Breaking News
भाजपा ने महज 10 महीने में कांग्रेस से हथिया ली दो राज्यों की सत्ता   |  अवैध रूप से सीएंडडी वेस्ट डंपिंग करने वालों पर की जा रही है कार्रवाई  |  कोराना (कोविड-19) से स्वच्छता, सतर्कता व जागरुकता ही बचाव : नरेश नरवाल  |  आज का देश की महिलाओं व हमारी बच्ची के लिए ऐतिहासिक दिन है : बजरंग गर्ग  |  कोविड 2019 संक्रमण को फैलने से रोकने के उपायों के बारे में आम जनता को ज्यादा से ज्यादा जागरूक करें : उपायुक्त  |  संदिग्ध मरीजों के लिए गुरुग्राम जिला में 22 आइसोलेटिड वार्ड तथा 4 क्वारंर्टाइन सुविधा बनाई गई  |  स्वयंसेवी संस्थाओं द्वारा संक्रमण से बचने के लिए लोगों को जागरूक किया जा रहा है  |  भाजपा ने प्रदेश पदाधिकारियों तथा प्रदेश मोर्चा अध्यक्षों की घोषणा की   |  
 
 
समाचार ब्यूरो
02/06/2019  :  10:05 HH:MM
भीषण गर्मी की चपेट में आधा देश, श्रीगंगानगर में पारा 50 के करीब, चेतावनी जारी
Total View  808

नई दिल्ली इन दिनों सूर्य भगवान अपने पूरे रौद्र रूप में हैं। राजधानी दिल्ली सहित देश के कई राज्यों में भीषण गर्मी और लू का प्रकोप जारी है। इन दिनों करीब आधा हिंदुस्तान भीषण गर्मी की चपेट में है। जम्मू कश्मीर, दिल्ली, हिमाचल प्रदेश और राजस्थान में शुक्रवार को सबसे अधिक तापमान दर्ज किया गया। वहीं, श्रीगंगानगर में पारा 50 डिग्री सेल्सियस के करीब पहुंच गया।
दिल्ली में भीषण गर्मी और लू के थपेड़ों से ऊपर चढ़ता पारा शुक्रवार को 47 डिग्री पर जा पहुंचा। नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम और फरीदाबाद में भी तापमान 45 से 46 डिग्री के बीच दर्ज किया गया। मौसम विभाग का अनुमान है कि इस बार पारा पिछले सारे रिकॉर्ड तोड़ सकता है। मौसम विभाग की मानें तो अगले एक हफ्ते तक गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है। वहीं, राजस्थान के श्रीगंगानगर में पारा 49.6 डिग्री तक पहुंच गया, जो अब तक का सबसे अधिक अधिकतम तापमान रहा है। गर्मी ने 75 साल का रिकॉर्ड तोड़ डाला। इससे पहले श्रीगंगानगर में 30 मई 1944 को अधिकतम तापमान 49.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। राजस्थान के ही चुरु में अधिकतम तापमान 48.5 और बीकानेर में 46.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। सिर्फ राजस्थान ही नहीं बल्कि पहाड़ों की रानी शिमला में शुक्रवार दिन का अधिकतम तापमान 30 डिग्री दर्ज किया गया जो सामान्य से पांच डिग्री ज्यादा है। ऊना में तापमान 46 डिग्री और हरियाणा के नारनौल में पारा 47 डिग्री तक पहुंच गया। उत्तर प्रदेश में भी लू और गर्मी से लोग बेहाल हैं। प्रयागराज में इन दिनों आसमान से आग बरस रही है। शुक्रवार को पारा 48 के पार पहुंच गया। वहीं, कानपुर में तापमान 46.2 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। वाराणसी में 46 डिग्री तापमान को पार कर गर्मी ने कई वर्षों का रिकार्ड तोड़ दिया। मौसम विभाग ने लू का प्रकोप दो-तीन जून तक बना रहने की संभावना जताई है। मौसम विभाग ने कहा, जब तक बंगाल की खाड़ी से बहने वाली पूर्वी हवाएं उत्तर प्रदेश से होती हुई दिल्ली नहीं पहुंच जाती तब तक लू और गर्म हवाओं का कहर जारी रहेगा। दक्षिण भारत के तेलंगाना के कई हिस्से एक महीने से लू की चपेट में हैं। तेलंगाना में लू और भीषण गर्मी से 22 दिन में 17 लोगों की मौत हो चुकी है। भारतीय मौसम विभाग ने तेलंगाना में अगले तीन दिनों तक तेज लू चलने की चेतावनी और लोगों को धूप में निकलने से बचने की सलाह दी है।






Enter the following fields. All fields are mandatory:-
Name :  
  
Email :  
  
Comments  
  
Security Key :  
   9102257
 
     
Related Links :-
रोटरी हेल्थ कार्निवाल में रोटेरियंस ने हेल्थ के प्रति किया जागरुक
डॉक्टर्स दिवाली की शुभकामनाएं देने मरीजों के घर पहुंच
डॉ.बेदी ने मिनिमली इनवेसिव सर्जरी में नए डेवलपमेंट्स पर गेस्ट लेक्चर दिया
डायबटीज से पीडि़तों के लिए आर्ट एग्जीबिशन
ऑर्थो कैम्प में 60 सीनियर सिटिजन की जांच की गई
रक्त की कमी से होने वाले थैलेसीमिया रोग का जागरुकता शिविर आयोजित
50 सीनियर सिटीजंस ने ‘मीट योअर डॉक्टर्स’ प्रोग्राम में हिस्सा लिया
भारत में कैंसर दूसरा सबसे बड़ा हत्यारा
वल्र्ड मेंटल हेल्थ डे: युवाओं ने खास अंदाज में दिया जागरूकता संदेश
स्तन कैंसर से बचने के लिए जागरूक और सावधान रहना जरूरी