30/12/2018  :  11:50 HH:MM
भिवानी में स्वाइन फ्लू से दो की मौत
Total View  748

भिवानी जिले में स्वाइन फलू फैल गया है। इस फ्लू ने जहां दो जनों की जान ले ली है, वहीं तीन अन्य को भी स्वाइन फ्लू पाजिटिव होने की पुष्टि हुई है। हालांकि स्वास्थ्य विभाग ने दावा किया है कि तीनों मरीज ठीक हैं और इनमें से एक को तो छुट्टी भी मिल चुकी है।

यह भी दावा किया जा रहा है कि मरने वाले दोनों मरीजों की मौत स्वाइन फ्लू के साथ दूसरी बीमारियां होने की वजह से हुई हैं।स्वास्थ्य विभाग की टीम ने मृतकों के गांव व परिजनों के सैंपल लेकर जांच के लिए रोहतक पीजीआइ भेज दिए हैं। बढ़ते स्वाइन फ्लू के मरीजों ने स्वास्थ्य विभाग की नींद उड़ा दी है। हालांकि चिकित्सकों की टीम को अलर्ट कर दिया है। स्वाइन फ्लू से कैरू क्षेत्र निवासी संजय की गुरूवार को मौत हो गई थी। गुरूवार को ही संजय की मां राजकलां व पत्नी रेणु को भी स्वाइन फ्लू संदिग्ध होने पर चौ. बंसीलाल
नागरिक अस्पताल में भर्ती करवाया। जहां पर चिकित्सकों ने दोनों को स्वाइन फ्लू आशंकित देखते हुए, उन्हें उपचार के लिए रोहतक पीजीआइ रेफर कर दिया है। स्वास्थ्य विभाग ने उनका सैंपल लेकर जांच के लिए भेज दिया है। दोनों को स्वाइन फ्लू होने की पुष्टि हो गई है। इनके अलावा भैणी निवासी सुनीता की 22 दिसंबर को स्वाइन फ्लू की वजह से मौत हो गई थी। इनके अलावा जगत कॉलोनी निवासी अमित जैन व कोहाड़ निवासी युविका व हरित की स्वाईन फ्लू की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। सिविल सर्जन डॉ. आदित्य स्वरूप गुप्ता ने बताया कि स्वाईन फ्लू के उपचार के लिए स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से अलर्ट है। जिले में अभी तक पांच संभावित मरीज मिले हैं, जिनमें दो की मौत का कारण अन्य बीमार का भी होना है। उन्होंने बताया कि स्वाईन फ्लू के मरीजों के लिए सामान्य अस्पताल में अलग से वार्ड स्थापित कर दिया गया है और डॉ. ज्योति को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। स्वाईन फ्लू के उपचार आदि की जानकारी के लिए मरीज उनके फोन नंबर 9034890243 पर संपर्क कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि विभाग द्वारा आशा वर्करों द्वारा पंपलेट के माध्यम से नागरिकों के स्वाईन फ्लू से बचाव के दौरान बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में जागरूक भी किया जा रहा है।






Enter the following fields. All fields are mandatory:-
Name :  
  
Email :  
  
Comments  
  
Security Key :  
   4677583
 
     
Related Links :-
रोटरी हेल्थ कार्निवाल में रोटेरियंस ने हेल्थ के प्रति किया जागरुक
डॉक्टर्स दिवाली की शुभकामनाएं देने मरीजों के घर पहुंच
डॉ.बेदी ने मिनिमली इनवेसिव सर्जरी में नए डेवलपमेंट्स पर गेस्ट लेक्चर दिया
डायबटीज से पीडि़तों के लिए आर्ट एग्जीबिशन
ऑर्थो कैम्प में 60 सीनियर सिटिजन की जांच की गई
रक्त की कमी से होने वाले थैलेसीमिया रोग का जागरुकता शिविर आयोजित
50 सीनियर सिटीजंस ने ‘मीट योअर डॉक्टर्स’ प्रोग्राम में हिस्सा लिया
भारत में कैंसर दूसरा सबसे बड़ा हत्यारा
वल्र्ड मेंटल हेल्थ डे: युवाओं ने खास अंदाज में दिया जागरूकता संदेश
स्तन कैंसर से बचने के लिए जागरूक और सावधान रहना जरूरी