Breaking News
अस्थायी तौर पर जेट की सभी उड़ानें रद्द की गइ  |  मतदान में बुजुर्ग भी नहीं रहे पीछे कोई एम्बुलेंस से तो कोई व्हील चेयर पर वोट डालने पहुंचे  |  अमेरिका, ब्रिटेन और फ्रांस के प्रस्ताव को किया खारिज मसूद अजहर को लेकर चीन के रुख में कोई बदलाव नहीं  |  गुड फ्रायडे : त्याग और बलिदान का दिन  |  दिनों दिन बढ़ती जा रही है वोटिंग ताऊ की लोकप्रियत  |  राइडिंग को बनाए रोमांचक! होंडा ने भारत में शुरू किया अपना एक्सक्लुसिव प्रीमियम रीटेल होंडा बिग विंग  |  प्रशासन, विभागों और आमजन के बीच में तालमेल आवश्यक : एक्सपेंडिचर ऑब्जर्वर  |  राव अभय सिंह के भाजपा कार्यालय का राव इंद्रजीत सिंह ने किया उद्घाटन ‘विकास के हर कार्य का हिसाब दंूगा’  |  
 
 
समाचार ब्यूरो
17/10/2018  :  10:08 HH:MM
सांस्कृतिक दलों के लिए प्रशिक्षण कार्यशाला आयोजित
Total View  540

चंडीगढ़ पोषण अभियान देश में पोषण के स्तर को उंचा उठाने के लिए युद्ध स्तर पर चलाई जाने वाली एक व्यापक मुहिम है। यह बात आज चण्डीगढ़ में सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार के अंतर्गत रीजऩल आउटरीच ब्यूरो द्वारा पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश तथा चण्डीगढ़ में राष्ट्रीय पोषण अभियान पर आयोजित एक प्रशिक्षण कार्यशाला को संबोधित करते हुए चण्डीगढ़ के महिला एवं बाल विकास सचिव बीएल शर्मा ने भाग लेने वाले कलाकारों को कही।

यह कार्यशाला पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश तथा चण्डीगढ़ के महिला एवं बाल विकास विभागों के सहयोग से आयोजित की गई जिसमें गीत एवं नाटक प्रभाग के 66 पंजीकृत सांस्कृतिक दलों ने भाग लिया। श्री शर्मा ने बताया कि पोषण अभियान का उदेश्य चरणबद्ध ढंग से कुपोषण को कम करना है जिसमें संबंधित विभागों के साथ साथ आम लोगों को भागीदारी सुनिश्चित करना अनिवार्य है। उन्होंने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए बताया कि चण्डीगढ़ को सभी केन्द्र शासित प्रदेशों में पोषण अभियान के कार्यान्वयन और जागरूकता के सर्वोत्तम प्रदर्शन के लिए राष्ट्रीय स्तर पर 8 पुरस्कार प्राप्त हुए हैं। इससे पूर्व सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की अपर महानिदेशक, देवप्रीत सिंह ने प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा देश के विभिन्न क्षेत्रों में विशेष प्रचार अभियानों के माध्यम से राष्ट्रीय पोषण अभियान का प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। इसके अनुसरण में रीजऩल आउटरीच ब्यूरो चण्डीगढ़ द्वारा पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश तथा चण्डीगढ़ में सांस्कृतिक जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे जिसमें गीत एवं नाटक प्रभाग के पंजीकृत दलों द्वारा क्षेत्र के 26 चिन्हित जिलों में कुल 104 जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

इस अवसर पर संबोधित करते हुए पंजाब के महिला एवं बाल विकास विभाग की निदेशक कविता सिंह ने कलाकारों को रचनात्मक कार्यक्रमों के माध्यम से पोषण के प्रति लोगों की आदतों तथा सोच बदलने में सकारात्मक भूमिका निभाने पर बल दिया । हरियाणा के महिला एवं बाल विकास विभाग के प्रतिनिधि डॉ. राहुल जैन ने कहा कि राज्य में पोषण अभियान को बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ की तरह एक जन आन्दोलन के रूप में अपनाया जा रहा है जिसमें कुपोषण हटाने में लोगों विशेषकर पुरूषों की भूमिका को सुनिश्चित किया जा रहा है। हिमाचल प्रदेश के सोलन की जिला परियोजना अधिकारी श्रीमती वन्दना चौहान ने कहा कि स्वास्थ्य एवं महिला एवं बाल विकास विभागों के साथ साथ यह आम लोगों का भी दायित्व है कि वे पोषण अभियान के साथ जुड़े।






Enter the following fields. All fields are mandatory:-
Name :  
  
Email :  
  
Comments  
  
Security Key :  
   6670157
 
     
Related Links :-
दिनों दिन बढ़ती जा रही है वोटिंग ताऊ की लोकप्रियत
नुक्कड़ नाटक के माध्यम से बताया वोट का महत्त्व
एकता जैन सास बहु और बेटियां शो में गुजराती लडक़ी के किरदार में
जयललिता की भूमिका में नजर आयेंगी कंगना
बैसाखी की पूर्व संध्या पर बच्चों ने पेश किया भांगड़ा नृत्य
वंदना सिंह पंजाबी मूवी गुलाम के लिए पूरी तरह तैयार हैं
टैगोर पब्लिक स्कूल ने बड़ी धूमधाम से मनाया फाउंडर डे
एपिक चैेनल देंगे जलियांवाला बाग शहीदों को श्रृध्दांजली
मॉडलिंग और डांस इवेंट का आयोजन
सुमित सेठी बनेंगे संगीत के रक्षक अब म्यूजिक स्कूल से लिखेंगे एक नया इतिहास