Breaking News
अस्थायी तौर पर जेट की सभी उड़ानें रद्द की गइ  |  मतदान में बुजुर्ग भी नहीं रहे पीछे कोई एम्बुलेंस से तो कोई व्हील चेयर पर वोट डालने पहुंचे  |  अमेरिका, ब्रिटेन और फ्रांस के प्रस्ताव को किया खारिज मसूद अजहर को लेकर चीन के रुख में कोई बदलाव नहीं  |  गुड फ्रायडे : त्याग और बलिदान का दिन  |  दिनों दिन बढ़ती जा रही है वोटिंग ताऊ की लोकप्रियत  |  राइडिंग को बनाए रोमांचक! होंडा ने भारत में शुरू किया अपना एक्सक्लुसिव प्रीमियम रीटेल होंडा बिग विंग  |  प्रशासन, विभागों और आमजन के बीच में तालमेल आवश्यक : एक्सपेंडिचर ऑब्जर्वर  |  राव अभय सिंह के भाजपा कार्यालय का राव इंद्रजीत सिंह ने किया उद्घाटन ‘विकास के हर कार्य का हिसाब दंूगा’  |  
 
 
समाचार ब्यूरो
05/10/2018  :  13:06 HH:MM
खिलाडिय़ो का हौंसला बढ़ाने में अहम रोल निभाएगी नयी खेल नीति: राणा सोढी
Total View  535

चंडीगढ़ पंजाब सरकार की तरफ से बनाई नयी खेल नीति का मनोरथ राज्य में खेल के लिए रचनात्मक माहौल सृजन करना, खिलाडिय़ों का बड़े नगद राशि पुरुस्कारों और नौकरियों के साथ हौसला अफज़ायी करना है। यह खुलासा पंजाब के खेल मंत्री राणा गुरमीत सिंह सोढी ने आज यहाँ पंजाब भवन में बुलायी प्रैस कान्फ्ऱेंस के दौरान किया।

उन्होंने कहा कि नयी खेल नीति में उभरते खिलाडिय़ों को बड़े मुकाबलों के लिए तैयार करने पर विशेष ज़ोर दिया गया है और आगामी टोकियो ओलम्पिक खेल -2020 में नयी खेल नीति के सार्थक नतीजे सामने आएंगे। उन्होंने मुख्यमंत्री कैह्रश्वटन अमरिन्दर सिंह का विशेष धन्यवाद करते हुए कहा कि इस नयी खेल नीति को बीते कल कैबिनेट की मंज़ूरी मिलने से राज्य में खेल सभ्याचार पैदा होगा। उन्होंने कहा कि पिछली सरकार की तरफ से 2010 में बनाई खेल नीति में समय अनुसार बहुत बदलाव करने की ज़रूरत थी जो अब नयी खेल नीति में कर दिए हैं।

राणा सोढी ने कहा कि नयी खेल नीति में जहाँ राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर के मुकाबलों में पदक विजेता खिलाडिय़ों, महाराजा रणजीत सिंह अवार्ड की इनाम राशि, खिलाडिय़ों को दी जाने वाली पैंशन में विस्तार किया है वहीं खिलाडिय़ों को पदक जीतने के काबिल बनाने पर विशेष ध्यान दिया जायेगा। पैरा स्पोर्टस खेल के विजेताओं की इनाम राशि में भी बराबर विस्तार किया गया है। उन्होंने कहा कि एशियाई और राष्ट्रमंडल /पैरा स्पोर्टस के पदक विजेताओं को दी जाने वाली नगद राशि में तीन गुणा विस्तार करने का फ़ैसला किया गया है।
एशियाई खेल के स्वर्ण, रजत और कांस्य पदक विजेताओं को क्रमवार एक करोड़, 75 लाख रुपए और 50 लाख रुपए और राष्ट्रमंडल खेल के स्वर्ण, रजत और कांस्य पदक विजेताओं को क्रमवार 75 लाख रुपए, 50 लाख और 40 लाख रुपए से सम्मानित किया जायेगा। खेल विभाग की तरफ से 11 अक्तूबर को चण्डीगढ़ में विशेष समागम रखा गया है जिसमें जकार्ता एशियाई खेल और गोल्ड कोस्ट राष्ट्रमंडल खेल के पदक विजेता पंजाबी खिलाडिय़ों को बढ़ी हुई इनाम राशि से सम्मानित किया जायेगा।

खेल मंत्री ने यह भी कहा कि पिछले छह सालों से राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों के पदक विजेता खिलाडिय़ों को दिए जाने वाले नगद इनाम और महाराजा रणजीत सिंह अवार्ड बकाया पड़े हैं जिनको अब हमारी सरकार की तरफ से देने का फ़ैसला किया है। उन्होंने कहा कि नवंबर महीने 814 खिलाडिय़ों को नगद पुरुस्कार दिए जाएंगे और महाराजा रणजीत सिंह अवार्डों का भी वितरण किया जायेगा। उन्होंने कहा कि महाराजा रणजीत सिंह अवार्ड के लिए इनाम राशि में भी विस्तार करते हुए पाँच लाख रुपए कर दिया गया है। राष्ट्रीय
खेल अवार्डों की तजऱ् पर हर साल 20 खिलाडिय़ों को महाराजा रणजीत सिंह अवार्ड नियमित तौर पर दिए जाएंगे। एक साल में 20 खिलाडिय़ों के अलावा पद्म, अर्जुन अवार्ड और राजीव गांधी खेल रत्न हासिल करने वाले सभी पंजाबियों को भी महाराजा रणजीत सिंह अवार्ड मिलेगा।






Enter the following fields. All fields are mandatory:-
Name :  
  
Email :  
  
Comments  
  
Security Key :  
   6488178
 
     
Related Links :-
आईपीएल : दिल्ली कैपिटल्स और मुंबई इंडियंस में रोमांचक जंग आज
वल्र्ड कप : पंत और रायडू स्टैंडबाई के तौर पर शामिल
कबड्डी क्लब सौंकड़ा ने करवाया 5वां कबड्डी टूर्नामेंट
विश्व कप २०१९ विराट की कप्तानी में १५ सदस्यीय भारतीय टीम घोषित कार्तिक, विजयशंकर और जडेजा शामिल
मीनाक्षी पब्लिक स्कूल में शतरंज प्रतियोगिता का शुभारंभ
लैंड रोवर ने ‘द एबॅव एंड बियॉन्ड टुअर’ की घोषणा की
कोलकाता और दिल्ली कैपिटल में मुकाबला आज
खिलाडिय़ों को लक्ष्य निर्धारित कर आगे बढऩा चाहिए
मुंबई इंडियंस और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच मुकाबला आज
आईपीएल : चेन्नई ने पंजाब को दिया २२ रनों से मात