समाचार ब्यूरो
12/10/2018  :  12:07 HH:MM
खेल महाकुंभ की विधिवत शुरूआत
Total View  41

पानीपत उपायुक्त सुमेधा कटारिया ने वीरवार को स्थानीय शिवाजी स्टेडियम में खेल महाकुम्भ की विधिवत शुरूआत करते हुए खिलाडियो से अपील की कि वे खूब खाएं, खूब खेलें और खूब पढ़े ताकि जीवन में चुनौतियों को स्वीकार किया जा सके।

उन्होंने कहा कि आज का खिलाड़ी मोबाईल से पीडि़त हो गया है। लेकिन यह भी खुशी की बात है कि इनमें से ही कुछ खिलाड़ी अपनी मेहनत और लगन से अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर देश का नाम रोशन कर रहे है। इन खेलों के आयोजन करने का मुख्य उद्देश्य यहीं है कि ग्रामीण स्तर पर बच्चों में खेल की भावना जागृत हो। प्रतिभा कभी उम्र की मोहताज नहीं होती इसलिए सरकार ने खुले तौर पर इन खेलों का आयोजन किया है। जिनमें 15 से लेकर 35 वर्ष तक के खिलाड़ी भाग ले सकते है। डी सी सुमेधा कटारिया ने कहा कि इन खेलों से
छिपी हुई प्रतिभाएं बाहर आती है और उन्हें खेलने के लिए अच्छा मंच भी मिलता है। गांव स्तर पर इस तरह के मंच पर सांझे खेलना अपने आप में सामाजिक भावना दर्शाता है। उन्होंने कहा कि आज के समय में प्रतिभाओं की कमी नहीं है लेकिन इसके साथ-साथ चुनौतियां और प्रतिस्र्पधा भी बहुत है।प्रदेश सरकार ने अपनी खेल नीति के तहत जहां औलपिंक, एशियार्ड और राष्ट्रमंडल खेलों में पदक जीतने वाले खिलाडिय़ो के लिए पुरूस्कारों की बौछार की है वहीं इस तरह की प्रतियोगिताएं भी आयोजित की जा रही है जिनमें गांव से निकले
खिलाडिय़ो को जिला स्तर व राज्य स्तर पर मौका मिल सके। इस खेल महाकुम्भ के तहत खिलाडिय़ों को प्रोत्साहित करने के लिए प्रदेश सरकार नगद धनराशि देने के लिए कृत-संकल्प है। इस तरह के आयोजन खेल प्रतिभा को बढ़ावा देते है। जिला खेल एवं युवा कार्यक्रम अधिकारी अनिल कुमार ने बताया कि ये खेल 13 अक्टूबर तक चलेंगे। 13 अक्टूबर को होने वाले समापन समारोह में खिलाडिय़ो को नगद धनराशि देकर प्रोत्साहित किया जाएगा। खेल महाकुम्भ के तहत तीरदांजी, एथलैटिक्स, बैडमिंटन, बॉस्केटबॉल, बॉक्सिग, फुटबॉल, जिमनास्टिक, हैंडबॉल, हॉकी, जुड़ो, कबड्डी नेशनल स्टाईल, टेबल टेनिस, टेनिस, वालीबॉल तथा कुश्ती सहित 15 खेल आयोजित किए जा रहे है।

जिला स्तर पर प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले विजेता खिलाडिय़ो को टीम इवेंट में क्रमश: 1500, 1000 व 750 रूपए और एकल प्रतियोगिता में प्रतिभागी खिलाडिय़ो को क्रमश: 2000, 1500 व 1000 रूपए नगद पुरूस्कार दिए जाएंगे। उपायुक्त सुमेधा कटारिया ने खेल महाकुम्भ में खिलाडिय़ो का परिचय लेते हुए कुश्ती का खेल भी शुरू करवाया। जिला खेल एवं युवा कार्यक्रम अधिकारी अनिल कुमार ने उपायुक्त सुमेधा कटारिया को विभाग की ओर से स्मृति चिन्ह् भी दिया।






Enter the following fields. All fields are mandatory:-
Name :  
  
Email :  
  
Comments  
  
Security Key :  
   1930592
 
     
Related Links :-
समूह गान प्रतियोगिता में मैरीगोल्ड हाउस रहा प्रथम
राष्ट्रीय वॉलीबॉल प्रतियोगिता में हिमगिरी स्कूल प्रथम
रंगोली प्रतियोगिता की विजेता छात्राएं सम्मानित
आदर्श पब्लिक स्कूल में रंगोली प्रतियोगिता
स्कूल में दीपावली पर्व को लेकर बच्चों के बीच अलग-अलग प्रतियोगिताएं
पांचवां वनडे : भारत नौ विकेट से जीता भारत ने किया सीरीज पर कब्जा, घरेलू मैदान पर लगातार छठवीं सीरीज जीती
टेलीकॉम सेक्टर स्किल काउंसिल के छात्रों ने किया नाम रोशन
अंबाला की आंचल शर्मा बनी एम्प्रेस यूनिवर्स 2018 के राज्य स्तरीय प्रतियोगिता की विजेता
हरियाणा दिवस पर एसजेएस स्कूल में प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता आयोजित
गीता सीनियर सेकंडरी स्कूल भोड़वाल माजरी में कार्टून वर्कशॉप