02/12/2018  :  13:19 HH:MM
राजकीय सी. सै. स्कूल काबड़ी में विश्व एड्स दिवस समारोह का आयोजन
Total View  735

पानीपत राजकीय सी. सै. स्कूल काबड़ी में विश्व एड्स दिवस समारोह का आयोजन किया गया। इस समारोह के मुख्यअतिथि आर्य समाज काबड़ी के उपाध्यक्ष ओम भारद्वाज रहे। डाईट के सहायक प्रो0 मनोविज्ञान विभाग तकदीर सिंह, रमेश रावल, रमेश आर्य और राजकुमार विशिष्ठ अतिथि के रूप में मौजूद रहे।

समारोह की अध्यक्षता प्राचार्य रणबीर जागलान ने की। इस अवसर पर अनेक सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए और कार्यक्रम का शुभारम्भ वन्दे मात्रम के साथ हुआ तथा संजीव शास्त्री ने मंच संचालन के माध्यम से इस कार्यक्रम के बारे में विस्तार से जानकारी दी।
ओम भारद्वाज ने कहा कि स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मस्तिष्क निवास करता है। इसलिए किशोर अवस्था में बच्चों को जहां स्वास्थ्य के प्रति जागरूक रहने की सीख दी जानी चाहिए वहीं एड्स तथा एचाआईवी जैसी बिमारियों से बचने के उपायों के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि शिक्षा के बिना कोई भी देश-प्रदेश विकसित नही हो सकता। शिक्षा से व्यक्ति का मनोबल बढ़ता है और अच्छा जीवन जीने की शैली भी विकसित होती है। इसलिए सभी अध्यापक इस कार्य को उच्च प्राथमिकता देते हुए निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार अपने दायित्व का निर्वहन करें और प्रतिदिन विद्यालय की प्रातकालिन सभा में अध्यापक छात्रों को प्रेरित करें। डा0 तकदीर सिंह ने अपने छात्र जीवन की याद को ताजा करते हुए कहा कि उनके जमाने में छात्रों को कम आयु में ही 10-12 कि0 मी. दूर जाकर विद्यालयों में शिक्षा ग्रहण करनी पड़ती थी लेकिन आज के छात्र सौभाग्यशाली हैं कि उन्हें अपने गांव में ही उच्चकोटि की शिक्षा दी जा रही है।

उन्होंने कहा कि जहां कल्पना चावला ने नासा के माध्यम से देश का नाम विश्व स्तर पर रोशन किया वहीं पानीपत जिला के गांव दिवाना की साधारण परिवार की बेटी अन्नु ने 2017 की आईएएस की परीक्षा में भारत में दूसरा स्थान प्राप्त करके हरियाणा का गौरव बढाया है। सभी छात्राओं को अन्नु से प्रेरणा लेनी चाहिए। उन्होंने बच्चों से सवाल किया कि वे क्या बनना चाहते हैं इसके लिए लक्ष्य निर्धारित करें लेकिन यदि एक बार लक्ष्य निर्धारित हो गया तो फिर उस लक्ष्य से इधर-उधर ना डगमगाए और पूरी सजगता व ईमानदारी के साथ
निर्धारित लक्ष्य की ओर तेजी से कदम बढाए। समारोह को प्राचार्य रणबीर जागलान ने भी सम्बोधित किया।






Enter the following fields. All fields are mandatory:-
Name :  
  
Email :  
  
Comments  
  
Security Key :  
   4359112
 
     
Related Links :-
रोटरी हेल्थ कार्निवाल में रोटेरियंस ने हेल्थ के प्रति किया जागरुक
डॉक्टर्स दिवाली की शुभकामनाएं देने मरीजों के घर पहुंच
डॉ.बेदी ने मिनिमली इनवेसिव सर्जरी में नए डेवलपमेंट्स पर गेस्ट लेक्चर दिया
डायबटीज से पीडि़तों के लिए आर्ट एग्जीबिशन
ऑर्थो कैम्प में 60 सीनियर सिटिजन की जांच की गई
रक्त की कमी से होने वाले थैलेसीमिया रोग का जागरुकता शिविर आयोजित
50 सीनियर सिटीजंस ने ‘मीट योअर डॉक्टर्स’ प्रोग्राम में हिस्सा लिया
भारत में कैंसर दूसरा सबसे बड़ा हत्यारा
वल्र्ड मेंटल हेल्थ डे: युवाओं ने खास अंदाज में दिया जागरूकता संदेश
स्तन कैंसर से बचने के लिए जागरूक और सावधान रहना जरूरी