समाचार ब्यूरो
23/06/2018  :  16:16 HH:MM
निराकरण के लिए एकजुट प्रयास जरूरी : उपायुक्त
Total View  19

सोनीपत कालूपुर चुंगी स्थित बूस्टिंग स्टेशन में पानी बचाओ जागरूकता स्थल का उद्घाटन करते हुए उपायुक्त विनय सिंह ने कहा कि जल संकट आज की ज्वलंत समस्या है। इसके निराकरण के लिए सबको एकजुट होकर जल संरक्षण के प्रयास करने होंगे। यदि जल की बर्बादी नहीं रोकी गई तो नई पीढ़ी का भविष्य अंधकारमय हो जाएगा।

जिला प्रशासन के विशेष सहयोग व प्रोत्साहन से सारथी जनसेवा ट्रस्ट के संयोजन में कालूपुर चुंगी पर जनस्वास्थ्य विभाग बूस्टर स्टेशन-1 पर पानी बचाओ जागरूकता स्थल की स्थापना की गई है। जागरूकता स्थल को बतौर मुख्य अतिथि लोकार्पित करते हुए उपायुक्त विनय सिंह ने कहा कि जल संरक्षण के लिए बढ़ाये जाने वाले हर एक कदम का स्वागत करना चाहिए। पानी की एक-एक बूंद अनमोल है। विश्वभर की कुल आबादी का एक बहुत बड़ा हिस्सा हिंदुस्तान में है जबकि पानी का मात्र 4 प्रतिशत हिस्सा ही हमारे हिस्से में आता है। पानी की इस अल्प मात्रा का भी निर्दयता से दोहन किया जा रहा है। यदि स्थिति की गंभीरता को जल्द ही समझकर जल संरक्षण नहीं किया गया तो स्थिति अनियंत्रित हो जाएगी।

उपायुक्त ने कहा कि छोटे-छोटे प्रयासों से ही हम बड़े स्तर पर जल का संरक्षण कर सकते हैं। गाड़ी धोने के लिए पाइप का प्रयोग न करें, नल को कभी खुला न छोड़ें, जितना जरूरी उतना पानी लें, टंकियों पर अलार्म लगवाने सरीखी सावधानियां जल संरक्षण की दिशा में लाभकारी सिद्ध होंगी। उन्होंने कहा कि असमय मौसम
परिवर्तन, ग्लोबल वार्मिंग, भीषण गर्मी आदि समस्याएं पैदा होने लगी हैं। स्थिति अधिक गड़बड़ाने से पूर्व ही सुधार के प्रयास जरूरी है। उपायुक्त ने सारथी ट्रस्ट के प्रयास की प्रशंसा करते हुए उनका आह्वान किया कि वे घर-घर जाकर लोगों को जल संरक्षण के लिए प्रेरित करें। इसके लिए वे विशेष रूप से पानी की वॉल्व लगाने के लिए लोगों को प्रोत्साहित करें ताकि पानी की एक-एक बंूद का संरक्षण किया जा सके। उन्होंने कहा कि अच्छे कार्य के लिए लोगों को लीडर की जरूरत पड़ती है, बाद में तो लोग खुद जुड़ते चले जाते हैं। अत: जल संरक्षण के लिए आज नेतृत्वकारी की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि पानी का कोई दूसरा विकल्प भी नहीं है। ऐसे में ही कीमत पर पानी का संरक्षण करना होगा।






Enter the following fields. All fields are mandatory:-
Name :  
  
Email :  
  
Comments  
  
Security Key :  
   971427
 
     
Related Links :-
अगले साल से जेएनयू की सभी प्रवेश परीक्षाएं होंगी ऑनलाइन
अधिसूचना जल्द वापिस ले चंडीगढ़ प्रशासन : शिअद
3500 करोड़ के विकास कार्यों से बदलेगी मेवात की तस्वीर
मेरे घर हुई आगजनी के लिए हुड्डा समर्थक जिम्मेदार : अभिमन्यु
थरूर के बयान के बाद बैकफुट पर कांग्रेस
नीतीश से नहीं टूटेगा गठबंधन जीतेंगे सभी सीटें : अमित शाह
महिलाओं की सुरक्षा के लिए सीएम ने की 10 ऐतिहासिक घोषणाएं
यमराज ने कहा हेलमेट नहीं पहनोगे तो यमलोक पहुंच जाओग
महिला सुरक्षा एवं सशक्तिकरण पर पंचकूला में मिलेगी मनोहर सौगात
पंजाब में रखी हरियाणा के भाजपा और अकाली गठबंधन की नींव