समाचार ब्यूरो
02/08/2018  :  11:13 HH:MM
लश्कर कमांडर अब्दुल रहमान को किया वैश्विक आतंकी घोषित
Total View  441

वाशिंगटन आंतक के खिलाफ भारत की मुहिम को एक बड़ी सफलता हाथ लगी है दरअसल अमेरिका ने लश्कर-ए-तैयबा कमांडर अब्दुल रहमान अल-दाखिल सहित तीन को विशेष वैश्विक आतंकी घोषित किया। अब्दुल रहमान हाल तक जम्मू क्षेत्र में आतंकी संगठन का संभागीय कमांडर था। दो अन्य लोगों में पाकिस्तानी आतंकी समूह के लिए वित्त की व्यवस्था करने वाले हमीद-उल हसन एवं अब्दुल जब्बार शामिल हैं।
बात दे कि अब्दुल रहमान लंबे समय से लश्कर-ए-तैयबा का सदस्य है और 1997 से 2001 के बीच भारत में लश्कर-ए-तैयबा के हमलों के लिए उसका मुख्य संचालक था। लश्कर-ए-तैयबा अमेरिका की विदेशी आतंकी संगठनों की सूची में शामिल है। ब्रिटिश बलों ने 2004 में इराक में दाखिल को पकड़ा था। इसके बाद उस इराक और अफगानिस्तान में अमेरिकी हिरासत में रखा गया और 2014 में पाकिस्तान के हवाले कर दिया गया। पाकिस्तान में हिरासत से रिहा होने के बाद दाखिल फिर से लश्कर-ए-तैयबा के लिए काम करने लगा। वह 2016 में जम्मू क्षेत्र के लिए लश्कर-ए-तैयबा का संभागीय कमांडर था। 2018 की शुरूआत तक वह आतंकी संगठन में सीनियर कमांडर बना हुआ था।अमेरिकी विदेश विभाग ने कहा कि विशेष वैश्विक आतंकी करार देने का मकसद दाखिल को आतंकी हमलों की योजना बनाने एवं उस अंजाम देने के लिए जरूरी संसाधनों से वंचित करना है। इसके साथ ही सूची में शामिल किए जाने के बाद अमेरिका के अधिकार क्षेत्र में आने वाली आतंकी की सभी संपत्ति की खरीद बिक्री पर रोक लग जाएगी और अमेरिकी लोग सामान्य रूप में उसके साथ किसी भी तरह की लेन देन नहीं कर पाएंगे। विदेश विभाग ने कहा कि इस कार्रवाई से अमेरिकी लोगों और अंतरराष्ट्रीय समुदाय को अब्दुल रहमान अल-दाखिल द्वारा अंजाम दी गई, आतंकी घटनाओं या उन घटनाओं के बारे में बता दिया गया जिन्हें वह अंजाम दे सकता है।






Enter the following fields. All fields are mandatory:-
Name :  
  
Email :  
  
Comments  
  
Security Key :  
   4164591
 
     
Related Links :-
नागेश्वर राव अंतरिम डायरेक्टर नियुक्त
पाक की आतंकी सूची में हाफिज का संगठन नही
सऊदी विदेश मंत्री ने कहा कि वकील नई सूचनाओं के आधार पर जांच जारी रखेंगे सऊदी ने फिर बदला बयान, कहापूर्वनियोजित थी खशोगी की हत्या
रहीशा खान ने दी महर्षि वाल्मीकि जयंती पर शुभकामनाए
नागेश्वर राव अंतरिम डायरेक्टर नियुक्त
रूसी राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन ने रेल हादसे पर जताया गहरा दुख
बांग्लादेशी हिंदुओं को पीएम का दिवाली गिफ्ट शेख हसीना ने मंदिर को दान की 43 करोड़ की डेढ़ बीघा जमीन
क्रीमिया कॉलेज में आत्मघाती हमला, 18 लोगों की मौत
युगांडा में भारी बारिश, भूस्खलन के बाद नदी उफनी, 41 लोगों की मौत
188 मत हासिल कर भारत ने जीता यूएन मानवाधिकार परिषद का चुनाव