समाचार ब्यूरो
30/05/2019  :  09:04 HH:MM
गर्मी में लू के प्रकोप से बचाव के लिए सावधानियां जरूरी : प्रीति
Total View  652

पानीपत वर्तमान भीषण गर्मी के इस मौसम में तेज चलती लू से बचने के लिए नागरिकों को पूरी सावधानियों से काम लेना होगा। लू का प्रकोप बच्चों और वृद्घों पर अधिक होता है। यदि नागरिक छोटी-छोटी सावधानियां बरतते हैं तो इस गर्मी के प्रकोप- लू से बचा जा सकता है।

अतिरिक्त उपायुक्त प्रीति ने जानकारी देते हुए बताया कि जिला वासियों को स्वास्थ्य विभाग द्वारा गर्मी से बचाव के लिए जो बाते बताई गई हैं उन बातों पर गौर करनी होगी। उन्होंने बताया कि लू से बचाव के लिए विशेष सावधानियां बरतने की जरूरत होती है। दिनचर्या
पर ध्यान देने से हम लू की चपेट से बच सकते हैं। उन्होंने बताया कि यदि व्यक्ति दिन में लस्सी व नींबू पानी का अधिक से अधिक प्रयोग करें तथा दिन में अधिकतर समय छाया में रहें और बाहर निकलते समय सिर पर कपड़ा रखें तो गर्मी से बचाव हो सकता है। प्रीति ने बताया कि लोगों को गर्मी के मौसम के चलते कॉटन के कपड़ों का अधिक से अधिक इस्तेमाल करना चाहिए। इसके अलावा सभी लोगों को ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए। उन्होंने कहा कि यदि कोई व्यक्ति लू से प्रभावित हो जाए तो उसे तुरंत प्रभाव से ठंडी जगह पर ले जाएं या नजदीक के अस्पताल में दाखित करवाएं। उन्होंने बताया कि लू की चपेट में आने पर बर्फ आदि का प्रयोग करें और बच्चों को धूप से बचाएं। एडीसी प्रीति ने कहा कि सडक़ों पर चलते वक्त वाहनों के टैंक को पूरा न भरवाएं तथा गाडिय़ों में हवा-पानी निरंतर चैक करवाते रहें। इसके अलावा सीधे तौर पर धूप के प्रभाव में न आएं। घर से बाहर निकलते वक्त छाते या सिर पर कपड़ा रखे बिना धूप में न निकलें और काले या गहरे रंग के कपड़े पहनने से बचने का प्रयास करें। उन्होंने ने कहा है कि दिनचर्या के दौरान कुछ सावधानियां रखने से लू के प्रकोप से बचा जा सकता है। नागरिकों को चाहिए कि वे स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी की गई सावधानियों पर गौर करें ताकि उनके स्वास्थ्य और धन की सुरक्षा हो सके।






Enter the following fields. All fields are mandatory:-
Name :  
  
Email :  
  
Comments  
  
Security Key :  
   3632552
 
     
Related Links :-
अब भजन सुनते हुए करा सकते हैं एमआरआई
स्वच्छता गतिविधियों में भाग लेना अपने आप में एक बड़ी पहल है : भटनागर
मोहित मदनलाल ग्रोवर ने किया निशुल्क स्तन कैंसर जांच शिविर का आयोजन
पंजाब के सीएम ने शुरू की आयुष्मान भारत सरबत की सेहत योजना
स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण-2019 एप के माध्यम से दे सकते हैं फीडबैक
स्वच्छता हमारी सामूहिक जिम्मेदारी : सुभाष चंद्र
पीजीआई में इलाज न मिलने से मरीजों का बहुत बुरा हाल डॉक्टर्स एनएमसी बिल के विरोध में उतरे हड़ताल पर
जिला बार एसोसिएशन के ऐडवोकेट नें ‘लाइफ सेवर’ ट्रेनिंग में हिस्सा लिया
तीसरा स्वैच्छिक रक्तदान शिविर
आकाश इंस्टीट्यूट के छात्रों और शिक्षकों ने लगाए 324 पौधे