हैं। उन्होंने कहा कि डॉक्टरों ने बताया  कि यह हल्का दिल का दौरा था। सैंडर्स ने कहा, राष्ट्रपति और उनके प्रशासन ने लैरी तथा उनके परिवार के लिए प्रार्थना की है। ट्रंप ने ट्वीट कर कहा, ‘व्यापार और अर्थव्यवस्था पर कड़ी मेहनत कर रहे हमारे महान लैरी कुडलो को अभी दिल का दौरा पड़ा है। ट्रंप अभी सिंगापुर में है जहां उन्होंने उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन से मुलाकात की।






Enter the following fields. All fields are mandatory:-
Name :  
  
Email :  
  
Comments  
  
Security Key :  
   9271808
 
     
Related Links :-
डब्ल्यूएचओ की रिपोर्ट संक्रमण का शिकार हो रहे बच्चे
इफ्तारनामा: ज़रूरत, धर्म के मर्म को समझने की
भारत-पाक के मध्य एक सांस्कृतिक दूत थे मेहंदी हसन