समाचार ब्यूरो
05/08/2018  :  10:30 HH:MM
अंतरिक्ष की फिऱ उड़ान भरेंगी सुनीता विलियम्स
Total View  536

नई दिल्ली भारतीय मूल की अंतरिक्ष वैज्ञानिक सुनीता विलियम्स अब वह एक बार फिर इतिहास रचने जा रही हैं। हिंदुस्‍तानी बेटी धरती से लेकर अंतरिक्ष तक में अपना परचम लहरा चुकी है। नासा ने अपने पहले मानव अंतरिक्ष यान कार्यक्रम के लिए अंतरिक्ष यात्रियों के नाम की घोषणा कर दी है, जिनमें भारतीय मूल की सुनीता विलियम्स सहित नौ अंतरिक्ष यात्री शामिल हैं।

ये अंतरिक्ष यात्री अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी के वाणिज्यिक क्रू कार्यक्रम के तहत स्पेस एक्स और बोइंग द्वारा विकसित अंतरिक्ष यान पर सवार होंगे। यह अंतरिक्ष यान 2019 के मध्य तक पहली बार प्रक्षेपित किया जाएगा। अन्य अंतरिक्ष यात्रियों में विक्टर ग्लोवर, मिशेल होपकिंस, रॉबर्ट बेनकेन, डगलस हर्ल, निकोलस मान, क्र‍िस्टफर फर्गुशन, एरिक बो, और जोश कसाडा हैं। इसके साथ ही 2011 के बाद अमेरिकी धरती से अंतरिक्ष की उड़ान भरने वाले ये पहले क्रू भी होंगे। सुनीता विलियम्स और जोश कसाडा बोइंग के विमान से उड़ान भरेंगे। जोश कसाडा की अंतरिक्ष के लिए यह पहली उड़ान होगी। नासा प्राइवेट स्पेसशिप कर्मशल स्पेसक्राफ्ट से लोगों को अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष केंद्र (आइएसएस) भेजने जा रहा है। शुरुआत में यह क्रू कुछ टेस्ट उड़ान पर जाएगा, जिसमें अलग- अलग तरह की परिस्थ‍ितियों से गुजरने की कोशिश की जाएगी।

बता दें कि सुनीता विलियम्स अमेरिकी नेवी कैह्रश्वटन हैं। उनके पूर्वज भारत में अहमदाबाद से ताल्लुक रखते थे। मई 1987 में उनका चयन अमेरिकी नेवी में हुआ। 1998 में नासा के लिए चुने जाने से पहले सुनीता ने 30 से ज्यादा अलग- अलग हेलिकॉह्रश्वटरों में तीन हजार घंटों से ज्यादा की उड़ान भरी थी। उन्होंने अंतरिक्ष में कुल 322 दिन बिताए हैं। महिला अंतरिक्ष यात्री के तौर पर 5 घंटे 40 मिनट के सबसे ज्यादा स्पेसवॉक का रिकॉर्ड भी उनके नाम है। वहीं इसे लेकर सुनीता ने कहा कि उन्हें अपने अंतरिक्ष यात्रियों के साथ अपने यान में कुछ कर गुजऱने का मौक़ा मिला है। इन नौ अंतरिक्ष यात्रियों में उनके अलावा दूसरी महिला आनोपु मान है।






Enter the following fields. All fields are mandatory:-
Name :  
  
Email :  
  
Comments  
  
Security Key :  
   3285076
 
     
Related Links :-
जेट के बहाने विजय माल्या का सरकार पर हमला, कहा एयर इंडिया को बचाया लेकिन जेट को नही
आंधी-तूफान से भारत-पाकिस्तान से लेकर अफगानिस्तान तक मुसीबत पाक में जानमाल की भारी क्षति, ३९ की मौत
माल्या की मुश्किल बरकरार नहीं टली डियाजियो के चार करोड़ डॉलर दावे पर सुनवाइ
पाकिस्तान प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा अगर भाजपा चुनाव जीती तो दोनों देशों के लिए शांति पर बातचीत के बेहतर मौके होंग
यूके के बेस्ट इमिग्रेशन सॉलिसिटर मिस्टर गुरपाल सिंह उह्रश्वपल द्वारा स्टडी वीजा सेमिनार 11 अप्रैल को
अफगानिस्तान: तालिबानी हमले के बाद भयानक मुठभेड़, 99 आतंकी हुए ढेर, 12 सुरक्षाकर्मी शहीद
माल्या को तगड़ा झटका, प्रत्यर्पण के खिलाफ दायर याचिका खारिज
पाक पीएम के घर के पास मिले दर्जन भर जिंदा बम
ट्रेड वार पर विराम लगाने अमेरिका-चीन के बीच व्यापार वार्ता हो रही सफल : ट्रंप
पीएम मोदी यूएई के जायद मेडल से सम्मानित