समाचार ब्यूरो
10/05/2019  :  10:11 HH:MM
राहुल गांधी के दोहरी नागरिक संबंधी याचिका सुप्रीम कोर्ट ने किया खारिज
Total View  579

नई दिल्‍ली कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के विदेशी नागरिक संबंधी आरोप पर दायर याचिका को सुप्रीम कोर्ट ने खारिज कर दिया है। कोर्ट ने गुरुवार को राहुल गांधी को बड़ी राहत दी। दरअसल, याचिका में मांग की गई थी कि कोर्ट गृह मंत्रालय को निर्देश दे कि मंत्रालय राहुल की नागरिकता के बारे में मिली शिकायत पर जल्द फैसला करे। याचिका में राहुल गांधी को चुनाव लडऩे से अयोग्य करार दिए जाने की भी मांग की गई थी।

इस दौरान चीफ जस्टिस रंजन गोगोई ने टिह्रश्वपणी की कि कोई कंपनी किसी फाॉर्म में राहुल गांधी को ब्रिटिश नागरिक के तौर मेंशन करती है, तो क्या ऐसा कर देने से भर वो ब्रिटिश नागरिक हो गए। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की दोहरी नागरिकता के मामले में चीफ जस्टिस रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली पीठ यूनाइटेड हिंदू फ्रं ट और हिंदू महासभा की और से दायर याचिका पर सुनवाई कर रही थी। यूनाइटेड हिंदू फ्रंट के जय भगवान गोयल और हिंदू महासभा के चंद्रप्रकाश कौशिक द्वारा दाखिल की गई इस याचिका में कहा गया 
कि गृह मंत्रालय इस बारे में मिली शिकायत पर जल्द कार्रवाई करे। याचिका में राहुल गांधी को चुनाव लडऩे से अयोग्य करार दिए जाने की भी मांग की गई है। इसके साथ ही याचिकाकर्ता ने राहुल गांधी का नाम मतदाता सूची से हटाए जाने की भी अपील की थी। उल्लेखनीय है कि भाजपा नेता और राज्यसभा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी की शिकायत पर केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने राहुल गांधी को नोटिस जारी करके 15 दिन में जवाब मांगा था। डॉ. स्वामी ने शिकायती पत्र में आरोप लगाते हुए कहा कि ब्रिटिश नागरिक होने के कारण राहुल गांधी के खिलाफ कार्रवाई होनी चाहिए। राहुल गांधी ने अपने सहयोगी के साथ बैकऑह्रश्वस लिमिटेड नामक कंपनी का सन् 2003 में ब्रिटेन में रजिस्ट्रेशन कराया था। दस्तावेजों में राहुल गांधी को कंपनी का डायरेक्टर और सचिव दर्शाने के साथ उनकी जन्मतिथि भी दर्ज थी। इस कंपनी द्वारा ब्रिटेन में दाखिल वार्षिक रिटर्न में राहुल गांधी को ब्रिटिश नागरिक बताया गया। इस कंपनी को राहुल गांधी ने सन् 2009 में बंद कर दिया था।






Enter the following fields. All fields are mandatory:-
Name :  
  
Email :  
  
Comments  
  
Security Key :  
   8039882
 
     
Related Links :-
रिहायशी इलाके में शराब का ठेका खोलने पर डीएलएफ निवासियों ने किया प्रदर्शन
दोषी चाहे कितना बड़ा रसूखदार ही क्यों ना हो कानून सबके लिए एक जैसा है : सोनिया
छेड़छाड़ की घटना को किसी भी सूरत में सहन नहीं किया जायेगा: सुमित
निगम के अधिकारियों की मिलीभगत से चलते है शहर में अवैध निर्माण : स्वामी
713 किलोग्राम गांजा जब्त, तीन गिरफ्तार
चुनाव आयोग के पास शिकायतों की भरमार हरियाणा में वोटिंग के दौरान जमकर हुई गड़बडिय़ां
परनीत के सभा से जाते ही अकाली व कांग्रेसी भिड
आप प्रत्याशी आतिशी रोते हुए बोलीं- आपत्तिजनक पर्चे बांटे गए
बिल्डरों ने उड़ाया व्यवस्था का मखौल
गुरमीत राम रहीम का प्रयास नाकाम सीबीआई के विरोध पर याचिका वापस ली