समाचार ब्यूरो
18/08/2018  :  17:00 HH:MM
पौधरोपण में नजर आया महिला सशक्तिकरण का प्रभाव
Total View  415

गुरुग्राम महिलाएं सामाजिक जिम्मेदारी निभाने में भी अब किसी से पीछे नहीं हैं। पौधारोपण जैसे सामाजिक कार्यों में सक्रियता से अपनी जिम्मेदारी निभाना महिला सशक्तिकरण का प्रभाव कहा जा सकता है।

सोहना क्षेत्र के गांव सहजावास व बादशाहपुर क्षेत्र के गांव शिवली में जल-वायु संरक्षण समिति के तत्वावधान में आयोजित पौधारोपण समारोह में महिलाओं को संबोधित करते हुए एल एल फाउंडेशन की अध्यक्ष श्रीमति संगीता यादव एवं सेल्फ हेल्थ ग्रुप की दीप्ती ढींढसा ने कहा कि आज महिलाएं किसी भी क्षेत्र में पीछे नहीं है। ग्रामीण महिलाएं भी अब चूल्हा चौका से फारिग होकर समाज के प्रति अपने उत्तरदायित्व को भली प्रकार निभा रही हैं।

श्रीमति संगीता यादव ने कहा कि जब पर्यावरण प्रदूषण से मुक्ति पाने के लिए ग्रामीण महिलाएं पौधारोपण जैसे कार्यक्रमों में सक्रिय भूमिका निभाने के लिए आगे आने लगी हैं तो यह विश्वास किया जा सकता है कि हमारा पर्यावरण स्वस्थ होने में अब ज्यादा समय नहीं
लगेगा। सेल्फ हेल्थ ग्रुप की दीप्ति ढिंढसा ने कहा कि अभी तक ग्रामीण महिलाएँ पौधारोपण के प्रति अधिक रुची नहीं ले रही थी लेकिन अब उन्होंने इस कार्यक्रम में अपनी अदम जिम्मेदारी निभाने लगी हैं। श्रीमति यादव व श्रीमति ढिंढसा ने महिलाओं का आहवान किया कि वे प्रति वर्ष अपने गांव में जहां भी स्थान मिले वहां पौधारोपण करने में अपना योगदान दें। उन्होंने जल-वायु संरक्षण समिति के पौधारोपण अभियान की प्रशंसा करते हुए कहा कि इस संस्था की बदौलत गुरुग्राम में विभिन्न स्थानों पर लाखों पौधे लगवाये हैं जिसका पूरे समाज को लाभ मिलेगा। इस अवसर पर सहजावास व शिवली गांव की स्थानीय महिलाओँ ने अपने गांव में सघन पौधारोपण अभियान चलाकर हर साल ज्यादा से ज्यादा पौधे लगाने का संकल्प व्यक्त किया।






Enter the following fields. All fields are mandatory:-
Name :  
  
Email :  
  
Comments  
  
Security Key :  
   3005365
 
     
Related Links :-
कैंसर से बचाव के लिए चिकित्सकों की सलाह ले
नगर निगम गुरूग्राम : राऊंड ओ क्लॉक विशेष अभियान
गंदगी स्वच्छता अभियान को पलीता लगा रहे सार्वजनिक शौचालय
करनाल शहर ओडीएफ ह्रश्वलस एवं ओडीएफ ह्रश्वलस ह्रश्वलस. घोषित
देश में तेजी से बढ़ रही है बधिरों की संख्या : राजलक्ष्मी
ग्रेडिड रैस्पांस एक्शन ह्रश्वलान: शुरू हुआ राऊंड ओ क्लॉक विशेष अभियान
सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण पर केंद्र को फटकारा
सीलन और रिसाव के कारण स्वास्थ्य संबंधी जोखिम : डॉ संजय बहादुर
सांसद चोपड़ा के स्वास्थ्य को लेकर हवन यज्ञ
गुरुग्राम यूनिविर्सिटी में मनाया गया ओरल हाइजिन मंथ