Breaking News
 
 
समाचार ब्यूरो
03/05/2019  :  09:55 HH:MM
वी उमाशंकर की अध्यक्षता में कॉर्डिनेशन कमेटी की तीसरी बैठक मास्टर स्टोर्म वॉटर डे्रनेज सिस्टम को लेकर समीक्षा
Total View  672

गुरुग्राम मास्टर स्टोर्म वॉटर डेऊनेज सिस्टम को लेकर आज गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यकारी अधिकारी वी उमाशंकर की अध्यक्षता में कॉर्डिनेशन कमेटी की तीसरी बैठक आयोजित की गई जिसमें उमाशंकर ने अधिकारियों से कहा कि पिछली बार बारिश के मौसम में शहर के विभिन्न भागों में हुए जलभराव को देखते हुए इस बार ऐसी व्यवस्था करें कि उन स्थानों पर जलभराव ना हो तथा सडक़ों पर पानी भरने के कारण यातायात आवागमन प्रभावित ना हो।

उन्होंने समीक्षा के दौरान संबंधित विभागों के सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे जल भराव संभावित क्षेत्रों की एक ज्वायंट विजिट करें और यह सुनिश्चित करें कि पानी निकासी के पर्याप्त प्रबंध किए जाएं। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे अपने-अपने कार्यक्षेत्र
में ड्रेनों तथा नालियों की सफाई करवाना सुनिश्चित करें। बरसाती पानी की निकासी के लिए : यह बैठक जीएमडीए के कमेटी रूम में आयोजित की गई थी। बैठक में उमाशंकर द्वारा बरसाती पानी की निकासी के लिए अब तक किए गए प्रबंधों की समीक्षा की गई। उन्होंने एनएचएआई, हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण, एचएसआईआईडीसी, सिंचाई, गुरुग्राम नगर निगम तथा जन स्वास्थ्य अभियंत्रिकी विभागों के अधिकारियों को प्रबंधों के बारे में आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए हैं। उमाशंकर ने हीरो होंडा चैक से लेकर गुरुग्राम शहर के जल भराव वाले संभावित स्थलों के बारे में बैठक में संबंधित अधिकारियों से कार्य योजना के बारे में जानकारी ली और वहां पर पानी भरने से रोकने के लिए किए गए प्रबंधों पर चर्चा की।

बैठक में एनएचएआई के अधिकारियों ने बताया कि हीरों होंडा चैक पर अंडरपास में जल भराव रोकने के लिए पंप सैटो की क्षमता 6 हजार लीटर प्रति मिनट से बढ़ाकर 12 हजार प्रति मिनट किया जा रहा है और यह कार्य 15 मई तक कर दिया जाएगा। यह भी बताया गया कि बादशाहपुर ड्रेन की पानी निकासी क्षमता हीरों होंडा चैक के पास लगभग 1200 क्यूसिक कर दी गई है जोकि पिछली बार से अधिक है। इस बार इसमें बॉक्स ड्रेन में पानी चलाया जाएगा और उसके उपर भी पाईप लगाकर पंप सैट की मद्द से पानी निकासी के प्रबंध किए जाएंगे। यही नहीं, एनएचएआई द्वारा हीरों होंडा चौक के अंडरपास में लगभग एक फुट ऊंचाई का हम्प अर्थात् बे्रकर नुमा आकार बनाया गया है ताकि पानी अंडरपास के अंदर वापस बहकर ना जाए। यह भी बताया गया कि इस बार हीरों होंडा चौक पर लगाए गए पम्प सैटों के स्वीच पैनल अंडर पास से बाहर लगाए गए हैं और पंप हाउस को जल्द ही एनएचएआई द्वारा जीएमडीए को सौंप दिया जाएगा। उमाशंकर ने आदेश दिए कि बरसात के दिनों में इस पंप हाउस पर 24 घंटे मॉनिटरिंग के लिए ड्यूटी लगाई जाए ताकि जरूरत पडऩे पर पंप सैटों को चलाया जा सके। उन्होंने यह भी कहा कि हीरो होंडा चौक क्षेत्र में जल भराव रोकने के लिए जहां-जहां अतिरिक्त पंप सैट लगाए जाने हैं, वे एनएचएआई के अधीन कार्यरत एमसीपीएल लगाए और इसकी पुष्टि 7 मई तक करे अन्यथा इस कार्य को जीएमडीए द्वारा
करवाया जाएगा। बैठक में एनएचएआई के अधिकारियों ने आश्वस्त किया कि अतिरिक्त पंप सैट आवश्यकता अनुसार लगवा दिए जाएंगे। उमाशंकर ने कहा कि सोहना रोड, झाड़सा रोड, सुभाष चौक से वाटिका चैक तक सर्फेस ड्रेनों को भी एनएचएआई साफ करवाए। बैठक में बताया गया कि 148 किलोमीटर लंबाई की सर्फेस ड्रेनों की सफाई जीएमडीए तथा नगर निगम द्वारा करवाई जाएगी। उन्होंने इफको चैक पर भी ड्रेनेज प्रणाली को दुरूस्त करने के आदेश दिए और कहा कि मई माह के अंत में पानी निकासी को लेकर मॉक ड्रिल भी की जाएगी।
उन्होंने जल भराव की दृष्टि से क्रिटिकल जगहों पर चर्चा करते हुए कहा कि मारूति उद्योग के सामने, आईडीपीएल कैम्पस, सैक्टर-17/18 रोड़, सैक्टर-17सी मेन गेट, सरहौल रोड, ओल्ड दिल्ली रोड पर केंद्रीय विद्यालय के सामने, शीतला माता मंदिर से सीआरपीएफ चौक होते हुए मंदिर के मुख्य द्वार से शीतला कॉलोनी और पालम विहार रोड, सैक्टर-31, सैक्टर-15, मेदांता के सामने, एआईटी चैक, सुभाष चौक से बादशाहपुर तक आदि जगहों पर जल भराव रोकने के प्रबंध किए जाएं। उन्होंने कहा कि जिन स्थानों पर पानी सीवरेज लाईन में डालना संभव ना हो, उन स्थानों का पानी रीचार्ज पिट अथवा पार्कों में डालने की व्यवस्था करें ताकि वह पानी प्राकृतिक रिसाव से जमीन के अंदर चला जाए। इस बैठक में जीएमडीए के अतिरिक्त सीईओ एम डी सिन्हा, नगर निगम के मुख्य अभियंता एन डी वशिष्ठ, जन स्वास्थ्य अभियंत्रिकी विभाग के अधीक्षण अभियंता प्रदीप कुमार, एनएचएआई से आर एस यादव हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण से मेजर स्वेता, भूपसिंह, वाई एम मेहरा, एचएसआईआईडीसी के एजीएम अरूण कुमार गर्ग, सिंचाई विभाग के कार्यकारी अभियंता एसपी गर्ग सहित कई अधिकारीगण उपस्थित थे।






Enter the following fields. All fields are mandatory:-
Name :  
  
Email :  
  
Comments  
  
Security Key :  
   6094922
 
     
Related Links :-
डीपीएमआई ने किया प्राथमिक चिकित्सा सत्र का आयोजन
गुरुग्राम जिले में 15 से 17 सितंबर तक पल्स पोलियो अभियान
गुरुग्राम विवि में मनाया गया विश्व फिजियोथेरेपी दिवस
घरेलू जड़ी बूटियां मुक्त रख सकती हैं तनाव से : दहिया
भारत ने यूनान के थेस्सालोनिकी अंतर्राष्ट्रीय मेले में लिया हिस्सा
सघन ओरल हेल्थ जागरूकता अभियान चलाया जाएगा : विज
स्वच्छ भारत मिशन हर भारतीय का अभियान बना : राष्ट्रपति कोविंद
‘मलेरिया मुक्त मेवात’ अभियान का शुभारंभ
अमेरिकन महिला को भारत में मिला चिकित्सा का उपहार
जब से बना नाला नहीं हुई सफाई