समाचार ब्यूरो
19/10/2018  :  11:35 HH:MM
पराली प्रबंधन: मोबाइल वैन किए रवाना
Total View  19

पलवल उपायुक्त पलवल डॉ. मनीराम शर्मा ने लघु सचिवालय परिसर से गुरूवार को को-सैन्टरल सैक्टर स्कीम प्रमोशन ऑफ एग्रीकल्चर मैकेनाइजेशन फॉर इन सीटू मैनेजमेन्ट ऑफ क्रोप रेजीडयू के अंतर्गत मोबाईल डिमोस्ट्रेशन वैन के माध्यम से फसल अवशेष (पराली) प्रबन्धन हेतु मोबाईल वैन को हरी झंडी दिखाकर गांवों के लिए रवाना किया। इस मोबाइल वैन द्वारा 30 नवम्बर तक जिले के सभी 282 गांवो में पराली प्रबन्धन के लिए सचित्र प्रचार किया जाएगा ।
किसानो को पराली जलाने से होने वाले नुकसान व हानियों को बारीकी से समझाने तथा पराली प्रबन्धन मे काम आने वाली सभी मशीनों का सचित्र प्रसारण दिखा कर किसानो को इन मशीनों की उपयोगिता व कार्य विधि के बारे किसानों में जागरूकता उत्पन्न की जाएगी। पराली प्रबन्धन के लिए कृषि विभाग ने जिले में 31 कस्टम हायरिंग सैन्टरों की स्थापना की हैं। इन सैन्टरो पर 8 तरह की पराली प्रबन्धन में काम आने वाली मशीनो को 80 प्रतिशत अनुदान पर उपलब्ध करवाया गया है। व्यक्तिगत स्तर पर भी 84 मशीने 50 प्रतिशत अनुदान पर उपलब्ध करवायी गयी है, जिनका उपयोग पराली प्रबन्धन के लिए कृषक कर सकते है। उपायुक्त द्वारा निधार्रित किए गए किराए पर कस्टम हायरिंग सैन्टरों से मशीने लेकर किसान अपने खेतो पर पराली का सदुपयोग करके अपनी भूमि की उर्वरा शक्ति व मित्र कीटों का बचाव कर पैदावार वृद्धि कर सकते है तथा पर्यावरण को स्वच्छ रखकर मानवता की सेवा कर सकते है। इस अवसर पर हथीन के उपमण्डल अधिकारी (ना.) एस.के. चहल, कृषि विभाग के उपनिदेशक डा. वीरेन्द्र देव आर्य ,उपमण्डल कृषि अधिकारी डा. कुलदीप तेवतिया व कृषि विभाग के अन्य सभी अधिकारी/कर्मचारी उपस्थित थे।






Enter the following fields. All fields are mandatory:-
Name :  
  
Email :  
  
Comments  
  
Security Key :  
   7369435
 
     
Related Links :-
विधानसभा में हमेशा भाजपा की पोल खोली : अभय चौटाला
छठ पूजा के लिए शीतला माता मंदिर में जल्द बनेगा भव्य स्थल: उमेश अग्रवाल
किसान नेता योगेंद्र यादव का हरियाणा दौरा शुरू
एनपीए वसूली की समीक्षा बैठक आयोजित
सेंटर फॉर एजुकेशन ग्रोथ एंड रिसर्च ने वर्कशॉप का आयोजन किया
घरौंडा को स्वच्छता में प्रथम लाना है तो सभी का सहयोग जरूरी: रजा
उपायुक्त डॉ. आदित्य दहिया ने किया नंबरदारों का सम्मान
बेटे को दी गई सिपाही की नौकरी एसआई स्व. नरेन्द्र के परिवार को एक करोड़ की आर्थिक सहायता
आने वाला समय इनेलो का: कौशिक
जांच की स्टेटस रिर्पोट पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट में बंद लिफाफे में पेश हाईकोर्ट ने बरगाड़ी मामले पर सरकार को लगाई फटकार