Breaking News
पाकिस्‍तान के दो सैनिकों को भारतीय जवानों ने जवाबी कार्रवाई में मार गिराया सफेद झंडा दिखाकर ले गए शव  |  टोरंटो स्थित रॉय थॉमसन हॉल में आयोजित टोरंटो इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल 2019 के दौरान अपनी फिल्म द स्काई इज पिंक के प्रीमियर में फरहान अख्तर, सोनाली बोस एवं प्रियंका चोपड़ा जोनस शिरकत करते हुए।  |  बागी 3 में वापस आई श्रद्धा कपूर  |  गुरुग्राम विवि का मलेशिया की एआईएमएसटी के साथ एमओयू  |  ब्राह्मण समाज के बाद पंजाबी समाज ने विधायक अग्रवाल को दिया आशीर्वाद  |  सीग्राम के रॉयल स्टैग ने बुमराह को बनाया ब्रांड एंबेसेडर  |  सलवान पब्लिक स्कूल ने उत्साह के साथ मनाया हिंदी दिवस  |  समाजसेवी नवीन गोयल हर एक रेहड़ी वाले को देंगे डस्टबिन मिलेनियम सिटी की सडक़ों पर नजर नहीं आएंगे फलों के छिलके और गंदगी  |  
 
 
समाचार ब्यूरो
10/04/2019  :  09:46 HH:MM
मलेरिया और बुखार की बीमारी को सामान्य न समझे : वीना हुड्डा
Total View  670

पानीपत निगम आयुक्त वीना हुड्डा की अध्यक्षता में मंगलवार को स्थानीय लघु सचिवालय के सभागार में जिला स्तरीय मलेरिया वर्किंग कमेटी की बैठक का आयोजन किया गया। हुड्डा ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि मलेरिया व अन्य बुखार की बिमारी को सामान्य ना समझा जाए। इन बिमारियों से बचाव के सभी उपाय अमल में लाए जाएं।

जिन गांवों में फोगिंग मशीन नहीं हैं, वहां पर पंचायती राज के माध्यम से फोगिंग मशीन खरीदी जाएं तथा शैड्यूल बनाकर फोगिंग का कार्य करवाया जाए। उन्होंने कहा शहर व गांवों में पानी लीकेज वाली जगहों को दुरुस्त किया जाए। उन्होंने जिले में मलेरिया, डेंगू व चिकनगुनिया की रोकथाम के लिए किए गए प्रबंधों की विस्तार से समीक्षा भी की। हुड्डा ने कहा कि पानी की लीकेज के बारे में सभी नागरिक विभाग को सूचना दे सकते हैं। उन्होंने जनस्वास्थ्य विभाग, रोड़वेज, वन व अन्य विभागों को निर्देश दिए कि वे अपने-अपने कार्यालयों में पानी के ठहराव वाली जगहों को साफ रखें। उन्होंने बताया कि अप्रैल माह से स्कूलों में बच्चों व शिक्षकों को मलेरिया, डेंगू व चिकनगुनिया आदि से बचाव के लिए जागरूक करने हेतू विशेष अभियान चलाया जाएगा। उन्होंने डीडीपीओ के माध्यम से सभी सरपंचो को भी इस बारे विस्तार पूर्वक जानकारी उपलब्ध करवाने को कहा। जनस्वास्थ्य विभाग के कार्यकारी अभियंता राजेश कौशिक को कहा कि टूटी लगाओं जल बचाओं अभियान के तहत निरीक्षण करवाया जाए और जहां भी लिकेज की सम्भावना है उसे ठीक करवाए। जनस्वास्थय विभाग के कार्यकारी अभियंता राजेश कौशिक ने बताया कि विभाग की ओर से इसके लिए विशेष अभियान चलाया गया है जो भी डैमेज कनेक्शन हैं उन्हें बंद करवाया जा रहा है। इससे संबंधित कोई भी शिकायत प्राप्त होने पर उस पर कार्यवाही की जाती है।उप सिविल सर्जन डॉ.
शशि गर्ग ने बताया कि गांवों के तालाबों में गंबूजिया मच्छली भी डाली गई है, जो मलेरिया फैलाने वाले मच्छर को समाप्त करती है। सामान्य अस्पतालों में मलेरिया, डेंगू व चिकनगुनिया के टेस्ट फ्री किए जाते हैं। उन्होंने जिले में मलेरिया की पूर्णरूप से रोकथाम के लिए सभी विभागों को आपसी तालमेल के साथ प्रयास करने को कहा। मलेरिया से सम्बंधित कोई भी सूचना स्वास्थ्य विभाग के नम्बर 0180- 2640255 पर दी जा सकती है।






Enter the following fields. All fields are mandatory:-
Name :  
  
Email :  
  
Comments  
  
Security Key :  
   5843305
 
     
Related Links :-
डीपीएमआई ने किया प्राथमिक चिकित्सा सत्र का आयोजन
गुरुग्राम जिले में 15 से 17 सितंबर तक पल्स पोलियो अभियान
गुरुग्राम विवि में मनाया गया विश्व फिजियोथेरेपी दिवस
घरेलू जड़ी बूटियां मुक्त रख सकती हैं तनाव से : दहिया
भारत ने यूनान के थेस्सालोनिकी अंतर्राष्ट्रीय मेले में लिया हिस्सा
सघन ओरल हेल्थ जागरूकता अभियान चलाया जाएगा : विज
स्वच्छ भारत मिशन हर भारतीय का अभियान बना : राष्ट्रपति कोविंद
‘मलेरिया मुक्त मेवात’ अभियान का शुभारंभ
अमेरिकन महिला को भारत में मिला चिकित्सा का उपहार
जब से बना नाला नहीं हुई सफाई