समाचार ब्यूरो
09/10/2018  :  10:03 HH:MM
आम पब्लिक को राहत देने की तैयारी पंजाब में पेट्रोल-डीजल की कीमतों को लेकर बैठक आज
Total View  37

चंडीगढ़ पंजाब सरकार द्वारा पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर आज दिल्ली में होने वाली मीटिंग आज रद्द कर दी गई। अब यह बैठक कल चंडीगढ़ में होगी, जिसमें पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर वैट घटाने को लेकर विचार विमर्श किया जाएगा। इससे पहले गत शुक्रवार को पंजाब सरकार ने एक्साइज और टैक्सेशन विभाग के अधिकारियों और वित्त विभाग के अफसरों से मीटिंग की थी पर इसमें पेट्रोल-डीजल पर वैट कम करने को लेकर कोई फैसला नहीं हो सका था।

केंद्र सरकार द्वारा पेट्रोल-डीजल पर डेढ़ रुपए एक्साइज ड्यूटी कम किए जाने और 13 भाजपा शासित राज्यों द्वारा वैट में 2.5 रुपए की कटौती किए जाने के बाद पंजाब सरकार पर भी वैट में कटौती करने का दबाव है। हालांकि वित्त मंत्री मनप्रीत बादल यह कहकर टैक्स कम करने से इंकार कर चुके है कि अगर रा’य सरकार भी पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 2.50 रुपए प्रति लीटर की कटौती करती है, तो रा’य को सालाना करीब 1,३00 करोड़ रुपए का नुक्सान झेलना पड़ेगा। उल्लेखनीय है कि देश-भर में पेट्रोलडीजल को जी.एस.टी. के दायरे में लाने की मांग उठ रही है।

राहुल गांधी भी अब तक पेट्रोल-डीजल को जी.एस.टी. के दायरे में लाने की मांग यह कहकर करते आ रहे है कि इससे आम लोगों को राहत मिलेगी पर कैह्रश्वटन द्वारा दिल्ली में एक समारोह दौरान पेट्रोल-डीजल को जी.एस. टी. के बाहर रखने की बात कही गई। उनकी दलील है कि राज्य की आर्थिक स्थिति ही ठीक नहीं है और तेल को जी.एस.टी. के घेरे में लाने से रा’य की आर्थिक स्थिति पर अ‘छा असर नहीं होगा। मनप्रीत बादल भी पेट्रोल-डीजल को जी.एस.टी. के घेरे में लाने के पक्ष में नहीं है। मौजूदा समय पंजाब में पेट्रोल पर 36
फीसदी और डीजल पर 17 फीसदी वैट है।






Enter the following fields. All fields are mandatory:-
Name :  
  
Email :  
  
Comments  
  
Security Key :  
   7540801
 
     
Related Links :-
सरकार ने श्रमिकों के लिए न केवल रोटी का प्रबन्ध किया
एनएसडीसी ने की स्वीडिश फर्म के साथ साझेदारी
महिन्द्रा ने एचसीवी ट्रकों की ब्लैज़ो एक्स श्रृंखला पेश की
85 लाख किसानों ने छोड़ी फसल बीमा योजना
अब तक 19,356 फ्लैट्स बना चुका है आवास बोर्ड : पंवार
शेडो इकनॉमी में आई है कमी : सूरी
मार्केट कमेटी चेयरमैन ने किया मंडी का निरीक्षण
चाईनीज दियो ने छीनी हिंदूस्तान की मिट्टी के दीयो की महक, बुझी दीये की लौ लोगों को नहीं भाए मिट्टी के दीये
अब लघु उद्योगों को मिलेगा एक करोड़ तक का ऋण मात्र 59 मिनट में : सिंह
रिलायंस ज्वेल्स ने भिवानी में किया लैगशिप शोरूम का अनावरण