समाचार ब्यूरो
18/08/2018  :  17:00 HH:MM
पौधरोपण में नजर आया महिला सशक्तिकरण का प्रभाव
Total View  386

गुरुग्राम महिलाएं सामाजिक जिम्मेदारी निभाने में भी अब किसी से पीछे नहीं हैं। पौधारोपण जैसे सामाजिक कार्यों में सक्रियता से अपनी जिम्मेदारी निभाना महिला सशक्तिकरण का प्रभाव कहा जा सकता है।

सोहना क्षेत्र के गांव सहजावास व बादशाहपुर क्षेत्र के गांव शिवली में जल-वायु संरक्षण समिति के तत्वावधान में आयोजित पौधारोपण समारोह में महिलाओं को संबोधित करते हुए एल एल फाउंडेशन की अध्यक्ष श्रीमति संगीता यादव एवं सेल्फ हेल्थ ग्रुप की दीप्ती ढींढसा ने कहा कि आज महिलाएं किसी भी क्षेत्र में पीछे नहीं है। ग्रामीण महिलाएं भी अब चूल्हा चौका से फारिग होकर समाज के प्रति अपने उत्तरदायित्व को भली प्रकार निभा रही हैं।

श्रीमति संगीता यादव ने कहा कि जब पर्यावरण प्रदूषण से मुक्ति पाने के लिए ग्रामीण महिलाएं पौधारोपण जैसे कार्यक्रमों में सक्रिय भूमिका निभाने के लिए आगे आने लगी हैं तो यह विश्वास किया जा सकता है कि हमारा पर्यावरण स्वस्थ होने में अब ज्यादा समय नहीं
लगेगा। सेल्फ हेल्थ ग्रुप की दीप्ति ढिंढसा ने कहा कि अभी तक ग्रामीण महिलाएँ पौधारोपण के प्रति अधिक रुची नहीं ले रही थी लेकिन अब उन्होंने इस कार्यक्रम में अपनी अदम जिम्मेदारी निभाने लगी हैं। श्रीमति यादव व श्रीमति ढिंढसा ने महिलाओं का आहवान किया कि वे प्रति वर्ष अपने गांव में जहां भी स्थान मिले वहां पौधारोपण करने में अपना योगदान दें। उन्होंने जल-वायु संरक्षण समिति के पौधारोपण अभियान की प्रशंसा करते हुए कहा कि इस संस्था की बदौलत गुरुग्राम में विभिन्न स्थानों पर लाखों पौधे लगवाये हैं जिसका पूरे समाज को लाभ मिलेगा। इस अवसर पर सहजावास व शिवली गांव की स्थानीय महिलाओँ ने अपने गांव में सघन पौधारोपण अभियान चलाकर हर साल ज्यादा से ज्यादा पौधे लगाने का संकल्प व्यक्त किया।






Enter the following fields. All fields are mandatory:-
Name :  
  
Email :  
  
Comments  
  
Security Key :  
   9179947
 
     
Related Links :-
शिविर में 100 यूनिट रक्त दान, 15 महिलाओं की कैंसर जांच
जादूई कोशिकाओं का मिलान- जीनबंधु द्वारा जीवन का एक उपहार
रोटरी दिवस पर क्लब ने लगाया रक्तदान शिविर
दिल्ली के सरकारी अस्पतालों में भीड़ कम करने को केजरीवाल का नया फार्मूला अब यूपी-हरियाणा के लोगों को इलाज के लिए देनी होगी फीस
स्वच्छता ही सेवा अभियान : कचरा प्रबंधन करने वाली आरडब्ल्यूए हुइ
वरदान साबित होगी आयुष्मान भारत योजना
शहीद भगत सिंह के चित्र के आगे कचरे का ढेर, लोगों में रोष
‘प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना’ रजिस्ट्रेशन कराने का आह्वान
नीले व हरे रंग के कूड़ेदान का करें प्रयोग
ह्रश्वलास्टिक समय की जरूरत लेकिन पॉलिथीन नहीं : राव इंद्रजीत