समाचार ब्यूरो
21/06/2018  :  10:52 HH:MM
अमेरिका से पैसा लेकर चीन का हुआ पुनर्निमाण : डोनाल्ड ट्रंप
Total View  687

वाशिंगटन अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बुधवार को दावा किया कि अमेरिका ने चीन का पुनर्निमाण करने में अहम रोल अदा किया है। ट्रंप ने नेशनल फेडरेशन ऑफ इंडिपेंडेंट बिजनेसेस को संबोधित करते हुए कहा,आप देख रहे हैं चीन के साथ क्या हो रहा है।

हमारे पास विकल्प नहीं है। यह बहुत साल पहले हो जाना चाहिए था। चीन हर साल अमेरिका से 500 अरब डॉलर ले जा रहा है और अपने देश का पुनर्निमाण कर रहा है। उन्होंने कहा, मैं हमेशा कहता रहा हूं,अमेरिका ने चीन का पुनर्निमाण किया है। उन्होंने बहुत लिया है। ट्रंप का यह बयान चीन के अतिरिक्त 200 अरब डॉलर
के सामानों पर अमेरिका द्वारा शुल्क लगाने की धमकी के एक दिन बाद आया है। इससे विश्व की दो बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के बीच व्यापार युद्ध नए स्तर पर पहुंच गया है।

अमेरिका ने पिछले सप्ताह चीन के 50 अरब डॉलर के सामानों पर शुल्क लगा दिया था। इसके जवाब में चीन ने भी अमेरिका के 50 अरब डॉलर के 659 उत्पादों पर शुल्क लगा दिया था। ट्रंप ने कहा कि उन्होंने अमेरिकी कंपनियों को समान प्रतिस्पर्धी स्तर मुहैया कराया है। उन्होंने कहा,अमेरिकी कंपनियों को दूसरे देशों की उन कंपनियों की तुलना में अब समान अवसर मुहैया हो रहा है जिन्हें सरकारी छूटों सहित कई अन्य फायदे मिलते रहे हैं। ट्रंप ने कहा कि उन्होंने अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि रॉबर्ट लाइटहाइजर को चीन से आने वाले उन उत्पादों की दूसरी सूची तैयार करने को कहा है जिनके ऊपर 10 प्रतिशत शुल्क लगाया जा सके। उन्होंने कहा कि यदि चीन अपनी आदतों से बाज नहीं आया तो कानूनी प्रक्रियाओं के पूरा होते ही 200 अरब डॉलर के अतिरिक्त चीनी सामानों पर शुल्क लगा दिया जाएगा।






Enter the following fields. All fields are mandatory:-
Name :  
  
Email :  
  
Comments  
  
Security Key :  
   3924692
 
     
Related Links :-
पाकिस्तान नौ नवंबर को खोलेगा करतारपुर कॉरिडोर
भारत ने संयुक्त राष्ट्र में स्थापित किया गांधी सोलर पार्क
कश्मीर पर सवाल पूछने वाले पाक पत्रकारों पर खीझे ट्रंप, कई बार फटकारा कश्मीर एक जटिल मुद्दा, दोनों पक्ष राजी हों तो मैं हमेशा मध्यस्थता को तैयार: ट्रंप
दिल्ली समेत उत्तर भारत में तेज भूकंप के झटके पीओके में तबाही १९ की मौत, ३०० घायल
क्लाइमेट समिट : पीएम मोदी ने कहा 80 देश भारत की इंटरनेशनल सोलर अलायंस की पहल के साथ जुड
यूरोपीय यूनियन ने पाक को लताड़ा, कहा भारत में आतंकी पड़ोसी मुल्क से आते हैं चांद से नहीं
दुबई में संगतों को 550वें प्रकाश पर्व समागमों में शामिल होने का न्योता
पाकिस्‍तान के दो सैनिकों को भारतीय जवानों ने जवाबी कार्रवाई में मार गिराया सफेद झंडा दिखाकर ले गए शव
यूएनएचआरसी में कुरैशी ने कबूला जम्मू-कश्मीर भारत का राज्य
भारत-फ्रांस को घनिष्टतापूर्वक शांति अग्रदूत के रूप में करना चाहिए काम: नायडू