समाचार ब्यूरो
11/11/2018  :  11:23 HH:MM
ग्रुप डी के विभिन्न पदों को परीक्षाएं संपन्न
Total View  25

करनाल ब्यूरो हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग की ओर से ग्रुप -डी के विभिन्न पदों को लेकर शनिवार को शहर की विभिन्न शिक्षण संस्थाओं में आयोजित परीक्षा शांतिपूर्ण व नकल रहित सम्पन्न हुई। सुबह के परीक्षा सत्र में जिला के दोनों आला अधिकारी उपायुक्त डॉ. आदित्य दहिया व पुलिस अधीक्षक एस.एस. भौरिया ने विभिन्न परीक्षा केन्द्रों पर जाकर औचक निरीक्षण किया।

इस दौरान परीक्षा केन्द्र पर तैनात इनविजिलेटर यानि निरीक्षकों से भी बातचीत की। सभी केन्द्रों पर पुलिस, जिला प्रशासन व आयोग की ओर से सुरक्षा तथा दूसरे सभी इंतजाम पुख्ता किए गए थे। परीक्षा केन्द्रों पर जैमर, सीसीटीवी कैमरों तक की व्यवस्था थी ताकि इम्तिहान पूरी पारदर्शिता और सुनियोजित ढंग से सम्पन्न हों। इन परीक्षाओं को लेकर इंद्री के उपमंडलाधीश सुमित सिहाग को नोडल अधिकारी बनाया गया है। दौरे में उपायुक्त व पुलिस अधीक्षक ने सबसे पहले मॉडल टाऊन स्थित राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय का निरीक्षण किया और वहां मौजूद परीक्षकों को निर्देश दिए कि परीक्षा समय सुबह 10.30 बजे से 12 बजे तक कोई भी परीक्षार्थी बाहर न जाए। आयोग के निर्देशों के चलते परीक्षार्थियों के लिए मोबाईल फोन, घड़ी, पेन, पेंसिल, शार्पनर, इरेजर तथा महिलाओं को चैन, कान की बालियां तक अंदर ले जाने की इजाजत नहीं थी। एक तरह से इसे निर्देशों का उल्लंघन माना गया है। इसके पश्चात दोनों अधिकारियों ने सैक्टर 14 स्थित पंडित चिरंजी लाल स्नातकोत्तर महाविद्यालय जाकर परीक्षा केन्द्र का निरीक्षण किया और सुरक्षा व अन्य इंतजामों की भी जांच की। दोनों जगह मौजूद इनविजिलेटर ने बताया कि परीक्षा शांतिपूर्ण ढंग से ली जा रही है और कहीं से भी किसी तरह की शिकायत या दिक्कत पेश नहीं आई है। परीक्षा का माध्यम ओ.एम.आर. शीट यानि ओह्रिश्वटकल मार्क रिकॉगनिशन रहा। यह सर्वेक्षण व परीक्षण जैसे दस्तावेज रूपों से मानव चिन्हित डाटा को कैह्रश्वचर करने की प्रक्रिया है। बता दें कि ग्रुप डी की परीक्षा रविवार 11 नवम्बर और आगामी 17 व 18 नवम्बर को भी रहेंगी। गौर हो कि आयोग के अनुसार अब तक करनाल में हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग
की आयोजित हो चुकी परीक्षाएं नकलरहित व शांतिपूर्ण ढंग को लेकर प्रदेश में सबसे अच्छी मानी गई हैं। छठ पूजा महापर्व को लेकर काछवा रोड स्थित पश्चिमी यमुना नहर के तट का भी निरीक्षण कियाउपायुक्त और पुलिस अधीक्षक ने पश्चिमी यमुना नहर पर जाकर, आगामी 13 व 14 नवम्बर को आयोजित होने वाले छठ पूजा स्थल पर जाकर वहां किए जा रहे इंतजामों का भी जायजा लिया। उपायुक्त के अनुसार 13 नवम्बर को प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल छठ पूजा पर्व में सायं के समय बतौर मुख्य अतिथि सम्मिलित होंगे। अधिकारियों ने मुख्यमंत्री के आगमन को लेकर नहर पर किए जा रहे इंतजामों का जायजा लिया। इस अवसर पर आयोजकों ने बताया कि करनाल में छठ पूजा पर्व कईं सालों से आयोजित हो रहा है, इस बार यह महापर्व के रूप में आयोजित हो रहा है क्योंकि इसमें हरियाणा और हरियाणा से बाहर के लाखों की संख्या में श्रद्धालुओं के डबल्यू.जे.सी. पर पूजा में शामिल होने की उम्मीद है। उन्होंने बताया कि छठ पूजा को लेकर 11 नवम्बर से निर्जला व्रत आदि की तैयारियां प्रारंभ हो जाती हैं जो 4 दिन तक चलती हैं। इस दौरान 13 नवम्बर को सायं सूर्यास्त के समय बड़ी संख्या में श्रद्धालु नहर के किनारे पूजा-अर्चना में उमड़ेंगे और अगले दिन यानि 14 नवम्बर को सूर्योदय के समय भी पूजा रहेगी।






Enter the following fields. All fields are mandatory:-
Name :  
  
Email :  
  
Comments  
  
Security Key :  
   2014828
 
     
Related Links :-
3 राज्यों में कांग्रेस की जीत युवा नेतृत्व की जीत : ललित भड़ाना
जीत ने कांग्रेसियों में एक नया उत्साह भर दिया है : कैह्रश्वटन यादव
अंतर्राष्ट्रीय गीता जयंती महोत्सव का जिला स्तरीय कार्यक्रम
अतिरिक्त उपायुक्त कार्यालय में अधिकारियों की बैठक
अजीत मल्होत्रा बने कांग्रेस व्यापार प्रकोष्ठ के प्रदेश सचिव
केंद्र और हरियाणा में पूरे बहुमत से कांग्रेस की सरकार बनेगी : राहुल गर्ग
दिल्ली की संगतों ने नगर कीर्तन बड़ी श्रद्धापूर्वक से निकाला
प्रोपर्टी टैक्स डिफॉल्टरों पर निगम की कार्रवाई जारी
मुख्यमंत्री कैह्रश्वटन अमरिन्दर सिंह ने कहा सिखों के हितों को ठेस पहुंचाने वाला बादल अब दुष्प्रचार की राह पर
पूरे देश से भाजपा का सुपड़ा होगा साफ : सुनीताराज