समाचार ब्यूरो
19/08/2018  :  14:58 HH:MM
पुस्तक के लोकार्पण कार्यक्रम में बोले पूर्व राष्ट्रपति हामिद अंसारी समाज सेवा में बाबू मोहर सिंह का अमूल्य योगदान रहा
Total View  435

गुरुग्राम जनता दल (यू) शरद गुट के हरियाणा प्रदेशाध्यक्ष राव कमलबीर सिंह के द्वारा अपने दादा एवं स्वतंत्र भारत में अहिरवाल के प्रथम विधायक राव मोहर सिंह के व्यक्त्तिव और कृतित्व पर केंद्रित पुस्तक हरियाणा का सूरज बाबू मोहर सिंह के लोकार्पण कार्यक्रम का आयोजन सुशांत लोक स्थित एक्सेलसियर अमेरिकन स्कूल में किया गया।

इस लोकार्पण कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में भारत के पूर्व उप-राष्ट्रपति जनाब मो. हामिद अंसारी एवं विशिष्ठ अतिथि के तौर पर कामरेड सीताराम येचुरी, महासचिव माकपा एवं तारिक अनवर, सांसद के द्वारा शिरकत की गई। मंच का संचालन अलि अनवर अंसारी पूर्व सांसद के द्वारा किया गया। लोकार्पण कार्यक्रम का शुभारम्भ करने से पूर्व पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपयी को समारोह स्थल में उपस्थित सभी लोगों के द्वारा दो मिनट का मौन रखकर श्रृद्धांजलि दी गई।

राव कमलबीर सिंह ने समारोह में उपस्थित सभी अतिथिगणों का दिल से स्वागत करते हुए कहा कि मैं काफी अरसे से सोच रहा था कि अपने पिता श्री महाबीर जोकि हरियाणा में कांगे्रस के कद्दावर नेता एवं राज्य मंत्री थे, उनके ऊपर किताब निकालू। लेकिन काफी मंथन के बाद मैं इस निष्कर्ष पर पहुंचा कि क्यों ना अपने दादा मोहर सिंह जिनका इस राज्य में समाज सेवा में बहुमूल्य योगदान रहा। उन पर किताब निकाल पर मोहर सिंह के विचारों से आने वाली पीढ़ी को अवगत करवाया जाएं। स्वागत भाषण के उपरांत विशिष्ठ अतिथि सांसद
तारिक अनवर के द्वारा अपने सम्बोधन में कहा गया कि बाबू मोहर सिंह का शिक्षा जगत में जो योगदान है, वह कभी भुलाया नही जा सकता।

वही युवा नेता जयंत चौधरी के द्वारा उपस्थित लोगों को सम्बोधित करते हुए कहा गया कि बाबू मोहर सिंह के द्वारा शिक्षा एवं समाजसेवा में दीये की रोशनी ना होकर इतने कम समय में मिशाल का काम किया और बाबू मोहर सिंह आज की पीढ़ी के लिए एक मिशाल है। रणसिंह मान पूर्व मंत्री हरियाणा सरकार द्वारा कहा गया कि देश में बहुत कम परिवार ऐसे है, जो अपने पूर्वजों की अहमियत को समझते है। राव कमलबीर सिंह के द्वारा अपने दादा जी की खुबियों को सबके सामने लाने का बेहद उमदा कार्य किया है। विशिष्ठ अतिथि कामरेड सीताराम येचुरी ने कहा कि वाकई में बाबू मोहर सिंह हरियाणा के सूरज थे। भारत के पूरे इतिहास में अंग्रेजो से टकराकर किसानों और गरीबों के हितों के लिए उन्होनें काफी सराहनीय कार्य किए और आज के समय में देश को बाबू मोहर सिंह जैसे महात्मा की आवश्यकता है। क्योंकि आज ऐसी परिस्थिति है कि किसान आत्महत्या कर रहे है और देश के धनी लोग ही देश का धन लेकर भाग रहे है। इस अवसर पर शरद यादव ने कहा कि हमारे देश का दौर बदल रहा है और तेजी से बदल रहा है। देश में बाबू मोहर सिंह के व्यक्तिव पर केंद्रित पुस्तक एक आईना है, समाज को देखने का। उन्होनें कहा कि बाबू मोहर सिंह ने निस्वार्थ लोगों को शिक्षित करने के लिए 17 स्कूल और कॉलेज खोले।

मुख्य अतिथि भारत के पूर्व उप-राष्ट्रपति जनाब मो. हामिद अंसारी ने अपने सम्बोधन में कहा कि यह किताब एक ऐसी हस्ती के जीवन पर आधारित है जिन्होनें आजादी से पहले ही समाज की सेवा का काम शुरू किया। उन्होनें कहा कि बाबू मोहर सिंह के द्वारा स्वतंत्रता से पहले ही दो-तीन चीजों को समझ लिया गया था। जैसे शिक्षा की समस्या और गरीबों और किसानों की समस्याएं। उनके द्वारा जिस प्रकार से समाज सुधारक के रूप में सराहनीय कार्य किए। उन कार्यो को कभी भूलाया जा नही सकता। इस असवर पर पूर्व मंत्री हसन मौहम्मद
हरियाणा सरकार, चौ. हबिबुल रहमान पूर्व मंत्री, चौ. रणबीर सिंह पूर्व विधायक, चौ. भूपेन्द्र सिंह पूर्व विधायक, चौ. धर्मबीर गाबा पूर्व मंत्री हरियाणा सरकार, सुखबीर कटारिया पूर्व मंत्री हरियाणा सरकार, कैह्रश्वटन अजय यादव पूर्व मंत्री हरियाणा सरकार, पूर्व सांसद अर्जुन राय, जस्टिस निर्मल यादव, नरेश यादव पूर्व विधायक, युवा नेता राज कमल राव, सुशीला मौराले, डिह्रश्वटी मेयर गुरूग्राम अनील यादव, चौ. रणसिंह यादव पूर्व मंत्री, त्रिलोक त्यागी आरएलडी, ले. कर्नल करन सिहं यादव, पार्षद सतीश यादव, पार्षद सुबे सिंह बोहरा, पार्षद अनुप सिंह, चौ. बलवंत सिंह रामप्रस्था गु्रप, गजराज सिंह, अभिमन्यू राव राष्ट्रीय संयोजक एआईसीसी कांग्रेस, चन्द्रशेखर यादव, रामनिवास यादव, पार्षद मिथलेश बरवाल इत्यादि मौजूद थे।






Enter the following fields. All fields are mandatory:-
Name :  
  
Email :  
  
Comments  
  
Security Key :  
   8932845
 
     
Related Links :-
ग्रुप डी के विभिन्न पदों को परीक्षाएं संपन्न
मुख्यमंत्री ने श्रमिकों के उत्थान एवं कल्याण के लिए अनूठी योजनाएं एवं कार्यक्रम चलाए
कम बिजली खपत वाले गरीब परिवारों को होगा सीधा लाभ बिजली बिल में राहत मुख्यमंत्री खट्टर का निर्णय ऐतिहासिक
शोक जताने विधायक के आवास पर पहुंचे कृषि मंत्री
आने वाला समय इनेलो का : कौशिक
कुल्लू में मूसलाधार बारिश, बर्फबारी के बाद अलर्ट
केंद्र शासित चंडीगढ़ में प्रशासकीय पदों का मामला चंडीगढ़ में हिस्सेदारी का मुद्दा गर्माया कैह्रश्वटन ने प्रधानमंत्री को लिखा पत्र
शांति और अहिंसा की आवाज है भारत : उपराष्‍ट्रपति नायडू
छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव पहले चरण के लिए प्रचार थमा, आखिरी दिन शाह और राहुल ने झोंक दी ताकत
प्रधानमंत्री की रैली को दिया ‘जन विकास रैली’ का नाम : बराला