हरियाणा मेल ब्यूरो
08/01/2017  :  15:02 HH:MM
बागवानी विज्ञान विवि को मिली 50 करोड़ की मंजूरी
Total View  58

हरियाणा के करनाल जिला के गांव अंजनथली में स्थापित किए जा रहे बागवानी विज्ञान विश्वविद्यालय के लिए केन्द्र सरकार ने 50 करोड़ रुपये की मंजूरी दे दी है और पहली किस्त के रूप में पांच करोड़ रुपये जारी भी कर दिए गए हैं। यह हरियाणा का पहला बागवानी विज्ञान विश्वविद्यालय है।

 इसकी आधारशिला केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री राधा मोहन सिंह ने 6 अप्रैल 2016 को रखी थी। राज्य सरकार ने इस विश्वविद्यालय के प्रथम कुलपति के रूप में प्रो. के.पी. सिंह को नियुक्त किया है। प्रो. के.पी. सिंह चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय, हिसार के कुलपति भी हैं। हरियाणा के कृषि एवं कल्याण मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि प्रदेश सरकार द्वारा राज्य में एक संपूर्ण बागवानी विश्वविद्यालय स्थापित करने का निर्णय लिया गया था जिससे शिक्षण, अनुसंधान और विस्तार गतिविधियों के बीच की खाई को पाट कर आवश्यकताओं को पूरा किया जा सके। इससे युवा पीढ़ी को नवीनतम प्रौद्योगिकी और बागवानी शिक्षा का ज्ञान मिल सकेगा।उन्होंने बताया कि राज्य के विभिन्न कृषि जलवायु परिस्थितियों का प्रतिनिधित्व करने के लिए इस विश्वविद्यालय के तीन क्षेत्रीय अनुसंधान केंद्र होंगे। उन्होंने आशा व्यक्त की कि यह विश्वविद्यालय से आधुनिक युग की नई प्रौद्योगिकियों को लाने,जलवायु परिवर्तन,
उत्पादकता के स्तर में सुधार करने और उचित फसल विविधिकरण अपनाने में मदद मिलेगी।

श्री धनखड़ ने बताया कि यह विश्वविद्यालय उत्पादन, कटाई के बाद प्रबंधन और प्रसंस्करण उद्योगों में प्रशिक्षित मानव शक्ति के लिए बड़ी मांग को पूरा करने के लिए एक कौशल विकास केंद्र के रूप में भी कार्य करेगा। राज्य में मूल्य संवर्धन और कृषि प्रसंस्करण उद्योगों के लिए एक बड़ी गुंजाइश है। दिल्ली और चंडीगढ़, पंचकूला एवं मोहाली के ट्राइसिटी के निकट होने के कारण यह विश्वविद्यालय उक्त शहरों के एक उत्कृष्ट विपणन और निर्यात चैनल उपलब्ध करवाएगा। इसके अलावा विस्तार अधिकारियों और किसानों को न केवल उत्पादकता स्तर को ऊपर उठाने ,बल्कि कृषि आय बढ़ाने में भी इस विश्वविद्यालय से मदद मिलेगी।





----------------------------------------------------

Enter the following fields. All fields are mandatory:-
Name :  
  
Email :  
  
Comments  
  
Security Key :  
   16481
 
     
Related Links :-
हरियाणा कृषि प्रधान प्रदेश है: मनीष ग्रोवर
भाईचारा बढ़ाने के लिए सरकार मना रही संतों-महापुरुषों की जयंतियां : राजीव जैन
पंजाब में आप और अकाली दल के बीच सांठगांठ : कांग्रेस
जीएसटी : देश की अर्थव्यवस्था सुधार में एक अहम कदम : मुख्यमंत्री
जींद बनेगा भौगोलिक सूचना तंत्र स्थापित करने वाला 5वां जिला
सिपाही के पदों का परिणाम घोषित
कृष्णा गहलावत करेंगी पूजा को सम्मानित
कविता जैन दादा भैया वार्षिकोत्सव में
बजाज वी ने किया अजेय भारतीयों का दूसरा संस्करण लांच
इंजीनियरों ने कर्नाटक के मंत्री से छंटनी रोकने को कहा